Menu

Rajasthan board exam date declared

1.राजस्थान बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित(Rajasthan board exam date declared)-

  • राजस्थान बोर्ड  परीक्षा की तिथि घोषित(Rajasthan board exam date declared) कर दी गई है। राजस्थान बोर्ड की 10वीं व 12वीं की शेष रही सभी विषयों की परीक्षा 18 ,जून 2020 से होने वाली है।
  • बहुत से छात्र-छात्राएं परीक्षा की तिथि जानने के लिए उत्सुक थे।क्योंकि कुछ विद्यार्थियों की आदत होती है कि परीक्षा की तिथि घोषित होने पर ही वे परीक्षा की तैयारी करना प्रारम्भ करते हैं। हालांकि यह अच्छी स्थिति तो नहीं कही जा सकती है।क्योंकि परीक्षा की तिथि घोषित हो या न हो परीक्षार्थी को अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहिए।
  • परीक्षार्थियों द्वारा निरन्तर अध्ययन करते रहने से वे अप-टू-डेट रहते हैं और अच्छे अंक अर्जित करते हैं।
    जो विद्यार्थी परीक्षा तिथि को देखकर परीक्षा की तैयारी प्रारम्भ करते हैं,ऐसे विद्यार्थी अक्सर नुकसान उठाते हैं और सामान्यतः ऐसे विद्यार्थी अच्छे अंक अर्जित नहीं कर पाते हैं।कई बार घबराहट में ऐसे विद्यार्थी ठीक से तैयारी भी नहीं कर पाते हैं और परीक्षा में असफल हो जाते हैं।
  • अब राजस्थान बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित होने पर भी उनके पास लगभग दस दिन का समय बचा है।यदि इन विद्यार्थियों ने पूर्व तैयारी की हुई है तो उनको अपने कोर्स का रिवीजन करना चाहिए।
  • यदि परीक्षा तिथि आगे बढ़ती भी है तो अध्ययन करने से ज्ञान में वृद्धि ही होती है। इसलिए परीक्षा की तैयारी करना किसी भी दृष्टिकोण से अच्छा ही है। अतः अब सबकुछ छोड़कर परीक्षार्थियों को राजस्थान बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित होने के कारण अपनी तैयारी में जुट जाना चाहिए।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Failure in 10th will consider as pass

2.राजस्थान बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित(Rajasthan board exam date declared)-

  • Rajasthan Board: 10वीं-12वीं की डेटशीट जारी, 18 जून से होगी परीक्षा।
    कोरोना वायरस के कारण स्थगित की गई राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन अब 18 जून से किया जाएगा. जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वह यहां पढ़ लें डिटेल्स.
  • नई दिल्ली, 01 June 2020
  • RBSE pending exam date sheet: बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन राजस्थान, अजमेर ने कक्षा 10वीं- 12वीं की बची हुई परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. बची हुई परीक्षा का आयोजन 18 जून से 30 जून तक किया जाएगा. परीक्षा केवल एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे तक.
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहले राज्य के शिक्षा विभाग को परीक्षा आयोजित करते समय स्वास्थ्य प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के लिए कहा था. उन्होंने सुझाव दिया कि परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके. उन्होंने शिक्षा विभाग से उन विद्यालयों के समुचित साफ-सफाई के भी आदेश दिए हैं.
  • यहां देखें कक्षा 12वीं की डेटशीट
    June 18 – Mathematics
    June 19 – Information technology and programming
    June 20 – Automation, personal security, healthcare, beauty and wellness
    June 22 – Geography
    June 23 – Home science
    June 24 – Painting
    June 25 – Hindi literature, Urdu, Sindhi, Gujarati, French, Rajasthani literature
    June 26 – Sanskrit literature
    June 27 – English literature
    June 29 – Kathak, vocal music,
    June 30 – Psychology
    यहां देखें कक्षा 10वीं की डेटशीट
    June 29 – Social Science
    June 30 – Mathematics
  • पिछले साल 10 लाख से अधिक ने कक्षा 10 की परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें 79.85 प्रतिशत ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी. कक्षा 12 वीं में, 92.88 प्रतिशत छात्रों ने साइंस स्ट्रीम की परीक्षा उत्तीर्ण की, जबकि 91.46 प्रतिशत ने कॉमर्स स्ट्रीम और आर्ट्स में 88 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की थी.
  • बता दें,राजस्थान बोर्ड की जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया चल रही है, शिक्षक घर से ही पेपर्स की चेकिंग कर रहे हैं. प्रक्रिया पूरी होने के चार से 6 सप्ताह के भीतर परिणाम घोषित किए जाएंगे.
    बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया को पूरा करने में एक महीने का समय लगेगा. शिक्षा मंत्री ने कहा, यदि बोर्ड परीक्षा जून-अंत या जुलाई में समाप्त होती है, तो परिणाम अगस्त में आने की उम्मीद की जा सकती है.
  • उक्त प्रकार से राजस्थान बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित (Rajasthan board exam date declared) होने के अनुसार विद्यार्थियों को अपनी तैयारी को अंजाम देना चाहिए।

Also Read This Article:-12th mathematics exam pattern changed

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *