Menu

Apply online for UPSC NDA 2020

1.यूपीएससी एनडीए 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें (Apply online for UPSC NDA 2020)-

यूपीएससी  एनडीए 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन ( Apply online for UPSC NDA 2020) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।जिन अभ्यर्थियों को लंबे समय से यूपीएससी एनडीए 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Apply online for UPSC NDA 2020) का इंतजार था, उनका इंतजार समाप्त हो गया। पहले एनडीए 2020 परीक्षा 19 अप्रैल को आयोजित होने वाली थी परंतु कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी के कारण संपूर्ण देश में लाॅकडाउन लागू कर दिया गया है। पहले एनडीए परीक्षा 19, अप्रैल 2020 को होनेवाली थी।फलस्वरूप अनेक परीक्षाओं की तरह एनडीए 2020 की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था।
आप यूपीएससी एनडीए 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन ( Apply online for UPSC NDA 2020) करना चाहते हैं तो नीचे सीधा लिंक दिया गया है। उस लिंक पर क्लिक करके आप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।इसके अलावा नोटिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया हालांकि इस आर्टिकल में नीचे वर्णित की गई है फिर भी अभ्यर्थी मूल नोटिफिकेशन का अध्ययन करना चाहते हैं तो उसका भी लिंक नीचे दिया गया है।उस लिंक पर जाकर मूल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।
एनडीए की परीक्षा को स्थगित करने के कारण शायद कुछ अभ्यर्थियों ने परीक्षा की तैयारी स्थगित कर दी हो।परंतु यदि आपका लक्ष्य एनडीए में जाने का ही है तो भी आपको परीक्षा स्थगित होने के कारण अपनी स्टडी को स्थगित नहीं करना चाहिए।इसके कारण आप नुकसान उठा सकते हैं। क्योंकि कुछ विद्यार्थी परीक्षा के स्थगित होने के बावजूद अपनी स्टडी लगातार जारी रखते हैं,ऐसे विद्यार्थी आप से लाभप्रद स्थिति में होते हैं।क्योंकि लगातार स्टडी जारी रखने वाले विद्यार्थी आसानी से अपना रिवीजन कर सकते हैं।
परीक्षा की तिथि 6 सितंबर, 2020 है।इसलिए जिन अभ्यर्थियों ने एनडीए का पूरा कोर्स कर लिया है ,उन्हें अपना रिवीजन तथा मॉडल पेपर्स को हल करना चाहिए। मॉडल पेपर्स को हल करते समय उन्हें पेपर को हल करने की गति बढ़ानी चाहिए क्योंकि एनडीए जैसी परीक्षाओं के लिए परीक्षा का समय बहुत कम पड़ता है।उन्हें कम समय में पेपर को अटेम्प्ट करना होता है। इसलिए मॉडल पेपर्स व मॉक टेस्ट के जरिए उन्हें हल करने की गति बढ़ानी चाहिए।
जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा स्थगित होने के कारण अपनी स्टडी भी स्थगित कर दी है।उनके लिए परीक्षा की तैयारी करने हेतु मात्र ढाई महीने का समय बचा है।इसलिए यूपीएससी एनडीए 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करते ही तत्काल अपनी स्टडी को गति देने चाहिए।यदि उन्होंने कोर्स पूरा नहीं किया है तो डेढ़ माह में अपने कोर्स को पूरा कर लें।शेष एक माह में मॉडल पेपर्स व मॉक टेस्ट को हल करें।क्योंकि रिवीजन के लिए उनके पास समय नहीं बचा है। इसलिए रिवीजन न करके कोर्स को कंप्लीट करके शेष समय में अर्थात् एक माह में मॉडल पेपर्स व मॉक टेस्ट को हल करें।
एनडीए परीक्षा की तैयारी की नींव नवीं तथा दसवीं कक्षा से प्रारंभ हो जाती है।11वीं तथा 12वीं में एनडीए की तैयारी को ठोस आधार प्रदान किया जाता है।
इसलिए जिन अभ्यर्थियों का शुरू से ही एनडीए में ही जाने का लक्ष्य रहता है ,वे शुरू से ही अर्थात नवी व दसवीं से ही अपनी तैयारी प्रारंभ कर देते हैं।ऐसे विद्यार्थी को नवीं व दसवीं कक्षा में अपनी बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर कर लेनी चाहिए।
यूपीएससी एनडीए 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Apply online for UPSC NDA 2020) व रजिस्ट्रेशन की सम्पूर्ण प्रक्रिया नीचे आर्टिकल में दी गई है। इस आर्टिकल को पढ़कर आप समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Date declared for JEE Main exam 2020

2.एनडीए 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें : रजिस्ट्रेशन शुरू, डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन (Apply online for UPSC NDA 2020 : Registration starts, apply through direct link)-

16 Jun 2020
UPSC NDA 2 2020 apply online: 19 अप्रैल, 2020 को एनडीए और एनए एग्जाम (I) निर्धारित था लेकिन उसे कोविड-19 की वजह से स्थगित कर दिया गया। अब एनडीए और एनए एग्जाम (I) अब एनडीए और एनए एग्जाम (II) दोनों के लिए एक कंबाइंड एग्जाम 6 सितंबर, 2020 को होगा।
यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी) ने एनडीए और एनए एग्जाम (II) 2020 के लिए ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म जारी कर दिया है। यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट upsc.gov.in पर एग्जाम नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 6 जुलाई, 2020 को शाम 6 बजे तक है।

3.दो पार्ट में पूरा होगा रजिस्ट्रेशन (Registration will be completed in two parts)-

यूपीएससी एनडीए एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन दो पार्ट में होगा। पहले पार्ट में कैंडिडेट्स से संबंधित बुनियादी जानकारी देनी होती है। उसमें करेक्शन का मौका मिलता है। उसके बाद आप दूसरे पार्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। दूसरे पार्ट में भुगतान से संबंधित डीटेल्स डालनी होती है, फोटोग्राफ, सिग्नेचर, पहचान प्रमाण पत्र अपलोड करना होता है, एग्जाम सेंटर का चयन करना होता है और डिक्लेरेशन को स्वीकार करना होता है।
डायरेक्ट आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें
इस परीक्षा के लिए योग्यता, शैक्षिक योग्यता संबंधित जानकारी आगे दी गई है।

4.योग्यता की शर्तें (Eligibility conditions)-

* भारत का नागरिक हो या नेपाल का नागरिक हो या भूटान का नागरिक हो
* 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में स्थायी रूप से आने वाला तिब्बती शरणार्थी हो
* भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से भारत का मूल निवासी पाकिस्तान, श्रीलंका, बर्मा या पूर्वी अफ्रीका के केन्या, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, यूगांडा, मलावी, जांबिया, जायरे और इथोपिया या वियतनाम से प्रवास करके आया हो।

5.आयु सीमा (Age Limit)-

एनडीए की परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र साढ़े 16 साल से लेकर साढ़े 19 साल होनी चाहिए।

6.लिंग और वैवाहिक स्थिति (Gender and marital status)-

* अविवाहित पुरुष कैंडिडेट्स एनडीए के लिए आवेदन कर सकते हैं।
* कैंडिडेट्स को अपना प्रशिक्षण पूरा करने तक शादी नहीं करने का वचन देना होगा।

7.शैक्षिक योग्यता (Educational qualification)-

आर्मी के लिए: कैंडिडेट्स ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास की हो।
वायु सेना और नौसेना एवं भारतीय नौसेना अकैडमी में 10+2 कैडेट एंट्री स्कीम: कैंडिडेट्स ने 12वीं या समकक्ष परीक्षा फिजिक्स एवं मैथमेटिक्स के साथ की हो। 12वीं या समकक्ष क्लास की परीक्षा दे रहे कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं।

8.एनडीए एग्जाम का पैटर्न (NDA exam pattern)-

एक लिखित परीक्षा के बाद फाइनल इंटरव्यू होता है। एनडीए के लिखित पेपर में दो सेक्शन होते हैं। 300 अंकों का मैथमेटिक्स और 600 मार्क्स के सवाल जनरल अबिलिटी से होते हैं। दोनों में वास्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा के कुल अंक 900 होते हैं। इंटरव्यू भी कुल 900 अंकों का होता है।
नोटिफिकेशन पूरा पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
यूपीएससी एनडीए 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Apply online for UPSC NDA 2020) में अब बिल्कुल विलम्ब न करें।

Also Read This Article:-Award to Indian origin’s mathematicians

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *