Menu

Elementary Math Beautiful Math Numbers

1.प्राथमिक गणित, सुंदर गणित:संख्या का परिचय (Introduction to Elementary Math Beautiful Math Numbers),एलीमेंट्री मैथ,ब्यूटीफुल मैथ:नम्बर्(Elementary Math,Beautiful Math:Numbers):

  • प्राथमिक गणित,सुंदर गणित:संख्या (Elementary Math Beautiful Math Numbers) के द्वारा संख्याओं के बारे में बताया गया है.मानव विकास के प्रारम्भ में संख्याओं की खोज हुई अर्थात प्रारम्भ में संख्या सिध्दांत का विकास हुआ.इसके पश्चात ज्यामिति,बीजगणित इत्यादि का शनै-शनै विकास हुआ.इसमे कई शताब्दियां लग गई.
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:A modest research for mathematics education

2.प्राथमिक गणित, सुंदर गणित: संख्या, भाग 1(Elementary math, beautiful math: Numbers):

  • तो, पीटर, उम्र 3, गिनती करना सीख रहा है। 1, 2, 3…। कितना ठंडा है! और जल्द ही वह यह जान लेता है कि संख्या के नामकरण की एक प्रणाली है (हालांकि वह इस बात पर बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि “ग्यारह” को “एक-किशोर” क्यों नहीं और “बीस” को “धुंधली” क्यों नहीं कहा गया)। और वह प्रसन्न हुआ। वह सभी संख्याओं के बारे में जानता है!
Elementary math, beautiful math: Numbers

Elementary math, beautiful math: Numbers

  • अब तक उसने जो संख्याएं सीखी हैं, उन्हें प्राकृतिक या गिनती संख्या कहा जाता है; या, यदि आप कट्टर नामों को पसंद करते हैं, तो धनात्मक पूर्णांक।
  • तब कोई उनसे पूछता है कि “यदि आपके पास 2 कैंडी हैं और कोई आपको 3 और देता है, तो आपके पास कितने हैं?” और वह अभी भी ठीक है कोई भी दो नंबर जोड़ें और आपको दूसरा नंबर मिल जाएगा। उदाहरण के लिए 2 + 4 = 6।
  • सकारात्मक पूर्णांक इसके अतिरिक्त बंद हैं
  • फिर कोई पूछता है कि “यदि आपके पास 7 कैंडी हैं और कोई व्यक्ति 3 लेता है, तो आपके पास कितने हैं?” (वह घटाव)। और, सबसे पहले, वह अभी भी ठीक है।
  • वह सोचता है कि प्राकृतिक संख्या घटाव के तहत बंद हैं
    लेकिन वह एक जिज्ञासु व्यक्ति है और वह आश्चर्यचकित है … यदि आपके पास you-3 हो सकते हैं, तो 3-– लेने से क्या होता है?
  • अब पीटर गणित कर रहा है। अब तक,वह सिर्फ अंकगणित कर रहा है।अंकगणित गणित के लिए है क्योंकि वर्तनी रचनात्मक लेखन के लिए है।
  • यह उसे थोड़ा आश्चर्यचकित करता है और वह अपने पूर्वस्कूली शिक्षक से पूछता है और सौभाग्य से वह उसके लिए “यह एक मूर्खतापूर्ण प्रश्न है” या यहां तक ​​कि “आप बहुत छोटे हैं, यह जानने के लिए” कहते हैं लेकिन उसे ऋणात्मक संख्याओं के बारे में पढ़ाना शुरू करने की कोशिश करते हैं। यह उसके दिमाग को उड़ा देता है।
    वह शिक्षक एक सुपरस्टार और एक नायक है।उसने आग लगा दी है।
  • लेकिन एक बार उन्होंने अपने शस्त्रागार में ऋणात्मक संख्याओं को जोड़ दिया, तो वह शांत हो गए।गुणन अभी भी काम करता है।
  • जोड़, घटाव और गुणा पूरे नंबर के तहत बंद है, या, अगर आपको फैंसी शब्द, पूर्णांक पसंद हैं
  • और उसका मन दयालु हो गया है। यह रूपात्मक आग पर है। “यदि घटाव इसके अतिरिक्त है, तो गुणन के विपरीत क्या होगा?” वह थोड़ा खेलता है। \frac{4}{2}= 2,\frac{8}{4}=2 \text{ फिर से }। \frac{9}{3}=3. \text{ लेकिन }, \frac{3}{2} के बारे में क्या।हममम … ..

Also Read This Article:Mathematical beauty

3.वंडर एंड प्ले गणित का सार है (Wonder and play are the essence of mathematics):

  • उसे भिन्नों की जरूरत है,उर्फ ​​अनुपात। और वह फिर ठीक है।अंशों और ऋणात्मकताओं के साथ,चार बुनियादी ऑपरेशन सभी काम करते हैं।
  • परिमेय संख्याओं में जोड़, घटाव, गुणा और भाग बंद होते हैं
  • अभी के लिए इतना ही। मैंने यहां प्राथमिक विद्यालय के कई वर्षों को कवर किया है – या गणित के इतिहास के कई हजार साल। यदि आप अधिक चाहते हैं तो मुझे बताएं.

Also Read This Article:Can topology prevent another financial crash

  • उपर्युक्त आर्टिकल में प्राथमिक गणित,सुंदर गणित:संख्या (Elementary Math Beautiful Math Numbers) के बारे में बताया गया है.

Elementary Math Beautiful Math Numbers

प्राथमिक गणित,सुंदर गणित:संख्या
(Elementary Math Beautiful Math Numbers)

Elementary Math Beautiful Math Numbers

प्राथमिक गणित,सुंदर गणित:संख्या (Elementary Math Beautiful Math Numbers) के द्वारा संख्याओं के बारे में बताया गया है.
मानव विकास के प्रारम्भ में संख्याओं की खोज हुई अर्थात प्रारम्भ में संख्या सिध्दांत का विकास हुआ.
इसके पश्चात ज्यामिति,बीजगणित इत्यादि का शनै-शनै विकास हुआ.इसमे कई शताब्दियां लग गई.

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *