Menu

Careers In Engineering

Contents hide
2 (1.)आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर (Artificial Intelligence Engineer):

1.इंजीनियरिंग में करियर (Careers In Engineering),इंजीनियरिंग में करियर विकल्प (Career options in Engineering):

  • इंजीनियरिंग में करियर (Careers In Engineering) के 6 ऑप्शन है जिनमें बीई/बीटेक करने वाला अपना केरियर बना सकता है।यदि इंजीनियरिंग में करियर बनाने के बारे में आप सोच रहे हैं तो इन बेहतरीन करियर विकल्प के बारे में जान लें।इनमें सैलरी भी अच्छी मिलती है।
  • आधुनिक तकनीकी विकास के कारण कई कैरियर ऑप्शन चौपट हो जाते हैं अर्थात् उनकी डिमांड नहीं रहती है तथा कई नए करियर के ऑप्शन सामने आते हैं जिनकी डिमांड हो जाती है।लेकिन इंजीनियरिंग एक ऐसा करियर ऑप्शन है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है अर्थात् इंजीनियरिंग करियर दुनिया में स्टेबल है।
  • इंजीनियरिंग करियर में पेशेवरों को टेक्नोलॉजी में अपग्रेडेशन के साथ अपने स्कूल को अपग्रेड करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।लेकिन यदि आप बदलावों तथा समस्याओं का सामना करना पसंद करते हैं तो यह करियर ऑप्शन आपके लिए आनंददायक बन सकता है।
  • इंजीनियरिंग में यदि आप सीखते रहेंगे तथा टेक्नोलॉजी के साथ अपने आपको अपडेट करते रहेंगे तो आप आगे से आगे तरक्की तथा पदोन्नति प्राप्त करते रहेंगे।आप जूनियर इंजीनियर से सीनियर इंजीनियर तथा चीफ इंजीनियर के पदों पर आगे से आगे बढ़ सकते हैं।
  • इसलिए हमेशा पुस्तकें पढ़ते रहें,नई-नई चीजें सीखते रहें और टेक्नोलॉजी में नित हो रहे विकास से अपने आपको अपडेट करते रहे।
  • आप अपने सभी साथियों तथा अधीनस्थ काम करने वालों से प्रेमपूर्ण व्यवहार,सहयोग,समन्वय तथा टीम वर्क के साथ काम करें।
  • आपकी आगे उच्च पदों पर तरक्की जब ही हो सकती है जबकि इंजीनियरिंग के आपके पेशे में आनेवाली समस्याओं को सबसे सरल,सबसे सुरक्षित और सबसे कुशल डिजाइन के साथ हल करते हैं क्योंकि इंजीनियरिंग में किसी समस्या के एक से अधिक हल हो सकते हैं।एक नियोक्ता आपके दिन-प्रतिदिन के इन कार्यों को देखता है तथा आपके हरेक कार्य पर उसकी नजर रहती है।
  • इंजीनियरिंग के पेशे में नियुक्त होने के लिए नियोक्ता केवल आपकी डिग्री के आधार पर ही चयन नहीं करता है।आपकी डिग्री केवल आपको इंटरव्यू तक ले जाने में कामयाब हो सकती है।लेकिन आधुनिक युग में नियोक्ता एक अभ्यर्थी में टीमवर्क,नेतृत्व,संचार,परियोजना प्रबंध तथा आपके स्किल का परीक्षण करता है।यदि आपमें ये सब नहीं है तो आपका चयन होना मुश्किल है फिर चाहे आपने कितनी ही डिमांड वाले क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की हो।
  • इसलिए आपका यदि बीई/बीटेक करने में चयन हो जाता है तो जिस फील्ड में जाना चाहते हैं उस फील्ड से संबंधित स्किल भी अर्जित करते रहें।इसके लिए आप पार्टटाइम संबंधित क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं अथवा ऑनलाइन ऐसे कई प्लेटफार्म है जहां आप अपनी सेवाएं देकर अपने स्किल को डेवलप कर सकते हैं।
  • इंजीनियरिंग में भी यदि आपका चयन हो जाए तो हमेशा सीखते रहें।जब भी आपने सीखना छोड़ दिया तो आपकी डिमांड खत्म हो जाएगी।इंजीनियरिंग में प्रारंभ में ही वेतन सबसे अधिक होता है।
  • आज कोई भी क्षेत्र बहुआयामी हो गया है। इसलिए इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ-साथ गणित,अंग्रेजी,आधुनिक टेक्नोलॉजी और संबंधित क्षेत्र में स्किल रखते हैं तो वह बेरोजगार नहीं रह सकता है।शिक्षा अर्जित करना एक साधना है।इसलिए एक अभ्यर्थी को इन सब बातों का ज्ञान प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा।
  • इंजीनियरिंग का स्काॅप पिछले 20 वर्षों में लगातार बढ़ रहा है।इसलिए गणितीय विज्ञान एवं कंप्यूटर अनुप्रयोग वाले छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में रोजगार प्राप्त कर रहे हैं।इन कोर्सेज की सरकारी तथा निजी क्षेत्र में भरपूर मांग है।इंजीनियरिंग में कुछ अलग हटकर 6 इनोवेटिव कोर्सेज के बारे में जाने।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:HCL Technologies to Hire 20000 Fresher

(1.)आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजीनियर (Artificial Intelligence Engineer):

  • क्या आप एरिका से मिले हैं? वह एक फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने जा रही हैं।दिलचस्प बात यह है कि वह SARS-CoV2 के प्रति भी बेहद प्रतिरक्षित है,जो वायरस COVID-19 का कारण बनता है।ऐसा इसलिए है क्योंकि वह एआई इंजीनियर्स की एक टीम द्वारा बनाई गई पहली एआई रोबोट है जिसने एक विज्ञान-फाई फिल्म में मुख्य भूमिका निभाई है।एआई इंजीनियर बनने के लिए आपको मशीन लर्निंग के बारे में जानना होगा और समस्या-समाधान और एडवांस कोडिंग में भी प्रतिभा होनी चाहिए।इस क्षेत्र में सबसे अधिक मांग वाली प्रोग्रामिंग भाषाएं पायथन,जावा, सी ++ और पर्ल हैं।

(2.)ब्लॉकचेन इंजीनियर (Blockchain Engineer):

  • ब्लॉकचैन इंडस्ट्री धीरे-धीरे पाठ्यक्रम में बदल रहा है।यह अब केवल क्रिप्टोकरेंसी की नींव नहीं है।ब्लॉकचेन का अनुप्रयोग इससे कहीं अधिक है।ब्लॉकचैन इंजीनियरिंग मूल रूप से ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके डिजिटल समाधान तैयार कर रहा है।ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी एक संरचना है जो विभिन्न कनेक्टेड डेटाबेस में ब्लॉक नोड्स को चेन के रूप में जाना जाता है।ब्लॉकचेन इंजीनियर इन नोड्स का विश्लेषण करते हैं और इस तकनीक के बारे में समाधान प्रदान करते हैं।ब्लॉकचैन इंजीनियर बनने के लिए, आपके पास बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में उत्कृष्ट तकनीकी क्षमता और ज्ञान होना चाहिए।

(3.)इंटरटेनमेंट इंजीनियर (Entertainment Engineer):

  • इंटरटेनमेंट इंजीनियरों को ऐसे इंजीनियरों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो दर्शनीय और मनोरंजन मंचन, मनोरंजन पार्क और अन्य प्रकार के मनोरंजन के लिए यांत्रिक और संरचनात्मक प्रणालियों का निर्माण और नवाचार करते हैं।मनोरंजन इंजीनियर संगीत कार्यक्रमों के लिए अभिनव मंच सेट भी बनाते हैं जिन्हें एक विशिष्ट तरीके से स्थानांतरित करने और घुमाने के लिए डिजाइन किया गया है।एंटरटेनमेंट इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ अपने पसंदीदा स्टार के लिए मूवी सेट या कॉन्सर्ट स्टेज डिजाइन करना संभव हो सकता है।

(4.)मरीन इंजीनियर (Marine Engineer):

  • एक मरीन इंजीनियर का काम सभी प्रकार के जहाजों और समुद्री जहाजों की योजना,डिजाइन,उत्पादन और रखरखाव करना है।नौसेना आर्किटेक्चर में इंजीनियरिंग के सबसे पुराने रूपों में से एक।मरीन इंजीनियर उस शक्ति और डिजाइन का पता लगाते हैं जो समुद्री जहाज को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका होगा।मरीन इंजीनियरिंग में महासागर विज्ञान और समुद्र विज्ञान भी शामिल है।इस विशेष करियर के लिए रोजगार के अवसरों में 9% की वृद्धि हुई है और अगले कुछ वर्षों तक बढ़ती रहेगी।मरीन इंजीनियर की नौकरी उन लोगों के लिए एक बहुत ही अभिनव करियर है जो महासागरों से प्यार करते हैं और जहाज देखने का काम करते हैं।

(5.)फूड इंजीनियरिंग (Food Engineering):

  • क्या आपने कभी सोचा है कि फूड फैक्ट्री में ठीक प्रदर्शन करने के लिए मशीनें कैसे सुसज्जित हैं।फूड इंजीनियरिंग में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग शामिल है जिसमें सूक्ष्म जीव विज्ञान,रसायन विज्ञान,संयंत्र संचालन और फूड पैकेजिंग की सुरक्षा भी शामिल है।वे बढ़े हुए उत्पादन और कम रखरखाव के लिए टिकाऊ और लागत प्रभावी उपाय प्रदान करते हैं।वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि कारखानों में बने खाद्य पदार्थ सुरक्षित और स्वस्थ हैं या नहीं।यदि आप भोजन और इंजीनियरिंग दोनों के प्रेमी हैं,तो फूड इंजीनियरिंग आपके लिए सबसे अच्छा करियर हो सकता है।

(6.)फॉर्मूला वन रेसिंग इंजीनियर (Formula One Racing Engineer):

  • रेसिंग इंजीनियर मूल रूप से F1 रेसर्स के दाहिने हाथ के लोग होते हैं क्योंकि उनका संचार रेसर को सलाह देता है कि उन्हें जीतने की जरूरत है।रेसिंग इवेंट्स के दौरान यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है जहां इंजीनियर को यह तय करना होता है कि कार कैसे चलती है,गति की दक्षता और टायरों के प्रकार में सुधार कैसे कर सकते हैं।रेसिंग इंजीनियर की नौकरी में ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग,भौतिकी, गणित और उत्कृष्ट संचार कौशल भी शामिल है क्योंकि वह रेसर और तकनीकी टीम के बीच प्राइमरी कम्युनिकेटर है। यदि आप कारों और रेसिंग में रुचि रखते हैं तो यह निश्चित रूप से सबसे अच्छा करियर है।
    उपर्युक्त विवरण में इंजीनियरिंग में करियर (Careers In Engineering),इंजीनियरिंग में करियर विकल्प (Career options in Engineering) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:ECIL Recruitment 2021 Apply Online

(7.)मुख्य बातें (Highlight):

  • (1.)इंजीनियरिंग में अनेक शाखाएं तथा तकनीकी विकास के साथ-साथ नई शाखाएं खुल रही है।इसलिए उस शाखा का चयन करें जिसमें आपको करने में आनंद मिलता हो।
  • (2.)जॉब में सफलता हासिल करने के लिए अपने बॉस और अधीनस्थों के साथ अनौपचारिक संबंध कायम करें।
  • (3.)असफलता आपके जॉब का हिस्सा है इसलिए उसे स्वीकार करके,उसे सीख लें।
  • (4.)तकनीकी विकास में नए-नए इनोवेशन से अपने आप को अपडेट करते रहें।
  • (5.)हमेशा सीखते रहें,कुछ ना कुछ नया।
  • (6.)हमेशा अपनी कमजोरियों और ताकत को पहचानो तथा कमजोरियों को दूर करते रहे।
  • (7.)ऐसे अवसर की तलाश करते रहे जहां आप अपनी क्षमताओं का बेहतरीन उपयोग कर सकते हैं।
  • (8.)अपने दिमाग को हमेशा रचनात्मक सोच में लगाए रखें।

2.इंजीनियरिंग में करियर (Careers In Engineering),इंजीनियरिंग में करियर विकल्प (Career options in Engineering) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.कौन से करियर इंजीनियरिंग का उपयोग करते हैं? (What careers use engineering?):

प्रश्न:1.कौन से करियर इंजीनियरिंग का उपयोग करते हैं? (What careers use engineering?):
उत्तर:इंजीनियरिंग में लोकप्रिय करियर
औद्योगिक अभियान्ता (Industrial engineer)।
जीव-चिकित्सा इंजीनियर (Biomedical engineer)।
पर्यावरण इंजीनियर (Environmental engineer)।
समुद्री इंजीनियर (Marine engineer)।
सिविल इंजीनियर (Civil engineer)।
यांत्रिक इंजीनियर (Mechanical engineer)।
पेट्रोलियम अभियंता (Petroleum engineer)।
कंप्यूटर इंजीनियर (Computer engineer)।
भारत में इंजीनियरिंग करियर विकल्प (Engineering Career Options in India)
कृषि इंजीनियर (Agricultural Engineer)।
एरोनॉटिकल इंजीनियर (Aeronautical Engineer)।
वास्तुकार (Architect)।
ऑटोमोबाइल इंजीनियर (Automobile Engineer)।
जीव – चिकित्सा इंजीनियर (Biomedical Engineer)।
जैव प्रौद्योगिकीविद् (Biotechnologist)।
प्रसारण अभियंता (Broadcast Engineer)।
संचार अभियंता (Communication Engineer)

प्रश्न:2.सबसे अच्छा इंजीनियरिंग करियर क्या है? (What is the best engineering career?):

उत्तर:यांत्रिकी अभियंता (Mechanical Engineer)। सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग नौकरियों में # 1।
मानचित्रकार (Cartographer)।#2 बेस्ट इंजीनियरिंग जॉब्स में।
पेट्रोलियम अभियंता (Petroleum Engineer)।#3 बेस्ट इंजीनियरिंग जॉब्स में।
सिविल इंजीनियर (Civil Engineer)।#4 बेस्ट इंजीनियरिंग जॉब्स में।
जीव-चिकित्सा इंजीनियर (Biomedical Engineer)।#5 बेस्ट इंजीनियरिंग जॉब्स में।
वास्तुकार (Architect)।
पर्यावरण इंजीनियर (Environmental Engineer)।
पर्यावरण इंजीनियरिंग तकनीशियन (Environmental Engineering Technician)।

प्रश्न:3.शीर्ष 5 इंजीनियरिंग क्षेत्र कौन से हैं? (What are the top 5 engineering fields?):

उत्तर:औसत वेतन और विकास क्षमता के संदर्भ में,ये 8 सबसे अधिक भुगतान वाली इंजीनियरिंग नौकरियां हैं जिन पर विचार किया जाना चाहिए।
कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर (Computer Hardware Engineer)।
एयरोस्पेस इंजीनियर (Aerospace Engineer)।
परमाणु अभियंता (Nuclear Engineer)।
सिस्टम अभियंता (Systems Engineer)।
रासायनिक इंजीनियर (Chemical Engineer)।
विद्युत इंजीनियर (Electrical Engineer)।
जीव-चिकित्सा इंजीनियर (Biomedical Engineer)।
पर्यावरण इंजीनियर (Environmental Engineer)।

प्रश्न:4.किस इंजीनियरिंग में सैलरी ज्यादा है? (In which engineering salary is more?):

उत्तर:उच्चतम भुगतान वाली इंजीनियरिंग शाखाएं:शीर्ष भर्तीकर्ताओं और प्रस्तावित वेतन के बारे में जानें
क्रमांक उच्चतम भुगतान वाली इंजीनियरिंग शाखाएं
1. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering)
2. मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering)
3. सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering)
4. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (Electrical Engineering)

प्रश्न:5.किस इंजीनियर की सबसे ज्यादा डिमांड है? (Which engineer is most in demand?):

उत्तर:2020 में सबसे अधिक मांग वाली इंजीनियरिंग नौकरियां
स्वचालन और रोबोटिक्स इंजीनियर (Automation and Robotics Engineer)।
वैकल्पिक ऊर्जा अभियंता (Alternative Energy Engineer)।
सिविल इंजीनियर (Civil Engineer)।
पर्यावरण इंजीनियर (Environmental Engineer)।
जीव-चिकित्सा इंजीनियर (Biomedical Engineer)।
सिस्टम सॉफ्टवेयर इंजीनियर (Systems Software Engineer)।


प्रश्न:6.कौन सी इंजीनियरिंग की नौकरी आसान है? (Which engineering job is easy?):

उत्तर:उपर्युक्त के अलावा,मुख्य शाखाएँ जैसे- इलेक्ट्रिकल (Electrical),मैकेनिकल (Mechanical) और सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering) भी नौकरी के अच्छे अवसर प्रदान करती हैं!केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineering),हालांकि कोर ब्रांच का हिस्सा नहीं माना जाता है,नौकरी के मामले में भी अच्छा है।आखिरकार,यह सब आपके जुनून पर भी निर्भर करता है।

प्रश्न:7.सबसे तेजी से बढ़ने वाला इंजीनियरिंग क्षेत्र कौन सा है? (What is the fastest growing engineering field?):

उत्तर:श्रम सांख्यिकी ब्यूरो (मई 2019) की रिपोर्ट के अनुसार,औद्योगिक इंजीनियरिंग (industrial engineering) का क्षेत्र सबसे तेजी से बढ़ने वाला उपक्षेत्र है।2019 और 2029 के बीच,अनुमानित 10 प्रतिशत वृद्धि राष्ट्रीय स्तर पर 30,000 नौकरियों के अतिरिक्त के बराबर है।

प्रश्न:8.भविष्य में कौन सी इंजीनियरिंग सबसे अच्छी है? (Which engineering is best in future?):

उत्तर:भविष्य के लिए सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम
अंतरिक्ष इंजीनियरिंग (Aerospace Engineering)।
केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineering)।
इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (Electrical and Electronics Engineering)।
पेट्रोलियम इंजीनियरिंग (Petroleum Engineering)।
दूरसंचार अभियांत्रिकी (Telecommunication Engineering)।
मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Machine Learning and Artificial Intelligence)।
रोबोटिक्स इंजीनियरिंग (Robotics Engineering)।
बायोकेमिकल इंजीनियरिंग (Biochemical Engineering)।

प्रश्न:9.क्या इंजीनियर खुश हैं? (Are engineers happy?):

उत्तर:खुशी की बात करें तो इंजीनियर औसत से नीचे हैं। CareerExplorer में, हम लाखों लोगों के साथ एक सतत सर्वेक्षण करते हैं और उनसे पूछते हैं कि वे अपने करियर से कितने संतुष्ट हैं।जैसा कि यह पता चला है,इंजीनियर अपने करियर की खुशी को 5 में से 3.1 स्टार देते हैं जो उन्हें करियर के निचले 40% में रखता है।

प्रश्न:10.सबसे आसान इंजीनियरिंग डिग्री क्या है? (What is the easiest engineering degree?):

उत्तर:शीर्ष 3 सबसे आसान इंजीनियरिंग मेजर
औद्योगिक इंजीनियरिंग (Industrial engineering) (15.68 घंटे)
कंप्यूटर इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी (Computer engineering and technology) (16.46 घंटे)
सिविल इंजीनियरिंग (Civil engineering) (17.40 घंटे)

प्रश्न:11.इंजीनियरिंग का राजा कौन सी शाखा है? (Which branch is king of engineering?):

उत्तर:मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical engineering)
मैकेनिकल इंजीनियरिंग को इंजीनियरिंग की शाही शाखा माना जाता है क्योंकि यह सिविल इंजीनियरिंग (civil engineering) के बाद दूसरी सबसे पुरानी शाखा है।

प्रश्न:12.क्या इंजीनियर स्मार्ट हैं? (Are engineers smart?):

उत्तर:अधिकांश गैर-एसटीईएम क्षेत्रों के लोगों की तुलना में इंजीनियर सांख्यिकीय रूप से अधिक स्मार्ट होते हैं।एक अच्छे विश्वविद्यालय से उदार कला (liberal arts) की डिग्री हासिल करने के लिए आवश्यक आईक्यू परंपरागत रूप से 115 रहा है।आज विश्वविद्यालय पीसी कारणों से अयोग्य छात्रों को स्वीकार करते हैं और वे अक्सर आसान पाठ्यक्रम बनाते हैं ताकि वे डिग्री हासिल कर सकें।

प्रश्न:13.इंजीनियर दिन में कितने घंटे पढ़ाई करते हैं? (How many hours a day do Engineers study?):

उत्तर:नेशनल सर्वे ऑफ स्टूडेंट एंगेजमेंट के एक अध्ययन में पाया गया कि इंजीनियरिंग की बड़ी कंपनियां सामाजिक विज्ञान या व्यवसाय का अध्ययन करने वाले अपने समकक्षों की तुलना में औसतन पांच घंटे अधिक अध्ययन करती हैं।औसत इंजीनियरिंग छात्र प्रति सप्ताह 19 घंटे पढ़ाई में बिताता है।

प्रश्न:14.इंजीनियरिंग की जननी कौन है? (Who is the mother of engineering?),इंजीनियरिंग की कौन सी शाखा इंजीनियरिंग की जननी है? (What branch of engineering is the mother of engineering?):

उत्तर:मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical engineering) को प्यार से “इंजीनियरिंग की माँ” कहा जा सकता है।यकीनन यह सबसे पुराना इंजीनियरिंग अनुशासन है,जबकि निश्चित रूप से सबसे बहुमुखी (versatile) में से एक है।

प्रश्न:15.मैं एक अच्छा इंजीनियरिंग छात्र कैसे बन सकता हूँ? (How can I be a good engineering student?):

उत्तर:इंजीनियरिंग छात्रों के लिए सफलता के 10 टिप्स
उन लोगों की पहचान करें जो आपको प्रेरित करते हैं और पता करें कि उन्हें क्या प्रेरित करता है।
परियोजनाओं का एक पोर्टफोलियो विकसित करें (Develop a portfolio of projects)।
नेटवर्किंग का महत्व जानें (Learn the value of networking)।
जितना हो सके टीमों में काम करें (Work in teams as much as you can)।
अनौपचारिक नेतृत्व भूमिकाओं की तलाश करें (Seek informal leadership roles)।
अपनी खामियों को खोजें-और उन्हें ठीक करें (Find your flaws—and fix them)।
बिजनेस क्लास लें (Take a business class)।

प्रशन:16.इंजीनियरिंग की सबसे पुरानी शाखा कौन सी है? (Which is the oldest branch of engineering?):

उत्तर:इंजीनियरिंग में मुख्य शाखाएं जैसे सिविल और मैकेनिकल (civil and mechanical) इंजीनियरिंग अध्ययन में सबसे पुरानी शाखाएं मानी जाती हैं और उन्हें सदाबहार शाखाएं माना जाता है।
एक विशेषज्ञ आपको बताता है कि जब आप अपने सपनों के इंजीनियरिंग कॉलेज के पवित्र पोर्टल में प्रवेश करते हैं तो आप वास्तव में किसके खिलाफ होते हैं
(1.)प्रश्न पूछने और सीखने से डरो मत (Don’t be afraid to ask questions and learn)।
(2.)अलग-अलग किताबें पढ़ें,पढ़ें और पढ़ें (Read, read and read different books)।
(3.)अन्य छात्रों के साथ काम करें (Work with other students)।
(4.)परियोजनाओं का अपना पोर्टफोलियो बनाएं (Make your own portfolio of projects)।
(5.)एक अच्छा नेटवर्क बनाएं (Build a good network)।
(6.)विशेषज्ञों से सलाह लें (Consult experts)।

प्रश्न:17.मैं इंजीनियरिंग करियर की तैयारी कैसे करूं? (How do I prepare for an engineering career?):

उत्तर:इंजीनियरिंग करियर की तैयारी के चार चरण
चरण एक: आरंभ करें।हैंडशेक में एक प्रोफाइल बनाएं।
चरण दो: अवसरों का अन्वेषण करें।उद्योग भर्ती चक्रों के आधार पर एक रणनीतिक इंटर्नशिप खोज विकसित करने के लिए करियर विकास सलाहकार से मिलें।
चरण तीन: अनुभव प्राप्त करें।
चरण चार: मजबूत समाप्त करें।
प्रश्न:18.इंजीनियर बनने के लिए आपको कौन से कौशल की आवश्यकता है? (What skills do you need to be an engineer?):
उत्तर:यहां कुछ कौशलों का उल्लेख किया गया है और वे एक महत्वाकांक्षी इंजीनियर के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं।
टीम वर्क।किसी भी नियोक्ता के साथ एक इंजीनियर के रूप में,आप खुद को एकांत कारावास में काम करते हुए नहीं पाएंगे।
विस्तार पर ध्यान (Attention to detail)।
नवाचार (Innovation)।
संचार (Communication)।
लचीलापन और आत्म-अनुशासन (Resilience and self-discipline)।
पता करें कि नियोक्ता क्या चाहता है (Find out exactly what the employer wants)।

प्रश्न:19.मैं अपने इंजीनियरिंग कौशल को कैसे सुधार सकता हूं? (How can I improve my engineering skills?):

उत्तर:इंजीनियरों के लिए 8 स्व-सुधार रणनीतियाँ
व्यवसाय सीखें।
अपने ग्राहकों के साथ प्रेम संबंध विकसित करें (Develop a love affair with your customers)।
अपस्ट्रीम आपूर्ति श्रृंखला जानें (Learn the upstream supply chain)।
सीखना बंद मत करो (Don’t stop learning)।
अपने तकनीकी कौशल को अद्यतन रखें (Keep your technical skills current)।
एक कोच खोजें (Find a coach)।
नई चुनौतियों और चुनौतीपूर्ण कार्यों की तलाश करें (Seek out new challenges and challenging assignments)।
अपने प्रदर्शन की आलोचना करें (Critique your performance)।

प्रश्न:20.मैं अपने करियर में कैसे सफल हो सकता हूं? (How can I be successful in my career?):

उत्तर:आईटी करियर में सफल होने के लिए आवश्यक 7 आवश्यक कौशल
तकनीकी कुशाग्रता (Technical acumen)।आपको यह जानना होगा कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
अनुभवी हाथ (Hands-on Experience)।अनुभव और प्रौद्योगिकी एक्सपोजर आपके रिज्यूमे का सबसे चमकदार हिस्सा है।
हमेशा सीखते रहें (Always Be Learning)।
संगठनात्मक बुद्धि (Organizational IQ)।
सहानुभूति (Empathy)।
व्यापार को समझें (Understand the business)।
परियोजना प्रबंधन (Project management)।

प्रश्न:21.एक इंजीनियर में नियोक्ता क्या देखते हैं? (What do employers look for in an engineer?):

उत्तर:नियोक्ता यह देखना चाहते हैं कि आपने सक्रिय रूप से योगदान देकर अपनी टीम वर्क (teamwork),नेतृत्व (leadership),संचार (communication),परियोजना प्रबंधन (project management) और अन्य कौशल (other skills) का अभ्यास किया है।एक आधिकारिक नेतृत्व की स्थिति को फिर से शुरू करने पर बहुत अच्छा लगता है लेकिन टीम के किसी भी प्रयास का नेतृत्व करना नेतृत्व क्षमता को इंगित करता है और सहायक होता है।

प्रश्न:22.इंजीनियरिंग समस्याएं क्या हैं? (What are engineering problems?):

उत्तर:इंजीनियर वास्तविकता से निपटते हैं और आमतौर पर विशिष्ट समस्याओं का एक समूह होता है जिसे एक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हल किया जाना चाहिए।इंजीनियरिंग समस्याओं के आमतौर पर एक से अधिक समाधान होते हैं।
इसका उद्देश्य किसी दी गई समस्या को कम से कम लागत पर सबसे सरल,सबसे सुरक्षित,सबसे कुशल डिजाइन के साथ हल करना है।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा इंजीनियरिंग में करियर (Careers In Engineering) के बारे में जान सकते हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा इंजीनियरिंग में करियर (Careers In Engineering),इंजीनियरिंग में करियर विकल्प (Career options in Engineering) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *