Menu

7 ways to write answers in board exam

1.बोर्ड परीक्षा में उत्तर लिखने के 7 तरीके (7 ways to write answers in board exam)-

बोर्ड परीक्षा में उत्तर लिखने के 7 तरीकों(7 ways to write answers in board exam) के द्वारा विद्यार्थी इस आर्टिकल में जान सकेंगे कि उत्तर किस प्रकार लिखा जाए। बोर्ड परीक्षा में उत्तर लिखने के 7 तरीके(7 ways to write answers in board exam) महत्वपूर्ण व आसान हैं।इन तरीकों को जानकर विद्यार्थी अच्छे अंक अर्जित कर सकते हैं और अपने मनमाफिक परिणाम परिणाम लाने में यह 7 तरीके मददगार साबित हो सकते हैं।

विद्यार्थी परीक्षा से पहले चाहे जितनी तैयारी कर ले लेकिन अगर वे एग्जाम के दिन अच्छा उत्तर लिखने में कामयाब नहीं होते हैं तो उनकी पूरे वर्ष भर की मेहनत पर पानी फिर जाता है।जब भी कोई विद्यार्थी परीक्षा हॉल में बैठता है तो हर बार वह चिंतित और नर्वस महसूस करता है।विद्यार्थियों पर परीक्षा, माता-पिता, अभिभावकों और शिक्षकों का इतना ज्यादा दबाव होता है कि कुछ विद्यार्थी तो याद की गई बातें भूल जाते हैं।इस आर्टिकल में बोर्ड परीक्षा में उत्तर लिखने के 7 तरीकों(7 ways to write answers in board exam) को अपनाकर स्थिति को थोड़ा सहज व सामान्य बना सकते हैं ।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कुछ सवाल में विकल्प दिए हुए होते हैं ।दिए हुए विकल्पों में से एक उत्तर का चयन करना होता है। लेकिन कुछ विद्यार्थियों विकल्पों के चयन में बिना सोचे-समझे उत्तर दे देते हैं । ऐसा वे जल्दबाजी और दबाव के कारण करते हैं। इस प्रकार उस प्रश्न का उत्तर गलत दे देते हैं ।बाद में वे विद्यार्थी पछताते हैं कि काश थोड़ा सोच-समझकर उत्तर देते तो उत्तर सही हो सकता था।बोर्ड परीक्षा में उत्तर देने के 7 तरीकों(7 ways to write answers in board exam) में यह तीसरा तरीका है कि विकल्प वाले प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सोच-समझकर उसका उत्तर दें ।प्रश्न को एक बार की बजाय दो बार पढ़ें। मस्तिष्क में प्रश्न के उत्तर की तस्वीर उतारने की कोशिश करें और मस्तिष्क में सही उत्तर की तस्वीर उतरने पर उत्तर दें।

5.प्रश्न पत्र में दिए गए सभी प्रश्नों के उत्तर दें (Answer all the questions given in the question paper)-

बोर्ड परीक्षा में गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।अतः प्रश्न पत्र में दिए गए सभी प्रश्नों के उत्तर दें। किसी प्रश्न का थोड़ा बहुत उत्तर जानते हैं तो उसे ही लिख दें ।जिन प्रश्नों के उत्तर नहीं जानते हैं उनको दो बार पढ़ें और उसका उत्तर जानने की कोशिश करें ।अगर आपको उत्तर आया याद आ जाए तो ठीक है अन्यथा अपने अनुमान के अनुसार उसका जो भी उत्तर आता है वह लिख दें। परीक्षक को हमेशा उत्तर में से किसी कीवर्ड की तलाश रहती है जिसके आधार पर वह विद्यार्थी को मार्क्स दे सके। थोड़ा बहुत आईडिए के आधार पर उत्तर देने पर आपके कोई अंक नहीं कटेंगे बल्कि उससे आपको कुछ फायदा हो सकता है ‌।प्रश्न की शैली और उसकी मांग को ध्यान में रखते हुए उत्तर देने की कोशिश करें।यह है बोर्ड परीक्षा में उत्तर देने के 7 तरीकों(7 ways to write answers in board exam) में तरीका नंबर 4। बोर्ड परीक्षा में उत्तर देने के 7 तरीकों(7 ways to write answers in board exam) में तरीका नंबर 5 है-उत्तर पुस्तिका को सजाने में समय बर्बाद न करें।

6.विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका को सजाने में समय बर्बाद ना करें (Don’t waste time decorating student answer book )-

अक्सर कुछ विद्यार्थियों की आदत होती है कि वे पेपर को हल करते समय अपनी उत्तर पुस्तिका को रंग-बिरंगे उत्तर देने में अपना समय बर्बाद करते हैं।वे नीले ,काले ,हरे रंगों का इस्तेमाल करते हुए प्रश्न को अलग रंग, हेडिंग को अलग रंग तथा पाॅइंट्स को अलग रंग से लिखते हैं।ऐसे करने वाले विद्यार्थियों को ध्यान रखना चाहिए कि रंग-बिरंगे उत्तर देने से परीक्षक आपको ज्यादा अंक देने वाले नहीं है बल्कि इससे आपका कीमती समय बर्बाद होता है।इस कीमती समय ही बर्बाद होता है।इस कीमती समय को आप उन प्रश्नों के उत्तर देने में कर सकते हैं जिनके उत्तर आप ठीक तरह से नहीं जानते हैं। इसलिए अपनी उत्तर पुस्तिका में साफ,सटीक और सादगी उत्तर दें।सिर्फ दो पेन का इस्तेमाल करें , Heading के लिए काला पैन तथा उत्तर के लिए नीला पेन। इसके अलावा कोई भी चित्र बनाने के लिए केवल पेंसिल का उपयोग करें।

7.हर शब्द और हर उत्तर में उचित स्पेस दें (Give appropriate space in every word and every answer )-

उत्तर लिखते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आप और दो शब्दों के बीच उचित स्पेस जरूर छोड़े।सभी शब्दों को बिल्कुल निकट न लिखें क्योंकि शब्दों को बिल्कुल निकट लिखने से आपका उत्तर परीक्षक के समझ में नहीं आएगा।न बहुत ज्यादा स्पेस ही दें।इसलिए अपनी उत्तर पुस्तिका को साफ और व्यवस्थित रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखें ।
(1.)उत्तरों को पॉइंट्स बनाकर लिखने की कोशिश करें।

(2.)सभी वाक्यों को एक साथ लिखने के बजाय पैराग्राफ के रूप में लिखें।
(3.)प्रत्येक प्रश्न के उत्तर लिखने के बाद एक लाइन या दो लाइन जरूर छोड़ें। इससे आपको किसी उत्तर में बाद में कुछ ओर पाॅइंट्स को जोड़ने में आसानी होगी और आपकी उत्तर पुस्तिका भी साफ और व्यवस्थित दिखेगी।

8.विद्यार्थी परीक्षा से घबराएं नहीं,शांत और एकाग्रचित्त रहें(Students do not panic, stay calm and focused )-

बोर्ड परीक्षा में उत्तर देने के 7तरीकों(7 ways to write answers in board exam) में यह अंतिम तरीका है जो सबसे महत्वपूर्ण है।यह हमेशा आवश्यक नहीं है कि प्रश्नपत्र आपकी तैयारी के अनुसार ही आया हो।यदि प्रश्न-पत्र कठिन आया हो तो वह प्रश्न-पत्र सभी के लिए समान है।कठिन प्रश्न-पत्र को देखकर घबराएं नहीं क्योंकि घबराने और डरने से आपको जो कुछ याद है ,आप उसे भी भूल जाएंगे।विद्यार्थियों को चाहिए कि वे शांत व एकाग्रचित्त होकर प्रश्नों को समझने और उनके उत्तर दिमाग में उतारने की कोशिश करें ।धीरे-धीरे एक-एक प्रश्न का उत्तर देते जाएं। आप देखेंगे कि शांत और एकाग्रचित्त होकर उत्तर देने से आप अधिक अच्छा पेपर कर पाएंगे।समझदारी, विवेक और धैर्य रखें जिससे आपका आत्मविश्वास बना रहे हैं।

अक्सर गणित व विज्ञान जैसे विषयों में विद्यार्थी घबरा जाते हैं और वे प्रश्न के उत्तर को बिगाड़ देते हैं।अपने ध्यान को इस बात पर केंद्रित न रखें कि प्रश्नपत्र खराब हो जाएगा तो वे फेल हो जाएंगे।अपने दिमाग को परिणाम पर केंद्रित न करके, अपना उत्तर देने पर फोकस रखें।
यदि विद्यार्थी ऊपर बताए गए बोर्ड परीक्षा में उत्तर देने के 7 तरीकों का पालन करेंगे तो निश्चित रूप से वे अपने प्रश्न-पत्र का उत्तर अच्छा दे पाएंगें।दरअसल हमारी थोड़ी सी लापरवाही से गुड़ गोबर हो जाता है और बाद में पश्चाताप करते हैं।इसलिए अपने विवेक, धैर्य और साहस का उपयोग करते हुए बोर्ड परीक्षा में उत्तर देने के 7 तरीकों(7 ways to write answers in board exam) पर अमल करें तो उनका परिणाम अच्छा ही आएगा।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *