Menu

7 Tips for teachers to improve math

Contents hide
1 1.शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने के 7 बेहतरीन‌ टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics)-
1.2 3.छात्रों के उत्तीर्ण होने पर वेतन-वृद्धि दी जाए (Increment should be given on passing of students)-

1.शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने के 7 बेहतरीन‌ टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics)-

  • शिक्षकों के लिए गणित  को इम्प्रूव करने के 7 बेहतरीन‌ टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics) के बारे में बताया गया है। अधिकांश शिक्षकों की नियुक्ति हो जाने के बाद उनका कोई परफार्मेंस टेस्ट नहीं लिया जाता है।
  • विद्यार्थी चाहे सफल हों या असफल उसका प्रभाव शिक्षकों के वेतन और नौकरी पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।ऐसी स्थिति में शिक्षक पढ़ाते हैं तो सही है और नहीं पढ़ाते तो सही है।
  • जिस प्रकार विद्यार्थी को आगे की कक्षा में पहुंचने के लिए परीक्षा से गुजरना होता है।इसी तरह का ब्रेकर शिक्षकों की पदोन्नति और वेतन से जोड़ दिया जाए तो शिक्षक गणित को इम्प्रूव करने का प्रयास करना करेंगे।
  • शिक्षा या शिक्षा पद्धति में महत्त्वपूर्ण बदलाव तब नहीं लाया जा सकता है जब तक कि शिक्षक व छात्र इसके लिए तैयार न हों। शिक्षा प्रदान करने में शिक्षक की भूमिका रीढ़ की हड्डी के समान होती है।जैसे रीढ़ की हड्डी के बिना शरीर की कल्पना नहीं की जा सकती है वैसे ही शिक्षक के बिना शिक्षा की कल्पना नहीं की जा सकती है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-9 Best tips to teach mathematics

2.शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने की 7 बेहतरीन टिप्स में प्रथम टिप्स है कि प्रतिवर्ष शिक्षकों का परफार्मेंस टेस्ट लिया जाए (The first of the 7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics is to take the performance test of teachers every year)-

  • प्रतिवर्ष छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने के लिए अर्द्धवार्षिक,वार्षिक तथा सेमेस्टर परीक्षा से गुजरना पड़ता है।इसी प्रकार शिक्षकों का प्रतिवर्ष परफार्मेंस टेस्ट लिया जाना चाहिए।
    शिक्षक जो विषय पढ़ाते हैं चाहे वह गणित विषय हो, विज्ञान, अंग्रेजी या अन्य कोई विषय हो,उसका टेस्ट अवश्य लिया जाना चाहिए।
  • यदि शिक्षक टेस्ट में असफल हो जाता है तो ऐसे शिक्षकों को ग्रीष्मकालीन अवकाश में रिफ्रेसर कोर्स कराना चाहिए।यह टेस्ट शिक्षा विभाग के उच्च पदाधिकारियों की देखरेख में कराया जाए।
  • टेस्ट केवल खानापूर्ति के लिए ही न लिया जाए बल्कि इसकी मानिटरिंग उच्च अधिकारियों द्वारा की जाए।

3.छात्रों के उत्तीर्ण होने पर वेतन-वृद्धि दी जाए (Increment should be given on passing of students)-

  • प्रत्येक विद्यालय तथा शिक्षा संस्थान में कक्षा में कितने विद्यार्थी किस-किस विषय में उत्तीर्ण हुए हैं अथवा अनुत्तीर्ण हुए हैं,उसके आधार पर वेतन-वृद्धि और महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाए।
  • यदि किसी विषय में सफल होने वाले विद्यार्थियों का प्रतिशत 36 प्रतिशत से कम है तो उस अध्यापक के वेतन-वृद्धि और महंगाई भत्ता नहीं दिया जाए।
  • आखिर छात्रों के असफल होने के लिए एकमात्र छात्र को ही दोषी क्यों माना जाता है?छात्र असफल हो जाता है तो उसका दण्ड वह भुगतता है।उसे प्रोन्नत नहीं किया जाता है।
  • यदि शिक्षकों को भी इसके लिए जिम्मेदार माना जाए तथा छात्र-छात्राओं की सफलता व असफलता से वेतन-वृद्धि और महंगाई भत्ते को जोड़ दिया जाए तो विद्यालयों की दशा व दिशा सुधरने में वक्त नहीं लगेगा।
  • शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने की 7 बेहतरीन टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics) में यह द्वितीय टिप्स है।

4.शिक्षकों की पदोन्नति के लिए विभागीय परीक्षा हो (Departmental examination for promotion of teachers)-

  • प्रत्येक शिक्षक को कुछ वर्षों बाद पदोन्नत कर दिया जाता है। परन्तु आगे की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए शिक्षक केपेबल अर्थात् समर्थ भी है या नहीं इसके लिए स्क्रीनिंग और विभागीय परीक्षा नहीं ली जाती है।
    हमारे विचार से प्रत्येक शिक्षक के सेवा पुस्तिका में प्रत्येक वर्ष उत्तीर्ण छात्रों की प्रतिशतता,कार्य प्रणाली का उल्लेख किया जाना चाहिए।
  • पदोन्नति से पूर्व सेवा पुस्तिका में उल्लेखित विवरण व विभागीय परीक्षा में उत्तीर्ण होने के आधार पर ही आगे पदोन्नति दी जानी चाहिए।
  • शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने की 7 बेहतरीन टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics) में यह तृतीय टिप्स है।

5.चयनित वेतनमान देने का मापदण्ड (Selected pay scale criteria)-

  • शिक्षकों को दस वर्ष,बीस वर्ष तथा तीस वर्ष पर बिना कुछ सोचे-समझे,बिना किसी मापदण्ड तथा कागजी खानापूर्ति के आधार पर चयनित वेतनमान दे दिया जाता है।
  • यह सब कुछ शिक्षक संघ के दबाव तथा सरकार को वोट बैंक के खिसकने के खतरे के कारण किया जाता है।
    यदि यही कार्यप्रणाली रही तो कितनी ही अच्छी शिक्षा पद्धति तैयार कर ली जाए लेकिन वो कागजों का पुलिन्दा ही बनकर रह जाएगी।
  • जब तक शिक्षक, छात्र-छात्राएं, शिक्षा संस्थान के संचालक जागरूक नहीं होंगे तब तक शिक्षा में महत्त्वपूर्ण बदलाव नहीं लाया जा सकता है। इसलिए शिक्षकों को चयनित वेतनमान देने के लिए प्रभावी मापदण्ड तय किया जाना चाहिए।
    शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने की 7 बेहतरीन टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics) में यह चतुर्थ टिप्स है।

6.वर्ष में एक बार रिफ्रेसर कोर्स अवश्य कराएं (Do a refressor course once a year)-

  • सभी शिक्षकों को चाहे उनके छात्रों का रिजल्ट अच्छा रहा हो या नहीं हो,शिक्षको के लिए गए टेस्ट में वे उत्तीर्ण रहे हों या नहीं।उनको वर्ष में एक बार रिफ्रेसर कोर्स अवश्य कराना चाहिए।
  • कर्मचारी, अधिकारियों तथा शिक्षकों की सुस्त पड़ी कार्य प्रणाली में जान फूंकने के लिए उनको एक्टिव रखना होगा। कर्मचारी,अधीकारी व शिक्षक तभी एक्टिव होंगे जब सरकार की टाॅप लीडरशिप एक्टिव होगी।
  • वे एक्टिव तभी रह सकेंगे जबकि उनके लिए कुछ न कुछ मानक रखें जाएंगे।उन मानकों पर खरे उतरते हों तो ही उनको आगे पदोन्नति, चयनित वेतनमान, वेतन-वृद्धि या महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाए।
  • शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने की 7 बेहतरीन टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics) में यह पांचवी टिप्स है

7.शिक्षको से अपनी बात (Your talk with teachers)-

  • शिक्षकों को प्रतिवर्ष इस बात पर अवश्य मंथन करना चाहिए कि उनके छात्र-छात्राएं असफल क्यों हुए हैं?उसकी असफलता में वे स्वयं कितने जिम्मेदार है?
  • इसके साथ-साथ उन्हें निम्न प्रश्नों पर विचार करके अपनी कार्य प्रणाली में आवश्यक बदलाव लाना चाहिए-
    (1.)क्या छात्र-छात्राओं को उसने पूर्ण जिम्मेदारी के साथ शिक्षा प्रदान नहीं की?
    (2.)क्या छात्र-छात्राओं को एक्टिव रखने के लिए उसने कोई प्रयास नहीं किया?
    (3.)क्या छात्र-छात्राओं का समय-समय पर किसी बहाने परीक्षण नहीं किया गया?
    (4.)क्या कमजोर छात्र-छात्राओं पर विशेष ध्यान नहीं दिया गया?
    (5.)क्या कमजोर छात्र-छात्राओं की पहचान करने के लिए उन्होंने कोई प्रयास नहीं किया?
    (6.)क्या छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से उनकी परफार्मेंस बढ़ाने के लिए सम्पर्क नहीं किया?
    (7.)क्या छात्र-छात्राओं को पढ़ने के लिए उसने प्रेरित नहीं किया?
  • इन सभी प्रश्नों का उत्तर ढूंढकर जिस प्रश्न का पालन नहीं किया है,उसे आगामी सत्र में पालन करना चाहिए।
    छात्र-छात्राओं को समर्पित भाव से पढ़ाने पर छात्र तो आपको याद रखेंगे ही,साथ ही आपको भी आत्म-संतुष्टि मिलेगी।
    वरना छात्र-छात्राएं तथा अभिभावक आपको क्यों याद रखेंगे?प्रत्येक व्यक्ति या शिक्षक की समर्पण युक्त कार्य से ही पहचान बनती है और उसे सम्मान मिलता है।
  • शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने की 7 बेहतरीन टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics) में यह छठी टिप्स है।

8.शिक्षकों को अच्छे कार्य के लिए सम्मानित करें (Honor teachers for good work)-

  • जिन शिक्षकों का परीक्षा परिणाम अच्छा रहा है,जो शिक्षक छात्र-छात्राओं को जी-जान से पढ़ाता है।जिस शिक्षक का कर्म समर्पणयुक्त है।जो शिक्षक ज्ञान में अपने आपको अपटुडेट रखता है।
  • हमेशा अपने विषय से सम्बन्धित नई-नई जानकारियां इकट्ठी करता है तथा छात्र-छात्राओं को भी उनके बारे में बताता है। छात्र-छात्राओं को पढ़ाने में नवीनता लाता रहता है। हमेशा छात्र-छात्राओं के हित व कल्याण के बारे में सोचता है।
    ऐसे शिक्षकों को समर्थ समाज सेवी संगठनों तथा सरकार द्वारा सम्मानित किया जाना चाहिए।
  • शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने की 7 बेहतरीन टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics) में यह सातवीं टिप्स है।

9.सारांश (Conclusion)-

  • उपर्युक्त आर्टिकल में बताई गई बातों पर अमल किया जाए तो शिक्षक कभी सपने में भी नहीं सोचेगा कि उन्हें कभी स्टूडेंट्स की तरह परीक्षा देनी होगी।
  • वास्तविकता यह है कि यदि शिक्षकों की गणित विषय में परीक्षा ली जाए तो गणित के पेपर को उनके लिए हल करना कठिन होगा।
  • शिक्षकों को इस सच्चाई का सामना करना पड़ेगा।यदि कई शिक्षकों को गणित की पुस्तक भी परीक्षा में दे दी जाए तो उनके लिए सवालों को हल करना कठिन होगा।
  • यह अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि शिक्षकों के लिए पेपर सेट चतुराई से करना चाहिए। शिक्षकों को फेल न किया जाकर उन्हें ग्रेड दी जानी चाहिए।
  • निम्न ग्रेड आने पर कठोर दण्डात्मक कार्यवाही (जैसे-वेतन रोक देना, निलम्बित कर देना,सेवा से बर्खास्त कर देना, अनिवार्य सेवानिवृत्त कर देना,पदावनत कर देना,एक साथ कई वर्षों की वेतन-वृद्धि रोक देना) नहीं करनी चाहिए।
    इसका कारण यह है कि कठोर दण्डात्मक कार्यवाही से उनमें सुधार के बजाए बिगाड़ ही होता है।ऐसा कई रिसर्च में सामने आया है।उदाहरण के लिए बलात्कारियों को फांसी दी जाने, आतंकवादियों को फांसी देने, गुंडे-बदमाशों तथा डाकुओं को कठोर दण्ड देने के बावजूद आंतकवादी गतिविधियों, बलात्कार,चोरी-चकोरी में कोई विशेष कमी आती हुई नहीं दिखाई दे रही है।
  • दूसरा कारण यह है कि शिक्षकों से कई ऐसे कार्य लिए जाते हैं जो उनसे सम्बन्धित ही नहीं है।जैसे-चुनावों में ड्यूटी लगाना,पशु गणना कराना, जनगणना कराना,वोटर लिस्ट तैयार कराना इत्यादि।
  • जब शिक्षकों से इस प्रकार के कार्य लिए जाते हैं तो शिक्षक केवल शिक्षा के प्रति कैसे जिम्मेदार हो सकता है?
    ऊपर हमने शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने के 7 बेहतरीन‌ टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics) के बारे में वर्णन किया है जिसके आधार पर हमारी शिक्षा व्यवस्था में सुधार किया जा सकता है।

10.मैं अपने गणित शिक्षण कौशल में सुधार कैसे कर सकता हूं? (How can I improve my maths teaching skills?)-

  • (1.)अंडरस्टैंडिंग कॉन्सेप्ट पर ध्यान दें।आप कई गणित की समस्याओं को पूरा करने के लिए सूत्र और नियम याद कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जो कर रहे हैं उसके पीछे अंतर्निहित अवधारणाओं को समझें।
    (2.)नई अवधारणाओं और अभ्यास समस्याओं पर जाएं।
    (3.)अतिरिक्त समस्याओं का समाधान करें।
    (4.)शब्द समस्याएँ बदलें।
    (5.)मैथ को रियल लाइफ में लागू करें।
    (6.)ऑनलाइन अध्ययन करें।

11.गणित पढ़ाने के लिए कौन सा तरीका सबसे अच्छा है? (Which method is best for teaching mathematics?)-

  • (1.)पुनरावृत्ति (Repetation)-
    गणित के कौशल को सुधारने के लिए एक सरल रणनीति शिक्षक दोहराव का उपयोग कर सकते हैं। पिछले फॉर्मूलों, पाठों और सूचनाओं को दोहराने और उनकी समीक्षा करने से, छात्र बेहतर तरीके से तेज गति से अवधारणाओं को समझने में सक्षम होते हैं।
  • (2.)समय परीक्षण किया गया (Time Testing)-
    जब शिक्षक संख्याओं के जोड़, घटाव, गुणा और भाग की सरल अवधारणाओं से आगे बढ़ रहे हैं, तो समयबद्ध परीक्षणों को शामिल करना महत्वपूर्ण है जो पिछली कक्षा या कई कक्षाओं की समीक्षा करते हैं।
  • (3.)जोड़ी कार्य (Pair Work)-
    गणित केवल पाठ्यपुस्तक, पाठ या परीक्षण रणनीति से सीखने तक सीमित नहीं है।छात्रों की सीखने की शैली अलग-अलग होती है और उन पाठों की आवश्यकता होती है जो सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए सीखने की सभी शैलियों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
  • (4.)हेरफेर उपकरण (Manipulation Tools)-
    ब्लॉक, फल, गेंद या अन्य हेरफेर उपकरण का उपयोग छात्रों को स्थान मूल्य, जोड़, घटाव और मूल गणित के अन्य क्षेत्रों की मूल बातें सीखने में मदद करता है।कनाडा के नेशनल एडल्ट लर्निंग डेटाबेस पर केट नोनसुच के अनुसार, हेरफेर उपकरण समस्या को हल करने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं ताकि छात्र पूरी तरह से जानकारी को समझने में सक्षम हों।
  • (5.)गणित का खेल (Maths Game)-
    कक्षा में सीखी गई जानकारी को पुनः प्राप्त करना शिक्षकों के लिए हमेशा सबसे आसान काम नहीं होता है, लेकिन गणित के खेल पाठ को रोचक बनाने और छात्रों को अवधारणाओं को याद करने के लिए प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करते हैं।

12.गणित पढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?,दृष्टिकोण और शिक्षण गणित में रणनीति (What is best way to teach math?,Approaches and strategies in teaching mathematics)-

  • टीचिंग एलिमेंट्री मैथ के लिए 7 प्रभावी रणनीतियाँ
    (1.)इसे हाथों से बनाएं।
    (2.)दृश्यों और छवियों का उपयोग करें।
    (3.)सीखने में अंतर करने के अवसर खोजें।
    (4.)छात्रों से अपने विचारों को समझाने के लिए कहें।
    (5.)वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों से संबंध बनाने के लिए कहानी सुनाना शामिल करें।
    (6.)नई अवधारणाएँ दिखाएं और बताएं।
    (7.)अपने छात्रों को नियमित रूप से बताएं कि वे कैसे कर रहे हैं।

13.एक अच्छा गणित शिक्षक क्या बनाता है? (What makes a good math teacher?)-

  • कनेक्शन।एक अच्छे गणित शिक्षक में एक महत्वपूर्ण गुण छात्रों को विषय के साथ कनेक्शन बनाने में मदद करने की क्षमता है। शिक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्र समीकरणों को याद करने की बजाय अवधारणाओं को समझें।

14.गणित में छात्र की उपलब्धि में सुधार के लिए रणनीति,गणित प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कार्य योजना,मैथ्स में कमजोर छात्रों को कैसे सुधारें?(Strategies to improve student achievement in math,Action plan to improve math performance,How to improve weak students in maths?)-

  • शिक्षक क्या सलाह देते हैं
    (1.)विश्वास बनाओ।
    (2.)पूछताछ को प्रोत्साहित करें और जिज्ञासा के लिए जगह बनाएं।
    (3.)प्रक्रिया पर वैचारिक समझ पर जोर दें।
    (4.)गणित के साथ संलग्न करने के लिए छात्रों की ड्राइव बढ़ाने वाली प्रामाणिक समस्याएं प्रदान करें।
    (5.)गणित के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण साझा करें।

15.प्राथमिक विद्यालयों में गणित में सुधार कैसे करें? (How to improve maths in primary schools?)-

  • उम्र की परवाह किए बिना, यहां युक्तियां छात्रों को प्राथमिक गणित से विश्वविद्यालय के गणित के माध्यम से गणित के मूल सिद्धांतों को सीखने और समझने में मदद करेंगी।
    (1.)मैथ को याद करने के बजाय समझें।
    (2.)मैथ इज नॉट अ स्पैक्ट्रेट स्पोर्ट, गेट एक्टिव।
    (3.)अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास।
    (4.)अतिरिक्त अभ्यास कार्य करें।
    (5.)दोस्त बनाना!
    (6.)समझाएं और प्रश्न करें.

16.गणित पढ़ाने की तकनीक (Techniques of teaching mathematics)-

  • गणित पढ़ाने की तकनीक:
    (1.)मौखिक या मानसिक कार्य।
    (2.)ड्रिल का काम।
    (3.)होमवर्क या होम असाइनमेंट।
    (4.)असाइनमेंट।
    (5.)लिखने का काम।
    (6.)समूह के काम।
    (7.)स्वयं अध्ययन।
    (8.)पर्यवेक्षित अध्ययन।

17.गणित में कठिनाइयों वाले छात्रों को पढ़ाने के लिए प्रभावी रणनीति (Effective strategies for teaching students with difficulties in mathematics)-

  • कठिनाइयों के साथ शिक्षण छात्रों के लिए प्रभावी रणनीतियाँ
    (1.)संरचित सहकर्मी-सहायता प्राप्त शिक्षण गतिविधियों का उपयोग।
    (2.)दृश्य प्रतिनिधित्व का उपयोग करके व्यवस्थित और स्पष्ट निर्देश।
    (3.)छात्रों के फॉर्मेटिव मूल्यांकन (जैसे कक्षा चर्चा या क्विज़) से डेटा के आधार पर निर्देश संशोधित करना
    (4.)छात्रों को काम करने के दौरान जोर से सोचने के अवसर प्रदान करना।

18.गणित में खराब प्रदर्शन को कैसे सुधारें? (How to improve poor performance in mathematics?)-

  • 7 तरीके आपके गणित स्कोर में सुधार करने के लिए
    (1.)अपना काम लिखो।यह बुनियादी हो सकता है,लेकिन अपने काम को लिखना महान गणित करने के लिए एक अनिवार्य नियम है।
    (2.)उन प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नहीं समझते हैं।
    (3.)अभ्यास परिपूर्ण बनाता है।
    (4.)नया साल?
    (5.)अपना समय ले लो और परेशान मत हो। …
    (6.)Gamification और mnemonics आज़माएँ।
    हम सभी अनूठे शिक्षार्थी हैं, और जबकि गणित की समस्याओं की कल्पना करने के लिए पेपर महत्वपूर्ण है, इंटरैक्टिव गेम और ऑनलाइन लर्निंग आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए एक नया तरीका प्रदान कर सकते हैं।विशेष रूप से छोटे बच्चों वाले माता-पिता के लिए, खेल और खिलौने नए तरीकों से मन को मज़बूत कर सकते हैं। तोसिन विलियम्स छात्रों को अपने निपटान में सभी संसाधनों का उपयोग करने के लिए कहते हैं, जिसमें YouTube गणित वीडियो देखना आकर्षक है या फ़ार्मुलों को याद करने के लिए तुकबंदी और गीतों का उपयोग करना शामिल है।
    (7.)एक जरूरतमंद दोस्त की मदद करो।

Also Read This Article-Who can teach mathematics?

  • इन प्रश्नों के जवाब द्वारा ऊपर हमने शिक्षकों के लिए गणित को इम्प्रूव करने के 7 बेहतरीन‌ टिप्स (7 tips for teachers to improve math,7 best tips for teachers to improve mathematics) दिए हैं उनको ओर अधिक सुस्पष्ट रूप से समझा जा सकता है।
No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *