Menu

7 ways to get whole numbers in maths

Contents hide
1 1.गणित में पूरे नम्बर लाने के 7 तरीके (7 ways to get whole numbers in maths)-
1.2 (2.)सेल्फ स्टडी आवश्यक है (Self study is necessary)-

1.गणित में पूरे नम्बर लाने के 7 तरीके (7 ways to get whole numbers in maths)-

  • गणित में पूरे नंबर लाने के 7 तरीकों (7 ways to get whole numbers in maths) की सहायता से विद्यार्थी गणित में अपने स्कोरिंग मार्क्स बढ़ा सकते हैं। गणित विषय ऐसा विषय है जिसमें यदि आपकी अच्छी तैयारी है तो आप हीरो बन सकते हैं अन्यथा आप जीरो भी ला सकते हैं।गणित की अच्छी तैयारी से विद्यार्थियों के प्राप्तांक प्रतिशत में वृद्धि करता है ।
  • बहुत से विद्यार्थी गणित विषय को कठिन सब्जेक्ट समझते हैं लेकिन गणित की मूलभूत जानकारी हर विद्यार्थी को होना जरूरी है। गणित हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा है ।गणित का प्रयोग हरएक महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों जैसे इंजीनियरिंग, विज्ञान ,व्यापार ,तकनीकी तथा प्रौद्योगिकी में होता है।इन सब कारणों की वजह से गणित एक महत्वपूर्ण विषय है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to Get Best Marks in Mathematics?

(1.)गणित में पूरे नंबर लाने के 7 तरीकों में प्रथम तरीका है कि गणित की बेसिक बातों को क्लियर करें (The first way 7 ways to get whole numbers in Maths is to clear the basics of Mathematics.)-

  • गणित के कुछ विद्यार्थियों की स्थिति ऐसी है कि दसवीं तक के कुछ छात्रों को ठीक से जोड़, गुणा ,भाग, बाकी, पहाड़े,लघुत्तम समापवर्त्तक,महत्तम समापवर्तक इत्यादि क्लीयर नहीं है। इन बातों को समझने के लिए विद्यार्थी आनाकानी करते हैं। इसलिए विद्यार्थियों को अपने बेसिक काॅन्सेप्ट क्लियर करनी चाहिए।

(2.)सेल्फ स्टडी आवश्यक है (Self study is necessary)-

  • आजकल स्कूलों में एक्स्ट्रा क्लास ,कोचिंग इत्यादि में छात्रों को पढ़ाया जाता है । इनमें पढ़ाने के कारण हो सकता है विषय ठीक से समझ में आ गया हो। लेकिन गणित में पूरे नंबर लाने के 7 तरीकों (7 ways to get whole numbers in maths) में दूसरी टिप्स है कि आप जब तक घर पर self-study नहीं करेंगे तब तक गणित में अच्छे अंक नहीं प्राप्त कर सकते हैं। सेल्फ स्टडी नहीं करेंगे तो आप चैप्टर को भूल जाएंगे।जो भी चैप्टर स्कूल अथवा कोचिंग में पढ़ाया जाए उसे पहले घर पर पढ़कर जाए तो आपको गणित के टॉपिक पर इंटरेस्ट बना रहेगा ।साथ ही कक्षा में आप उससे संबंधित आने वाली प्रॉब्लम को शिक्षक से पूछ सकते हैं ।क्योंकि आप द्वारा वो टॉपिक पहले से पढ़ा हुआ होने पर उसकी प्रॉब्लम आपको मालूम हो जाएगी।

(3.)गणित का अभ्यास करें (Practice Mathematics)-

  • गणित में पूरे नंबर लाने के 7 तरीकों (7 ways to get whole numbers in maths) में अगली टिप्स है कि गणित का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें।गणित विषय अन्य विषय से हटकर है।अन्य विषयों में समझकर याद करने पर पकड़ मजबूत होती है।जबकि गणित की एक्सरसाइज की थ्योरी समझकर ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करने पर गणित पर पकड़ मजबूत होती है।गणित का अभ्यास करने के लिए आपको पेन और पेपर की मदद से अभ्यास करना ही होगा यही गणित में महारत हासिल करने की कुंजी है।

Also Read This Article-what are Smart Ways to Learn Mathematics?

(4.)गणित में गणना करने के लिए वैदिक गणित का उपयोग करें (Use Vedic Mathematics to calculate in mathematics)-

  • गणित में गणना तेज गति से करने के लिए वैदिक गणित के सूत्रों की सहायता लें।वैदिक गणित में गुणा ,भाग , वर्गमूल तथा सरलीकरण के सूत्रों की सहायता से बहुत तेजी गति से गणना कर सकते हैं। जैसे 125 का वर्ग करना है तो
    12×13/5×5=156/25=1585
  • इसके 2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,13 से किसी संख्या को डिवाइड करना है तो इनके डिवाइड करने के तरीके याद रखें।यदि इकाई का अंक 0,2,4,6,8 हो तो वह संख्या 2 से विभाजित होती है। अंको के योग में 3 व 9 का भाग जाए तो वह संख्या 3 व 9 से विभाजित होती है।इसी प्रकार इन सभी के भाग देने के सूत्र याद कर लें। संख्या के अंतिम दो अंकों में 4 का भाग जाए तो वह 4 से विभाजित होती है। संख्या के अंतिम 3 अंकों में 8 का भाग जाए तो वह संख्या 8 से विभाजित होती है।

(5.)दैनिक जीवन में गणित का उपयोग करें (Use Mathematics in daily life)-

  • गणित में पूरे नंबर लाने के 7 तरीकों (7 ways to get whole numbers in maths) में अगला तरीका है कि दैनिक जीवन में गणित का उपयोग करें।घर का बजट बनाते समय, आय और मजदूरी फलाते समय, वस्तुओं को तोलते समय ,घड़ी में समय देखते समय, रेलगाड़ी आने के वक्त की जानकारी देते हुए, बस किराया देकर बाकी के पैसे लेते समय ,औसत ज्ञात करते समय इत्यादि में गणित का अधिक से अधिक उपयोग करें ।दैनिक जीवन के ये तो हमने कुछ उदाहरण प्रस्तुत किए हैं इसके अलावा ओर भी बहुत सी जगह दैनिक जीवन में गणित का उपयोग कर सकते हैं और गणित पर अपनी पकड़ मजबूत बना सकते हैं।

(6.)ध्यान व योग करें (Do meditation and yoga)-

  • गणित में पूरे नंबर लाने के 7 तरीकों (7 ways to get whole numbers in maths) में छठवां तरीका है ध्यान व योग करें। ध्यान व योग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका रोजाना अभ्यास करने पर दिमाग की शक्ति और ऊर्जा तो बढ़ती ही है साथ ही व्यक्ति मानसिक रूप से मजबूत होता है जिससे वह हर कठिन समस्या को हल करने में समर्थ होता है। ध्यान व योग के द्वारा व्यक्ति में अद्भुत सुधार होता है।
  • प्रातः काल शौच आदि से निवृत्त होकर सुखासन में बैठकर ध्यान करें।मन को भोहों के मध्य अर्थात भ्रूमध्य मेंं ( जिसे आज्ञा चक्र भी कहते हैं) एकाग्र करने का अभ्यास करें। आज्ञा चक्र में ज्योति स्वरूप प्रकाश की कल्पना करें और एकटक उस पर ध्यान लगाएं।किसी दीपक की ज्योति अथवा सूर्य के प्रकाश का भी ध्यान कर सकते हैं अथवा अपने इष्ट देव का ध्यान कर सकते हैं। प्रारंभ में मन इधर-उधर भटकता है तथा एकाग्र नहीं हो पाता है लेकिन धीरे-धीरे अभ्यास करने से मन एकाग्र होने लगता है तथा एकाग्रता सधने लगती है।एकाग्रता तथा ध्यान से आपकी स्मरण शक्ति बढ़ती है तथा याद किया हुआ लंबे समय तक स्थाई रहता है।

(7.)गणित के सूत्रों की नोटबुक बनाएं ( Make a Mathematics formula notebook)-

  • गणित में पूरे नंबर लाने के 7 तरीकों (7 ways to get whole numbers in maths) में अंतिम तरीका है कि आप गणित के सूत्रों की छोटी डायरी या नोटबुक बनाएं ।हम जब अगली कक्षा में जाते हैं तो पिछली कक्षाओं के फाॅर्मूले भूल जाते हैं। इसलिए एक छोटी डायरी बना लें और सूत्रों को उसमें लिखते रहें ।डायरी को नियमित रूप से पढ़ते रहें।जब हम गणित के सवाल हल करते हैं तो पिछली कक्षाओं के भी बहुत से सूत्रों का प्रयोग करते हैं ।जब आप नियमित रूप से डायरी के सूत्रों को याद करेंगे तो तत्काल सूत्रों का प्रयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप उपर्युक्त गणित में पूरे नंबर लाने के 7 तरीकों ( 7 ways to get whole numbers in maths) को उपयोग में लाएंगे तो गणित पर अच्छी पकड़ हो जाएगी। गणित में पूरे नंबर लाने के 7 तरीकों (7 ways to get whole numbers in maths) के अलावा भी हमने गणित पर मजबूत पकड़ करने के लिए आर्टिकल पोस्ट किए हुए हैं आपको उन्हें भी पढ़ना चाहिए।

2.गणित में पूरे नम्बर लाने के 7 तरीके (7 ways to get whole numbers in maths) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.मैं गणित में पूर्ण अंक कैसे प्राप्त कर सकता हूं? (How can I get full marks in maths?):

उत्तर:अपने गणित के स्कोर को बेहतर बनाने के 7 तरीके
अपना काम लिखें। यह बुनियादी हो सकता है, लेकिन अच्छा गणित करने के लिए अपना काम लिखना एक अनिवार्य नियम है।
उन प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नहीं समझते हैं।
अभ्यास परिपूर्ण बनाता है।
नया साल?
अपना समय लें और घबराएं नहीं।
Gamification और mnemonics का प्रयास करें।
एक जरूरतमंद दोस्त की मदद करो।

प्रश्न:2.मैं कक्षा 7 में अपना गणित कैसे सुधार सकता हूँ? (How can I improve my maths in Class 7?),मैं कक्षा 7 में पूर्ण अंक कैसे प्राप्त कर सकता हूँ? (How can I get full marks in Class 7?):

उत्तर:कक्षा 7 का गणित सरल तरीके से सीखें! शगणित बेसिक बाते सीखने से शुरुआत करें।जैसे-
अध्याय 1 – पूर्णांक।
अध्याय 2 – भिन्न और दशमलव।
अध्याय 3 – डेटा हैंडलिंग।
अध्याय 4 – सरल समीकरण।
अध्याय 5 – रेखाएँ और कोण।
अध्याय 6 – त्रिभुज और उसके गुण।
अध्याय 7 – त्रिभुजों की सर्वांगसमता।
अध्याय 8 – मात्राओं की तुलना करना।
एक कैलेंडर का उपयोग करें और सभी महत्वपूर्ण तिथियों को चिह्नित करें।
परीक्षा समय सारणी से सभी प्रमुख तिथियों को चिह्नित करें।
साप्ताहिक योजना बनाने के लिए प्रत्येक सप्ताह रविवार का दिन निश्चित करें।
उन तिथियों को भी हाइलाइट करें जहां आपकी अन्य प्रतिबद्धताएं हैं (जैसे पाठ्येतर गतिविधि या परिवार की सैर) इसके पश्चात उन दिनों को छोड़कर अपना स्टडी ‌प्लान बनाकर उसका दृढ निश्चय के साथ पालन करना शुरू कर दें।

प्रश्न:3.मैं एक दिन में गणित में पूरे अंक कैसे प्राप्त कर सकता हूँ? (How can I get full marks in maths in one day?),गणित में एक दिन में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? (How to score good marks in maths in one day?):

उत्तर:परीक्षा से एक रात पहले गणित की परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स
शांत रहो।परीक्षा से एक दिन पहले,आपका दिमाग पैनिक मोड में चला जाता है।
अध्ययन के लिए एक अच्छा शांत स्थान खोजें।
अपनी सामग्री इकट्ठा करो।
कुछ भी नया सीखने की कोशिश न करें।
जो पढ़ा हुआ है उसी का अभ्यास करें।
सूत्रों को याद रखने के लिए फ्लैश कार्ड का प्रयोग करें। …
समीक्षा करें।
एक अच्छी रात की नींद लो।

प्रश्न:4.मैं गणित को कैसे याद कर सकता हूँ? (How can I memorize math?):

उत्तर:तो पहला कदम, इसे सीधे कभी याद नहीं करना है।दूसरा, फॉर्मूला को एक बार लिख लें और यह समझने की कोशिश करें कि यह कहां से और कैसे निकला है।अगर आप उन्हें समझ लें तो चीजों को याद रखना आसान हो जाता है। तीसरा, सूत्र को समझने के बाद उसे बार-बार लिख लें।

प्रश्न:5.पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है? (What is the best time to study?):

उत्तर:हालाँकि नवीन अनुसंधान साबित करती हैं कि समय ही सब कुछ नहीं हो सकता है,यह महत्वपूर्ण है यदि आप लगातार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना और बनाना चाहते हैं।विज्ञान ने संकेत दिया है कि सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच और शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक सीखना सबसे प्रभावी होता है,जब मस्तिष्क अधिग्रहण मोड में होता है।

प्रश्न:6.मैं एक मेधावी छात्र कैसे बन सकता हूँ? (How can I be a brilliant student?):

उत्तर:गणित की सफलता के लिए 10 टिप्स
घर का सारा काम करो।होमवर्क को कभी भी एक विकल्प के रूप में न सोचें।
क्लास मिस न करने के लिए लड़ें।
अपने अध्ययन भागीदार बनने के लिए किसी मित्र को खोजें।
शिक्षक के साथ अच्छे संबंध स्थापित करें।
विश्लेषण करें और हर गलती को समझें।
शीघ्र सहायता प्राप्त करें।
अपने प्रश्नों को अपने मन में ही न‌ रखें बल्कि मित्र से,शिक्षक से या पुस्तकों की मदद से उन्हें हल करें।
बुनियादी कौशल आवश्यक हैं।

प्रश्न:7.हम गणित क्यों भूल जाते हैं? (Why do we forget math?):

उत्तर:गणित कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे आप सिर्फ एक बार देखें और अभ्यास करें और इसे जीवन भर याद रखें। हमारा मस्तिष्क चीजों को भूलने के लिए प्रोग्राम किया गया है और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो प्रक्रिया को भूल जाना स्वाभाविक है।एक बार जब आप पर्याप्त अभ्यास कर लेते हैं तो गणित की समस्याओं का हल मस्तिष्क में बार-बार अभ्यास करने से स्थायी होता है।

प्रश्न:8. मैं एक मेधावी छात्र कैसे बन सकता हूँ? (How can I be a brilliant student?),कॉलेज में मेधावी छात्र कैसे बनें? (How to become a brilliant student at college?):

लिखें,टाइप न करें।छात्रों को आमतौर पर लैपटॉप पर नोट्स लेना आकर्षक लगता है;आखिरकार, यह एक त्वरित तरीका है और आपके लिए टाइप करना आसान बनाता है।अपने आप को सही लोगों के साथ घेरें।
फोन के ‘ऑफ’ बटन पर जाएं।
अच्छा खाएं।
अच्छी नींद लें।
सक्रिय रहो।
अंशकालिक नौकरी के लिए जाओ।
दांव उठाओ।

प्रश्न:9.क्या आप अपना गणित कौशल खो सकते हैं? (Can you lose your math skills?):

उत्तर:यदि आपने गणित करने की क्षमता खो दी है,तो इसका मतलब है कि आपको सीखने की अक्षमता है या कोई अन्य चिकित्सा स्थिति है जो आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं देती है।
प्रश्न:10.कक्षा 8 के गणित में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? (How to get good marks in maths for class 8?):
उत्तर:सीबीएसई कक्षा 8 गणित के लिए पालन करने के लिए युक्तियाँ:
(1.)निरंतर अभ्यास: अभ्यास लोगों को परिपूर्ण बनाता है।
(2.)चुनौतीपूर्ण विषयों पर ध्यान दें: यदि आपको अच्छा स्कोर करने की आवश्यकता है,तो आपको चुनौतीपूर्ण अध्यायों पर ध्यान केंद्रित करने और सभी अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझने की आवश्यकता है।

प्रश्न:10.बिना पढ़े गणित में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? (How to get good marks in maths without studying?):

उत्तर:अपनी गणित की पाठ्यपुस्तक, कक्षा के नोट्स, गृहकार्य और पिछली परीक्षाओं का अध्ययन करें और आने वाली महत्वपूर्ण अवधारणाओं और सूत्रों को लिखें।नीचे चिह्नित करें कि आप किसका उपयोग करना जानते हैं और किन लोगों को आप अभी भी मास्टर करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।आपके द्वारा लिखी गई अवधारणाओं और सूत्रों को याद करने की पूरी कोशिश करें।

प्रश्न:11.गणित कक्षा 9 में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? (How to get good marks in maths class 9?):

उत्तर:कक्षा 9 गणित के लिए तैयारी और अध्ययन युक्तियाँ
अभ्यास परीक्षा में अंक प्राप्त करने की कुंजी है।गणित के लिए विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करें।सीबीएसई के अभ्यास पत्र और सैंपल पेपर एक ही समय में एक ही समय में हल करें।अधिक महत्व वाले विषयों को अधिक महत्व दें।

प्रश्न:12.गणित कक्षा 10 में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? (How to score good marks in maths class 10?),मैथ्स में 100 कैसे स्कोर करें? (how to score 100 in maths?):

उत्तर:सीबीएसई कक्षा 10 गणित की परीक्षा 2021: अपने स्कोर को बढ़ाने के लिए शीर्ष युक्तियाँ
अपने सिलेबस को अच्छी तरह जानें।
एनसीईआरटी की उपेक्षा न करें।
अतिरिक्त अध्ययन सामग्री का संदर्भ लें।
सैंपल क्वेश्चन पेपर सॉल्व करें।
सूत्रों और सिद्धांतों के लिए एक अलग प्रतियां बनाए रखें।
स्टेप्स न छोड़ें।
आसान समस्याओं से शुरू करें।
रेखांकन (ग्राफ) और आंकड़ों के लिए समय समर्पित करें।

प्रश्न:13.गणित कक्षा 12 में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? (How to score good marks in maths class 12?):

उत्तर:केवल सूत्रों को याद न करें;उनके पीछे की अवधारणा को समझें और उनकी व्युत्पत्ति का भी अभ्यास करें। सीबीएसई कक्षा 12 गणित के अधिक से अधिक विभिन्न प्रकार के प्रश्नों को हल करें।उन प्रश्नों को चिह्नित करें जो आपको कठिन लगते हैं और उन्हें नियमित रूप से संशोधित करें।ज्यादा तनाव न लें।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणित में पूरे नम्बर लाने के 7 तरीके (7 ways to get whole numbers in maths)‌ के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *