Menu

6 Best Ways to Find Job

Contents hide

1.जाॅब खोजने के 6 सबसे बेहतरीन तरीके (6 Best Ways to Find Job),जाॅब खोजने के 6 तरीके (6 Ways to Find Job):

  • जाॅब खोजने के 6 सबसे बेहतरीन तरीकों (6 Best Ways to Find Job) से आपको जाॅब प्राप्त करने के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।आजकल युवाओं के लिए सबसे प्रमुख लक्ष्य जाॅब प्राप्त करना है।आवश्यक नहीं है कि अनुभवी तथा योग्य कैंडिडेट्स को ही जाॅब मिले बल्कि जाॅब उसे मिलता है जो मार्केट की डिमांड को जानता है,मार्केट के संपर्क में रहता है तथा जिसे यह पता है कि जाॅब किस प्रकार प्राप्त किया जा सकता है।कई बार अधिक प्रतिभाशाली तथा स्किल रखने वाले कैंडिडेट्स जाॅब प्राप्त करने में फिसड्डी साबित होते हैं जबकि डिग्री प्राप्त करने वाला नौसिखिया जाॅब प्राप्त कर लेता है।इसलिए जाॅब प्राप्त करने के आधुनिक माध्यमों के बारे में यदि आप जानकारी नहीं रखते हैं तो जाॅब प्राप्त करने के मामले आप पिछड़ सकते हैं।हां,यह अवश्य है कि आप अनुभव और कुशलता रखते हैं,आपमें योग्यता है तो जाॅब प्राप्त करने के बाद उसे स्थायित्व प्राप्त होता है। अधिकारी व कंपनी के बॉस उससे संतुष्ट रहते हैं। परंतु एक डिग्रीधारी नौसिखिया व अनुभवहीन युवा अपनी टेक्नीक से जाॅब प्राप्त भी कर लेता है तो कंपनी या डिपार्टमेंट में स्थायित्व के लिए जॉब का अनुभव तथा स्किल सीखना ही होगा।
  • जाॅब तलाश करते समय सबसे मुख्य है लक्ष्य का निर्धारण करना।जिन युवाओं ने प्रोफेशनल डिग्री हासिल की है उन्हें तो लक्ष्य निर्धारण में कठिनाई नहीं होती है।जैसे इंजीनियरिंग,डाॅक्टरी,सीए,एमएड,बीएड इत्यादि। परंतु जो युवा शैक्षिक डिग्री यथा बीए,एमए,बीएससी,एमएससी,बीकॉम,एमकॉम,एमबीए इत्यादि शैक्षिक डिग्रियां हासिल करते हैं उनके लिए जॉब का चयन करना मुश्किल होता है।ऐसे युवाओं को जॉब का चयन करते समय अपनी रुचि, अपने विचार,अपने वातावरण,अपनी परिस्थिति तथा अपने अंदर के हुनर को पहचानने की कोशिश करें।अपने अंदर छिपी प्रतिभा को पहचाने।हमने प्रतिभा को पहचानने के लिए आर्टिकल पोस्ट किए हुए हैं,उनसे भी मदद ले सकते हैं।अपने माता-पिता,शिक्षक,मित्रों से भी प्रतिभा को पहचानने के लिए मार्गदर्शन ले सकते हैं।लक्ष्य तय करने के बाद उससे संबंधित जॉब सर्च करने का प्रयास करें।
  • अब से कुछ वर्षों पूर्व अर्थात् 1970 से 2000 तक जॉब के लिए हम अखबारों के जरिए तलाश करते थे।अखबारों में जॉब का विज्ञापन निकला करते थे। परंतु जॉब का यह तरीका अब पुराना पड़ चुका है। अब आधुनिक युग में जॉब सर्च करने के लिए बहुत से माध्यम है।साथ ही जाॅब की वैरायटी में भी बहुत परिवर्तन आ गया है।अब तकनीकी विकास के कारण अलग-अलग तरह के जाॅब सामने आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में अपनी प्रतिभा,क्षमता तथा रुचि को पहचानकर जाॅब सर्च करने के इन माध्यमों अर्थात् जाॅब वेबसाइट्स,इंटरनेट,लिंक्डइन,मोबाइल,रोजगार मेलों (जाॅब फेयर),एंप्लॉयमेंट एजेंसी का उपयोग कर सकते हैं।जॉब सर्च करने के इन तरीकों का विवरण नीचे दिया जा रहा है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Great Opportunity UP Rojgar Mela 2021

2.जाॅब वेबसाइट्स के माध्यम से (Through Job Websites):

  • आधुनिक तकनीकी युग में तकनीकी इतनी तीव्र गति से परिवर्तित हो रही है कि आज कोई रिसर्च हुई है तो पता नहीं चलता कि कुछ दिनों,महीनों में ही नई तकनीक सामने आ जाती है।वेबसाइट्स तो बहुत सी है जैसे ज्ञानार्जन,मनोरंजन,खेल,संगीत,कला,जाॅब इत्यादि हजारों वेबसाइट्स हैं।आज इंटरनेट के कारण जाॅब सर्च करना बड़े शहरों से लेकर छोटे गांवों तक मुमकिन हो गया है।आज 80-90 प्रतिशत युवा ऑनलाइन जॉब सर्च करते हैं।
  • प्रतिदिन हजार से लेकर लाखों से अधिक जाॅब की जानकारी इन वेबसाइट्स पर मिल जाएगी।इन वेबसाइट्स की पहुँच विश्वव्यापी है।यानी आप भारत में कहीं भी रहते हो परंतु अमेरिका,ब्रिटेन,फ्रांस इत्यादि देशों तथा वहाँ के नगरों में उपलब्ध जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।इन जाॅब वेबसाइट्स पर केवल जॉब के बारे में ही जानकारी नहीं मिलती है बल्कि कैरियर परामर्श,फ्री मेम्बरशिप,जाॅब से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।यदि आपने इन जाॅब वेबसाइट्स की सदस्यता ले रखी है तो जॉब के बारे में आपको घर बैठे जानकारी मिल जाएगी।जाॅब का विज्ञापन देने वाली कंपनियां भी अब ऑनलाइन विज्ञापन का अधिक से अधिक उपयोग करती है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आपको लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ता है।नियोक्ता को भी तथा कैंडिडेट को भी।नियोक्ता तथा कैंडीडेट्स आपस में तत्काल क्रिया-प्रतिक्रिया के जरिए जानकारी हासिल कर सकते हैं।इसके लिए आपको वहां जाने की जरूरत नहीं है।
  • इन वेबसाइट्स पर आप मुफ्त में अपना रिज्यूमे (Resume) अर्थात् अपना शैक्षिक क्वालिफिकेशन और जॉब से संबंधित अनुभव वेबसाइट्स पर डालकर जॉब सर्च कर सकते हैं। आप अपना सीवी (Curriculum Viate) ईमेल के जरिए कंपनी को भेज सकते हैं।कई बार वेबसाइट्स पर आपका रेज्यूमे (Resume) देखकर कंपनी भी आपसे संपर्क कर लेती है। नौकरी डाॅट काम (www.naukari.com) ऐसी वेबसाइट है।

3.मोबाइल फोन के माध्यम से (Through Mobile Phone):

  • मोबाइल फोन का सबसे अधिक फायदा यह है कि आप कहीं भी रहकर,चलते-फिरते,घूमते हुए भी जॉब सर्च कर सकते हैं।कंप्यूटर पर एक जगह ही बैठकर जाॅब सर्च किया जा सकता है।कंप्यूटर को कहीं ले जाया नहीं जा सकता है।इसलिए मोबाइल के जरिए जॉब सर्च करना एक बहुत अच्छा माध्यम है।मोबाइल के जरिए आप तत्काल रेस्पोन्स दे सकते हैं,बातचीत कर सकते हैं और ऑनलाइन तत्काल रिप्लाई भी दे सकते हैं।नियोक्ता मोबाइल अथवा एसएमएस (sms) के जरिए आपसे संपर्क कर सकता है।इसमें आपको सावधानी यही रखनी है कि अपना सीवी (अपनी शैक्षिक क्वालिफिकेशन तथा अनुभव) पहले से ही तैयार करके मोबाइल फोन में सेव कर लें ताकि वक्त जरूरत कभी भी तथा कहीं से भी भेज सकें।
  • मोबाइल फोन के जरिए जॉब सर्च करना आसान और सुविधाजनक है।हर युवा के पास आजकल मोबाइल फोन मिल जाता है।भारत में मोबाइल फोन उपभोक्ता 60-70 करोड़ से अधिक होंगे यानी आधी से भी अधिक आबादी मोबाइल फोन का उपयोग कर रही है।

Also Read This Article: How to recognize children’s talent in mathematics?

4.लिंक्डइन सोशल सोशल (Through LinkedIn Social Sites):

  • सोशल मीडिया साइट में फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटर तथा यूट्यूब की लोकप्रियता किसी से छुपी हुई नहीं है।परंतु इन सभी सोशल साइट में लिंक्डइन प्लेटफार्म पर जाॅब सर्च का कार्य प्रमुखता से किया जाता है।यदि आपने लिंक्डइन पर अपना अकाउंट बना रखा है तो आप अपनी रुचि का जॉब सर्च कर सकते हैं।
  • लिंक्डइन पर अलग-अलग जॉब से संबंधित कंपनियों के सीईओ तथा अन्य अधिकारी जुड़े हुए रहते हैं।लिंक्डइन आपको अपनी रुचि से संबंधित जाॅब सर्च करने में सहयोग प्रदान करता है।यहां पर आप अपना अकाउंट फ्री में बना सकते हैं।अकाउंट बनाने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।अपनी प्रोफाइल में आप अपना रेज्यूमे (Resume) डाल सकते हैं ताकि कोई भी आपकी प्रोफाइल को चेक करें तो आपके बारे में तथा आपकी रुचि के बारे में जानकारी मिल सके।आप फैन फॉलोइंग के जरिए लोगों से जुड़ सकते हैं तथा आपस में अपने विचार साझा कर सकते हैं।

5.प्रोफेशनल संस्थानों के माध्यम से (Through Professional Institutions):

  • बहुत से प्रोफेशनल संस्थान प्लेसमेंट करवाने में कैंडिडेट का सहयोग करते हैं।आप जिस भी प्रोफेशनल संस्थान के अंतिम वर्ष में एग्जाम दे रहे होते हैं तो वहां जरूरतमंद कंपनियों के अधिकारी/कर्मचारी आपसे संपर्क करते है।उन कंपनियों को प्रोफेशनल संस्थान आमंत्रित करती है।क्योंकि ऐसा करने से प्रोफेशनल संस्थान की साख बढ़ती है। इसलिए जिस क्षेत्र में आप प्रोफेशनल डिग्री ले रहे होते हैं उससे संबंधित जरूरतमंद कंपनी प्रोफेशनल संस्थान में ही संपर्क कर सकते हैं।इन प्रोफेशनल संस्थान में वे ही कंपनी के अधिकारी/कर्मचारी आते हैं जिनका कंपनी के लिए अनुभवहीन या फ्रेशर्स की जरूरत रहती है।
  • आप अपने जॉब से संबंधित जानकारी कंपनी के अधिकारी/कर्मचारी को वहीं उपलब्ध कराते हैं तथा आप जिस प्रोफेशनल संस्थान से कोर्स कर रहे हैं वह संस्थान भी आपसे संबंधित जानकारी उपलब्ध कराता है।
  • यदि आप फ्रेशर्स हैं तथा आपको अपना रिज्यूमे (Resume) तैयार करना नहीं आता है तथा फाॅर्म व काउंसलिंग में परेशानी महसूस करते हैं तो इसके लिए आप एंप्लॉयमेंट एजेंसी से सहयोग ले सकते हैं।ये एंप्लॉयमेंट एजेंसी आपसे इसके लिए फीस लेती है।इसके बदले जॉब से संबंधित जानकारी,रेज्यूमे (Resume) तैयार करवाने में मदद करती हैं।इसके अलावा आपको जॉब सर्च करवाने में भी मदद करती हैं।

6.रोजगार मेला (Through The Job Fair):

  • आजकल सरकारों तथा अन्य संस्थानों के जरिए समय-समय पर  जाॅब फेयर भी लगते हैं।जैसे राजस्थान में जयपुर तथा विभिन्न स्थानों पर तथा उत्तर प्रदेश में विभिन्न शहरों में जाॅब फेयर लगता है।उसका विज्ञापन द्वारा प्रचार-प्रसार किया जाता है ताकि युवाओं को मालूम हो सके।
  • कैंडिडेट्स वहाँ टॉप कंपनियों के अधिकारी/कर्मचारी से सम्पर्क कर सकते हैं।जाॅब फेयर में भाग लेने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है।जाॅब फेयर में भाग लेने वाले युवाओं तथा कंपनियों की संख्या से अंदाज लगाया जा सकता है कि जाॅब प्राप्त करने की यह तकनीक कितनी कारगर है तथा तेजी से बढ़ रही है।
    इसमें आईटी,आईटीईएस,शिक्षा,बैंकिंग सेक्टर,स्वास्थ्य तथा विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी कंपनियां भाग लेती है।

7.नेटवर्किंग के माध्यम से (Through Networking):

  • जॉब सर्च करने में नेटवर्क की बहुत बड़ी भूमिका है।नेटवर्क से तात्पर्य है कि आप जिस भी क्षेत्र में जॉब करना चाहते हैं उससे संबंधित लोगों से,मित्रों,संबंधियों से,प्रोफेशनल संस्थानों से जुड़े।ऐसे लोगों से जुड़ते समय अपनी रुचि से संबंधित वार्ता तथा विचारों का आदान-प्रदान कीजिए। आपके मित्र,शिक्षक जॉब सर्च करने में आपकी बहुत अच्छी मदद कर सकते हैं।ये आपके अच्छे सहयोगी इसलिए साबित होते हैं क्योंकि आपकी रूचि तथा प्रतिभा से अच्छी तरह वाकिब होते हैं। यदि आप अपने सहयोगियों से जाॅब पाने में विचार-विमर्श तथा वार्ता नहीं करते हैं तो यह आपके हित में नहीं है।मित्र,शिक्षक,परिवार तथा संबंधी आपसे सीधे संवाद कर सकते हैं।
  • मिलने-जुलने से आपकी नेटवर्किंग स्ट्रेन्थ बढ़ती है।प्रोफेशनल ऑर्गनाइजेशन से जुड़ना नेटवर्किंग का ही रूप है।ऑनलाइन बिजनेस नेटवर्क इसका विकसित रूप है जो क्षेत्र से संबंधित कार्यों के लिए आपस में जुड़ता है।कॉलेज मीट नेटवर्किंग का हिस्सा है जहाँ बैच मेट या सीनियर मिलते हैं और आपस में संपर्क करते हैं।रिक्रूटमेंट कंसलटेंट भी नेटवर्किंग का नया रूप है जिसका भरपूर इस्तेमाल हो रहा है।
  • ऑनलाइन जॉब सर्च करने में शीघ्र सहायक होता है।कैंडिडेट का पद,अनुभव,योग्यता और सैलरी पैकेज तथा जॉब डिस्क्रिप्शन के बारे में तत्काल व शीघ्र जानकारी उपलब्ध हो जाती है।यदि वेबसाइट्स व नेटवर्किंग के जरिए जॉब चाहिए होता है तो ईमेल,मोबाइल फोन व मोबाइल मैसेज के जरिए घर बैठे यह काम हो जाता है।प्लेसमेंट,रोजगार मेला में फिजिकल मिलना भी हो जाता है।आप द्वारा प्रस्तुत सीवी (रेज्यूमे) के आधार पर कंपनी को आसानी हो जाती है कि आपसे संपर्क किया जाए अथवा नहीं।कंपनीयों के पास उपलब्ध कैंडिडेट की सीवी के आधार पर वे शॉर्टलिस्टिंग करती है तथा आपसे पुनः संपर्क करती है।उसके बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में जाॅब खोजने के 6 सबसे बेहतरीन तरीके (6 Best Ways to Find Job),जाॅब खोजने के 6 तरीके (6 Ways to Find Job) के बारे में बताया गया है।

Job Search करनेवाली Sites की लिस्ट:

  • (1.)naukri.com
  • (2.)indeed.co.in
  • (3.)careerbuilder.com
  • (4.)freshersworld.com
  • (5.) naukrihub.com
  • (6.) simplyhired.com
  • (7.) shine.com
  • (8.) safalta.com
  • (9.) careerage.com
  • (10.) monsterindia.com
  • (11.) timejobs.com
  • (12.) careerjet.co.in
  • (13.) linkup.com
  • (14.) jobisjob.co.in
  • (15.) yuvajobs.com
  • (16.) clickjobs.com
  • (17.) glassdoor.co.in
  • (18.) fresherslive.com
  • (19.) careesma.in
  • (20.) allindiajobs.in
  • (21.) freshersvoice.com
  • (24.) techufo.in
  • (25.) sarkarinaukriblog.com

8.कमजोर स्टूडेंट का इलाज (हास्य व्यंग्य) (Treatment of Weak Student) (Humor-Sattire):

  • विद्यार्थी:(डॉक्टर से) मैं पढ़ने में बहुत कमजोर हूं।
  • डॉक्टर:मैं यह टॉनिक लिख देता हूं।इसका लगातार सेवन करने से स्मरण शक्ति अच्छी हो जाएगी।
    एक दिन विद्यार्थी के बहुत कोशिश करने पर भी सवाल हल नहीं हुआ।वह सवाल में अटक गया।
  • अध्यापक:(विद्यार्थी से) तुम्हें बहुत देर हो गई,अभी तक सवाल हल नहीं किया है।
    विद्यार्थी:लो सर मैंने सवाल हल कर दिया है।
  • अध्यापक:लेकिन यह सवाल तो अभी तक ठीक नहीं किया है।
    विद्यार्थी:क्या गलती है?
  • अध्यापक:तुमने सवाल को ही सही नहीं लिखा है तो सवाल कहां से सही हल होगा?लगता है तुम्हारी स्मरणशक्ति कमजोर है।
  • विद्यार्थी:लेकिन मैं तो डॉक्टर के परामर्श से पिछले कई महीनों से इस स्मरण शक्तिवर्धक टॉनिक (शंखपुष्पी,सारस्वतारिष्ट) इत्यादि ले रहा हूं।
  • अध्यापक:काजू,बादाम इत्यादि से ही स्मरणशक्ति बढ़ती तो व्यापारियों के सभी बच्चे विद्वान होते।यदि टॉनिक तथा औषधियों से ही स्मरणशक्ति बढ़ती तो डॉक्टरों के सभी बच्चे विद्वान होते।
  • विद्यार्थी:तो फिर मैं क्या उपाय करूं?
  • अध्यापक:टाॅनिक का सेवन करें पर ध्यान तथा योग भी करें।मन को एकाग्र करने का अभ्यास करें।
    विद्यार्थी:ध्यान और योग कैसे होगा?यह तो बड़ा मुश्किल है।
  • अध्यापकजी समझ गए कि यह ध्यान और योग नहीं करना चाहता है।गणित का अभ्यास व कठिन परिश्रम नहीं करना चाहता है।
    अध्यापक:तो ऐसा करो की गणित की पुस्तक को पानी में घोलकर पी जाओ।आपको गणित कंठस्थ हो जाएगी।

9.जाॅब खोजने के 6 सबसे बेहतरीन तरीके (6 Best Ways to Find Job),जाॅब खोजने के 6 तरीके (6 Ways to Find Job) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.नौकरी खोजने के 6 सबसे अच्छे तरीके क्या हैं? (What are 6 Best Ways to Find Job?):

उत्तर:आइए 2021 में एक नई नौकरी पाने के लिए शीर्ष 5 रणनीतियों के माध्यम से जाएं,जैसा कि भर्ती विशेषज्ञों के हमारे नेटवर्क द्वारा इंगित किया गया है।
2022 में नौकरी खोजने का सबसे अच्छा तरीका
ऑनलाइन नौकरी खोज प्लेटफ़ॉर्म और कैरियर वेबसाइटें।यहाँ कोई आश्चर्य की बात नहीं है।
नेटवर्किंग और रेफरल (Networking & Referrals)।
नौकरी मेलों (Job Fairs)।
कंपनी की वेबसाइट (Company’s Website)।
सोशल मीडिया चैनल (Social Media Channels)।

प्रश्न:2.नौकरी खोजने के 10 तरीके क्या हैं? (What are 10 ways to find a job?):

उत्तर:नौकरी खोजने के लिए 10 कदम
ऑनलाइन नेटवर्किंग का प्रयास करें.लिंक्डइन जैसी कैरियर नेटवर्किंग साइटों में प्लग हो जाओ।
दोस्तों और परिवार से बात करें।क्रेडिट: चैनल 4.
नौकरी लिस्टिंग से परे जाओ (Go beyond job listings)।
अपनी खोज का विस्तार करें (और अपने दिमाग) (Expand your search (and your mind))
आत्मविश्वासी और व्यक्तित्व बनें (Be confident and personable)।
अपने विश्वविद्यालय के लिए काम करें (Work for your university)।
एक इंटर्नशिप की कोशिश करो (Try an internship)।
एक भर्ती एजेंसी का प्रयास करें (Try a recruitment agency)।

प्रश्न:3.नौकरी खोजने के सबसे अच्छे तरीके क्या हैं? (What are the best ways to find a job?):

उत्तर:नौकरी खोजने के सबसे अच्छे तरीके
रेफरल के लिए अपने नेटवर्क से पूछें।यदि आप नौकरी की तलाश में हैं,तो आपको अपने सभी संपर्कों को बताना चाहिए कि वे पारस्परिक कैरियर (mutual career) संपर्कों को खोजने में आपकी मदद करें।
कंपनियों से सीधे संपर्क करें (Contact companies directly)।
नौकरी खोज प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें (Use job search platforms)।
नौकरी मेलों में जाएं (Go to job fairs)।
सोशल मीडिया का लाभ उठाएं (Leverage social media)।
स्टाफिंग एजेंसियों से पूछताछ करें (Inquire at staffing agencies)।

प्रश्न:4.नौकरी खोजने और पाने में 7 कदम क्या हैं? (What are the 7 steps in finding and getting a job?):

उत्तर:नौकरी खोजने के लिए 7 कदम
अपनी ताकत सूचीबद्ध करें।अपनी ताकत,अपनी रुचियों और अपने कौशल की एक सूची बनाकर शुरू करें।
अपने सपनों की नौकरी की पहचान करें (Identify your dream job)।
अपनी शैक्षणिक डिग्री तथा अनुभव को लिखें (Write your resume)।
एक कवर पत्र बनाएँ (Create a cover letter)।
अपने भौगोलिक क्षेत्र को परिभाषित करें (Define your geographic area)।
एकाधिक भूमिकाओं के लिए लागू करें (Apply for multiple roles)।
साक्षात्कार से पहले अभ्यास करें (Practice before the interview)।

प्रश्न:5.उपलब्ध नौकरियों को खोजने के पांच स्रोत क्या हैं? (What are five sources of finding available jobs?):

उत्तर:नौकरी के उद्घाटन को खोजने के पांच तरीके
समाचार पत्र वर्गीकृत विज्ञापन.समाचार पत्र अक्सर पहली जगह होते हैं जहां लोग अपनी नौकरी की खोज शुरू करते हैं।
ऑनलाइन वर्गीकृत विज्ञापन (Online Classified Ads)।
स्थानीय रोजगार संसाधन कंपनियां (Local Employment Resource)।
मदद के लिए विंडो शॉपिंग संकेत चाहता था (Window Shopping for Help Wanted Signs)।
एक नौकरी खोजने के लिए नेटवर्किंग (Networking to Find a Job)।

प्रश्न:6.नौकरी खोजने के 4 तरीके क्या हैं? (What are 4 ways to find a job?):

उत्तर:एक नई नौकरी खोजने के 8 तरीके
नेटवर्किंग (Networking)।
रेफरल (Referrals)।
नौकरी बोर्डों और कैरियर वेबसाइटों (Job Boards and Career Websites)।
नौकरी मेलों (Job Fairs)।
कंपनी की वेबसाइटें (Company Websites)।
कोल्ड कॉलिंग (Cold Calling)।
हेड हंटर्स और रिक्रूटर्स (Head Hunters and Recruiters)।
Temping या इंटर्नशिप (Temping or Internships)।

प्रश्न:7.मैं जल्दी से नौकरी कैसे पा सकता हूं? (How can I find a job quickly?):

उत्तर:किसी भी नौकरी को तेजी से खोजने के लिए इन चरणों का पालन करें।
अपना रेज्यूमे अद्यतन करें (Update your resume)
अपने नेटवर्क का उपयोग करें (Use your network)।
नौकरियों की खोज करने के लिए कई तरीकों का उपयोग करें (Use multiple ways to search for jobs)।
नौकरी बोर्डों पर उन्नत खोज विकल्पों का उपयोग करें (Use the advanced search options on job boards)।
आपको मिलने वाली हर नौकरी के लिए आवेदन न करें (Don’t apply for every job you find)।
मत छोड़ो (Don’t quit)।
प्रत्येक आवेदन के लिए अपने कवर पत्र को अनुकूलित करें (Customize your cover letter for each application)।
प्रत्येक अनुप्रयोग के लिए अपने फिर से शुरू अनुकूलित करें (Customize your resume for each application)।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जाॅब खोजने के 6 सबसे बेहतरीन तरीके (6 Best Ways to Find Job),जाॅब खोजने के 6 तरीके (6 Ways to Find Job) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

6 Best Ways to Find Job

6 सबसे बेहतरीन तरीके
(6 Best Ways to Find Job)

6 Best Ways to Find Job

जाॅब खोजने के 6 सबसे बेहतरीन तरीकों (6 Best Ways to Find Job) से आपको जाॅब प्राप्त करने के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।
आजकल युवाओं के लिए सबसे प्रमुख लक्ष्य जाॅब प्राप्त करना है।आवश्यक नहीं है कि अनुभवी 6 Best Ways to Find Job

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *