Menu

Why I Love Reading About Abstract Mathematics Theory?

Contents hide

क्यों मैं अमूर्त गणित सिद्धांत के बारे में पढ़ना प्यार करता हूँ? का परिचय (Intriduction to Why I Love Reading About Abstract Mathematics Theory?):

  • क्यों मैं अमूर्त गणित सिद्धांत के बारे में पढ़ना प्यार करता हूँ? (Why I Love Reading About Abstract Mathematics Theory?)में बताया गया है कि गणित गणितज्ञों द्वारा निर्मित अवधारणा है।संख्याएँ तथा अन्य गणितीय खोजें मानव जीवन को सुखद तथा आसान बनाती है चाहे उनका खोज करने का चाहे जो उद्देश्य रहा हो.
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
  • व्युत्पन्न और प्रमेय वे नाम और अवधारणाएं हैं जिन्हें हमने दुनिया का अर्थ बनाने के लिए बनाया था। संख्याएं अज्ञात को सहज बनाती हैं।ग्राफ रिश्तों और प्रतिमानों को एक अलग 2 डी या 3 डी ढांचे में डालते हैं ताकि हम उन्हें समझ सकें

Also Read This Article:Zero is nothing but number

1 .क्यों मैं अमूर्त गणित सिद्धांत के बारे में पढ़ना प्यार करता हूँ? (Why I Love Reading About Abstract Mathematics Theory):

  • जैसा कि कोई भी व्यक्ति जो Google के माध्यम से डबल-चेकिंग के बिना गणित का थोड़ा सा भी काम नहीं कर सकता है, आप मुझे किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में नहीं देख सकते हैं जो अमूर्त गणित सिद्धांत के बारे में पढ़ना पसंद करता है। और फिर भी इसके बारे में पढ़ने के लिए मेरे पसंदीदा विषयों में से एक है। क्यों जवाब थोड़ा अधिक जटिल है की तुलना में इतनी आसानी से एक वाक्य में संक्षेप में प्रस्तुत किया जा सकता है।

2. गणित सिद्धांत के बारे में कुछ आकर्षक है (There is something fascinating about math theory):

  • जब सब कहा और किया जाता है, तो गणित एक मानव निर्मित अवधारणा है। व्युत्पन्न और प्रमेय वे नाम और अवधारणाएं हैं जिन्हें हमने दुनिया का अर्थ बनाने के लिए बनाया था। संख्याएं अज्ञात को सहज बनाती हैं। ग्राफ रिश्तों और प्रतिमानों को एक अलग 2 डी या 3 डी ढांचे में डालते हैं ताकि हम उन्हें समझ सकें। यह समझने से अधिक संतोषजनक कुछ भी नहीं है कि जो हमें पहले से भ्रमित कर रहा है। लेकिन गणित के सिद्धांत के बारे में पढ़ना, विशेष रूप से जो कि अमूर्त है और अनंत जैसी अवधारणाओं को समझाने का प्रयास करता है, हमें याद दिलाता है कि कई सवालों के लिए, कोई सीधा जवाब नहीं है।

Also Read This Article:Abstraction (mathematics)

3.नहीं। वास्तव में, अभी और प्रश्न हैं। दूसरा कारण जो मुझे गणित के बारे में पढ़ना पसंद है (No. In fact, there are just more questions. Which is the second reason I love reading about mathematics):

  • ऐसा इसलिए है क्योंकि ये अवधारणाएं भ्रमित कर रही हैं कि वे सभी अधिक दिलचस्प हो जाते हैं। उसी तरह जैसे कि नायक हर बार जीतता है तो किताबें उबाऊ हो सकती हैं, इसलिए यदि उत्तर खोजना आसान हो तो गणित और विज्ञान भी कर सकते हैं। एक त्रिभुज के कोण का निर्धारण कैसे करें के बारे में एक किताब पढ़ना उबाऊ होगा क्योंकि हमारे पास पहले से ही यूक्लिडियन ज्यामिति के ढांचे के भीतर उस विशेष समस्या का जवाब है। हालांकि उस रूपरेखा को बाहर निकालें, और यह असीम रूप से अधिक दिलचस्प हो जाता है।
  • अनंत के विभिन्न स्तर कैसे हैं, इस बारे में प्रश्न पूछें कि ’अनंत’ के संस्करण कैसे हैं, जो दूसरों की तुलना में छोटे हैं – और यह विचार की एक पूरी तरह से अलग दुनिया को खोलता है। जब कोई पूर्ण उत्तर नहीं होता है, तो दुनिया अचानक साहसिक और जांच के लिए अधिक खुली लगती है। जब कोई सिद्धांत बनाने या संख्याओं पर प्रयोग करने की कोई सीमा होती है, तो उन पर पूरी तरह से प्रयोग किया जाता है कि वे mute हो जाते हैं। जो तीसरे कारण से मुझे अमूर्त गणित के बारे में पढ़ना पसंद है।

Also Read This Article:Why we can not divide any number by 0

4.क्योंकि यह चुनौतीपूर्ण है (Because it is challenging):

  • गणित की पृष्ठभूमि के बिना, तार्किक सिद्धांत की पेचीदगियों के बारे में पढ़ना और P v। NP समस्या को समझने की कोशिश करना मुश्किल है। इसके लिए पाठक को नीचे बैठने और वास्तव में उनके द्वारा पढ़े गए पेज पर चिंतन करने की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र में पढ़ने की कोई गति नहीं है। कई गणितज्ञों के होने का कोई कारण नहीं है यह मुश्किल है। तो ले लो, अगर आप करेंगे, एक पुस्तक जो एमए और पीएचडी वाले लोगों के लिए बनाई गई है और इसे मेरे जैसे किसी व्यक्ति को सौंप दें, जिसके पास न तो है।
  • यह एक अलग तरह का पढ़ने का अनुभव है, और यह एक ऐसा है जो मुझे लगता है। जब मैं इतिहास या राजनीति के बारे में पढ़ रहा होता हूं, तो पृष्ठ उड़ सकते हैं। लोग एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं, चाहे कागज पर या अपनी बंदूक और तलवारों के सुझावों के माध्यम से किसी अन्य काल्पनिक कहानी की तरह। जो इसे लिखता है, उसके आधार पर, हर अलग पट्टी के खलनायक और नायक होते हैं। अमूर्त गणित के साथ, हालांकि, ऐसा कोई विकल्प नहीं है। निश्चित रूप से प्रमेयों के पीछे की कहानियां हैं, लेकिन इसके चेहरे पर, सिद्धांतों को स्वयं समर्पण और विचार के फोकस के एक निश्चित रूप की आवश्यकता होती है।

5.लेकिन हर गणित सिद्धांत के पीछे एक कहानी है (But behind every math theory is a story):

  • और यह शायद अधिक ठोस कारण है कि मुझे इन सिद्धांतों के बारे में पढ़ना पसंद है। लोकप्रिय फिक्शन किताबों में, कहानी का कथ्य स्पष्ट है। वे कहानी की पृष्ठभूमि और प्रकृति की व्याख्या करते हैं। अमूर्त गणित में, उस हिस्से को आमतौर पर छोड़ दिया जाता है। इस बात की कोई बहस नहीं है कि किस सिद्धांत ने या कुछ विशिष्ट विचारों की पृष्ठभूमि ज्ञान का एक अध्याय कैसे बनाया। लेकिन काफी स्पष्ट रूप से, यह मौजूद है।
    ज्ञान का वह भाग जो मुझे इतना आकर्षक बनाता है उसका हिस्सा है। पाइथागोरस प्रमेय की तरह कुछ सरल लें।
    a² + b² = c²
  • इसके चेहरे पर, हम सभी गणना कर सकते हैं कि यदि आप 90 डिग्री के त्रिकोण के पैरों को वर्ग करते हैं, तो यह उस त्रिकोण के कर्ण को बराबर कर देगा। लेकिन विचार की वह ट्रेन कैसे बनी? किस तरह के प्रयोग करने पड़े? क्या पाइथागोरस ने आस-पास बैठकर यादृच्छिक त्रिकोणों को तब तक मापा जब तक कि वह एक काम करने के लिए नहीं मिला और फिर वहां से अपनी परिकल्पना का परीक्षण किया? क्या उसने पूरी थ्योरी को बाहर किया और तभी वास्तविक जीवन में इसका परीक्षण किया? वह इस तरह के विचार प्रयोग के साथ कैसे आया?
  • किसी भी अन्य विषय की तरह, गणित का एक इतिहास है। और क्योंकि अमूर्त गणित इतना जटिल है, इसलिए भ्रामक है – अक्सर, ये गणित लेखक गणित के वास्तविक यांत्रिकी की तुलना में समस्या के इतिहास और प्रकृति के बारे में लिखने में अधिक समय व्यतीत करते हैं। गणित के उस अलग दृष्टिकोण का मतलब है कि गणित की डिग्री के बिना हम में से, समस्याओं को समय पर खींचने, व्यक्ति से व्यक्ति में उतार-चढ़ाव और देश और समय के आधार पर अतिव्यापी होने वाले विचार प्रयोग बन जाते हैं।
  • अगली बार जब आप किसी बुक शॉप में प्रवेश करते हैं, तो आप एक सार गणित सिद्धांत पुस्तक को लेने और लेने नहीं जाते हैं, लेकिन शायद कम से कम बैक कवर को पढ़ने के लिए कुछ समय लेते हैं। यहां तक ​​कि जो कॉलेज तक 4 वीं कक्षा के बाद से हर एक गणित वर्ग में व्यावहारिक रूप से असफल हो गए थे, गणित आश्चर्यजनक रूप से रोमांचक चीज़ में बदल सकता है। हैरानी की बात है कि पूर्व-कलन और बीजगणित से हमारे सामूहिक सामाजिक आघात की तुलना में गणित में अधिक है.
  • उपर्युक्त आर्टिकल में क्यों मैं अमूर्त गणित सिद्धांत के बारे में पढ़ना प्यार करता हूँ? (Why I Love Reading About Abstract Mathematics Theory?) के बारे में बताया गया है.

Why I Love Reading About Abstract Mathematics Theory?

क्यों मैं अमूर्त गणित सिद्धांत के बारे में पढ़ना प्यार करता हूँ?
(Why I Love Reading About Abstract Mathematics Theory?)

Why I Love Reading About Abstract Mathematics Theory?

क्यों मैं अमूर्त गणित सिद्धांत के बारे में पढ़ना प्यार करता हूँ? (Why I Love Reading About Abstract Mathematics Theory?)
में बताया गया है कि गणित गणितज्ञों द्वारा निर्मित अवधारणा है।संख्याएँ तथा अन्य
गणितीय खोजें मानव जीवन को सुखद तथा आसान बनाती है चाहे उनका खोज करने का चाहे जो उद्देश्य रहा हो.

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *