Menu

How FedEx Employee Discovered the World Prime Number?

कैसे फेडएक्स कर्मचारी ने विश्व प्राइम नंबर की खोज की? (How FedEx Employee Discovered the World Prime Number?)

  • कैसे फेडएक्स कर्मचारी ने विश्व प्राइम नंबर की खोज की? (How FedEx Employee Discovered the World Prime Number?) के इस आर्टिकल में बताया गया है कि फेडक्स के एक कर्मचारी प्राइम नम्बर की खोज की है.अभाज्य संख्या उसे कहते है जिसमें स्वयं और एक अलावा किसी संख्या का भाग नही जाता है.
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Articl:/Beginners guide to systems of equations

1.कैसे फेडएक्स कर्मचारी ने विश्व प्राइम नंबर की खोज की? (How FedEx Employee Discovered the World Prime Number?),फेडएक्स के एक कर्मचारी ने दुनिया की सबसे बड़ी प्राइम संख्या की खोज कैसे की(How a FedEx employee discovered the world’s largest prime number):

  • उन्होंने चर्च के कंप्यूटर पर चलने वाले मुफ्त सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया।
  • जॉन Pace, एक लंबे समय से FedEx कर्मचारी, हाई स्कूल के बाद से गणित से प्यार करता था। आज, वह मेम्फिस-आधारित डिलीवरी के साथ एक उड़ान परिचालन वित्त प्रबंधक है – और वर्तमान में ज्ञात सबसे बड़ी प्राइम संख्या की खोज का श्रेय भी उसे दिया जाता है। यह 23.2 मिलियन अंकों का लंबा है।
  • यदि आपके गणित के ज्ञान को एक पुनश्चर्या की आवश्यकता है, तो एक संख्या प्रमुख है जब इसे केवल एक पूर्णांक द्वारा विभाजित किया जा सकता है जो स्वयं या नंबर एक है। तो पांच एक अभाज्य संख्या है, लेकिन छह नहीं है। कल एक प्रश्नोत्तरी होगी, इसलिए कृपया ध्यान दें।
  • पेस ने पहली बार 2003 में वापस अपराधों की खोज में दिलचस्पी दिखाई, जब उन्होंने 40 वें ज्ञात मेर्सन प्राइम की खोज के बारे में एक लेख पढ़ा – एक विशेष प्रकार की अभाज्य संख्या, और एक दुर्लभ, संख्यात्मक प्राणी। Mersenne primes एक सूत्र के माध्यम से व्यक्त किए जाते हैं: 2P – 1, जिसमें P भी एक प्रमुख संख्या है। पेस की खोज केवल 50 वें ज्ञात मेर्सन प्राइम की है। इसे 277,232,917-1 के रूप में व्यक्त किया गया है। चूंकि यह मेरसेन है, इसलिए 77.2 मिलियन की संख्या भी प्रमुख है। वैसे भी, आप इसे प्राप्त करते हैं। यह बहुत लंबी प्राइम संख्या है।
  • “मैथ संरचित है,” वह कहते हैं, क्योंकि वह इसे प्यार करता है। “आपको हमेशा एक ही उत्तर मिलता है यदि आप इसे हर बार सही तरीके से करते हैं।”
    निष्पक्ष होने के लिए, पेस ने कैलकुलेटर और स्क्रैच पैड के साथ बैठकर अंकों के इस विशाल तार की खोज नहीं की। उन्होंने एक बड़े सुपर कंप्यूटर को भी काम में नहीं लिया। दरअसल, उनके चर्च के एक कंप्यूटर ने कड़ी मेहनत की थी। पेस टेनेसी में जर्मेनटाउन चर्च ऑफ क्राइस्ट में एक बधिर हैं, जहां उन्होंने अपने डेस्कटॉप बनाए और कंप्यूटर नेटवर्क प्रशासन को संभालते हैं। यह एक कार्यक्रम था जिसे पेस ने मंत्री के कंप्यूटरों में से एक पर स्थापित किया था जो कि इस विशिष्ट प्राइम नंबर के उम्मीदवार की जांच करने के लिए स्वचालित रूप से सौंपा गया था, और छह दिनों तक काम करने के बाद, यह पता चला कि यह बड़ी संख्या वास्तव में प्राइम में थी। (वह मशीन सिर्फ एक दर्जन से अधिक थी जो वह खोज के लिए उपयोग कर रही थी।)
  • सॉफ्टवेयर mersenne.org से एक मुफ्त डाउनलोड है, जो एक परियोजना का हिस्सा है जिसे ग्रेट इंटरनेट मेर्सेन प्राइम सर्च, या जीआईएमपीएस कहा जाता है।
  • “यह कार्यक्रम पृष्ठभूमि में बैठता है, अदृश्य रूप से,” वह कहते हैं। “यह शानदार ढंग से डिज़ाइन किया गया है।”

Also Read This Articl:/Largest known prime number

2.तो क्या बात है? (So what’s the point?)

  • उन्होंने कहा कि मेरसेन के अपराध पेस के लिए दिलचस्प हैं क्योंकि वे कितने दुर्लभ हैं। यह खोज, सब के बाद, केवल 50 वें ज्ञात मेर्सन है। इन अजीब संख्याओं की खोज प्रति वर्ष एक से भी कम है।

Also Read This Articl:When am I going to use this math thing in my life

3.प्राइम नंबर वास्तव में एक व्यावहारिक मूल्य है (prime numbers do actually have a practical value):

  • लेकिन प्राइम नंबर वास्तव में एक व्यावहारिक मूल्य है – एन्क्रिप्शन में। “प्राइम नंबर क्रिप्टोग्राफी में एक विशेष स्थान रखते हैं,” ईमेल के माध्यम से कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर विपुल गोयल कहते हैं। “केंद्रीय क्रिप्टोग्राफ़िक एल्गोरिदम में से कई को बड़े प्राइम नंबर खोजने की आवश्यकता होती है।]
  • फिर भी, इस नए प्रधानमंत्री ने कहा कि “9,000 पृष्ठों की कुल पुस्तकों की एक पूरी शेल्फ को भरने के लिए पर्याप्त बड़ा है!” – वास्तव में बहुत जल्द ही क्रिप्टोग्राफिक प्रयोजनों के लिए उपयोगी होने के लिए बहुत बड़ा है।
  • लेकिन पेस के लिए, वह केवल एक चुनौती के लिए मर्सनियों के लिए शिकार करने के लिए प्रेरित हुआ, जैसे एक पर्वतारोही एक लंबी चोटी को फहराता है। “वहाँ एक बड़ी संख्या है – चलो देखते हैं अगर मैं इसे खोजने के लिए एक हो सकता है,” वह दर्शाता है। “और कभी-कभी आप भाग्यशाली होते हैं।”
  • उपर्युकत आर्टिकल में कैसे फेडएक्स कर्मचारी ने विश्व प्राइम नंबर की खोज की? (How FedEx Employee Discovered the World Prime Number?) के बारे में बताया गया है.

How FedEx Employee Discovered the World Prime Number?

कैसे फेडएक्स कर्मचारी ने विश्व प्राइम नंबर की खोज की?
(How FedEx Employee Discovered the World Prime Number?)

How FedEx Employee Discovered the World Prime Number?

कैसे फेडएक्स कर्मचारी ने विश्व प्राइम नंबर की खोज की?
(How FedEx Employee Discovered the World Prime Number?)
के इस आर्टिकल में बताया गया है कि फेडक्स के एक कर्मचारी प्राइम नम्बर की खोज की है.
अभाज्य संख्या उसे कहते है जिसमें स्वयं और एक अलावा किसी संख्या का भाग नही जाता है.

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *