Menu

Mathematicians have solved traffic jam

Contents hide
1 1.गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है (Mathematicians have solved traffic jam):
1.2 2.गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है (Mathematicians have solved traffic jam) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है (Mathematicians have solved traffic jam):

  • गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है (Mathematicians have solved traffic jam):ज्यों-ज्यों शहरों की आबादी बढ़ती जा रही है त्यों-त्यों ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए सरकारों तथा प्रशासन द्वारा काफी प्रयास किया जाता है।इस समाधान में पार्किंग की व्यवस्था भी की जाती है।परंतु रास्तों को चौड़ा नहीं किया जा सकता है,इसलिए जब एक जगह किसी ट्रैफिक जाम का समाधान किया जाता है तो दूसरी जगह ट्रैफिक जाम लग जाता है।
  • सेंट पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय के गणित के प्रोफेसर अलेक्जेंडर क्रिल्लतोव ने ट्रैफिक जाम का समाधान करने का तरीका बताया है। इसके लिए उन्होंने एक पुस्तक भी लिखी है उन्होंने उसमें लिखा है कि ट्रैफिक जाम को एक नेवीगेशन सिस्टम द्वारा हल किया जा सकता है।यदि यह निर्देश सिस्टम एक केंद्र से आयोजित किया जाता है।
    ट्रैफिक से संबंधित गणित की एक शाखा भी है जिसे ट्रैफिक मॉडलिंग के नाम से जाना जाता है।दरअसल कोई भी विषय हो जब तक उस विषय को जनहित में काम नहीं लिया जाता है,लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं किया जाता है तो ऐसे विषय के होने का फायदा क्या है?केवल मानसिक संतुष्टि प्रदान करने के लिए ऐसे विषय का होना न होना बराबर है।

Also Read This Article-Why are students leaving large institutions like IITs?

  • गणित विषय अमूर्त व उच्च बौद्धिक क्षमता के लोगों का विषय माना व समझा जाता है।परंतु धीरे-धीरे इसका क्षेत्र बढ़ता जा रहा है।गणित विषय अन्य विषयों के विकास में तो मदद कर रहा है साथ ही इस तरह से आम लोगों की समस्याओं का समाधान करने में भी सहायक हो रहा है। लोगों की आम समस्याओं का समाधान करने से गणित विषय लोकप्रिय तो होगा ही ,साथ ही लोगों के जीवन का अंग भी बनता जाएगा।
  • ट्रैफिक नियमों में गणित का प्रयोग सुनकर एकदम से हमें विश्वास नहीं होता है कि ट्रैफिक जाम का समाधान करने के लिए गणित का उपयोग किया जा सकता है।
  • प्रोफेसर क्रिल्लतोव ने ऐसा करके संभव कर दिया है। प्रोफेसर क्रिल्लतोव ने बताया है कि ट्रैफिक रास्ते के बगल में पार्किंग की व्यवस्था न करके गलियों में जहां कहीं भी स्थान मिलें वहां पार्किंग की व्यवस्था की जानी चाहिए।क्योंकि जिस हिसाब से आबादी बढ़ रही है उस हिसाब से रास्ते तो चौड़े हो नहीं सकते हैं।इसके लिए ओर भी कई गणितीय तकनीक उन्होंने बतायी है जिनका पालन करके ट्रैफिक जाम को सुलझाया जा सकता है‌।
  • ट्रैफिक जाम किसी एक शहर या देश की समस्या नहीं है बल्कि यह एक विश्वव्यापी समस्या है।इसलिए इसे हल करने की अत्यंत आवश्यकता है।यदि प्रोफेसर क्रिल्लतोव द्वारा बताए गए ट्रैफिक जाम के समाधान का पालन किया जाए तो सम्भव है कि विश्वव्यापी समस्या का समाधान हो सकता है।ट्रैफिक जाम के कारण बहुत से लोगों का कीमती समय नष्ट हो जाता है।कई दुर्घटनाएं हो जाती है। कुछ गंभीर मरीज ट्रैफिक जाम में फंसकर दम तोड़ देते हैं।कई विद्यार्थी परीक्षाओं में दाखिल होने से वंचित हो जाते हैं।कई लोगों के आवश्यक कार्य समय पर नहीं पहुंचने से नहीं हो पाते हैं।इस प्रकार देखा जाए तो ट्रैफिक जाम से काफी जनहानि उठानी पड़ती है।
  • इस आर्टिकल में गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है (Mathematicians have solved traffic jam),के बारे में संक्षेप में बताया गया है‌।ट्रैफिक जाम का प्रोफेसर क्रिल्लतोव ने किस प्रकार समाधान किया है (Mathematicians have solved traffic jam) इसका वर्णन किया गया है।प्रोफेसर एलेग्जेंडर क्रिल्लतोव का यह आइडिया नवीन तथा प्रगतिशील है।हमें उनके बताए हुए इस आइडिया का प्रयोग करके देखना चाहिए।यदि यह आइडिया पालन करने योग्य हो तो इसे सभी जगह लागू किया जा सकता है।सर्वप्रथम परीक्षण के तौर पर एक-दो शहरों में लागू करके देखना चाहिए। व्यावहारिक रूप से लागू करने पर ही इसकी उपादेयता का मालूम पड़ सकता है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है, और वे सुनने के लिए शहरों से भीख मांग रहे हैं(Mathematicians have solved traffic jams, and they are begging cities to listen):

  • गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है (Mathematicians have solved traffic jam),और वे सुनने के लिए शहरों से भीख मांग रहे हैं
  • अधिकांश ट्रैफिक जाम अनावश्यक हैं, और यह गणितज्ञों को बहुत प्रभावित करता है जो ट्रैफ़िक के प्रवाह में विशेषज्ञ हैं। वे स्थानीय परिवहन इंजीनियरों के लिए विशेष रूप से विट्रियल को आरक्षित करते हैं। सेंट पीटर्सबर्ग विश्वविद्यालय के गणित के प्रोफेसर अलेक्जेंडर क्रिल्लतोव कहते हैं, “ट्रैफ़िक प्रदर्शन में सिस्टम-संबंधी वृद्धि के क्षेत्र में उनकी दक्षता नहीं है।” “यदि इंजीनियर स्थानीय सुधारों को प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं, तो थोड़ी देर बाद प्रवाह फिर से व्यवस्थित हो जाता है और वही ट्रैफ़िक जाम अन्य स्थानों पर दिखाई देते हैं।” जला!
  • Mathematicians have solved traffic jam:Krylatov शहरी ट्रैफ़िक जाम को हमेशा के लिए हल करना चाहते हैं, इतना ही नहीं उन्होंने ट्रैफ़िक के नए गणित दृष्टिकोण और उन्हें लागू करने के तरीकों की एक पुस्तक का सह-संग्रह किया है। (अनुवाद: इंजीनियर, हमें इसे संभालने दो।) चार रास्ते ले लो:
  • सिस्टम-सभी ड्राइवरों को एक ही नेविगेशन सिस्टम पर होना चाहिए। यदि केवल एक केंद्र हब से निर्देश आते हैं तो कारों को केवल कुशलता से फिर से चालू किया जा सकता है। कुछ ड्राइवरों को पुन: व्यवस्थित करने वाला एक नेविगेशन सिस्टम ट्रैफ़िक जाम को हल नहीं करता है।
  • पार्किंग पर प्रतिबंध-कई शहरी सड़कें बहुत संकीर्ण हैं और उन्हें शारीरिक रूप से चौड़ा नहीं किया जा सकता है। ट्रैफ़िक-फ़्लो मॉडल इंगित कर सकते हैं कि पार्किंग स्थलों को गलियों में कहाँ बदलना चाहिए।
    हरी गलियाँ-उन शहरों के लिए जो इलेक्ट्रिक कार का उपयोग बढ़ाना चाहते हैं, इलेक्ट्रिक कारों के लिए विशेष लेन बनाई जानी चाहिए, जिससे उनके उपयोग के लिए प्रोत्साहन मिल सके।

Also Read This Article-Make math interesting,help of carveNiche Technologies

  • डिजिटल जुड़वाँ-ट्रैफ़िक की माँग और उपलब्ध अवसंरचना को केवल डिजिटल मॉडलिंग के साथ संतुलित किया जा सकता है जो मौजूदा रोडवेज का एक “ट्विन” बनाता है। सॉफ्टवेयर “परिवहन इंजीनियरों के हाथों में एक अत्यंत उपयोगी विचार उपकरण होगा।”
  • ट्रैफ़िक मॉडलिंग आंशिक रूप से लागू गणित की एक जटिल शाखा है, क्योंकि यह मानता है कि ड्राइवर स्वार्थी हैं और किसी भी पूर्वानुमान या साझा प्रयासों के बजाय अपने स्वयं के लक्ष्यों का पीछा कर रहे हैं। “हर साल सड़कों में सुधार के लिए काफी बजट आवंटित किया जाता है। [हमारे मॉडल] इन फंडों के कुशल प्रबंधन के लिए समाधान का एक सेट सुझाते हैं। “
  • और बस अगर आप सोच रहे थे, “इस मामले में गणितीय दृष्टिकोण इंजीनियरिंग और आर्थिक से बेहतर है।”
  •  इस आर्टिकल में गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है (Mathematicians have solved traffic jam) के बारे में बताया गया है.

2.गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है (Mathematicians have solved traffic jam) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.ट्रैफिक जाम के कारणों को हल करना मुश्किल क्यों है? (Why the reasons of traffic jam are difficult to be solved?):

उत्तर:बेशक,ऐसे कई कारक हैं जो हमारे हाथ से बाहर हैं: मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त आपूर्ति (सड़कें) नहीं है (यातायात प्रवाह,कारों की संख्या को देखते हुए); सड़क का काम है,आउट-ऑफ-सिंक ट्रैफिक लाइट (out-of-sync traffic lights) और यहां तक ​​​​कि पैदल चलने वालों की उपस्थिति-हालांकि पैदल (pedestrians) चलने वालों पर कोई दोष डालना जवाब नहीं है.

प्रश्न:2.ट्रैफिक जाम की समस्या क्यों है? (Why is traffic jam a problem?):

उत्तर;यह ईंधन की बर्बादी (main cause of wastage of fuels) और वायु प्रदूषण (air pollution) का भी मुख्य कारण है।इससे वाहन चालकों और यात्रियों में तनाव और हताशा बढ़ जाती है।असुरक्षित ड्राइविंग ट्रैफिक जाम का मुख्य प्रभाव है जिससे सड़क दुर्घटना हो सकती है और इसलिए चोट लग सकती है।ट्रैफिक जाम का व्यक्ति के दिमाग पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

प्रश्न:3.हम फिलीपींस में यातायात की भीड़ को कैसे हल कर सकते हैं? (How can we solve traffic congestion in the Philippines?):

उत्तर:ट्रैफिक जमाव (यातायात भीड़) (Traffic Congestion): समाधान
शहरी योजना और डिजाइन (Urban Planning and design)।प्रमुख शहरों के विशिष्ट क्षेत्रों में कार मुक्त दिवस लागू करें (Impose car free days in specific areas of major cities)।
मांग में कमी (Reduction of demand) (यानी कारों का उपयोग करने के लिए प्रेरणा (i.e. motivations for using cars)) अधिक पार्किंग प्रतिबंध (More parking restrictions)।
आपूर्ति में वृद्धि (Increase of Supply) (अधिक सड़कें और क्षमता वृद्धि (more roads and capacity enhancement))
यातायात प्रबंधन (Traffic Management)।

प्रश्न:4.ट्रैफिक क्यों बढ़ रहा है? (Why is traffic increasing?):

उत्तर:यातायात की भीड़ का प्रमुख कारण वाहनों की अधिक संख्या है जो जनसंख्या और अर्थव्यवस्था के विकास के कारण हुआ था।इस समस्या को हल करने के लिए सरकार को लोगों को सार्वजनिक परिवहन या छोटे आकार के वाहनों जैसे साइकिल चगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए या निजी वाहनों पर टैक्स लगाना चाहिए।
ट्रैफिक जाम एक ऐसी स्थिति है जहां बहुत सारे वाहन एक साथ इतने करीब आ जाते हैं कि कुछ समय के लिए आवाजाही असंभव हो जाती है।बड़े शहरों और कस्बों में यह आम बात है।ट्रैफिक जाम का कारण जनसंख्या का तेजी से बढ़ना,वाहनों की संख्या में वृद्धि और संकरी सड़कें हैं।

प्रश्न:5.यातायात के कारण क्या समस्याएं हैं? (What are the problems caused by traffic?):

उत्तर:बेकार ईंधन (Wasted fuel) से वायु प्रदूषण (air pollution) बढ़ रहा है और निष्क्रियता (idling),त्वरण (acceleration) और ब्रेकिंग (braking) में वृद्धि के कारण कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन बढ़ (carbon dioxide emissions owing) रहा है।यातायात में सुस्ती (idling) और बार-बार त्वरण और ब्रेक लगाने के परिणामस्वरूप वाहनों में टूट-फूट हो जाती है,जिसके कारण अधिक बार मरम्मत और प्रतिस्थापन होता है।

प्रश्न:6.ट्रैफिक जाम का मुख्य कारण क्या है? (What is the main cause of traffic congestion?):

उत्तर:कई यातायात संघर्षों (several traffic conflicts) और अक्षम यातायात नियंत्रणों (inefficient traffic controls) के साथ उच्च घनत्व वाला यातायात नेटवर्क (High density traffic network)।इस प्रकार के क्षेत्र में यातायात की भीड़ के मुख्य कारणों में बार-बार परिचालन बाधाएं (Frequent operational bottlenecks) (जैसे यादृच्छिक माइक्रोबस स्टॉप (random microbus stops)) और यातायात प्रभावित करने वाली घटना (जैसे यादृच्छिक पैदल यात्री क्रॉसिंग) शामिल हैं।

प्रश्न:7.सबसे ज्यादा ट्रैफिक जाम किस देश में है? (Which country has most traffic jam?):

उत्तर:बोगोटा (Bogotá),कोलंबिया (Colombia),इस साल सबसे अधिक ट्रैफिक वाले शहरों (most traffic-congested cities) की सूची में सबसे ऊपर है,जहां ड्राइवरों को हर साल भीड़भाड़ में औसतन लगभग 191 घंटे-लगभग आठ दिन-का नुकसान होता है।

प्रश्न:8.शहरों में ट्रैफिक इतना भारी क्यों है? (Why is traffic so heavy in cities?):

उत्तर:मेट्रो मनीला (Metro Manila) के भीतर यातायात घनत्व (traffic density) के प्राथमिक कारणों में से एक वर्तमान परिवहन अवसंरचना (transportation infrastructure) है।कुल मिलाकर,गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे की कमी (lack of quality infrastructure) है इसलिए गतिशीलता के अपर्याप्त साधन (insufficient modes of mobility) हैं।

प्रश्न:9.ट्रैफिक से बचने का सबसे अच्छा समय क्या है? (What is the best time to avoid traffic?):

उत्तर:पीक आवर्स से बचें (Avoid Peak Hours)
स्थानीय ऑटो मरम्मत (local auto repair) और रस्सा विशेषज्ञों (towing experts) का कहना है कि आप इसके बजाय बस कुछ और करने से घंटों निराशा से बचेंगे।आमतौर पर,कार्यदिवसों के लिए ये समय सुबह 6:30 से 9:30 बजे के बीच और शाम को 4:30 बजे से 8:00 बजे के बीच होता है।

प्रश्न:10.ट्रैफिक जाम के क्या नुकसान हैं? (What are the disadvantages of traffic jam?):

उत्तर:प्रमुख नुकसान अनुत्पादक समय है।
लोग सही समय पर ऑफिस नहीं पहुंचते हैं और इसलिए उनके महत्वपूर्ण काम या मीटिंग में देरी हो जाती है।सड़क क्षमता से अधिक वाहनों से वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन होता है जिससे प्रदूषण होता है।

प्रश्न:11.ट्रैफिक जाम का क्या प्रभाव है? (What is the effect of traffic jam?):

उत्तर:यातायात की भीड़ महानगरीय क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता और आर्थिक उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है।यह ईंधन की खपत,यात्री और माल ढुलाई की लागत,दुर्घटनाओं की संख्या और मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक टेलपाइप प्रदूषकों को बढ़ाता है।

प्रश्न:12.हम ट्रैफिक जाम को कैसे हल कर सकते हैं? (How can we solve traffic jams?):

उत्तर:सड़कों को चौड़ा करें।
पतली गलियाँ।
बस लेन जोड़ें।
बस लेन हटाओ।
सुरंगें बनाएं।
एक नया रिंग रोड बनाएं।
एक हल्का रेल नेटवर्क बनाएं।
ट्रैफिक लाइट बंद करें।
अपने आवागमन पर यातायात से बचने के लिए 5 आसान युक्तियाँ और तरकीबें
कुछ वैकल्पिक मार्गों का नक्शा तैयार करें।
वास्तव में वैकल्पिक मार्गों का प्रयास करें।
अपने समय के साथ खेलें।
जाने से पहले या अपने फ़ोन से ट्रैफ़िक रिपोर्ट देखें।
अपने यात्रा के दौरान लाइव ट्रैफ़िक अपडेट वाले GPS उपकरण का उपयोग करें।

प्रश्न:13.सप्ताह के किस दिन सबसे कम ट्रैफ़िक है? (What day of the week has the least traffic?):

उत्तर:सोमवार और शुक्रवार को आमतौर पर लचीले काम या स्कूल के कार्यक्रम और विस्तारित सप्ताहांत के लिए अतिरिक्त दिन की छुट्टी लेने के कारण यातायात की मांग थोड़ी कम होती है।”उन दिनों उच्च यातायात की मांग के साथ स्टालों और दुर्घटनाओं की अधिक संभावना भी होती है,जिससे दोनों में भीड़ बढ़ जाती है।”

प्रश्न:14.ड्राइव करने के लिए सबसे खतरनाक दिन कौन से हैं? (What are the most dangerous days to drive?):

उत्तर:ड्राइव करने के लिए सबसे खतरनाक दिन शुक्रवार को दोपहर 3 बजे के बीच होता है।और शाम 5:59 बजे, एनएचटीएसए के आंकड़ों के आधार पर।एजेंसी की रिपोर्ट है कि इस दिन और इस दौरान 2019 में कुल 303,000 दुर्घटनाएं हुईं।

प्रश्न:15.सप्ताह का सबसे खतरनाक दिन कौन सा है? (What is the most dangerous day of the week?):

उत्तर:उन्होंने पाया कि शनिवार सप्ताह का सबसे खतरनाक दिन है क्योंकि सड़कों पर अधिक लोग हैं और शनिवार की तुलना में 62 प्रतिशत कम मौतों के साथ सोमवार ड्राइव करने के लिए सबसे सुरक्षित दिन है।

प्रश्न:16.सप्ताह के किन दिनों में सबसे अधिक ट्रैफिक होता है? (What days of the week have the most traffic?):

उत्तर:गुरुवार हमारे उच्चतम दिन हैं,क्योंकि लोग शुक्रवार को परीक्षण के लिए अध्ययन करते हैं।शुक्रवार की सुबह अधिक है,लेकिन शुक्रवार की दोपहर बहुत कम है और कोई भी पूरे दिन शनिवार या रविवार की सुबह नहीं पढ़ता है।रविवार की रात जैसे ही लोग अगले दिन स्कूल के लिए तैयार होते हैं, ट्रैफिक तेज हो जाता है।

प्रश्न:17.ट्रैफिक जाम और ट्रैफिक जाम में क्या अंतर है? (What is the difference between traffic jam and traffic congestion?):

उत्तर:ट्रैफिक जाम”=भीड़भाड़ से भी बदतर।इसका मतलब है कि यातायात रुक गया है (किसी समस्या के कारण, जैसे कार दुर्घटना या “अड़चन”, आदि।)”भीड़”=बहुत सारी कारें, बहुत सारा ट्रैफ़िक।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणितज्ञों ने ट्रैफिक जाम को हल कर दिया है (Mathematicians have solved traffic jam) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *