Menu

Who is author of Mathematics KC Sinha?

1.गणित के लेखक केसी सिन्हा कौन हैं? (Who is author of Mathematics KC Sinha?)-

Who is author of Mathematics KC Sinha?
Who is author of Mathematics KC Sinha?

गणित के लेखक केसी सिन्हा ( author of Mathematics KC Sinha) का नाम सुनते ही यह जिज्ञासा होती है कि यह शख्सियत कौन है?आज हम गणित की ढेरों पुस्तकें लिख चुके गणित के लेखक केसी सिन्हा (author of Mathematics KC Sinha )के बारे में बताएंगे।वैसे केसी सिन्हा आज जाना पहचाना नाम है जिसे किसी परिचय की जरूरत नहीं है। गणित के लेखक केसी सिन्हा (author of Mathematics KC Sinha) वर्तमान में पटना साइंस कॉलेज के प्रमुख है।गणित की इतनी पुस्तकें लिखी हैं जिनसे ज्ञान प्राप्त करके बहुत से विद्यार्थी डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस जैसे पदों पर पहुंच चुके हैं।उनको गणित के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए कई अवार्ड मिल चुके हैं। मौलाना अबुल कलाम के जन्म को शिक्षा दिवस मनाया जाता है ,यह पुरस्कार उनको मिल चुका है।

गणित के लेखक केसी सिन्हा (author of Mathematics KC Sinha) का शानदार कैरियर रहा है जिसमें उन्होंने लगभग 50 पुस्तकें गणित से संबंधित लिख डाली हैं।पुस्तकें भी इतनी सरल और सहज भाषा में लिखी हैं कि विद्यार्थी अपने बलबूते पर पढ़कर कामयाब हो सकता है गणित के लेखक केसी सिन्हा (author of Mathematics KC Sinha) की लोकप्रियता का मुख्य कारण यही है कि विद्यार्थियों को समझने वाली भाषा में उन्होंने गणित की पुस्तके लिखी है। वर्तमान में प्रोफेसर से पदोन्नत होकर पटना साइंस कॉलेज के प्रमुख बनाए गए हैं।

Also Read This Article-Now Students of Hindi Medium will not have Trouble Reading Mathematics

गणित के लेखक केसी सिन्हा (author of Mathematics KC Sinha)का व्यक्तित्व भी बहुत शानदार है।वे मिलनसार,मृदुभाषी तथा अहंकाररहित शख्सियत है।उनके सदाचार युक्त व्यक्तित्व के कारण भी बहुत से विद्यार्थी तथा अन्य शख्सियत उनके कायल हैं। बिहार गणितज्ञों की भूमि रही है।बिहार क्षेत्र का गणित शानदार इतिहास रहा उसमें केसी सिन्हा ने ओर वृद्धि की है। प्राचीन काल में आर्यभट्ट और वर्तमान काल में वशिष्ठ नारायण सिंह के बाद में उनका ही नाम विख्यात है।यो आनंद कुमार भी देश के लिए इंजीनियर्स तथा गणितज्ञ तैयार कर रहे हैं।वर्तमान समय में बिहार का नाम रोशन करने में इन दोनों गणितज्ञों का योगदान है ,जिन्होंने अपने व्यक्तित्व से बिहार की प्रसिद्धि में चार चांद लगा दिए हैं।

किसी भी विषय में वह चाहे गणित विषय हो या अन्य विषय हो उसमें यश और कीर्ति तभी फैलती है जबकि उस विषय के ज्ञान के साथ-साथ उस शख्सियत में मानवीय गुणों का विकास होता है।केवल गणित में विद्वान होने से ही किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व नहीं निखरता है।इस कसौटी पर गणित के लेखक केसी सिन्हा (author of Mathematics KC Sinha )खरे उतरे हैं।

गणित के लेखक केसी सिन्हा (author of Mathematics KC Sinha) ने प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए पुस्तकें लिखकर प्रतिष्ठित लेखकों की श्रेणी में खड़े हो गए हैं।आज उनकी पुस्तकों से युवा लाभ उठाकर विभिन्न पदों पर नियुक्त हुए हैं। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से भी बहुत विद्वानों तथा युवाओं का मार्गदर्शन किया है।

गणित लेखक केसी सिन्हा (author of Mathematics KC Sinha) के साथ गणित की पुस्तकों का लेबल यूं ही नहीं लग गया है।वर्तमान में साइंस कॉलेज पटना के प्रमुख पद पर नियुक्त होने तक उन्होंने अध्यापन का लंबा सफर तय किया है।उन्होंने गणित की प्रारंभ से लेकर उच्च शिक्षा के लिए अनेक पुस्तके लिखी है।उनकी लिखी पुस्तकों तथा अपने कार्य भार के कारण आज वे चारों ओर चर्चा में रहते हैं।उनको संपत्ति और यश प्राप्त करने तक लंबा सफर तय किया है।उन्होंने बिहार के छोटे से गांव से अपना अध्ययन का सफर तय करके इस मुकाम तक पहुंचे हैं।

गणित के लेखक केसी सिन्हा। (author of Mathematics KC Sinha )के जीवन से हमें बहुत सी बातें सीखने व देखने को मिलती है।अपने कार्य के प्रति समर्पित होकर कार्य करना, निरन्तर संघर्ष करना, आलोचनाओं व ग्लैमर युक्त वातावरण से दूर रहना,अपनी छवि को निष्कलंक बनाए रखना ,विवादों से दूर रहना ,अपने कार्य में व्यस्त रहना ,अपने ज्ञान को अपने तक ही सीमित न रखकर किसी न किसी माध्यम से दूसरों का मार्गदर्शन करना जैसे उन्होंने अपने ज्ञान को गणित की पुस्तकों के द्वारा दूसरों तक पहुंचाया और उन्हें लाभप्रद बनाया।

Also Read This Article-How to Overcome Mathematics Phobia in Students

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.गणित के लेखक केसी सिन्हा का जीवन परिचय (life introduction to author of Mathematics KC Sinha)-

Who is author of Mathematics KC Sinha?
Who is author of Mathematics KC Sinha?

केसी सिन्हा पटना साइंस कॉलेज के प्रमुख हैं
अप्रैल 1, 2019,
पटना विश्वविद्यालय
(PU) गणित विभाग के शिक्षक के सी सिन्हा ने के नए प्रमुख के रूप में पदभार संभाला
पटना साइंस कॉलेज
रविवार दोपहर में। उन्होंने राधा कांत प्रसाद का स्थान लिया, जो रविवार को पीयू सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे। सिन्हा ने देश के प्रमुख संस्थानों में तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं में सैकड़ों युवा विद्वानों का सफलतापूर्वक मार्गदर्शन किया है।
सिन्हा ने प्रसाद के स्थान पर पीयू विज्ञान संकाय के नए डीन के रूप में भी पदभार संभाला। एल एन रॉय PU गणित विभाग के नए प्रमुख के रूप में शामिल हुए।

जीवनी
प्रो. के. सी. सिन्हा ने लंबे और शानदार करियर में अपने श्रेय के लिए 35+ सफल पाठ्य पुस्तकों के साथ 35 साल का शिक्षण पूरा किया है। बिहार में सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित नामों में से एक, प्रो. सिन्हा अपने स्कूल और प्रतियोगिता की पुस्तकों के माध्यम से देश भर में एक मान्यता प्राप्त नाम है। एजुवाइजर पब्लिशिंग ग्रुप की उनकी नवीनतम पुस्तकें इंजीनियरिंग परीक्षाओं के लिए पूरे भारत के कई स्कूलों और कोचिंग संस्थानों में पाठ्यक्रम का हिस्सा बन गई हैं।

वह बिहार के एक छोटे से शहर, अराह से रहता है। प्रो. सिन्हा अपनी B.Sc और M.Sc परीक्षाओं में दोहरे स्वर्ण पदक विजेता हैं। उन्होंने 1990 में अपनी पीएचडी प्राप्त की। उनके कई छात्र दुनिया भर के संगठनों में इंजीनियर, प्रशासक, कॉर्पोरेट प्रमुख के रूप में प्रतिष्ठित स्थान रखते हैं।
प्रो. (डॉ.) के.सी.सिंहा
एमएससी (गोल्ड मेडलिस्ट)
बीएससी (गोल्ड मेडलिस्ट)

गणित के प्रो ,पीजी विभाग, पटना विश्वविद्यालय
प्रो. के. सी. सिन्हा छात्रों को पढ़ाने और सलाह देने के 33 वर्षों के अनुभव के साथ गणित में भारत के सबसे प्रतिष्ठित लेखक हैं। उन्होंने अपने लंबे और शानदार करियर में 36 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। प्रो। सिन्हा अपनी B.Sc (ऑनर्स) और M.Sc परीक्षाओं में एक स्वर्ण पदक विजेता (टॉपर) हैं। वह वर्तमान में पटना विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। विश्वविद्यालय में अनुसंधान विद्वानों का मार्गदर्शन करने के अलावा, प्रो। सिन्हा कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

इस बीच, पटना साइंस कॉलेज के रसायन विज्ञान के शिक्षक रजनीश कुमार को जी के पाले के स्थान पर पीयू का नया प्रॉक्टर नियुक्त किया गया है, जो रविवार को सेवा से बाहर हो गए।
पहचान बन चुके हैं केसी सिन्हा : गणित की 60 से अधिक किताबें लिख चुके केसी सिन्हा ने गणित को आसान बना दिया, गणित से डरने वाले बच्चे भी गणित पढ़ने लगे। केसी सिन्हा के गणित की किताबों में हर सवाल बहुत आसानी से समझाया गया है। केसी सिन्हा ने बताया कि इंटर स्तर पर किताब पसंद होने के बाद प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए गणित की किताब निकाली जायेगी।

3.गणित लेखक केसी सिन्हा की पसंदीदा किताबें (favorite books of author of mathematics KC Sinha)-

Eduwiser की बीजगणित, Eduwiser की कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री, Eduwiser की डिफरेंशियल कलन, Eduwiser की इंटीग्रल कैलकुलस, Eduwiser की ट्रिगोनोमेट्री, Eduwiser की वैक्टर और 3-D ज्योमेट्री, AIEEE के लिए Eduwiser की मैथमेटिक्स CBSP गणित की CBSP। 1 और 2, कक्षा 12 वीं के लिए एडुविसर का सीबीएसई गणित – वॉल्यूम 1 & 2

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *