Menu

SwayamPrabha Online Education Platform

Contents hide
1 1.स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म का परिचय (Introduction to SwayamPrabha Online Education Platform)-

1.स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म का परिचय (Introduction to SwayamPrabha Online Education Platform)-

  • स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) के द्वारा 2000 कोर्स के साथ लर्नर्स को फ्री एक्सेस प्रदान करता है, इसके साथ ही कक्षा 9 से पोस्ट ग्रेजुएशन तक के लिए कोर्सेज का संचालन करता है।
  • ज्यों-ज्यों तकनीकी का विकास होता जा रहा है त्यों-त्यों नई-नई विधाएं सामने आ रही है तथा कुछ शिक्षा की तकनीक पुरानी होती जा रही है।जो तकनीक पुरानी होती जा रही है तथा जिनकी अब कोई उपयोगिता नहीं रह गई है वे हटती जा रही है।
    शिक्षा में गतिशीलता और नवीनता रहती है तो शिक्षा का महत्त्व बना रहता है।जब शिक्षा में नवीनता व प्रगतिशीलता जैसे गुण नहीं रहते हैं तो वह शिक्षा अपना महत्त्व खो देती है।
  • भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय की देखरेख में शिक्षा के लिए स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) उपलब्ध कराया जा रहा है।स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) के द्वारा आप टी.वी. पर विभिन्न चैनलों के माध्यम से आनलाईन शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।इसके अलावा यदि आपको नोट्स बनाने है तो आप स्वयंप्रभा एप के जरिए शिक्षा से सम्बन्धित अपने विषय के नोट्स बना सकते हैं।
  • विश्व के विकसित देशों में आनलाईन शिक्षा की शुरुआत काफी पहले हो चुकी है। अतः भारत सरकार ने भी आनलाईन शिक्षा के महत्त्व को समझा है तथा 2017 से माइक्रोसाफ्ट के साथ मिलकर स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) तैयार किया है।
  • कोरोनावायरस के कारण भारत में लोकडाउन है, इसलिए सभी शिक्षण संस्थान बन्द हैं और छात्र-छात्राओं को शिक्षा से वंचित होना पड़ रहा है।
  • तेजी से आगे बढ़ रहे देशों से खुद को पीछे रखने की गलती हम नहीं कर सकते हैं। पूर्व में पीछे रहने के कारण आज तक,उसका परिणाम हम भुगत रहे हैं।
  • इसलिए भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय और आल इंडिया काउंसिल फाॅर टेक्नीकल एजुकेशन ने 2017 से माइक्रोसाफ्ट की मदद से स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) की शुरुआत करके स्तुत्य प्रयास किया है।
  • स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) की मदद से घर बैठे शिक्षा प्राप्त की जा सकती है।
  • धीरे-धीरे अधिकांश विकसित व विकासशील देश आनलाईन शिक्षा की तरफ बढ़ रहे हैं। हालांकि हर शिक्षा पद्धति के गुण व दोष होते हैं। आफलाईन एजुकेशन शिक्षा के गुण व दोष हैं तो वहीं आनलाईन शिक्षा के भी गुण व दोष हैं।
  • परन्तु हमें दोषों का समाधान करते हुए आगे बढ़ते जाना है और आनलाईन शिक्षा का भरपूर फायदा उठाना है। कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी तथा अन्य इसी तरह की विपदाओं में तो आनलाईन शिक्षा एकमात्र माध्यम है ही परन्तु नियमित रूप से तथा हमेशा के लिए ऑनलाइन शिक्षा लागू करने के अपने लाभ है जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
  • इसलिए स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) का भरपूर फायदा उठाना चाहिए जिससे तेजी से भागती हुई दुनिया से भारत के छात्र-छात्राएं पिछड़ न सकें।
  • स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) का विवरण नीचे आर्टिकल में किया गया है जिससे पढ़कर आप इसका उपयोग करने के बारे में जान सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-How to increase your ability to study?

2.स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform)-

  • एजुकेशन & जॉब्स  ऑनलाइन टीचिंग और ई-लर्निंग के लिए महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है स्वयं प्रभा, कर…
    ऑनलाइन टीचिंग और ई-लर्निंग के लिए महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है स्वयं प्रभा, कर सकते हैं 9वीं से पीजी तक की पढ़ाई
    Swayam Prabha Platform For Online Education And Teaching:कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के चलते सभी शिक्षण संस्थान, जैसे स्कूल और कॉलेज बंद हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स की पढाई एक चिंता का विषय बन रहा है। तेजी से भाग रही दुनिया में खुद को पीछे रखने की गलती हम नहीं कर सकते। इसलिए सरकार भी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने की सलाह दे रही है। स्वयं प्रभा ऑनलाइन टीचिंग और लर्निंग का महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है। इसे मानव संसाधन विकास मंत्रालय और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन ने 9 जुलाई 2017 को माइक्रोसॉफ्ट की मदद से शुरू किया था। यह प्लेटफार्म 2000 कोर्स के साथ लर्नर्स को फ्री एक्सेस प्रदान करता है, इसके साथ ही कक्षा 9 से पोस्ट ग्रेजुएशन तक के लिए कोर्सेज का संचालन भी करता है।

3.स्वयं तथा स्वयंप्रभा क्या है?(what is Swayam and Swayam Prabha?)-

  • जानिए क्या है स्वयं प्रभा
    स्वयं (SWAYAM) का अर्थ है स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव – लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंडस। यह प्लेटफार्म 32 डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) चैनल्स का समूह है जो उच्च गुणवत्ता वाले प्रोग्राम्स को टेलीकास्ट करता है। इसमें रोजाना चार घंटे के नए कंटेंट का प्रोग्राम टेलीकास्ट किये जाते हैं। इसके कंटेंट और स्टडी मैटेरियल, नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एनहांस्ड लर्निंग, आइआइटी, एनआइओएस, एनसीइआरटी, यूजीसी, इग्नू और सीइसी ने बनाये हैं। इसके अलावा इसके 203 पार्टनर इंस्टीट्यूट्स कंटेंट्स के डवलपमेंट में योगदान भी देते हैं। इसके द्वारा जारी किए जाने वाले कंटेंट को आप www.swayamprabha.gov.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते हैं।

4.जानिए स्वयं प्रभा की विशेषताएं ( Know the characteristics of Swayam Prabha )-

  • स्वयं प्रभा प्लेटफार्म में टीचर्स की ट्रेनिंग के लिए मॉडयूल्स के साथ साथ कक्षा 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए लर्निंग टूल्स भी  दिए जाते हैं। इसके अलावा ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर भी सभी कोर्सेज की पढ़ाई करवाई जाती है और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाती है। इसमें डायरेक्ट टीचिंग का काम भी किया जाता है, जिसमें जरूरत के मुताबिक वीडियो, पावर प्वॉइंट प्रेजेंटेशन, एनीमेशन, पॉडकास्ट आदि के माध्यम से छात्रों को समझाया जाता है। इसमें ई-कंटेंट के रूप में ई-बुक्स, इलस्ट्रेशंस, केस स्टडीज, ओपन सोर्स कंटेंट्स, रेफरेन्स लिंक्स आदि भी शामिल किये जाते हैं। इसके माध्यम से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स अन्य स्टूडेंट्स या फैकल्टी मेम्बर से अपने सवाल पूछ सकता है और कन्फ्यूजन क्लियर कर सकता है। सेल्फ असिस्टमेन्ट के तौर पर मल्टीपल क्वेश्चन्स, क्विज या फिर शॉर्ट-आंसर टाइप क्वेश्चन्स दिए जाते हैं।

5.जानिए स्वयं प्रभा चैनल्स पर कवर किए जाने वाले कोर्स,स्वयं प्रभा चैनल क्या हैं?,स्वयं प्रभा चैनल 28,स्वयं प्रभा चैनल 27,स्वयं प्रभा चैनल 31(Know the courses to be covered on the Swayam Prabha channels,What is Swayam Prabha channel?,swayam prabha channel 28,swayam prabha channel 27,swayam prabha channel 31
)

  • चैनल 1-10 : इन सभी चैनलों को सीईसी या यूजीसी कंडक्ट करती है। इसमें लैंग्वेज, लिटरेचर, इतिहास, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, मैनेजमेंट, लाइब्रेरी साइंस के कंटेंट टेलीकास्ट किये जाते हैं।
    चैनल 11-18 : इन चैनलों को एनपीटीइएल कंडक्ट करती है। इसमें इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंसेज के कंटेंट टेलीकास्ट किये जाते हैं।
  • चैनल 19-22 : आईआईटी दिल्ली इन चैनलों को हाईस्कूल स्टूडेंट्स के लिए कंडक्ट करती है, यहां मैथमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के सब्जेक्ट मैटर का टेलीकास्ट किया जाता है। इन्हें आईआईटी पाल भी कहा जाता है।
    चैनल 23-26 : इन चैनलों को इग्नू लिबरल आर्ट्स, एग्रीकल्चर, वोकेशनल सब्जेक्ट्स और ओपन यूनि. के प्रोग्रामों के लिए टेलीकास्ट करती है।
  • चैनल 27-28 : एनआईओएस चैनल नंबर 27 पर नवीं और दसवीं का कंटेंट और चैनल 28 पर ग्यारहवीं और बारहवीं के स्टूडेंट्स के स्टडी मैटेरियल्स को टेलीकास्ट करता है।
    चैनल 29-30 : ये दोनों चैनल आईआईटी मद्रास द्वारा इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के साथ-साथ मैथमेटिक्स के स्टडी मटीरियल के लिए टेलीकास्ट करता है।
  • चैनल 31-32 : इन दोनों ही चैनल्स पर स्कूल और टीचर एजुकेशन पर आधारित कंटेंट टेलीकास्ट करते हैं।

6.मैं स्वयंप्रभा चैनल कैसे देख सकता हूं?(How can I watch Swayam Prabha channel?)-

  • स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) ,32 डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) चैनल्स का समूह है जो उच्च गुणवत्ता वाले प्रोग्राम्स को टेलीकास्ट करता है। इसमें रोजाना चार घंटे के नए कंटेंट का प्रोग्राम टेलीकास्ट किए जाते हैं। इसके कंटेंट और स्टडी मैटीरियल को आप टी.वी. चैनल्स पर तो देख ही सकते हैं,साथ ही www.swayamprabha.gov.in वेबसाइट पर जाकर आनलाईन देख सकते हैं।

7.क्या स्वयंप्रभा मुफ्त डिश पर उपलब्ध है?(Is Swayam Prabha available on free dish?)-

  • स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform),चैनल 1 से 32 पर टेलीकास्ट किए जाते हैं।डीडी फ्री डिश और सेटटॉप बॉक्स को कॉन्फ़िगर करने और स्थापित करने के लिए दो-चरण की प्रक्रिया, आम तौर पर सभी टीवी डीलरों के पास रु. 2,000 / – में उपलब्ध है।

8.स्वयंप्रभा नोट्स (Swayam Prabha notes)-

  • स्वयं प्रभा के द्वारा जारी किए जाने वाले कंटेंट को आप www.swayamprabha.gov.in वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं और नोट्स तैयार कर सकते हैं।स्वयं प्रभा प्लेटफॉर्म में टीचर्स की ट्रेनिंग के लिए माॅडयूल्स के साथ-साथ कक्षा 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए लर्निंग टूल्स भी दिए जाते हैं जिनके आधार पर नोट्स तैयार कर सकते हैं।

9.स्वयं प्रभा एप(Swayam Prabha app)-

  • गूगल प्ले स्टोर से स्वयं प्रभा एप को इंस्टाल करके आप स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) का लाभ उठा सकते हैं।
    उपर्युक्त विवरण के आधार पर आप स्वयं प्रभा आनलाईन एजुकेशन प्लेटफॉर्म (SwayamPrabha Online Education Platform) के बारे में जान-समझ सकते हैं।

Also Read This Article:-MP girl went to school 24Km by bicycle

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *