Menu

How do students use brain 100 percent?

Contents hide
1 1.विद्यार्थी मस्तिष्क का 100 प्रतिशत उपयोग कैसे करें? (How do students use brain 100 percent?)-
1.2 (2.)मस्तिष्क को सही तरीके से नियंत्रित करें (Control the brain properly)-

1.विद्यार्थी मस्तिष्क का 100 प्रतिशत उपयोग कैसे करें? (How do students use brain 100 percent?)-

  • विद्यार्थी मस्तिष्क का 100 प्रतिशत उपयोग करें (students use brain 100 percent) ,इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। विद्यार्थियों को गणित में बहुत ही जटिल सवालों का सामना करना पड़ता है।इसलिए यदि विद्यार्थी दिमाग का 100 प्रतिशत उपयोग करें (students use brain 100 percent) तो गणित विषय उनके लिए आसान हो जाएगा। इस आर्टिकल में कुछ खास टिप्स का जिक्र किया गया है जिनकी मदद से विद्यार्थी अपने दिमाग की क्षमता का 100% उपयोग कर सकते हैं और जीवन में सफलता अर्जित कर सकते है।इन टिप्स की सहायता से हर कार्य में सफलता अर्जित करना आसान हो जाएगा।
  • हर व्यक्ति को भगवान ने मस्तिष्क दिया है परंतु कुछ व्यक्ति जीवन में खूब सफलता प्राप्त कर लेते हैं और कुछ व्यक्ति जीवन में असफल होकर रह जाते हैं।इसी प्रकार स्कूल में भी कुछ विद्यार्थी बहुत अच्छे अंक अर्जित करते हैं जबकि कुछ विद्यार्थी पास होने में असमर्थ रहते हैं ।जो विद्यार्थी असफल होते हैं वे भगवान को दोष देते हैं कि भगवान ने उनको कम दिमाग दिया है।
  • दरअसल कम या ज्यादा दिमाग वाला तथ्य तर्कहीन हैं।दिमाग की क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि विद्यार्थी अपने दिमाग का कितना और किस प्रकार उपयोग करते हैं।आज इस आर्टिकल में इस पर चर्चा की गई है कि विद्यार्थी मस्तिष्क का 100 प्रतिशत उपयोग कैसे करें?(How do students use brain 100 percent )
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-7 ways to Write Answers in Board Exam

(1.)विद्यार्थी मस्तिष्क का 100 प्रतिशत उपयोग करें की पहली टिप्स है ,हर काम में अपना 100% देने की सोच अपनाएं (The first tip is to students use brain 100 percent , think of giving your 100% in every task)-

  • हर विद्यार्थी जो परीक्षा को टाॅप करता है वह परीक्षा की तैयारी हेतु अपना 100% क्षमता का उपयोग करने की कोशिश करता है।टाॅप करने वाले विद्यार्थी यही सोच रखता है कि वह परीक्षा में बेस्ट परफाॅर्म करेगा।ऐसा विद्यार्थी अपनी इस सोच को वास्तविकता में परिवर्तित करने के लिए अपने मस्तिष्क को सही दिशा में संचालित करता है जिससे उसकी तैयारी बेहतर हो सके।
  • दूसरी ओर जो विद्यार्थी केवल परीक्षा में पास होने का मकसद रखते हैं, उनका मस्तिष्क उसी लय में काम करता है। अपनी ऐसी सोच के कारण ऐसे विद्यार्थी पर्याप्त तैयारी नहीं कर पाते हैं और अपने मस्तिष्क की पूरी क्षमता का उपयोग नहीं करते हैं।इसी कारण प्रश्न-पत्र थोड़ा सा भी मुश्किल आ जाता है तो वे उसे सही तरीके से अटेम्प्ट नहीं कर पाते और असफल हो जाते हैं।

(2.)मस्तिष्क को सही तरीके से नियंत्रित करें (Control the brain properly)-

  • हमारे मस्तिष्क की गति दोनों तरफ हो सकती है । ये दोनों तरफ की गति है-उत्थान और पतन की ओर। यदि हम मस्तिष्क का सही उपयोग न करें और उसे नियंत्रित नहीं करें तो हम पतन की ओर बढ़ते जाते हैं जबकि इसे सही दिशा में नियंत्रित करें और उसका उपयोग करें तो अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए यदि आप हर कार्य को बेस्ट तरीके से करने का संकल्प लेते हैं तो दिमाग का sub-concious हिस्सा,आपकी कल्पना के अनुसार कार्य करता है।sub-concious माइंड आपकी कल्पना के अनुसार आपके जीवन के सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेता है ।यदि विद्यार्थी अपने मस्तिष्क का 100 प्रतिशत उपयोग करें (students use their brain 100 percent) तो यह आपको बेस्ट परिणाम पाने में मदद करता है।

(3.)रुचिपूर्वक अध्ययन करें (Study favorably)-

  • यदि आप अध्ययन में बेस्ट परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अध्ययन रूचिपूर्वक करना चाहिए ।यदि आप रुचिपूर्वक अध्ययन करते हैं तो मस्तिष्क भी अध्ययन के प्रति अधिक कुशलता दिखाता है।इसके फलस्वरूप मस्तिष्क अपने सभी constructive हिस्सो में मजबूत कनेक्शन बनाता है और उनको निपुणता से चलाता है।आप रुचिपूर्वक अध्ययन को उसके बेस्ट परिणाम तक पहुंचाने के तरीके या steps की रचना करने में जुट जाते हैं तो विद्यार्थी मस्तिष्क का 100 प्रतिशत उपयोग करने (students use brain 100 percent) में सफल हो जाता है।

Also Read This Article-How to Prepare for an Exam in a Week?

(4.)मस्तिष्क को रचनात्मक कार्यों में व्यस्त रखें (Keep the brain busy with creative tasks)-

  • यदि किसी मशीन से कार्य करना बंद कर देते हैं तो उसकी क्षमता कम हो जाती है।ठीक उसी प्रकार यदि मस्तिष्क को रचनात्मक गतिविधियों में व्यस्त न रखा जाए तो उसका ज्यादातर हिस्सा कुशलता पूर्वक कार्य करना बंद कर देता है। इसलिए मस्तिष्क को अध्ययन के ऐसे कार्य में लगा देना चाहिए जिनमें बुद्धि को विकसित करने में मदद मिले। जैसे कोई क्रॉसवर्ड हल करना ,गणित की पहेलियां को हल करना ,गणित की जटिल समस्याओं को हल करना इत्यादि को हल करने पर मस्तिष्क का अधिकतम हिस्सा सक्रिय रहेगा और अध्ययन को कुशलता पूर्वक करना सीख जाएगा।

(5.)अध्ययन करने की क्षमता को बढ़ाएं (Increase study ability)-

  • आप जितना अधिक अध्ययन करते हैं मस्तिष्क अध्ययन के प्रति उतना ही response देता है।यदि प्रतिदिन 3 घंटे अध्ययन करते हैं तो मस्तिष्क हर रोज 3 घंटे प्रतिक्रिया करेगा।यदि आप अध्ययन करने की क्षमता को बढ़ाकर 5 घंटे कर देते हैं तो आपका मस्तिष्क भी अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाते हुए अपनी निष्क्रिय हिस्से को सक्रिय कर देता है। यदि विद्यार्थी बेहतर तथा मनचाहा परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो विद्यार्थी मस्तिष्क का उपयोग 100 प्रतिशत करें (students use brain 100 percent)।हर व्यक्ति की सफलता का राज मस्तिष्क से जुड़ा होता है ।आप अपने मस्तिष्क का अधिकतम उपयोग करें और परिणाम देखें। तो विद्यार्थीयों आप उपयुक्त तरीकों से मस्तिष्क का उपयोग 100 प्रतिशत करें (students use brain 100 percent)।

2.विद्यार्थी मस्तिष्क का 100 प्रतिशत उपयोग कैसे करें?(How do students use brain 100 percent ) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.आप अपने दिमाग का पूरा उपयोग कैसे करते हैं? (How do you fully use your brain?):

उत्तर:इसे ध्यान में रखते हुए,आपके मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने और बुद्धि में सुधार करने के लिए यहां सात सरल तरीके दिए गए हैं।
ध्यान करो।
नियमित रूप से व्यायाम करें।
लिखना।
कुछ मोजार्ट सुनो।
हसना।
सेहतमंद खाना।
पूरी नींद लें।

प्रश्न:2.मानव मस्तिष्क का लगभग 75% भाग किससे बनता है? (What makes up about 75% of the human brain?):

उत्तर:यह ज्यादातर पानी से बना है
मानव मस्तिष्क लगभग 75 प्रतिशत पानी के साथ-साथ वसा और प्रोटीन से बना होता है।

प्रश्न:3.मस्तिष्क का लगभग 80% भाग क्या बनाता है?(What makes approx 80% of the brain?):

उत्तर:सेरेब्रल कॉर्टेक्स (Cerebral cortex)(जो इसकी सहायक संरचनाओं के साथ,मस्तिष्क के कुल आयतन का लगभग 80 प्रतिशत बनाता है) की प्रधानता वास्तव में विकास के क्रम में एक हालिया विकास है।

प्रश्न:4.क्या पढ़ाई करने से दिमाग तेज होता है? (Does studying make your brain stronger?):

उत्तर:नए शोध से पता चलता है कि मस्तिष्क एक मांसपेशी की तरह अधिक होता है-जब आप इसका उपयोग करते हैं तो यह बदल जाता है और मजबूत हो जाता है।वैज्ञानिक यह दिखाने में सक्षम हैं कि जब आप सीखते हैं तो मस्तिष्क कैसे बढ़ता है और मजबूत होता है।हर कोई जानता है कि जब आप वजन उठाते हैं,तो आपकी मांसपेशियां बड़ी हो जाती हैं और आप मजबूत हो जाते हैं।

प्रश्न:5.मैं अपने दिमाग को कैसे तेज कर सकता हूँ? (How can I sharpen my brain?):

उत्तर:उम्र बढ़ने के साथ दिमाग को तेज रखने के 10 सिद्ध तरीके
स्वस्थ दिमाग के लिए व्यायाम करें।
बौद्धिक उत्तेजना (Intellectual Stimulation) के लिए पढ़ें।
अपने मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए स्वस्थ भोजन करें।
अच्छे आसन के लिए प्रयास करें।
याददाश्त बढ़ाने के लिए भरपूर नींद लें।
खेल खेलें या ड्रा करें।
संगीत सुनें या कोई वाद्य यंत्र बजाएं।

प्रश्न:6.दिमाग के लिए कौन सा खाना अच्छा है? (Which food is good for brain?):

उत्तर:बेहतर दिमागी शक्ति से जुड़े खाद्य पदार्थ
हरे पत्ते वाली सब्जियां।पत्तेदार साग जैसे केल (kale), पालक (Spinach), कोलार्ड (Collards) और ब्रोकली (Broccoli) मस्तिष्क के लिए स्वस्थ पोषक तत्वों जैसे विटामिन के,ल्यूटिन,फोलेट और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं।
फैटी मछली (Fatty Fish)।
जामुन (Berries)।
चाय और कॉफी।
अखरोट (Walnuts)।

प्रश्न:7.क्या आपके दिमाग का 80 हिस्सा पानी है? (Is 80 of your brain water?):

उत्तर:मानव मस्तिष्क 80% पानी है
ऐसा अनुमान है कि हमारे मस्तिष्क का लगभग तीन-चौथाई भाग पानी है।जैसे,मामूली निर्जलीकरण से भी थकान, सिरदर्द,मानसिक स्पष्टता की कमी,तनाव और नींद की समस्या हो सकती है।इसलिए, हमारे मस्तिष्क का 80% हिस्सा पानी से बना है,यह स्पष्ट है कि हमें खुद को हाइड्रेटेड रखने की आवश्यकता है।
प्रश्न:8.क्या मानव मस्तिष्क 60% मोटा है? (Is the human brain 60% fat?):
उत्तर:मानव मस्तिष्क लगभग 60 प्रतिशत वसा है।हमने हाल के वर्षों में सीखा है कि फैटी एसिड सबसे महत्वपूर्ण अणुओं में से हैं जो आपके मस्तिष्क की अखंडता और प्रदर्शन करने की क्षमता को निर्धारित करते हैं।नैदानिक ​​​​अवलोकन अध्ययनों में बिगड़ा हुआ मस्तिष्क प्रदर्शन और बीमारियों के लिए फैटी एसिड के असंतुलित आहार सेवन से संबंधित है।

प्रश्न:9.दिमाग कैसा लगता है? (What does a brain feel like?):

उत्तर:यह पता चला है कि मानव मस्तिष्क बहुत नाजुक है।इसमें कुछ हद तक जेलो की तरह एक स्थिरता है: मुलायम और स्क्विशी।परिरक्षण और रासायनिक सख्त किए बिना आप मस्तिष्क को ठीक नहीं कर सकते।

प्रश्न:10.मस्तिष्क का सबसे महत्वपूर्ण कार्य क्या है? (What is the most important function of the brain?):

उत्तर:मस्तिष्क यकीनन मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है।यह क्रियाओं और प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित और समन्वयित करता है,हमें सोचने और महसूस करने की अनुमति देता है और हमें यादें और भावनाएं रखने में सक्षम बनाता है- वे सभी चीजें जो हमें मानव बनाती हैं।

प्रश्न:11.मस्तिष्क के 6 कार्य क्या हैं? (What are the 6 functions of the brain?):

उत्तर:मस्तिष्क के कार्य
मस्तिष्क के कार्य.
मस्तिष्क के 6 कार्य हैं .
अंकगणित अंतर्दृष्टि योजना का संचार करना,निर्णय समझ प्रसंस्करण पढ़ना,ध्यान केंद्रित करना,स्मृति चिंतन में भाग लेना,सोच (या अनुभूति) (Communicating Arithmetic Insight Planning Judgement Comprehension Processing Reading Focusing Attending Memory Contemplation Thinking (or cognition)) में हमारी सभी आंतरिक मानसिक प्रक्रियाएं और कार्य शामिल हैं। students use brain 100 percent

प्रश्न:12.मैं अपना आईक्यू कैसे बढ़ा सकता हूं? (How could I increase my IQ?):

उत्तर:यहां कुछ गतिविधियां दी गई हैं जो आप अपनी बुद्धि के विभिन्न क्षेत्रों में सुधार करने के लिए कर सकते हैं, तर्क और योजना से लेकर समस्या-समाधान तक और बहुत कुछ।
स्मृति गतिविधियाँ (Memory activities)।
कार्यकारी नियंत्रण गतिविधियाँ (Executive control activities)।
नेत्र संबंधी तर्क गतिविधियाँ (Visuospatial reasoning activities)।
संबंधपरक कौशल (Relational skills)।
संगीत वाद्ययंत्र (Musical instruments)।
नई भाषाएं (New languages)।
बार-बार पढ़ना (Frequent reading)।
सतत शिक्षा (Continued education)।

प्रश्न:13.मैं अपने मस्तिष्क को खुश रहने के लिए कैसे प्रशिक्षित कर सकता हूँ? (How can I train my brain to be happy?):

उत्तर:विज्ञान के अनुसार खुशी के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के 6 सरल तरीके।
अपने आप से पूछें कि क्या आप सकारात्मक सोच रहे हैं।
खुश शब्दों की एक सूची याद रखें।
संघों का प्रयोग करें (Use Association)।
कृतज्ञता का अभ्यास करें (Practice Gratitude)।
हर दिन कुछ मिनट किसी ऐसी चीज़ के बारे में लिखने में बिताएं जिससे आपको खुशी मिले।
अपनी सफलताओं का जश्न मनाएं,यहां तक ​​कि छोटी सफलताओं का भी।

प्रश्न:14.दिमाग के लिए कौन सा व्यायाम सबसे अच्छा है? (Which exercise is best for brain?):

उत्तर:एरोबिक व्यायाम (Aerobic exercise),जैसे दौड़ना और तैरना, मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा प्रतीत होता है।ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक व्यक्ति की हृदय गति को बढ़ाता है,”जिसका अर्थ है कि शरीर मस्तिष्क में अधिक रक्त पंप करता है,”ओकोंकोव (Okonkwo) कहते हैं।लेकिन भारोत्तोलन की तरह शक्ति प्रशिक्षण भी हृदय गति बढ़ाकर मस्तिष्क को लाभ पहुंचा सकता है।

प्रश्न:15.मेरी याददाश्त इतनी खराब क्यों है? (Why is my memory so bad?):

उत्तर:उदाहरण के लिए, कभी-कभी स्मृति में परिवर्तन दवा के दुष्प्रभाव या मौजूदा या विकासशील स्वास्थ्य समस्या के कारण हो सकता है,जैसे कि अवसाद,चिंता,नींद की समस्या,हृदय रोग,मस्तिष्क में संक्रमण,ब्रेन ट्यूमर,रक्त के थक्के, सिर में चोट,थायरॉयड  रोग,निर्जलीकरण या विटामिन की कमी।

प्रश्न:16.मैं अपने दिमाग को स्वस्थ कैसे बना सकता हूँ? (How can I make my brain healthy?):

उत्तर:दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए 5 टिप्स
नियमित रूप से व्यायाम करें।पहली बात जो मैं अपने रोगियों को बताता हूं वह है व्यायाम करते रहना।
पूरी नींद लें।नींद आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
मैडीटरेनियन आहार (Mediterranean diet) लें।आपका आहार आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में एक बड़ी भूमिका निभाता है।
मानसिक रूप से सक्रिय रहें।
सामाजिक रूप से जुड़े रहें।

प्रश्न:17.क्या तनाव मस्तिष्क की कोशिकाओं को मार सकता है? (Can stress kill brain cells?):

उत्तर:तनाव मस्तिष्क की कोशिकाओं को मार सकता है और मस्तिष्क के आकार को भी कम कर सकता है।पुराने तनाव का प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स (Prefrontal Cortex) पर सिकुड़न प्रभाव पड़ता है,मस्तिष्क का वह क्षेत्र जो स्मृति और सीखने के लिए जिम्मेदार होता है।

प्रश्न:18.अवसाद के साथ मस्तिष्क कैसा दिखता है? (What does a brain look like with depression?):

उत्तर:मस्तिष्क में ग्रे पदार्थ मस्तिष्क के ऊतकों को संदर्भित करता है जो कोशिका निकायों और तंत्रिका कोशिकाओं से बना होता है।अवसाद (Depression) से पीड़ित लोगों को मस्तिष्क के कुछ हिस्सों में आत्म-धारणा और भावनाओं में शामिल मोटा ग्रे पदार्थ दिखाया गया था।यह असामान्यता इन क्षेत्रों में अवसाद से पीड़ित किसी व्यक्ति की समस्याओं में योगदान दे सकती है।

प्रश्न:19.कौन सा दिमाग अधिक शक्तिशाली है? (Which brain is more powerful?):

उत्तर:बायां मस्तिष्क दाएं मस्तिष्क की तुलना में अधिक मौखिक (Verbal),विश्लेषणात्मक (Analytical) और व्यवस्थित (Orderly) होता है।इसे कभी-कभी डिजिटल मस्तिष्क कहा जाता है।यह पढ़ने,लिखने और गणना करने जैसी चीज़ों में बेहतर है।

प्रश्न:20.मस्तिष्क का कौन सा भाग स्मृति और एकाग्रता को नियंत्रित करता है? (What part of the brain controls memory and concentration?):

उत्तर:प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स
प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स स्मृति,बुद्धि,एकाग्रता,स्वभाव और व्यक्तित्व में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्रश्न:21.क्या पढ़ने से IQ बढ़ता है? (Does reading increase IQ?):

उत्तर:उस भंडारगृह को जोड़कर,पढ़ने से आपकी क्रिस्टलीकृत बुद्धि बढ़ जाती है(Increased Emphasis on Critical Reading)।वास्तव में,स्कूलों में आलोचनात्मक पढ़ने और लिखने के कौशल पर बढ़ा हुआ जोर आंशिक रूप से समझा सकता है कि छात्र 20वीं शताब्दी की शुरुआत की तुलना में आईक्यू परीक्षणों पर औसतन लगभग 20 अंक अधिक क्यों प्रदर्शन करते हैं।

प्रश्न:22.क्या मेडिटेशन से IQ बढ़ता है? (Does meditation increase IQ?):

उत्तर:ध्यान करने वालों ने न केवल अपना आईक्यू बढ़ाया,बल्कि ध्यान के प्रभाव स्थायी थे।अध्ययन के दौरान, जिन लोगों ने एक वर्ष तक ध्यान लगाया, उन्होंने संकेत दिया कि उनका आईक्यू बना हुआ था लेकिन रचनात्मकता,एकाग्रता और आत्म-जागरूकता (Self-awareness) उनके दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण लाभ दिखा रही थी।

प्रश्न:23.मैं अपने दिमाग को तेज और तेज कैसे बना सकता हूं? (How can I make my brain smarter and faster?):

उत्तर:यहां बताया गया है कि कैसे होशियार बनें:
अलग-अलग चीजें करें जो आपको स्मार्ट बनाती हैं।इस सूची के बिंदु में आपके दिन में विविधता लाना शामिल है।
अपना समय बुद्धिमानी से प्रबंधित करें।
रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़ें।
सीखी गई जानकारी की समीक्षा करें।
दूसरी भाषा का अध्ययन करें।
दिमाग के खेल खेलें।
नियमित व्यायाम करें।
एक संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखें।

प्रश्न:24.क्या याददाश्त में सुधार करता है? (What improves memory?):

उत्तर:आपकी याददाश्त को स्वाभाविक रूप से सुधारने के 8 साक्ष्य-आधारित तरीके यहां दिए गए हैं।
अतिरिक्त चीनी कम खाएं।
मछली के तेल के पूरक का प्रयास करें (Fish Oil Supplement)।
ध्यान के लिए समय निकालें।
एक स्वस्थ वजन बनाए रखें।
पर्याप्त नींद।
माइंडफुलनेस का अभ्यास करें (Practice Mindfulness)।
शराब कम पिएं।
अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करो।

प्रश्न:25.क्या अवसाद मस्तिष्क की कोशिकाओं को मार सकता है? (Can depression kill brain cells?):

उत्तर:अध्ययनों से पता चलता है कि ये प्रोटीन उन लोगों में और भी अधिक हैं,जिन्होंने 10 साल या उससे अधिक समय से प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार का इलाज नहीं किया है।अनियंत्रित मस्तिष्क की सूजन मस्तिष्क की कोशिकाओं को चोट पहुंचा सकती है या मार सकती है।

प्रश्न:26.क्या तनाव आपकी याददाश्त को नुकसान पहुंचा सकता है? (Can stress hurt your memory?):

उत्तर:तनाव और स्मृति
तनाव यादों के बनने के तरीके को प्रभावित कर सकता है।जब तनावग्रस्त होता है,तो लोगों को अल्पकालिक यादें बनाने और उन अल्पकालिक यादों को दीर्घकालिक यादों में बदलने में अधिक कठिन समय होता है, जिसका अर्थ है कि तनावग्रस्त होने पर सीखना अधिक कठिन होता है।तनाव हमारे द्वारा बनाई गई यादों के प्रकार को भी प्रभावित कर सकता है।

प्रश्न:27.क्या पढ़ना बुद्धि की निशानी है? (Is reading a sign of intelligence?):

उत्तर:चाइल्ड डेवलपमेंट जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया है कि एक बच्चे के रूप में मजबूत पढ़ने का कौशल एक युवा वयस्क के रूप में उच्च खुफिया स्तरों के लिए एक भविष्यवक्ता है।पिछले अध्ययनों में, पढ़ने की क्षमता को बेहतर स्वास्थ्य,शिक्षा,सामाजिक आर्थिक (Socioeconomic) स्थिति और रचनात्मकता (Creativity) से जोड़ा गया है।students use brain 100 percent

प्रश्न:28.क्या आईक्यू फ्री पढ़ना है? (Is reading IQ free?):

उत्तर:Reading IQ एक व्यापक और डिजिटल लाइब्रेरी संसाधन है जो शिक्षकों के लिए मुफ़्त में उपलब्ध है।योग्यता: निःशुल्क शिक्षक खाते यू.एस. और कनाडा में पब्लिक स्कूलों,निजी स्कूलों और हेड स्टार्ट कार्यक्रमों के व्यक्तिगत शिक्षकों और शिक्षकों के लिए हैं और इनका उपयोग केवल कक्षा और इन-स्कूल उद्देश्यों के लिए किया जाना है।

प्रश्न:29.कौन सा ध्यान आईक्यू बढ़ाता है? (Which meditation increases IQ?):

उत्तर:अपना आईक्यू बढ़ाएं
इसका एक कारण यह है कि गहन ध्यान मस्तिष्क की गतिविधि को धीमा कर देता है।धीमी दिमागी तरंगों के साथ,मस्तिष्क खुद को पुनर्गठित करने की क्षमता बढ़ाता है।जब आप अपने दिमाग को थोड़ा आराम देते हैं, तो यह अपने आप सुधर जाता है।बस अपनी सांस को नियंत्रित करने से कोर्टिसोल नामक तनाव हार्मोन कम हो जाता है।

प्रश्न:30.क्या योग से बढ़ता है आईक्यू? (Does yoga increase IQ?):

उत्तर:अनुसंधान ने लंबे समय से दिखाया है कि योग ने आईक्यू को बढ़ाने में मदद की है।इसका उपयोग स्मृति बढ़ाने,स्वास्थ्य लाभ,समन्वय (Co-ordination),प्रतिक्रिया (Reaction) समय और स्मृति के लिए किया जा सकता है।

प्रश्न:31.क्या ध्यान करने से दिमाग का आकार बढ़ता है? (Does meditation increase brain size?):

उत्तर:जो लोग ध्यान करते हैं उनका दिमाग नहीं करने वालों की तुलना में बड़ा होता है।हार्वर्ड, येल और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने पहला सबूत पाया है कि ध्यान हमारे दिमाग की शारीरिक संरचना को बदल सकता है।

प्रश्न:33.क्या योग याददाश्त में सुधार कर सकता है? (Can yoga improve memory?):

उत्तर:नए शोध से पता चलता है कि योग मस्तिष्क के उन हिस्सों में सुधार करता है जो स्मृति,ध्यान और मनोदशा को नियंत्रित करते हैं।अच्छी खबर यह है कि हर कोई – शुरुआती सहित – इन उल्लेखनीय लाभों का लाभ उठाने के लिए अपने दैनिक व्यायाम आहार में योग जोड़ सकता है।

प्रश्न:33.क्या योग मस्तिष्क के लिए अच्छा है? (Is yoga good for brain?):

उत्तर:ब्रेन प्लास्टिकिटी जर्नल में प्रकाशित नए शोध के अनुसार,योग आपके मस्तिष्क के कार्य को बढ़ा सकता है और आपके मस्तिष्क की संरचना को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।आप प्रति सप्ताह एक से दो बार योग का अभ्यास करके इन मस्तिष्क-बढ़ाने वाले लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।योग चोटों को रोककर आपको मजबूत दौड़ने में भी मदद कर सकता है।

प्रश्न:34.क्या योग डोपामाइन बढ़ाता है? (Does yoga increase dopamine?):

उत्तर:योग जीएबीए (GABA),सेरोटोनिन (Serotonin) और डोपामाइन जैसे फील-गुड मस्तिष्क रसायनों के स्तर को भी बढ़ाता है,जो विश्राम और संतुष्टि की भावनाओं के लिए जिम्मेदार होते हैं और जिस तरह से मस्तिष्क पुरस्कार की प्रक्रिया करता है।

प्रश्न:35.डोपामाइन बढ़ाने का सबसे तेज़ तरीका क्या है? (What is the fastest way to increase dopamine?):

उत्तर:डोपामाइन के स्तर को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने के शीर्ष 10 तरीके यहां दिए गए हैं।
बहुत सारा प्रोटीन खाएं।प्रोटीन छोटे बिल्डिंग ब्लॉक्स से बने होते हैं जिन्हें अमीनो एसिड कहा जाता है।
उत्तर:सैचुरेटेड फैट कम खाएं।
प्रोबायोटिक्स का सेवन करें।
मखमली बीन्स खाओ।
अक्सर व्यायाम करें।
पर्याप्त नींद।
संगीत सुनें।
ध्यान करो।

प्रश्न:36.योग के 5 लाभ क्या हैं? (What are the 5 benefits of yoga?):

उत्तर:योग के 5 लाभ
लचीलेपन और ताकत में सुधार करें।योग आपकी मांसपेशियों को फैलाता है।
सीधे खड़े हो जाओ।योग में कई पोज़ आपके पेट और पीठ की कोर मसल्स को मजबूत कर सकते हैं।
तनाव और चिंता के स्तर को कम करें।
पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करें।
नींद में सुधार करें।
इस प्रकार students use brain 100 percent

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा आप विद्यार्थी मस्तिष्क का 100 प्रतिशत उपयोग कैसे करें?(How do students use brain 100 percent ) से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार students use brain 100 percent

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *