Menu

IIT Roorkee will give Rs 6 lakh annually to youth for fellowship

1.आईआईटी रुड़की युवाओं को फेलोशिप के लिए सालाना 6 लाख रुपए देगा का परिचय (Introduction to IIT Roorkee will give Rs 6 lakh annually to youth for fellowship)-

  • आईआईटी  रुड़की युवाओं को फेलोशिप के लिए सालाना 6 लाख रुपए देगा (IIT Roorkee will give Rs 6 lakh annually to youth for fellowship)।बहुत से युवाओं को उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।आर्थिक तंगी के कारण बहुत से युवा उच्चतर डिग्री हासिल करने में अक्षम रहते हैं।
    आधुनिक युग में अर्थ को प्राथमिकता दी जा रही है।इसलिए अधिकांश संस्थाएं और शिक्षण संस्थाएं अर्थ केंद्रित हो गई है।
  • शिक्षण संस्थाओं की भारी-भरकम फीस को बहुत से युवा चुकाने में असमर्थ हैं।इसलिए उच्च शिक्षा प्राप्त करने का विचार ही त्याग देते हैं।
  • शिक्षण संस्थाओं का व्यवसायिक होना बुरा नहीं है यदि छात्रों के हित व कल्याण का ध्यान रखा जाता हो।
    परंतु अधिकतर शिक्षण संस्थाएं भौतिक सुख सुविधाएं उपलब्ध कराती है ताकि युवाओं को शिक्षण संस्थान में प्रवेश करने के लिए आकर्षित किया जा सके।
  • शिक्षण संस्थाओं में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का अभाव होने के कारण छात्र-छात्राएं डिग्री तो प्राप्त कर लेते हैं,परंतु डिग्री व्यवसाय प्राप्त करने का केवल सैद्धांतिक ज्ञान ही प्रदान कराती है।
    ऐसी स्थिति में छात्र-छात्राएं बेरोजगार हो जाते हैं।छात्र-छात्राओं को इतनी महंगी शिक्षा उपलब्ध कराने के बावजूद भी आत्मनिर्भर नहीं हो पाते हैं।
  • माता-पिता व परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी महंगी शिक्षा उपलब्ध कराने में खराब हो जाती है।
    आईआईटी रुड़की युवाओं को फेलोशिप के लिए सालाना 6 लाख रुपए देगा (IIT Roorkee will give Rs 6 lakh annually to youth for fellowship)।इससे युवाओं के सपनों को पंख लग सकेगा जो उच्चतर शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।
  • आईआईटी रुड़की युवाओं को फेलोशिप के लिए सालाना 6 लाख रुपए देगा (IIT Roorkee will give Rs 6 lakh annually to youth for fellowship) जिसकी आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2020 है।
    अतः जो युवा गणित से पीएचडी कर चुके हैं तथा विभाग द्वारा तय किए गए प्रोजेक्ट पर रिसर्च करना चाहते हैं।ऐसे युवा 15 सितंबर तक आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • गणित विषय के साथ पीएचडी करने के अलावा ऐसे युवाओं को काॅम्बिनेटोरिक्स और काॅम्बिनेटोरियल नंबर थ्योरी का ज्ञान होना आवश्यक है।
  • आईआईटी रुड़की युवाओं को फेलोशिप के लिए सालाना 6 लाख रुपए देगा (IIT Roorkee will give Rs 6 lakh annually to youth for fellowship),इससे संबंधित सभी शर्तें नीचे आर्टिकल में वर्णित की गई है।
    इस फेलोशिप की अवधि 2 वर्ष है।चयनित आवेदकों को ₹55000 प्रतिमाह फेलोशिप के लिए तथा ₹50000 का कंटिंजेंसी ग्रांट भी दिया जाएगा।
  • कई युवा सूचना के अभाव में ऐसी योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं।
    आज का युग तकनीक का युग है।इसलिए तकनीकी के इस युग में इंटरनेट का उपयोग करके इस तरह की जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए।
  • अब वह समय नहीं है कि अखबारों में विज्ञप्ति निकाल दी जाती थी जिसके आधार पर सूचना मिल जाती थी।
    अब ज्यादातर कार्य इंटरनेट व सोशल मीडिया के जरिए होने लगा है,अब परम्परागत तरीकों से कार्य करने का मेथड बिल्कुल कम हो गया है।
  • अतः जो युवा इस वेबसाइट से जुड़े हुए हैं वे यदि इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आईआईटी रुड़की युवाओं को फेलोशिप के लिए सालाना 6 लाख रुपए देगा (IIT Roorkee will give Rs 6 lakh annually to youth for fellowship),का तत्काल प्रभाव से लाभ उठाएं क्योंकि अब मात्र तीन दिन का समय बचा है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to prepare for JEE and NEET at home

2.आईआईटी रुड़की युवाओं को फेलोशिप के लिए सालाना 6 लाख रुपए देगा (IIT Roorkee will give Rs 6 lakh annually to youth for fellowship)-

  • IIT, रुड़की देगा युवाओं को सालाना 6 लाख रुपए, ऐसे करें अप्लाई (IIT, Roorkee will give Rs 6 lakh per annum to youth, apply this way)
    11 Sep 2020
  • फेलोशिप की अवधि 2 वर्ष की होगी। चयनित आवेदकों को फेलोशिप के पहले साल में 55 हजार रुपए प्रति महीने की फेलोशिप और दूसरे साल भी 55 हजार रुपए प्रति महीने की फेलोशिप दी जाएगी।
    Scholarship : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुडक़ी के डिपार्टमेंट ऑफ मेथेमेटिक्स ने पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक आवेदक 15 सितंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। इस फेलोशिप के तहत चयनित आवेदकों को विभाग द्वारा तय किए गए प्रोजेक्ट पर रिसर्च करनी होगी।

3.क्या है योग्यता (What is qualifications)-

  • पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने मेथेमेटिक्स में पीएचडी की हुई हो। साथ ही उन्हें एडिटिव कॉम्बिनेटोरिक्स और कॉम्बिनेटोरियल नंबर थ्योरी की अच्छी जानकारी हो।
  • आवेदकों के पास ACI या SCII आधारित जरनल्स में कम से कम 2 बेहतरीन पब्लिकेशन होने चाहिए। अगर आवेदकों के पास नंबर थ्योरी और कॉम्बिनेटोरिक्स से संबंधित क्षेत्रों में रिसर्च का 1 या 2 साल का अनुभव होगा तो बेहतर होगा।

4.क्या होंगे फायदे (What will be the benefits)-

  • इस फेलोशिप की अवधि 2 वर्ष की होगी। चयनित आवेदकों को फेलोशिप के पहले साल में 55 हजार रुपए प्रति महीने की फेलोशिप और दूसरे साल भी 55 हजार रुपए प्रति महीने की फेलोशिप दी जाएगी। इसके अलावा आवेदकों को हर साल 50 हजार रुपए का कंटिंजेंसी ग्रांट भी दिया जाएगा।

5.कैसे करें आवेदन (How to apply)-

  • आवेदन करने के लिए आवेदकों को एक कवर लेटर, सीवी, लिस्ट ऑफ पब्लिकेशंस के साथ अपनी पिछली रिसर्च और आगे की रिसर्च के प्लान्स के बारे में एक रिसर्च स्टेटमेंट इन मेल आईडी पर ई-मेल और रेग्युलर मेल करनी होगी –
    Professor’s And Head, Department Of Mathematics,
    Indian Institute Of Technology Roorkee,
    Roorkee-247667, India
    Email: [email protected]
    With A Cc To [email protected]
  • इस आर्टिकल में हमने आईआईटी रुड़की युवाओं को फेलोशिप के लिए सालाना 6 लाख रुपए देगा (IIT Roorkee will give Rs 6 lakh annually to youth for fellowship) के बारे में जानकारी प्राप्त की।इसका लाभ लेने के लिए आप इसको अन्य लोगों तक शेयर करके पहुंचाए।

Also Read This Article-What are top 7 mathematics careers

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *