Menu

List of candidates for CBSE Exam 2022

Contents hide
2 2.लक्ष्य को जुनून बनाएं (Make the Goal Passion):

1.सीबीएसई परीक्षा 2022 के लिए उम्मीदवारों की सूची (List of candidates for CBSE Exam 2022),सीबीएसई ने स्कूलों को 2022 कक्षा 10 के लिए उम्मीदवारों की सूची जमा करने का निर्देश दिया (CBSE Directs Schools to Submit List of Candidates for 2022 Class 10):

  • सीबीएसई परीक्षा 2022 के लिए उम्मीदवारों की सूची (List of candidates for CBSE Exam 2022) ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए निर्देश सभी स्कूलों को दिए हैं।एलओसी यानी लिस्ट ऑफ़ कैंडिडेट्स (List of Candidates or LOC) दिनांक 17 सितंबर 2021 से अपलोड कर सकते हैं।एलओसी (LOC) जमा कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है।
  • सीबीएसई बोर्ड ने पहले ही 16 अगस्त से एलओसी तैयार करने के लिए सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए थे।इसके तहत डेटा कलेक्शन करने के निर्देश दिए हैं।सीबीएसई बोर्ड अर्थात् केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education or CBSE) ने 16 सितंबर 2021 को सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों के लिए यह महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया है।नोटिफिकेशन के अनुसार बोर्ड ने कहा है कि टर्म फर्स्ट नवंबर/दिसंबर परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी।इस प्रकार सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों और प्रधानाचार्यों को उम्मीदवारों की सूची जमा कराने का निर्देश दिया है।
  • महत्त्वपूर्ण तिथियां (Important Dates):
  • कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं के लिए एलओसी जमा कराने की तिथि:17 सितंबर 2021 से 30 सितंबर 2021
  • एलओसी जमा कराने के लिए शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि:17 सितंबर 2021 से 1 अक्टूबर 2021
  • विलम्ब शुल्क के साथ LOC अपलोड करने की तिथि:1 अक्टूबर 2021 से 10 अक्टूबर 2021
  • स्कूलों को डेटा सही ढंग से समय पर जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।एलओसी बनाते समय शिक्षण संस्थानों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि छात्र-छात्रा किसी अन्य बोर्ड में रजिस्टर्ड तो नहीं है। स्कूलों को केवल स्वयं के छात्र-छात्राओं को प्रायोजित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्र-छात्राएं नियमित रूप से कक्षाओं में उपस्थित हों।
  • एलओसी (LOC) को सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर अपलोड कर सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:CBSE Class 10 and 12 Term 1 Study Plan

2.लक्ष्य को जुनून बनाएं (Make the Goal Passion):

  • सीबीएसई बोर्ड की टर्म फर्स्ट परीक्षा के लिए बहुत कम समय बचा है।साथ ही टर्म फर्स्ट परीक्षा इस बार एमसीक्यू (MCQ) प्रकार के प्रश्नों के जरिए ली जाएगी।यदि कम समय में सीबीएसई बोर्ड की तैयारी करके अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने लक्ष्य अर्थात् टर्म फर्स्ट परीक्षा को अपना जुनून बना ले।अपने अन्दर जुनून कैसे पैदा करें? इसके लिए कल्पना करें कि जब आप टर्म फर्स्ट में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होंगे तो आपके मित्र,परिजन और मिलने-जुलने वाले आप पर कितना गर्व करेंगे। आपकी एक अलग ही मिशाल व शान होगी।आप एकदम साधारण छात्र से खास छात्र,जीनियस छात्र समझे जाएंगे।जैसे ही आपके मन में इस कल्पना का दृश्य उभरेगा तो आप परीक्षा की तैयारी के लिए जी जान से जुट जाएंगे और आपमें जुनून पैदा हो जाएगा।
  • आप यह सोचे कि आपको यह जीवन साधारण तरीके से जीने के लिए नहीं मिला है बल्कि कुछ खास कार्य करने के लिए मिला है।हर व्यक्ति आपकी मिसाल देगा क्योंकि आपने परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ किया है।श्रेष्ठ अंक साधारण प्रयासों से अर्जित नहीं किए जाते हैं बल्कि इसके लिए आपको निरंतर प्रयास करना ही होगा।यही कल्पना आपके मन में जुनून पैदा कर सकती है।
    अपने लक्ष्य पर एक-एक क्षण नजर रखें और यह जांच करते रहे कि आप सही दिशा में चल रहे हैं या नहीं।आपको सफलता मिलने पर उसका जश्न मनाना चाहिए जिससे आप में उत्साह का संचार होगा।
    ऐसे लोगों के संपर्क में रहे जिनमें आप जुनून को देखते हो। उनके व्यवहार से सीखे।संभव हो तो यह जानने की कोशिश करें कि वह अपने मन में जुनून को कैसे जीवित रख पाते हैं।
  • अपने आप पर दृढ़ आत्म-विश्वास रखें।यह विश्वास रखें कि आपका जो लक्ष्य है उससे आप प्राप्त कर सकते हैं।आप जिस क्षण भी अपने आप पर संदेह करने लगते हैं तो आपका उत्साह कम होने लगता है।आपके अन्दर नकारात्मकता का प्रवेश हो जाता है जिससे आपका लक्ष्य जुनून नहीं बन पाता है। आत्म-विश्वास से प्रश्न-पत्र तो हल नहीं किया जा सकता है परंतु यह परीक्षा की तैयारी के लिए आपको हौसला प्रदान करता है।आपके जुनून को जिन्दा रखता है।
    उपर्युक्त विवरण में सीबीएसई परीक्षा 2022 के लिए उम्मीदवारों की सूची (List of candidates for CBSE Exam 2022) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:CBSE Class 10th Maths Revised Syllabus

3.सीबीएसई परीक्षा 2022 के लिए उम्मीदवारों की सूची (List of candidates for CBSE Exam 2022),सीबीएसई ने स्कूलों को 2022 कक्षा 10 के लिए उम्मीदवारों की सूची जमा करने का निर्देश दिया (CBSE Directs Schools to Submit List of Candidates for 2022 Class 10) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.सीबीएसई परीक्षा क्या है? (What is the CBSE exam?):

उत्तर:सीबीएसई नेशनल बोर्ड ऑफ मेडिकल एक्जामिनर्स द्वारा दी जाने वाली एक मानकीकृत परीक्षा है जो यूएसएमएलई (USMLE) चरण 1 परीक्षा की सामग्री का अनुमान लगाती है।
सीबीएसई परीक्षाएं आपके मेडिकल स्कूल के माध्यम से प्रशासित की जाती हैं और पूर्व-नैदानिक ​​​​वर्षों के चिकित्सा प्रशिक्षण से आपके ज्ञान का आकलन करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

प्रश्न:2.क्या 2022 में होगी बोर्ड परीक्षा? (Will board exam will happen in 2022?):

उत्तर:सीबीएसई को इस साल कक्षा 10 और 12 दोनों की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा और परिणाम प्रकाशित करने के लिए वैकल्पिक नीतियों का उपयोग करना पड़ा।दोबारा ऐसी स्थिति से बचने के लिए 2022 की बोर्ड परीक्षा नए पैटर्न में होगी।सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2022 दो टर्म में होगी और प्रत्येक सत्र में कुल पाठ्यक्रम का 50 प्रतिशत होगा।

प्रश्न:3.सीबीएसई कब तक है? (How long is CBSE?):

उत्तर:चार घंटे
परीक्षा में 184 बहुविकल्पीय प्रश्न और कोई भी संबंधित चित्र (images) /चित्र (pictorials) शामिल होंगे।प्रत्येक परीक्षा चार घंटे,15 मिनट के परीक्षण सत्र के दौरान प्रशासित की जाएगी।परीक्षा को चार 60 मिनट के सत्रों में विभाजित किया गया है।

प्रश्न:4.सीबीएसई में अच्छा स्कोर क्या है? (What is a good score in CBSE?):

उत्तर:विषय परीक्षा स्कोर
70 का सीबीएसई स्कोर यूनाइटेड स्टेट्स मेडिकल लाइसेंसिंग एग्जामिनेशन® (USMLE®) चरण 1 पर 200 के स्कोर के लगभग बराबर है।अधिकांश स्कोर 45 से 95 के बीच होते हैं, और हालांकि स्कोर में “लुक एंड फील” होता है।प्रतिशत-सही अंकों के, वे नहीं हैं।

प्रश्न:5.क्या सीबीएसई को दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है? (Is CBSE accepted worldwide?):

उत्तर:सीबीएसई/आईसीएसई शिक्षा का एक अपेक्षाकृत सैद्धांतिक मॉडल प्रदान करता है जो भारत में कॉलेज प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए उपयुक्त है और दुनिया भर में प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त है।भारतीय प्रणाली के अनुसार जुलाई में छात्रों को कॉलेज में शामिल होने में सक्षम बनाने के लिए कक्षा 12 की परीक्षा मार्च में निर्धारित की गई है।

प्रश्न:6.क्या 10वीं बोर्ड 2022 को हटा दिया गया है? (Is 10th Board removed 2022?):

उत्तर:कुछ समय पहले सीबीएसई को देश में फैले कोरोना के चलते अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थीं।तो अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2022 के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा सीबीएसई परीक्षा 2022 के लिए उम्मीदवारों की सूची (List of candidates for CBSE Exam 2022),सीबीएसई ने स्कूलों को 2022 कक्षा 10 के लिए उम्मीदवारों की सूची जमा करने का निर्देश दिया (CBSE Directs Schools to Submit List of Candidates for 2022 Class 10) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

List of candidates for CBSE Exam 2022

सीबीएसई परीक्षा 2022 के लिए उम्मीदवारों की सूची
(List of candidates for CBSE Exam 2022)

List of candidates for CBSE Exam 2022

सीबीएसई परीक्षा 2022 के लिए उम्मीदवारों की सूची (List of candidates for CBSE Exam 2022)
ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए निर्देश सभी स्कूलों को दिए हैं।
एलओसी यानी लिस्ट ऑफ़ कैंडिडेट्स (List of Candidates or LOC) दिनांक 17 सितंबर 2021 से अपलोड कर सकते हैं।
एलओसी (LOC) जमा कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 है।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *