Menu

JEE Advanced Registration 2021 Update

1.जेईई एडवांसड रजिस्ट्रेशन 2021 अपडेट (JEE Advanced Registration 2021 Update):

  • जेईई एडवांसड रजिस्ट्रेशन 2021 अपडेट (JEE Advanced Registration 2021 Update) यह है कि फिर से इसे टाल दिया गया है।आईआईटी खड़कपुर द्वारा जेईई एडवांस 2021 के बारे में परीक्षा पोर्टल jeeadv.ac.in पर सोमवार को यानी 13 सितंबर 2021 को जारी अपडेट के अनुसार कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहे।
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) खड़कपुर ने इस वर्ष की जेईई एडवांस 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को टाल दिया है।
  • आईआईटी खड़कपुर ने इससे पहले 10 सितंबर को जारी अपडेट के अनुसार जेईई-मेन 2021 के चतुर्थ चरण के रिजल्ट में देरी होने के कारण जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन 11 सितंबर से शुरू होने वाले को टाल दिया गया था।
    जेईई-मेन चतुर्थ चरण के परिणाम एनटीए द्वारा एक-दो दिन में घोषित किए जा सकते हैं।जेईई-मेन चतुर्थ चरण के रिजल्ट घोषित होने के बाद जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी।
  • जेईई एडवांस 2021 परीक्षा के माध्यम से देशभर के 23 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में एकेडमिक ईयर 2021-22 में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बीटेक),बैचलर ऑफ साइंस (बीएस),ड्यूअल डिग्री बीटेक-एमटेक,इंटीग्रेटेड एमटेक,इंटीग्रेटेड एमएससी कोर्स में प्रवेश के लिए कैंडिडेट्स का चयन किया जाता है।
    इस वर्ष जेईई एडवांस आईआईटी खड़कपुर द्वारा जॉइंट एडमिशन बोर्ड 2021 (जेएबी) निर्देशों के अनुसार 3 अक्टूबर 2021 को किया जाएगा।
  • उपर्युक्त विवरण में जेईई एडवांसड रजिस्ट्रेशन 2021 अपडेट (JEE Advanced Registration 2021 Update) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:JEE Advance 2021 Registration Declared

2.परफेक्ट स्टूडेंट (Perfect Student):

  • इस वर्ष जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन 2021 की प्रक्रिया में देरी होने के कारण कैंडिडेट को आवेदन के बाद अंतिम तैयारी के लिए बहुत कम समय मिलेगा।इसलिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन में हो रही देरी के कारण परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाने की उम्मीद नहीं करना चाहिए।स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस की तैयारी पर अपने आपको फोकस रखना चाहिए।
  • परफेक्ट स्टूडेंट की परिभाषा भी यही है कि परीक्षा कभी भी हो वह परीक्षा के लिए अपने आपको हमेशा तैयार तथा अप टू डेट रखता है।
  • एक परफेक्ट स्टूडेंट सब काम छोड़कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में जुट जाता है।वह अपने लक्ष्य अर्थात् जेईई एडवांस की तैयारी करने में कोई कसर बाकी नहीं रखता है।
  • परफेक्ट स्टूडेंट को सभी शिक्षक तथा माता-पिता एक सहज स्टूडेंट स्वीकार करते हैं।लेकिन अपने परीक्षा तल पर वे दमदार प्रदर्शन करते हैं और परीक्षा में टॉप करते हैं।
  • परफेक्ट स्टूडेंट की परफॉर्मेंस को बहुत कम लोगों को अंदाजा होता है कि वे एक बेहतरीन किस्म के स्टूडेंट है।
    हालांकि परफेक्ट स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए अपने दायित्वों को बखूबी निभाते हैं।
  • परफेक्ट स्टूडेंट कम उम्र में ही मेच्योर हो जाते हैं अर्थात् कम उम्र में ही बढ़िया परफॉर्मेंस प्रकट कर देते हैं।
    परफेक्ट स्टूडेंट का पूरा फोकस अपने काम पर अर्थात् परीक्षा की तैयारी पर केंद्रित होता है।
  • परफेक्ट स्टूडेंट ऐसे स्टूडेंट्स के साथ ही जुड़ते हैं जिनके साथ जुड़ने से उनकी प्रतिभा निखरती है।
    परफेक्ट स्टूडेंट को केवल काम करना अर्थात् पढ़ाई करना पसंद होता है हालांकि उनकी अपनी हाॅबी भी होती है।हाॅबी के द्वारा वे अपने आप को रिफ्रेश करते हैं।
  • परफेक्ट स्टूडेंट असफलता से घबराते नहीं हैं।जिंदगी में अच्छे और बुरे पल आते ही हैं। असफलता से भी वे कुछ सीखते ही है।
  • जेईई-मेन तथा जेई एडवांस जैसी परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट को  हमेशा परफेक्ट स्टूडेंट बने रहना चाहिए तभी वे सफलता अर्जित कर सकते हैं।

Also Read This Article:JEE Advanced 2021 Postponed

3.जेईई एडवांसड रजिस्ट्रेशन 2021 अपडेट (JEE Advanced Registration 2021 Update) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.जेईई एडवांस 2021 के लिए पंजीकरण कैसे करें? (How to register for JEE Advanced 2021?):

उत्तर:जेईई एडवांस 2021: आवेदन कैसे करें
जेईई एडवांस की आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
होम पेज पर उपलब्ध जेईई एडवांस 2021 लिंक पर क्लिक करें।
एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को एकाउंट में लॉग इन करना होगा या ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।
आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

प्रश्न:2.क्या जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है? (Is JEE Advanced registration started?):

उत्तर:“जेईई (एडवांस) 2021 के लिए नया पंजीकरण कार्यक्रम इस प्रकार है:पंजीकरण की प्रारंभिक तिथि: 15 सितंबर, 2021 (दोपहर) (संभावित);पंजीकरण की अंतिम तिथि: 19 सितंबर, 2021, 17:00;  शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि: 20 सितंबर, 2021,17:00,“आईआईटी खड़गपुर, जो इस वर्ष जेईई-एडवांस आयोजित कर रहा है,ने शुक्रवार को कहा।

प्रश्न:3.क्या जेईई एडवांस 2021 का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है? (Is JEE Advanced 2021 registration started?):

उत्तर:जेईई मेन 2021 परिणाम में शीर्ष 2.5 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।आईआईटी खड़गपुर जल्द ही जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन 2021 खोलेगा।
शिक्षा मंत्रालय ने जेईई (एडवांस्ड) 2021 परीक्षा की तिथि 03 अक्टूबर 2021 घोषित की है।

प्रश्न:4.जेईई एडवांस 2021 के लिए अपेक्षित तिथि क्या है? (What is expected date for JEE Advanced 2021?):

उत्तर:जेईई मेन परिणाम 2021:आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण के रूप में,जेईई एडवांस 2021, कल,15 सितंबर से शुरू हो सकता है, योग्यता परीक्षा, जेईई मेन 2021 का परिणाम आज,14 सितंबर, jeemain.nta.nic.in पर आने की उम्मीद है।
परीक्षा का तरीका: ऑनलाइन
भाग लेने वाले कॉलेज:1622

उपर्युक्त प्रश्नों के द्वारा जेईई एडवांसड रजिस्ट्रेशन 2021 अपडेट (JEE Advanced Registration 2021 Update) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

JEE Advanced Registration 2021 Update

जेईई एडवांसड रजिस्ट्रेशन 2021 अपडेट
(JEE Advanced Registration 2021 Update)

JEE Advanced Registration 2021 Update

जेईई एडवांसड रजिस्ट्रेशन 2021 अपडेट (JEE Advanced Registration 2021 Update) यह है कि फिर से इसे टाल दिया गया है।
आईआईटी खड़कपुर द्वारा जेईई एडवांस 2021 के बारे में परीक्षा पोर्टल jeeadv.ac.in पर सोमवार को यानी
13 सितंबर 2021 को जारी अपडेट के अनुसार कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहे।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *