Menu

JEE Advanced Admit Card 2021 Released

Contents hide

1.जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 2021 जारी (JEE Advanced Admit Card 2021 Released):

  • जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 2021 जारी (JEE Advanced Admit Card 2021 Released) कर दिया गया है।जेईई एडवांस परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट jee adv.ac.in पर विजिट करके डाउनलोड किया जा सकता है।जेईई एडवांस 2021 परीक्षा का आयोजक आईआईटी खड़कपुर (IIT Kharagpur) है जिसने हॉल टिकट 25 सितंबर 2021 को जारी कर दिया है।
  • जेईई एडवांस के द्वारा आईआईटी सहित विभिन्न इंजीनियरिंग संस्थानों एनआईटी सहित के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Examination) आयोजित की जाती है।
  • एडमिट कार्ड अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आवश्यक डीटेल्स एंटर करके डाउनलोड किया जा सकता है।जेईई एडवांस 2021 जेईई-मेन  प्रथम,द्वितीय,तृतीय तथा चतुर्थ चरण में उत्तीर्ण होने वाले टॉप लगभग ढाई लाख कैंडिडेट अर्थात् क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट ही शामिल हो सकेंगे।
  • जेईई एडवांस 2021 3 अक्टूबर 2021 को आयोजित होने वाली है।एडमिट कार्ड डाउनलोड करते समय सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म कोविड-19 (COVID-19) से संबंधित भी भरना होगा।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:JEE Main Session 4 Exam Result Declare

2.जेईई एडवांस एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रोसेस (Process of Downloading JEE Advance Admit Card):

  • (1.)स्टेप:1.से पहले आधिकारिक वेबसाइट jee adv.ac.in पर विजिट करें।
  • (2.)स्टेप:2.होम पेज पर ‘एडमिट कार्ड डाउनलोड’ लिंक पर क्लिक करें।
  • (3.)स्टेप:3.एक नया पेज ओपन होगा।उसमें आपको अपने एप्लीकेशन नंबर,जन्मतिथि तथा अन्य विवरण दर्ज करने होंगे।विवरण दर्ज करके क्लिक करें।
  • (4.)स्टेप:4.आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर शो (Show) होगा।इसे डाउनलोड करके प्रिंट ले लें।
  • यह परीक्षा में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज होगा।इसके बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

3.जेईई एडवांस सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म (JEE Advance Self Declaration Form):

  • सामान्यतया परीक्षाओं के लिए निम्न गाइडलाइंस जारी की जाती है जिनका आपको पालन करना होगा।
  • कैंडिडेट को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 60 मिनट पहले अपने एलॉटमेंट किए गए एनटीए 2021 परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा।
  • कैंडिडेट्स को मास्क पहनना,सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना आदि का पालन करना होगा।कैंडिडेट्स की केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।
  • कैंडिडेट को अपने एडमिट कार्ड 2021 को एक वैलिड (Valid) फोटो आईडी प्रूफ के साथ एनटीए परीक्षा केंद्रों पर ले जाना होगा।
  • वैलिड आईडी प्रमाण पैन कार्ड,आधार कार्ड,पासपोर्ट,वोटर आईडी,ड्राइविंग लाइसेंस आदि हो सकते हैं।
  • कैंडिडेट को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे ब्लूटूथ,मोबाइल फोन आदि को परीक्षा हॉल में ले जाने की इजाजत नहीं होगी।
  • परीक्षा हॉल में किसी भी पाठ्य सामग्री,मुद्रित या लिखित कागजात के टुकड़े या कोई अन्य सामग्री ले जाने वाले कैन्डिडेट को परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा।

Also Read This Article:JEE Main Session 4 Final Answer Key

4.जेईई एडवांस की परीक्षा हेतु टिप्स (Tips for JEE Advance Examination):
समय की साधना (Practice of Time,Time Meditation,Time Management,Time Accomplishment):

  • समय की साधना का अर्थ है कि समय के एक-एक क्षण का सदुपयोग करना।साथ ही इसका यह अर्थ भी है कि प्रत्येक कार्य को उचित समय के अनुसार करना चाहिए।जैसे सुबह उठने का,नहाने का,शौचादि क्रियाओं से निवृत्त होने का, सोने का,भोजन करने का,खेलने-कूदने का,मनोरंजन करने का,रोने का तथा अध्ययन करने का समय होता है।हमें हमारे काम समय के अनुसार करना चाहिए।आप सूर्य से इसकी प्रेरणा ले सकते हैं।सूर्य निश्चित समय पर उदय होता है और निश्चित समय पर अस्त होता है।इसी प्रकार पृथ्वी निश्चित समय में घूर्णन करती है जिसे दिन-रात होते हैं और निश्चित समय में सूर्य की परिक्रमा करती है जिससे वर्ष में 3 ऋतुएँ सर्दी,गर्मी व वर्षा होती है।
  • आप विद्यार्थी हैं पहली बात तो यह है यह गांठ बांध लें कि प्रत्येक क्षण का सदुपयोग करना है,जो समय मिला है उस समय का भरपूर उपयोग करते हुए अध्ययन करना है।क्योंकि किसी को भी पता नहीं होता है कि किस क्षण,किस समय में आपका भाग्योदय हो सकता है।जिस समय ,जिस क्षण को आप व्यर्थ कर रहे हो तो हो सकता है वही क्षण आपके लिए सौभाग्य का सुंदर पुष्प लेकर आया हो।
  • आजकल के कई युवाओं में शराब और नशाखोरी,जुआ, फिल्मी गाने,फिल्मी संगीत,रोमांटिक गानों,मौज-मस्ती अय्याशी करने में अपने समय को बर्बाद करते हैं।फिर परीक्षाओं में असफल हो जाते हैं तो शिक्षा पद्धति,सरकारी सिस्टम तथा नौकरशाही को दोष देते हैं।
  • समय को बर्बाद करने का अर्थ है कि अपने जीवन को बर्बाद करना है।अपने समय को आलस्य में बिताने वाले के बारे में महाभारत में कहा गया है कि आलसी व्यक्ति तथा अकर्मण्य व्यक्ति दोनों को गले में पत्थर बांधकर जल में डुबो देना चाहिए।जो समय हम व्यर्थ में बर्बाद कर देते हैं,वह समय किसी भी कीमत पर पुनः प्राप्त नहीं किया जा सकता है। करोड़ों उपाय करने पर भी बीते हुए समय,बर्बाद किए समय को पुनः प्राप्त नहीं किया जा सकता है।
  • समय और अध्ययन कार्य में घनिष्ठ संबंध है।जो समय आप अध्ययन कार्य में व्यतीत करते हैं उससे आपमें निपुणता आती है ,आपकी गुणवत्ता में सुधार आता है।आप जेईई एडवांस जैसी प्रतियोगिता परीक्षाओं को देने के योग्य हो पाते हैं। समय को अध्ययन कार्य में व्यतीत करने से प्रतियोगिता परीक्षा में असफल होने पर भी पछतावा नहीं होता है।जीवन में कई कार्य होते हैं।
  • मुख्य कार्य तथा गौण कार्य।विद्यार्थी तथा व्यक्ति का मुख्य उद्देश्य है अध्ययन करना तथा प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करके उसमें सफलता प्राप्त करना।हालांकि सफलता विद्यार्थी के हाथ में नहीं है बल्कि उसके हाथ में है समय का सदुपयोग करना अर्थात् समय को अध्ययन कार्य में व्यतीत करना।फल तो भगवान् ही देते हैं,भगवान के आशीर्वाद से ही प्राप्त होता है।भगवान के विधि-विधान से ही फल अर्थात् सफलता प्राप्त होती है।इसको इस दृष्टान्त से भी समझ सकते हैंः
  • जब श्रीकृष्ण किसी व्याध द्वारा धोखे से चलाए गए बाण से घायल हो गए तो यादव वंश की स्त्रियों की रक्षा के लिए उन्होंने दारुक को अर्जुन को बुलाने हेतु भेजा।अर्जुन अपने धनुष-बाण सहित वहां आए परंतु डाकुओं द्वारा यदुवंशियों की स्त्रियों को लूटे जाने से नहीं रोक सके जिसे इस रूपक द्वारा कहा गया हैः
  • “मानुष नहीं बलवान् है समय बड़ा बलवान।
    कागा लूटी गोपिका वही अर्जुन वही बाण।।
  • समय का दूसरा अर्थ है उचित कार्य को उचित समय पर करना।अध्ययन करने का समय प्रातः काल,दिन में,रात्रि में 10:00-11:00 बजे तक अध्ययन करना।यदि विद्यार्थी रात-रातभर जागते हैं, रातभर जागकर अध्ययन करते हैं।तो न तो ऐसा अध्ययन करने से विद्यार्थियों का स्वास्थ्य सही रहता है और न ही ऐसा अध्ययन मस्तिष्क में स्थायी रहता है।जब स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा तो मस्तिष्क की एकाग्रता नहीं सधेगी।साथ ही आप पढ़े हुए को ठीक से याद नहीं रख पाएंगे।फिर आप यह सोचेंगे कि पूरा प्रयास करने पर भी सफलता नहीं,सफल नहीं हुए।इसलिए अपने शरीर व मस्तिष्क को आवश्यक विश्राम देना भी आवश्यक है।तभी पढ़ा हुआ ठीक से याद रहता है और फलदायी होता है।यह प्रयास एक दिन और दो दिन करने तक सीमित नहीं है बल्कि अपने अध्ययन काल को शुरू से ही अनुशासित व नियमित दिनचर्या के साथ उचित कार्य को उचित समय के अनुसार व्यतीत करना चाहिए।मनमर्जी आए पढ़ना, कभी पढ़ना, कभी नहीं पढ़ना, पढ़ने का कोई नियत समय नहीं होना इत्यादि से सफलता आपसे दूर ही रहे तो कोई आश्चर्य की बात नहीं है।कहावत है कि
  • “का वर्षा जब कृषि सुखाने अर्थात् फसल सूखने पर वर्षा होने का कोई फायदा नहीं होता है।”
  • कौन सा काम,किस समय करना चाहिए यह विद्यार्थी के विवेक पर निर्भर करता है।इसलिए हमारी बुद्धि जितनी परिमार्जित होगी उतना ही हम काम को उचित समय पर करने में सिद्धहस्त हो सकेंगे।

5.जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 2021 जारी (JEE Advanced Admit Card 2021 Released) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.मैं जेईई एडवांस्ड 2021 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूं? (How can I download the JEE Advanced 2021 admit card?):

उत्तर:अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर डालकर आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in के माध्यम से अपना जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न:2.जेईई एडवांस्ड 2021 के एडमिट कार्ड में क्या विवरण दिया जाएगा? (What details will be mentioned in the admit card of JEE Advanced 2021?):

उत्तर:जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड में उम्मीदवार का निम्नलिखित विवरण होगा-नाम, रोल नंबर, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, जन्म तिथि, पत्राचार और श्रेणी के लिए पता।

प्रश्न:3.जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा तिथि (JEE Advanced 2021 Exam Date):

उत्तर:संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस्ड (जेईई) 2021 की परीक्षा 3 अक्टूबर, 2021 को होगी (JEE Advanced 2021 Exam Date
The Examination of the Joint Entrance Examination Advanced (JEE) 2021 will on 3 Octomber,2021)।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 2021 जारी (JEE Advanced Admit Card 2021 Released) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

JEE Advanced Admit Card 2021 Released

जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 2021 जारी
(JEE Advanced Admit Card 2021 Released)

JEE Advanced Admit Card 2021 Released

जेईई एडवांस्ड एडमिट कार्ड 2021 जारी (JEE Advanced Admit Card 2021 Released) कर दिया गया है।
जेईई एडवांस परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट jee adv.ac.in पर विजिट करके डाउनलोड किया जा सकता है।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *