Menu

6 Strategies for JEE Mains 2021

Contents hide
2 2.जेईई मेन्स 2021 के लिए 6 रणनीतियाँ का सारांश (Conclusion of 6 Strategies for JEE Mains 2021)-

1.जेईई मेन्स 2021 के लिए 6 रणनीतियाँ (6 Strategies for JEE Mains 2021),जेईई मेन्स 2021 के लिए 6 टिप्स और रणनीतियाँ (6 Tips and Strategies for JEE Mains 2021)-

  • जेईई मेन्स 2021 के लिए 6 रणनीतियाँ (6 Strategies for JEE Mains 2021) बताई जा रही है जिनसे आप परीक्षा में होने वाली गलतियों से बच सकते हैं।जेईई-मेन परीक्षा की तैयारी के लिए सही रणनीति की आवश्यकता होती है। हालांकि हम जेईई-मेन की तैयारी करने के लिए इससे पूर्व कई आर्टिकल्स पोस्ट कर चुके हैं।इस आर्टिकल के साथ-साथ आपको उन आर्टिकल्स को भी पढ़ना चाहिए।
  • कई बार छात्र-छात्राएं ऐसी त्रुटियां कर देते हैं जिसके कारण उनका रिजल्ट प्रभावित होता है अथवा रिजल्ट अनुकूल नहीं आता है।इसलिए परीक्षा के दौरान की जाने वाली गलतियों से बचाव के कुछ तरीके बताए जा रहे हैं।इन गलतियों की तरफ अक्सर छात्र-छात्राओं का ध्यान नहीं जाता है इसलिए वे इनसे बचने से बेखबर रहते हैं।हालांकि कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के कारण जेईई-मेन अप्रैल 2021 की परीक्षा स्थगित हो चुकी है।
  • प्रश्न पत्र मिलते ही कई छात्र-छात्राएं उसे हल करना शुरू कर देते हैं।जबकि प्रश्न-पत्र को पहले ध्यान से पढ़ना चाहिए।इसके पश्चात उनमें जो सवाल आसान है उनके उत्तर लिखना प्रारंभ करना चाहिए।इससे दो फायदे होंगे।पहला फायदा तो यह है कि आपका समय काफी बच जाएगा। दूसरा लाभ यह है कि सब सवालों को हल करने से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।

(2.)संख्यात्मक सवालों को पहले हल करें (Solve Numerical questions first)-

  • छात्र-छात्राएं अक्सर थ्योरीटिकल सवालों को पहले हल करते हैं।थ्योरीटिकल प्रश्नों को हल करने में एक तो समय लगता है तथा दूसरा उनके गलत होने की संभावना ज्यादा होती है।आंकिक (न्यूमेरिकल) सवालों के सूत्र याद है तो आप उनको तत्काल हल कर सकते हैं।इससे आपका समय बचेगा तथा न्यूमेरिकल सवालों को हल करने पर उनके सही होने की संभावना पूरी होती है।इसलिए न्यूमेरिकल सभी सवालों को हल करने की सबसे पहले कोशिश करनी चाहिए।

(3.)अनुमान के आधार पर उत्तर न दें (Do not answer based on guess)-

  • जेईई-मेन की परीक्षा में जैसा की आपको विदित होगा कि नेगेटिव मार्किंग होती है।इसलिए उन्हीं सवालों के उत्तर दें जिनके उत्तर आपको अच्छी तरह पता हैं।अगर अनुमान के आधार पर आप सवाल का उत्तर देंगे तो ज्यादा संभावना यह रहती है कि उसका उत्तर गलत दिया जाएगा।इसलिए ऐसी रिस्क लेने से बचें।

(4.)सेक्शन के अनुसार उत्तर दें (Answer by section)-

  • कुछ छात्र-छात्राएं सवालों के जवाब लिखना शुरु कर देते हैं।इसके बजाय आपको उस सेक्शन का चुनाव करना चाहिए जिसको आप आसानी से हल कर सकते हैं अर्थात् जिस सेक्शन को हल करने में रिस्क कम है और ज्यादा मार्क्स मिल सकते हैं उसे ही सबसे पहले चुनें।उत्तर देते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप कौन-सा सेक्शन हल कर रहे हैं,आंसर शीट में उसी सेक्सन को लिखें।

(5.)विशेषज्ञ की सलाह ले (Get expert advice)-

  • परीक्षा की तैयारी करते समय छात्र-छात्राएं अध्ययन करने में इतने तल्लीन हो जाते हैं कि वे स्पष्ट रणनीति की तरफ ध्यान नहीं देते हैं।वस्तुतः कठिन परिश्रम के साथ-साथ अच्छी रणनीति से भी आप अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं।अतः विशेषज्ञ से सवाल हल करने के बारे में परामर्श अवश्य लें।कई बार छात्र-छात्राएं परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल को समझ नहीं पाते हैं।अतः गत वर्षों के प्रश्न-पत्रों के बारे में तथा सवालों को किस तरह हल करना है इसके लिए विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें।

(6.)स्वयं पर विश्वास रखें (Believe in yourself)-

  • हालांकि आत्मविश्वास से पेपर को हल नहीं किया जा सकता है,उसके लिए तो कठिन परिश्रम आवश्यक है।परंतु यदि आपका अपने आप पर विश्वास नहीं होगा तो प्रश्न-पत्र के बारे में आप अपने मित्रों से चर्चा करेंगे इससे आप कंफ्यूजन की स्थिति में आ जाते हैं।इसलिए आपको अपने आप पर विश्वास रखना चाहिए।आपने परीक्षा की तैयारी करते समय जो पढ़ा है उसी पर भरोसा रखें। अन्य छात्रों से ज्यादा डिस्कस करेंगे तो आपमें कन्फ्यूजन पैदा हो जाएगा।
  • उपर्युक्त विवरण में जेईई मेन्स 2021 के लिए 6 रणनीतियाँ (6 Strategies for JEE Mains 2021) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-5 Best Preparation Tips for JEE MAINS

2.जेईई मेन्स 2021 के लिए 6 रणनीतियाँ का सारांश (Conclusion of 6 Strategies for JEE Mains 2021)-

  • कैंडिडेट्स को एकाग्रतापूर्वक अपनी तैयारी को अंतिम परिणति तक पहुंचाना चाहिए।सुदृढ़ संकल्प शक्ति के साथ कठिन परिश्रम तथा ठोस रणनीति के साथ परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।कैंडिडेट्स को ध्यान रखना चाहिए कि उनके हाथ में केवल और केवल परीक्षा की तैयारी करना है, परिणाम उनके हाथ में नहीं है। इसलिए परिणाम पर ध्यान को केन्द्रित न करके परीक्षा की तैयारी और रणनीति पर अपना ध्यान फोकस रखना चाहिए।
  • दिमाग पर तनाव हावी न होने दें बल्कि शांतिपूर्वक परीक्षा की तैयारी करते रहे।इस तरह के प्रश्नों में अपना दिमाग न लगाएं कि परीक्षा होगी या नहीं होगी।परीक्षा होगी तो कब होगी।प्रश्न-प्रत्र कैसा आएगा।पहले की तुलना में कठिन तो नहीं आएगा।मैं पेपर को हल कर पाऊंगा या नहीं इत्यादि निगेटिव सोच न रखे सकारात्मक सोच रखते हुए तैयारी करते रहें।
  • निगेटिव सोच से आपकी पोजिटिव ऊर्जा नष्ट होती है साथ ही आप द्वारा की गई तैयारी को भी आप भूलने लगते हैं। जबकि पोजिटिव सोच से आपको थोड़ा सा भी याद है उसके सहारे अन्य भूली हुई बातें भी याद आने लगती है।
  • 2021 के लिए जेईई मुख्य तैयारी: जेईई मेन 2020 तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छी रणनीति के लिए सुझाव और मार्गदर्शन।अपने संसाधनों को सीमित रखें: उम्मीदवारों के लिए केंद्रित रहना बहुत जरूरी है।प्रश्न-हल करने का तरीका: अपने मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपर के दौरान, ध्यान रखें कि हर हल करना ।

Also Read This Article-JEE Main 2021 Online Preparation 9Tips

3.जेईई मेन्स 2021 के लिए 6 रणनीतियाँ (6 Strategies for JEE Mains 2021) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न:1.जेईई मेन्स 2021 में हमें क्या करना चाहिए? (What should we carry in JEE Mains 2021?)

उत्तर-वैध आईडी कार्ड-आपको अपने नाम और तस्वीर के साथ एक वैध आईडी कार्ड लाना होगा जो भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है जैसे आधार कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड,वोटर आईडी कार्ड,पासपोर्ट,राशन कार्ड।

प्रश्न:2.जेईई-मेन्स 2021 का क्या होगा? (What will happen to JEE Mains 2021?)

उत्तर-JEE Main जनवरी की परीक्षा को COVID-19 के कारण फरवरी के महीने में स्थानांतरित कर दिया गया है।साथ ही, JEE Main 2021 का आयोजन इस साल 4 बार यानी 4 सत्रों में किया जाएगा।जेईई मुख्य 2021 परीक्षा की तारीखों के अनुसार, जेईई मेन फरवरी 2021 तथा मार्च सत्र 2021का आयोजित की जा चुकी है।

प्रश्न:3. क्या जेईई मेन्स 2021 कठिन होगा? (Will JEE Mains 2021 be tough?)

उत्तर-प्रश्न-पत्र की कठिनता आपकी तैयारी के स्तर से निर्धारित होती है।जेईई में कठिनाई स्तर के बारे में आश्चर्यजनक उम्मीदवारों का इतिहास है।
जेईई मेन का मार्च का पेपर फरवरी में हुए पेपर्स की तुलना में थोड़ा कठिन था, लेकिन 16 मार्च,2021 को आयोजित परीक्षा की तुलना में आसान था।जेईई मेन कठिनाई के मामले में गणित कठिन से मध्यम था।

प्रश्न:4.जेईई मेन 2021 को कैसे क्लियर कर सकते हैं? (How can clear JEE Main 2021?)

उत्तर-JEE Main 2021 टिप्स:
इसलिए,छात्रों को पूरी तरह से NCERT के साथ NCERT पाठ्यपुस्तक के माध्यम से जाना चाहिए।प्रत्येक हल किए गए उदाहरण और अभ्यास प्रश्न को छात्र द्वारा पूरी तरह से अभ्यास करने की आवश्यकता होती है।छात्रों को यथासंभव अधिक सटीकता और गति के साथ कई मॉक पेपर का अभ्यास करना चाहिए।

प्रश्न:5.जेईई-मेन रूल्स और रेगुलेशंस 2021 (JEE Main Rules and Regulations 2021),बातें जेईई-मेन 2021 में ले जाने के लिए (Things to Carry in JEE Main 2021)

उत्तर-जेईई मेन 2021 कोविड-19 निर्देश
एनटीए वेबसाइट (A 4 आकार के पेपर पर एक स्पष्ट प्रिंटआउट) से विधिवत भरे गए सेल्फ डिक्लेरेशन (अंडरटेकिंग) के साथ जेईई मेन एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड किया जाए।
एक साधारण पारदर्शी बॉल प्वाइंट पेन।
अतिरिक्त तस्वीर, उपस्थिति पत्रक पर चिपकाई जाए।
व्यक्तिगत हाथ प्रक्षालक [Personal Hand sanitiser](50 मिलीलीटर)

प्रश्न:6.जेईई-मेन दिशानिर्देश 2021 (JEE Main Guidelines 2021)

उत्तर-NTA ने JEE Main 2021 परीक्षा के दिन के दिशानिर्देश और COVID-19 जारी किए हैं।परीक्षा की समाप्ति के बाद विधिवत भरे हुए एडमिट कार्ड को ड्रॉपबॉक्स में जमा किया जाना चाहिए।अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें और केंद्र में सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें।

प्रश्न:7.जेईई-मेन निर्देश (JEE Main Instructions 2021)

उत्तर-मधुमेह के उम्मीदवारों को शर्करा की गोलियाँ / फल (जैसे केला)।अन्य निर्देश ऊपर दिए गए हैं।

प्रश्न:8.जेईई-मेन परीक्षा केंद्र में आवश्यक दस्तावेज (Documents Required at JEE Main Exam Centre)

उत्तर-सरकार द्वारा जारी एक मूल वैध फोटो पहचान प्रमाण (पैन कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस,वोटर आईडी,पासपोर्ट,फोटो युक्त आधार कार्ड, फोटो के साथ ई-आधार, राशन कार्ड, आधार नामांकन संख्या)।
एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर (जेईई मेन 2021 के ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ अपलोड की गई)।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा जेईई मेन्स 2021 के लिए 6 रणनीतियाँ (6 Strategies for JEE Mains 2021),जेईई मेन्स 2021 के लिए 6 टिप्स और रणनीतियाँ (6 Tips and Strategies for JEE Mains 2021) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *