Menu

how to get highest marks in board exam?

Contents hide
1 1.बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक कैसे प्राप्त करें? (how to get highest marks in board exam?)-
1.2 (2.)स्टडी ब्रेक के दौरान भजन या संगीत सुनें (Listen to bhajan or music during study break)-

1.बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक कैसे प्राप्त करें? (how to get highest marks in board exam?)-

  • बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने ( to get highest marks in board exam ) की ख्वाहिश हर विद्यार्थी की होती है। इस आर्टिकल में इस तरह की टिप्स बताई जा रही हैं जिनका पालन करके आप अपने अंको में वृद्धि कर सकते हैं ।परीक्षा में आपकी तैयारी ओर भी अच्छी हो सके इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।
  • जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आती जाती है ,विद्यार्थियों की धड़कन तेज होती जाती हैं। विद्यार्थियों का एकमात्र लक्ष्य रहता है कि बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक कैसे प्राप्त करें ? ( How to get highest marks in board exam ) विद्यार्थी अपने संपूर्ण पाठ्यक्रम को कुछ समय में पूरा करने का प्रयास करते हैं और परीक्षा की तैयारी में जी-जान से जुट जाते हैं।बोर्ड परीक्षाओं में रिवीजन तो आवश्यक है ही, परन्तु केवल रिवीजन के द्वारा ही आप बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त नहीं कर सकते हैं।रिवीजन के साथ-साथ कुछ अन्य गतिविधियां और आदतों को अपनाना बहुत आवश्यक है जिनकी मदद से आप हमेशा अपने आपको उत्साहित और तरोताजा महसूस करेंगे।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Why are the different levels of math in private and govt?

(1.)बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने के लिए अध्ययन के दौरान ब्रेक लें (Take a break during studies to get highest marks in board exam)-

  • लगातार अध्ययन करने तथा मानसिक परिश्रम करने से हमारे मस्तिष्क की कार्य क्षमता घट जाती है तथा मानसिक थकान होने लगती है।इसलिए लगभग 2 घंटे के बाद पांच-दस मिनट का ब्रेक लेना चाहिए।ब्रेक लेने से थके हुए शरीर और मस्तिष्क को फ्रेश और चार्ज होने में मदद मिलती है , जिससे अध्ययन के लिए नई बातों को याद करने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

(2.)स्टडी ब्रेक के दौरान भजन या संगीत सुनें (Listen to bhajan or music during study break)-

  • स्टडी ब्रेक के दौरान आपको इस तरह का कार्य करना चाहिए जिससे मन प्रफुल्लित व तरोताजा महसूस करें।यदि आपकी भजन व संगीत में रुचि है तो आप स्टडी ब्रेक के दौरान भजन व संगीत सुन सकते हैं । इसके अलावा खुले वातावरण या गार्डन में कुछ देर के लिए सैर कर सकते हैं।इससे आपका दिमाग कुछ समय के लिए चिंता व तनाव से हो जाएगा।आप चिंता व तनाव से मुक्त होने पर नई ऊर्जा व उत्साह महसूस करेंगे। इसके अलावा आप अपनी मनपसंद ऐसी एक्टिविटी कर सकते हैं जिससे आपको शारीरिक व मानसिक तनाव को दूर करने में मदद मिल सके।

(3.)नियत समय पर सोने व उठने की आदत डालें (Get used to sleeping and getting up at the appointed time)-

  • अगर वाकई में आप बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करना (to get highest marks in board exam )चाहते हैं तो आपको नियत समय पर सोने व उठने की आदत डालनी चाहिए।बोर्ड परीक्षा का अर्थ यह नहीं है कि आप रात-रातभर जागते रहें।अनियमित दिनचर्या से स्वभाव चिड़चिड़ा व तनावग्रस्त हो जाता है।इसलिए नियत समय पर सोएं और सुबह जल्दी उठें।
  • शरीर को विश्राम देने के लिए पर्याप्त नींद लें।हालांकि हर विद्यार्थी की प्रकृति व क्षमता अलग-अलग होती है लेकिन प्रत्येक विद्यार्थी को कम से कम 6 घंटे नींद लेना चाहिए।

Also Read This Article-what is CAB,CAA,PCB and UCC?

(4.)संतुलित भोजन लें (Have a balanced diet)-

  • बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने (to get highest marks in board exam) की अगली टिप्स है कि आप संतुलित भोजन लें।अक्सर विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी और अध्ययन करने के कारण इतने व्यस्त हो जाते हैं कि ठीक से भोजन नहीं करते जिससे उनका स्वास्थ्य खराब हो जाता है।यदि आपका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा तो आप ठीक से अध्ययन नहीं कर पाएंगे, साथ ही जो भी याद करेंगे उसे भूल जाएंगे ।याद रखें स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास रहता है।यदि आप हल्का व संतुलित भोजन नहीं करेंगे तो आपकी पूरे वर्ष की मेहनत पर पानी फिर सकता है।परीक्षा के दिनों में बाहर का खाना ,होटल का खाना या चटपटा खाना खाने से बचें। बहुत बढ़िया रहेगा यदि आप दूध व फलों का सेवन करें ,साथ ही भोजन ताजा करें।हाइड्रेट रहने के लिए खूब पानी पिएं।

(5.)आत्मविश्वास बनाए रखें (Stay confident)-

  • बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने ( to get highest marks in board exam ) की अंतिम टिप्स है कि आप अपने आप पर विश्वास रखें।आपकी कड़ी मेहनत तब तक फलदायी नहीं हो सकती है जब तक कि आप डर व नर्वसनेस से ग्रस्त रहेंगे।अब तक आपने जो भी अध्ययन किया है उस पर विश्वास रखें और जो सिलेबस बाकी रह गया है उसको याद करने के लिए हिम्मत बनाए रखें।यदि पढ़ते समय कोई टॉपिक कठिन लग रहा है और समझ नहीं आ रहा है तो उसको छोड़ दें और अगला टाॅपिक तैयार करें। कठिन टाॅपिक को अपने मित्रों या अध्यापक की सहायता से तैयार करें। बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने ( to get highest marks in board exam )के लिए मेहनत के साथ सही तकनीक का प्रयोग करना आवश्यक है।

2.बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक कैसे प्राप्त करें? (how to get highest marks in board exam?) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.आप बोर्ड पर 90% कैसे स्कोर करते हैं? (How do you score 90% on a board?):

उत्तर:बोर्ड में 90 प्रतिशत स्कोर करने के लिए 5 टिप्स:
(1.)अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचानें,फिर एक अध्ययन कार्यक्रम विकसित करें।आत्मनिरीक्षण करने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है।
(2.)केवल और केवल पाठ्यक्रम की पुस्तकों पर ध्यान दें।
(3.)पिछले पेपर का अभ्यास करें।
(4.)अंग्रेजी की उपेक्षा न करें।
(6.)समय का सदुपयोग करें।
10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए टिप्स
अपने आप को हराओ।
अपने पाठ्यक्रम की किताब के साथ चिपके रहें-माइंड इट।
अपने कमजोर बिंदुओं से सावधान रहें अर्थात् उनकीं तैयारी करें।
समय आपके अंकों को मार देगा अर्थात् समय को बर्बाद करोगे तो आप अच्छी तरह पढ़ नहीं पाओगे और परीक्षा में आप अंक खो देंगे।
नमूना और पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों से अभ्यास करना सबसे अच्छा तरीका है।
अंग्रेजी को कम मत समझो – खासकर सीबीएसई के छात्रों को।

प्रश्न:2.बोर्ड परीक्षा में आप 100 प्रतिशत कैसे प्राप्त करते हैं? (How do you get 100 percent on the board exam?):

उत्तर:सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020-21 में 100% अंक हासिल करने के लिए टॉपर्स टिप्स
उत्तर:उपन्यास की तरह किताबें पढ़ें।
आरेखों को ध्यान से पढ़ने से परीक्षा के दौरान उन्हें याद रखने में मदद मिलती है।
हर विषय को पूरी एकाग्रता के साथ ध्यान से पढ़ें।

प्रश्न:3.क्या बोर्ड में 90 स्कोर करना आसान है? (Is it easy to score 90 in boards?):

उत्तर:ये वास्तविक प्रश्न हैं,लेकिन क्या सभी के लिए 90% से अधिक अंक प्राप्त करना संभव है?खैर,जवाब नहीं है;  हर कोई नहीं कर सकता।लेकिन हर छात्र का सपना होता है कि वह अपनी बोर्ड परीक्षा में 90+ स्कोर करे।इसे उच्च स्कोर करने के लिए आपके अध्ययन में बहुत अधिक समर्पण,कड़ी मेहनत और 100% एकाग्रता की आवश्यकता होती है।

प्रश्न:4.मैं 2 महीने में बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत कैसे प्राप्त कर सकता हूँ? (How can I get 90 percent in board exam in 2months?):

उत्तर:यहां 12वीं बोर्ड परीक्षा में 90% से ऊपर स्कोर करने के टिप्स दिए गए हैं:
आपने जो सीखा है उसे दोहराएं।
सीखने की अपनी शैली खोजें (Find Your Own Style of Learning)।
नींद और पढ़ाई (Sleep and Study):शरीर को आराम देने के लिए पर्याप्त नींद लेना चाहिए।
विकर्षणों को जाने दो (Let Go the Distractions)।
पोमोडोरो तकनीक (Pomodoro Technique)।
कठिन विषय से शुरू करें।
ध्यान और व्यायाम।
एनसीईआरटी की किताबों पर ध्यान दें।

प्रश्न:5.क्या किसी को बोर्ड में 100% मिला है? (Has anyone got 100% in boards?):

उत्तर:12 वीं कक्षा की छात्रा दिव्यांशी जैन ने 600 में से 600 अंक हासिल किए हैं और इस तरह सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 100 प्रतिशत हासिल किया है,जिसके परिणाम सोमवार को घोषित किए गए।

प्रश्न:6.आप एक परीक्षण पर 100 100 कैसे प्राप्त करते हैं? (How do you get 100 100 on a test?):

उत्तर:नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपकी बोर्ड परीक्षा से पहले उन कठिन क्षेत्रों से निपटने के लिए आपके अध्ययन कार्यक्रम में शामिल किया जा सकता है:
उत्तर:अपने शेड्यूल की योजना बनाएं:
नोट्स बनाना एक प्रभावी तरीका है:
पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें:
पढ़ते समय अवधारणाओं को समझें:
समूह अध्ययन मदद कर सकता है:

प्रश्न:7.मुझे बोर्ड के लिए कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए? (How many hours should I study for boards?):

उत्तर:यदि आप वास्तव में बोर्ड परीक्षा में 90+ प्रतिशत स्कोर करना चाहते हैं, तो दिन में कम से कम 8 घंटे अध्ययन करें।क्योंकि इस तरह के प्रतिशत को हासिल करने के लिए यही एकमात्र तरीका है।अपने मुख्य विषयों के साथ अध्ययन के समान समय को विभाजित करें (Divide equal time of study with your main subjects)।लेकिन हिंदी, अंग्रेजी आदि विषयों का अध्ययन करना न भूलें।

प्रश्न:8.आप गुपचुप तरीके से कैसे पढ़ाई करते हैं? (How do you study secretly?):

उत्तर:निम्नलिखित अध्ययन हैक उत्पादकता के स्तर को बढ़ाने,फोकस बढ़ाने,एकाग्रता में मदद करने और विकर्षणों को खत्म (eliminate distractions) करने में मदद करके छात्र जीवन को सरल बनाते हैं।
च्यू गम (Chew gum)।
अपने फोकस पर नियंत्रण रखें (Control your focus)।
स्टडी ऐप डाउनलोड करें (Download study apps)।
खाओ (पर्याप्त मात्रा में भोजन लें क्योंकि खाली भोजन करना सम्भव नहीं है)।
ऑनलाइन खोजें (Search online)।
अपने नोट्स जैज़ करें (Jazz up your notes)।
स्मृति सहायक (Memory aids)।
निमोनिक उपकरण (Mnemonic Devices)।

प्रश्न:9.मैं परीक्षा में टॉप कैसे कर सकता हूं? (How can I top in exam?):

उत्तर:परीक्षा में सफलता के लिए पढ़ाई और तैयारी बेहद जरूरी है।
शीर्ष परीक्षा तैयारी युक्तियाँ
अपना रिवीजन जल्दी शुरू करें।
अपने अध्ययन के समय को व्यवस्थित करें।
पढ़ाई और परीक्षा के समय अपना ध्यान रखें।
अपनी पुनरावृत्ति तकनीकों में बदलाव करें।
अपने स्थान परिवर्तित करें (Vary your locations)।
नियमित ब्रेक लें।
अपनी परीक्षा के बारे में जानें।
सुनिश्चित करें कि आप अपनी परीक्षा के बारे में व्यावहारिक विवरण जानते हैं।

प्रश्न:10.पढ़ाई के लिए कौन सा समय सबसे अच्छा है? (Which time is best for study?):

उत्तर;हालाँकि नई खोजें साबित करती हैं कि समय ही सब कुछ नहीं हो सकता है,यह महत्वपूर्ण है यदि आप लगातार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना और बनाना चाहते हैं।विज्ञान ने संकेत दिया है कि सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच और शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक सीखना सबसे प्रभावी होता है,जब मस्तिष्क अधिग्रहण मोड (acquisition mode) में होता है।

प्रश्न:11.मैं तेजी से कैसे याद कर सकता हूँ? (How can I memorize faster?):

उत्तर:अन्य लोगों की तुलना में अधिक और तेजी से याद कैसे करें
तैयारी करें।
आप जो याद कर रहे हैं उसे रिकॉर्ड करें।
सब कुछ नीचे लिखें अर्थात् जो याद करते हैं उसे समझकर नोटबुक में लिखें।
सेक्शन योर नोट्स।
मेमोरी पैलेस तकनीक का प्रयोग करें।
संचयी संस्मरण के लिए दोहराव लागू करें (Apply Repetition to Cumulative Memorization)।
इसे किसी को सिखाएं।
लगातार रिकॉर्डिंग सुनें।

प्रश्न:12.पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका क्या है? (What is the best study method?):

उत्तर:सात अध्ययन के तरीके जो काम करते हैं
एक अध्ययन अनुसूची बनाना और रखना।
एक उपयुक्त सेटिंग में पढ़ना-एक ही समय,एक ही जगह, हर दिन।
अपने अध्ययन क्षेत्र को अपनी जरूरत की सभी सामग्री से लैस करना।
प्रेरणा के लिए प्रेरणा पर निर्भर नहीं (Not Relying on Inspiration for Motivation)अर्थात् प्रोत्साहन के लिए प्रेरणा पर निर्भर नहीं रहें।कई छात्रों की आदत होती है कि उन्हें प्रेरित किया जाए तभी वे पढ़ते हैं।इसके बजाए आप अच्छे परिणाम,कैरियर तथा उससे होनेवाले लाभों की कल्पना करके स्वयं प्रेरित हो सकते हैं।दूसरों द्वारा प्रेरित करने पर निर्भर न रहे।
अच्छी तरह से रखी गई नोटबुक रखने से ग्रेड में सुधार होता है।
असाइनमेंट का सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड रखना।
“व्यापार रहस्य” का उपयोग करना अर्थात् पढ़ाई को प्रोफेशनल तरीके से लें।

प्रश्न:13.क्या रात में पढ़ाई करना ठीक है? (Is it OK to study at night?):

उत्तर:जिन छात्रों के पास दिन में बाद में अधिक ऊर्जा होती है, उनके लिए शाम या रात का समय अध्ययन के लिए अधिक प्रभावी समय हो सकता है।कम ध्यान भटकाने और शांति और शांति के साथ,रात में पढ़ने से छात्र की एकाग्रता और ध्यान में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

प्रश्न:14.मैं स्मार्ट तरीके से कैसे पढ़ाई कर सकता हूं? (How can I study smart?):

उत्तर:होशियार अध्ययन करने के लिए 8 सिद्ध युक्तियाँ, कठिन नहीं
छोटे टुकड़ों में अध्ययन करें।लघु अध्ययन सत्र लंबे सत्रों में बहुत सारी सूचनाओं की तुलना में आपके मस्तिष्क की प्रक्रिया की जानकारी में सिनैप्स (synapses) की मदद करते हैं।
जोन में आएं (Get in the zone)।
अच्छी नींद लें और व्यायाम करें।
फ्लैश कार्ड लिखें (Write flash cards)।
बिंदुओ को जोडो (Connect the dots)।
लक्ष्य बनाना (Set goals)।
स्वयं की जांच करो (Test yourself)।
इसे सिखाने का लक्ष्य रखें (Aim to teach it)।

प्रश्न:15.मुझे प्रतिदिन कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए? (How many hours should I study per day?):

उत्तर:इसलिए,उदाहरण के लिए,यदि आपका पाठ्यक्रम सप्ताह में दो दिन तीन घंटे लंबा है,तो आपको उस कक्षा के लिए प्रति सप्ताह 12-18 घंटे का अध्ययन करना चाहिए।  यदि आपकी कक्षा सप्ताह में एक बार एक घंटे की है,तो आपको उस सामग्री का प्रतिदिन 2-3 घंटे अध्ययन करने की आवश्यकता है।कई विशेषज्ञों का कहना है कि सर्वश्रेष्ठ छात्र प्रति सप्ताह 50-60 घंटे अध्ययन के बीच बिताते हैं।

प्रश्न:16.मैं एक मेधावी छात्र कैसे बन सकता हूँ? (How can I be a brilliant student?):

उत्तर:लिखें,टाइप न करें।
अपने आप को सही लोगों के साथ घेरें।
फोन के ‘ऑफ’ बटन पर जाएं अर्थात् मोबाइल फोन का अधिक उपयोग न करें।
अच्छा खाएं।
अच्छे से सोओ।
सक्रिय रहो।
अंशकालिक नौकरी के लिए जाओ।
दांव उठाओ (Raise the stakes)।

प्रश्न:17.मैं एक प्रतिभाशाली छात्र कैसे बन सकता हूँ? (How can I be a genius student?):

उत्तर:7 प्रो स्टडी टिप्स जो आपको एक प्रतिभाशाली की तरह महसूस कराएंगे।ये शोध-समर्थित युक्तियाँ आपको अधिक,तेज़ी से और कम प्रयास में सीखने में मदद कर सकती हैं।
पढ़ाना सीखो।
पुनर्प्राप्ति के साथ अधिक याद रखें (Remember more with retrieval)।
स्वयं की जांच करो।
खाली समय में अभ्यास।
फोकस मत करो।
अलग-अलग जगहों पर पढ़ाई करें।
उस फ़्लैशकार्ड को बहुत तेज़ी से फ़्लिप न करें (Don’t flip that flashcard too quickly)।

प्रश्न:18.जीनियस पैदा होते हैं या बनते हैं? (Are genius born or made?):

उत्तर:प्रतिभाएं बनाई जाती हैं,पैदा नहीं होती हैं और यहां तक ​​​​कि सबसे बड़ा डंक भी अल्बर्ट आइंस्टीन,चार्ल्स डार्विन और एमेडियस मोजार्ट के विश्व स्तरीय दिमाग से कुछ सीख सकता है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक कैसे प्राप्त करें? (how to get highest marks in board exam?) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *