Menu

how to get highest marks in board exam?

1.बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक कैसे प्राप्त करें? (how to get highest marks in board exam?)-

बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने ( to get highest marks in board exam ) की ख्वाहिश हर विद्यार्थी की होती है। इस आर्टिकल में इस तरह की टिप्स बताई जा रही हैं जिनका पालन करके आप अपने अंको में वृद्धि कर सकते हैं ।परीक्षा में आपकी तैयारी ओर भी अच्छी हो सके इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आती जाती है ,विद्यार्थियों की धड़कन तेज होती जाती हैं। विद्यार्थियों का एकमात्र लक्ष्य रहता है कि बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक कैसे प्राप्त करें ? ( How to get highest marks in board exam ) विद्यार्थी अपने संपूर्ण पाठ्यक्रम को कुछ समय में पूरा करने का प्रयास करते हैं और परीक्षा की तैयारी में जी-जान से जुट जाते हैं।बोर्ड परीक्षाओं में रिवीजन तो आवश्यक है ही, परन्तु केवल रिवीजन के द्वारा ही आप बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त नहीं कर सकते हैं।रिवीजन के साथ-साथ कुछ अन्य गतिविधियां और आदतों को अपनाना बहुत आवश्यक है जिनकी मदद से आप हमेशा अपने आपको उत्साहित और तरोताजा महसूस करेंगे।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Why are the different levels of math in private and govt?

2.बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने के लिए अध्ययन के दौरान ब्रेक लें (Take a break during studies to get highest marks in board exam)-

लगातार अध्ययन करने तथा मानसिक परिश्रम करने से हमारे मस्तिष्क की कार्य क्षमता घट जाती है तथा मानसिक थकान होने लगती है।इसलिए लगभग 2 घंटे के बाद पांच-दस मिनट का ब्रेक लेना चाहिए।ब्रेक लेने से थके हुए शरीर और मस्तिष्क को फ्रेश और चार्ज होने में मदद मिलती है , जिससे अध्ययन के लिए नई बातों को याद करने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

3.स्टडी ब्रेक के दौरान भजन या संगीत सुनें (Listen to bhajan or music during study break)-

स्टडी ब्रेक के दौरान आपको इस तरह का कार्य करना चाहिए जिससे मन प्रफुल्लित व तरोताजा महसूस करें।यदि आपकी भजन व संगीत में रुचि है तो आप स्टडी ब्रेक के दौरान भजन व संगीत सुन सकते हैं । इसके अलावा खुले वातावरण या गार्डन में कुछ देर के लिए सैर कर सकते हैं।इससे आपका दिमाग कुछ समय के लिए चिंता व तनाव से हो जाएगा।आप चिंता व तनाव से मुक्त होने पर नई ऊर्जा व उत्साह महसूस करेंगे। इसके अलावा आप अपनी मनपसंद ऐसी एक्टिविटी कर सकते हैं जिससे आपको शारीरिक व मानसिक तनाव को दूर करने में मदद मिल सके।

4.नियत समय पर सोने व उठने की आदत डालें (Get used to sleeping and getting up at the appointed time)-

अगर वाकई में आप बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करना (to get highest marks in board exam )चाहते हैं तो आपको नियत समय पर सोने व उठने की आदत डालनी चाहिए।बोर्ड परीक्षा का अर्थ यह नहीं है कि आप रात-रातभर जागते रहें।अनियमित दिनचर्या से स्वभाव चिड़चिड़ा व तनावग्रस्त हो जाता है।इसलिए नियत समय पर सोएं और सुबह जल्दी उठें।शरीर को विश्राम देने के लिए पर्याप्त नींद लें।हालांकि हर विद्यार्थी की प्रकृति व क्षमता अलग-अलग होती है लेकिन प्रत्येक विद्यार्थी को कम से कम 6 घंटे नींद लेना चाहिए।

Also Read This Article-what is CAB,CAA,PCB and UCC?

5.संतुलित भोजन लें (Have a balanced diet)-

बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने (to get highest marks in board exam) की अगली टिप्स है कि आप संतुलित भोजन लें।अक्सर विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी और अध्ययन करने के कारण इतने व्यस्त हो जाते हैं कि ठीक से भोजन नहीं करते जिससे उनका स्वास्थ्य खराब हो जाता है।यदि आपका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा तो आप ठीक से अध्ययन नहीं कर पाएंगे, साथ ही जो भी याद करेंगे उसे भूल जाएंगे ।याद रखें स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास रहता है।यदि आप हल्का व संतुलित भोजन नहीं करेंगे तो आपकी पूरे वर्ष की मेहनत पर पानी फिर सकता है।परीक्षा के दिनों में बाहर का खाना ,होटल का खाना या चटपटा खाना खाने से बचें। बहुत बढ़िया रहेगा यदि आप दूध व फलों का सेवन करें ,साथ ही भोजन ताजा करें।हाइड्रेट रहने के लिए खूब पानी पिएं।

6.आत्मविश्वास बनाए रखें (Stay confident)-

बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने ( to get highest marks in board exam ) की अंतिम टिप्स है कि आप अपने आप पर विश्वास रखें।आपकी कड़ी मेहनत तब तक फलदायी नहीं हो सकती है जब तक कि आप डर व नर्वसनेस से ग्रस्त रहेंगे।अब तक आपने जो भी अध्ययन किया है उस पर विश्वास रखें और जो सिलेबस बाकी रह गया है उसको याद करने के लिए हिम्मत बनाए रखें।यदि पढ़ते समय कोई टॉपिक कठिन लग रहा है और समझ नहीं आ रहा है तो उसको छोड़ दें और अगला टाॅपिक तैयार करें। कठिन टाॅपिक को अपने मित्रों या अध्यापक की सहायता से तैयार करें। बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने ( to get highest marks in board exam )के लिए मेहनत के साथ सही तकनीक का प्रयोग करना आवश्यक है।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *