Menu

Why do students practice sample paper?

1.छात्र सैंपल पेपर का अभ्यास क्यों करें?(Why do students practice sample paper?)-

छात्र सैंपल पेपर पेपर का अभ्यास क्यों करें (Why do students practice sample paper) के बारे में जानेंगे।छात्रों के लिए सैंपल पेपर्स को हल करना आवश्यक और महत्वपूर्ण है क्योंकि सैंपल पेपर्स परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में सहायक है।इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से परीक्षा की तैयारी सही और सहज तरीके से कर सके।

छात्रों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का महत्त्व बहुत अधिक महत्त्व और अहम होता है।इन कक्षाओं के बाद छात्रों को कैरियर का चुनाव करना होता है।इसलिए इन कक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने पर छात्रों को अपने कैरियर का चुनाव करने में आसानी होती है।यदि छात्र 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा को सही तरीके से अंजाम दें तो वे सफलता के मार्ग पर आसानी से बढ़ सकते हैं।यहां कुछ ऐसे कारण बताए जा रहे हैं जिनकी वजह से छात्र सैंपल पेपर का अभ्यास क्यों करें (Why do students practice sample paper) का जवाब मिल सकेगा।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-What to do after to get question paper in exam?

2.छात्र सैंपल पेपर का अभ्यास क्यों करें का प्रथम कारण है कि परीक्षा का भय (The first reason why do students practice sample paper is because of the fear of exams)-

सबसे बड़ा भय छात्रों को परीक्षा को लेकर होता है ।उनके मन में इस तरह का प्रश्न घूमता रहता है कि प्रश्न पत्र कैसा आएगा? प्रश्न पत्र में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे? बहुत अच्छी तैयारी करने वाले छात्रों के मन में भी इस तरह का सवाल उठता रहता है।इस प्रश्न के उठने का कारण होता है कि उन्हें यह पता ही नहीं रहता है कि प्रश्र-पत्र में किस तरह के प्रश्न आते हैं।यदि छात्र सैंपल पेपर कर लेते हैं तो यह डर दूर हो जाएगा।छात्रों को आसानी से पता चल जाएगा कि प्रश्र-पत्र किस पैटर्न का आएगा।परीक्षा में किस सैक्सन से कितने प्रश्न पूछे जाते हैंऔर कौन से प्रश्न अक्सर रिपीट होते हैं।

3.परीक्षा की तैयारी की जांच करने में सहायक (Assisted in exam preparation)-

छात्र सैंपल पेपर का अभ्यास क्यों करें (Why do students practice sample paper) का अगला कारण है कि सैंपल पेपर्स गत वर्ष के प्रश्न पत्रों और सिलेबस के अनुसार ही बना होता है।इसलिए सैंपल पेपर्स के आधार पर छात्र यह जान सकते हैं कि उनकी तैयारी का स्तर कैसा है? कुछ सैंपल पेपर्स तो पूरे एनालिसिस के साथ और महत्त्वपूर्ण प्रश्नों के हल के साथ तैयार किए जाते हैं। जो कि छात्रों के लिए काफी सीमा तक उनकी जांच करने में सहायक होते हैं ।सैंपल पेपर्स में कई ऐसे महत्त्वपूर्ण सवालों के हल मिल जाते हैं जो कि उनकी तैयारी में सहायक होते हैं।

4.सैंपल पेपर्स पुनरावृत्ति में सहायक हैं (Sample papers are helpful in repetition)-

सैंपल पेपर्स में हर सेक्शन तथा सभी टॉपिक से संबंधित प्रश्न होते हैं।सैंपल पेपर्स को हल करने पर सिलेबस की पुनरावृति हो जाती है।पुस्तक की पुनरावृत्ति करने में छात्रों को बोरियत होती है।लेकिन सैंपल पेपर को हल करने से बोरियत नहीं होती है साथ ही पुनरावृति हो जाती है।हर टॉपर की कांसेप्ट क्लियर हो जाती है।

5.मार्किंग स्कीम का पता चल जाता है (Marking scheme detected)-

बहुत से विद्यार्थियों को मार्किंग स्कीम का पता ही नहीं होता है अर्थात् उन्हें यह पता ही नहीं होता है कि किस सेक्शन से कितने नंबर के प्रश्न आएंगे? यदि उन्हें मार्किंग स्कीम का पता हो तो जिस सैक्सन से अधिक अंकों के सवाल आते हैं,उन पर अधिक फोकस किया जा सकता है और उनकी तैयारी में अधिक ध्यान दिया जा सकता है।यह छात्र सैंपल पेपर का अभ्यास क्यों करें (Why do students practice sample paper) का कारण नम्बर चार है।

Also Read This Article-7 ways to write answers in board exam

6.छात्र सैंपल पेपर का अभ्यास क्यों करें का कारण नंबर पांच है समय प्रबंधन (Time management is the number five reason why do students practice sample paper)-

छात्रों द्वारा पुस्तक को हल करने के बाद यह जानना जरूरी है कि प्रश्नपत्र को निर्धारित समय में हल कर दें। यदि छात्र पहले से ही सैंपल पेपर को हल करने का अभ्यास कर लेंगे तो उन्हें परीक्षा में प्रश्न पत्र को हल करने के लिए समय की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सैंपल पेपर्स के द्वारा समय प्रबंधन की स्किल्स को इंप्रूव करने का यह एक अच्छा तरीका है।छात्र सैंपल पेपर्स का अभ्यास क्यों करें ( Why do students practice sample paper) कि अगली टिप्स है आत्मविश्वास में वृद्धि।

7.आत्मविश्वास में वृद्धि (Increase confidence)-

छात्रों में आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है।इसका तात्पर्य है कि छात्रों में परीक्षा प्रश्न पत्र की तैयारी को लेकर यह विश्वास होना जरूरी है कि वे प्रश्न पत्र को अच्छी तरह हल कर देंगे ।सैंपल पेपर एक तरह का परीक्षा प्रश्न पत्र ही होता है जिसको हल करने पर छात्रों में आत्मविश्वास की वृद्धि होती है।सैंपल पेपर को हल करके वे अपनी कमजोरी तथा अपनी मजबूत स्थिति का आकलन कर सकते हैं और अपनी कमजोरी को दूर कर सकते हैं ,जिससे आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। सैंपल पेपर को हल करने पर परीक्षा प्रश्न -पत्र को लेकर एक प्रकार की उत्सुकता होती है वह भी खत्म हो जाती है।
No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *