Menu

Google Made Studies Easier by Tools

Contents hide
2 2.गूगल के ऑनलाइन टूल्स (Google online tools):

1.गूगल ने टूल्स से स्टडी को आसान बनाया (Google Made Studies Easier by Tools),गूगल ने लर्निंग टूल्स से स्टडी को आसान बनाया (Google Made Studies Easier by Learning Tools)-

  • गूगल ने टूल्स से स्टडी को आसान बनाया (Google Made Studies Easier by Tools)।इन टूल्स की मदद से आप बोर्ड की गणित तथा काॅलेज की गणित व काॅम्पीटिशन की गणित के साथ-साथ अन्य विषयों की आसान तरीके से तैयारी कर सकते हैं।
  • गूगल सर्च इंजन के अलावा भी कई सर्च इंजन हैं जो स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किए गए हैं।
  • कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के कारण पिछले वर्ष भी घरों में रहकर अध्ययन करना पड़ा है।कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भी तेज होती जा रही है जिसके जल्दी ही कम होने के आसार नहीं लग रहे हैं।ऐसी स्थिति में बहुत सी बोर्ड परीक्षाएं या तो रद्द हो गई है या स्थगित हो गई है।अतः स्टूडेंट्स को घर पर रहकर ही ऑनलाइन टूल्स की सहायता से अध्ययन करना पड़ रहा है।
  • इस आर्टिकल में हम गूगल के ऐसे ऑनलाइन टूल्स बताएंगे जो आपके अध्ययन को काफी आसान बना देंगे।गूगल ने लर्निंग कन्टेन्ट को सर्च करने के लिए ये नए टूल्स जारी किए हैं।
  • ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कोरोना की वजह से छात्र-छात्राओं का फोकस बढ़ा है परन्तु यहां दिक्कत यह है कि प्राॅब्लम साॅल्व करने के लिए हर समय टीचर आपके लिए उपलब्ध नहीं है।ऐसी स्थिति में अगर गूगल टूल्स के साथ स्मार्ट तरीके से सर्च करें तो किसी भी सब्जेक्ट से सम्बन्धित प्राॅब्लम को ऑनलाइन आसानी से साॅल्व कर पाएंगे।
  • गूगल के साथ ही आप अन्य सर्च इंजन की मदद भी ले सकते हैं जिन्हें खासतौर पर स्टूडेंट्स और टीचर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है।ये एजुकेशनल रिसोर्सेज को सर्च करने के लिहाज से उपयोगी हो सकते हैं।इन गूगल ने टूल्स से स्टडी को आसान बनाया (Google Made Studies Easier by Tools) का‌ वर्णन नीचे किया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article- Microsoft Math Solver application

2.गूगल के ऑनलाइन टूल्स (Google online tools):

(1.)स्टीम कॉन्सेप्ट (Steam concept):

  • गूगल पर अब ‘स्टेम’ अर्थात् साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स कॉन्सेप्ट से जुड़ी हुई चीजों को सर्च करने पर बेहतर रिजल्ट दिखाई देंगे।अगर मैथमेटिक्स और साइंस से जुड़ी चीजों को गूगल पर सर्च करते हैं तो उस टॉपिक्स से संबंधित कई एजुकेशनल रिसोर्सेज भी दिखाई देंगे।जैसे कि आप यहां पर आप ‘डिफरेंशियल केलकुलस’ को सर्च करते हैं,तो जो एजुकेशन ओवरव्यू में इससे जुड़े उपयोगी उदाहरण और कॉन्सेप्ट को समझाने वाले वीडियोज आदि को भी वेब के जरिए एक्सेस कर पाएंगे।यहां पर 2000 से अधिक स्टीम कॉन्सेप्ट को स्टूडेंट्स सर्च पाएंगे।

(2.)प्रैक्टिस से सॉल्व करें प्रॉब्लम्स (Solve problems with practice):

  • आप जितनी प्रैक्टिस करते हैं, उतने ही परफेक्ट बनते चले जाते हैं। अंग्रेजी में कहावत है कि कि Practice makes a man perfect. गूगल ने अब प्रॉब्लम्स को सॉल्व करना ओर आसान बना दिया है।गूगल के इंटरैक्टिव फीचर की मदद से सैकण्डरी,हाईस्कूल की मैथमेटिक्स,केमिस्ट्री और फिजिक्स जैसे सब्जेक्ट्स की आसानी से प्रैक्टिस कर सकते हैं।इसकी खूबी यह है कि सभी तरह के एजुकेशनल रिसोर्सेज एक ही जगह पर मिल जाएंगे।यदि आप ‘डिफरेंशियल केलकुलस प्राॅब्लम’ जैसी चीजों की प्रैक्टिस करना चाहते हैं,तो बस एक क्लिक पर बीबीसी बिटसाइज, बायजू,सीके 12,ग्रेट माइंड आदि जैसे एजुकेशनल प्रोवाइडर्स के कंटेंट को एक्सेस कर पाएंगे।यहां प्रैक्टिस के साथ-साथ कॉन्सेप्ट को समझना भी आपके लिए आसान हो जाएगा।

(3.)3डी मॉडल में आग्युमेंटेड लेसंस (Augmented lenses in 3d models):

  • आप अपने लिविंग रूम को साइंस लैब में कनवर्ट कर सकते हैं।गूगल के 3डी आग्युमेंटेड रियलिटी कॉन्सेप्ट के जरिए केमिस्ट्री,बायोलॉजी,फिजिक्स और एनाटॉमी कॉन्सेप्ट्स से जुड़े 200 से ज्यादा कॉन्सेप्ट को 3डी मॉडल में घर पर ही देखे सकते हैं।’एआर ऑन मोबाइल’ टूल की मदद से इंसानी शरीर की संरचनाओं के साथ हर मॉडल तक सब कुछ 3डी में देख सकते हैं।
  • यह केमिस्ट्री,बायोलॉजी,फिजिक्स आदि के कॉन्सेप्ट्स को 3डी मॉडल में दिखने की सुविधा देता है।जब आप सर्च में केमिकल बॉन्ड जैसा कुछ लिखते हैं,तो स्क्रीन पर एनिमेटेड इमेज दिखाई देती है,जिसे आप एआर में देखना चुन सकते हैं।इतना ही नहीं, स्टेम (STEM) से जुड़े मुश्किल सवालों में उलझ जाते हैं,तो उन्हें भी यहां पर सॉल्व कर सकेंगे।

(4.)गूगल स्कॉलर (Google Scholar):

  • एकेडमिक रिसोर्सेज को एक्सेस या सर्च करने के लिए गूगल स्कॉलर https://scholar.google.com बेहतर सर्च इंजन है।हालांकि यह देखने में बिल्कुल गूगल के आम सर्च इंजन की तरह ही है,लेकिन यहां पर एकेडमिक सर्च से जुड़े बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे।यहां पर माई लाइब्रेरी और माई प्रोफाइल जैसे फीचर्स भी हैं।लाइब्रेरी में आर्टिकल्स को बाद में पढ़ने के लिए सेव करके रख सकते हैं।

(5.)माइक्रोसॉफ्ट एकेडमिक (Microsoft academy):

  • यह गूगल स्कॉलर का एक अच्छा आल्टरनेटिव है।यहां पर भी एकेडमिक सर्च के जुड़े बेहतर रिजल्ट दिखाई देंगे। आपको बता दें कि यह एकेडमिक पब्लिकेशन और लिटरेचर से जुड़ा वेब सर्च इंजन है।यहां पर 22 करोड़ से अधिक पब्लिकेशंस और 8.8 करोड़ से अधिक आर्टिकल्स को एक्सेस कर पाएंगे।माइक्रोसॉफ्ट एकेडमिक https://academic.microsoft.com में आपको इंस्टीट्यूशन,कॉन्फ्रेंस,ऑथर,पेपर,जर्नल,टॉपिक्स आदि से जुड़े सेक्शन भी मिलेंगे जो सर्च को ओर आसान बनाते हैं।

(6.)रिसर्चगेट (Researchgate):

  • जो स्टूडेंट्स साइंस स्ट्रीम से जुड़े हैं,उनके लिए यह बेहतर सर्च इंजन साबित हो सकता है।यहां पर 13.5 करोड़ से अधिक पब्लिकेशंस से जुड़े रिजल्ट को एक्सेस कर पाएंगे। रिसर्चगेट researchgate.net में इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स,बायोलॉजी,कंप्यूटर साइंस,मेडिसिन,क्लाइमेंट चेंज,फिजिक्स,सोशल साइंस,केमिस्ट्री आदि जैसे सब्जेक्ट्स को कवर किया गया है।यानी साइंस से संबंधित कोई भी टॉपिक हो, इससे आपको काफी मदद मिल सकती है।यह साइंटिफिक कम्युनिटी से कनेक्ट होने का मौका भी देता है।

(7.)वर्ल्डवाइडसाइंस (WorldwideScience):

  • यह भी साइंस से जुड़ा एक सर्च इंजन है।यह साइट 70 से अधिक देशों के डाटाबेस का उपयोग करती है।जब कोई यूजर यहां पर क्वेरी टाइप करते हैं,तो यह दुनियाभर के डाटाबेस को सर्च करता है और संबंधित पत्रिकाओं और शैक्षणिक संसाधनों से अंग्रेजी और ट्रांसलेटेड रिजल्ट दोनों ही प्रदर्शित करता है।वर्ल्डवाइडसाइंस worldwidescience.org साइंस से संबंधित बेहतर रिजल्ट हासिल करने के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म हो सकता है।

(8.)वर्चुअल लर्निंग रिसोर्सेज सेंटर (Virtual Learning Resources Center):

  • यह एकेडमिक इंफॉर्मेशन से जुड़ी वेबसाइट है।वर्चुअल लर्निंग रिसोर्सेज सेंटर virtuallrc.com स्कूल और यूनिवर्सिटी से जुड़े एकेडमिक प्रोजेक्ट्स के लिए ऑथेंटिक इंफॉर्मेशन प्रदान करता है।यहां पर 10 हजार से अधिक वेब पेज इंडेक्स हैं,जिसे प्रामाणिकता के साथ मेंटेन किया जाता है।यहां पर न्यूजपेपर्स,इलेक्ट्रॉनिक टेक्स्ट आर्काइव, आर्ट-हिस्ट्री,बायोग्राफी,बायोलॉजी,मनोविज्ञान,मेडिकल, इकोनॉमिक्स, मैथमेटिक्स,इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आदि को कवर किया गया है।

3.बच्चों के लिए महत्त्वपूर्ण सर्च इंजन (Important search engine for children):

  • ऑनलाइन स्टडी कंटेंट को सर्च करने के लिए बच्चों से जुड़े कई सर्च इंजन भी मौजूद हैं, जहां वे सुरक्षित तरीके से स्टडी कंटेंट को सर्च कर सकते हैं।

(1.)सेफ सर्च किड्स (Safe Search Kids):

  • यह एक कस्टम सर्च इंजन है,जो गूगल सेफ सर्च फीचर्स का इस्तेमाल करता है।यह बच्चों के लिहाज से खतरनाक कंटेंट को फिल्टर और ब्लॉक कर देता है।अच्छी बात यह है कि बच्चे इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।safesearchkids.com

(2.)किड्जसर्च (Kidzsearch):

  • बच्चों के लिहाज से यह भी सेफ सर्च इंजन है,जो गूगल बेस्ड है।इसकी खास बात यह है कि बच्चे यहां पर ग्रेड-1 से ग्रेड- 8 तक के कंटेंट को सर्च कर पाएंगे।इसमें इनसाइक्लोपीडिया के साथ किड्जट्यूब,किड्स टॉक आदि जैसे विकल्प मिलते हैं जो बच्चों के लिए उपयोगी हो सकते हैं।kidzsearch.com

(3.)किडटोपिया (Kidtopia):

  • बच्चों से संबंधित यह भी उपयोगी सर्च इंजन प्लेटफॉर्म है। यहां पर बच्चे साइंस-टेक,सोशल स्टडीज,आर्ट्स,एनिमल्स, मैथमेटिक्स आदि से जुडे कंटेंट को आसानी से सर्च कर सकते हैं।kidtopia.info

(4.)किडल (Kiddle):

  • यह भी बच्चों से जुड़ा सेफ विजुअल सर्च इंजन है,जिसे गूगल ने क्रिएट किया है।इसमें किड्स इनसाइक्लोपीडिया फैक्ट्स,वीडियोज,इमेज,न्यूज आदि को बच्चे सर्च कर सकते हैं।यहां पर बच्चे स्टडी से जुड़े फैक्ट्स को आसानी से सर्च कर सकते हैं।kiddle.co

Also Read This Article-online study tools for college students

4.मैथमेटिक्स से ‌सम्बन्धित प्राॅब्लम को गूगल लेंस से सॉल्व करें (Solve problems related to mathematics with Google lens):

  • क्या मैथ्स से जुड़े प्रॉब्लम को सॉल्व करने में आपको परेशानी होती है।होमवर्क के दौरान अगर आप “x ^ 2-3x-4 = 0” जैसे इक्वेशन को सॉल्व नहीं कर पाते हैं,तो फिर गूगल लेंस इसमें आपकी मदद कर सकता है।गूगल लेंस करीब 70 से अधिक भाषाओं में स्टेप-बाय-स्टेप मैथ्स प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो होम बटन पर प्रेस कर गूगल असिस्टेंट को ओपन करें।
  • यहां पर गूगल लेंस का विकल्प मिलेगा।उस पर टैप करें। यहां पर अपने फोन पर सीधे भी गूगल लेंस को सर्च कर सकते हैं। आप चाहें, तो गूगल प्ले स्टोर से भी इसका लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं।गूगल लेंस को एक्सेस करने के बाद कैमरा एप को एक्सेस करने की अनुमति देनी होगी। यहां पर आपको होमवर्क फिल्टर को सलेक्ट करना होगा। अब जैसे ही मैथ्स के सवालों पर कैमरा को प्वाइंट करेंगे, तो यह सवालों (हाइलाइट्स) को पहचान लेता है। इसके बाद इक्वेशन बटन पर टैप करें, लेंस आपके सवालों को सॉल्व कर देगा। यह स्टेप-बाय-स्टेप सॉल्यूशंस भी दिखाता है।
  • उपर्युक्त विवरण में गूगल ने टूल्स से स्टडी को आसान बनाया (Google Made Studies Easier by Tools),गूगल ने लर्निंग टूल्स से स्टडी को आसान बनाया (Google Made Studies Easier by Learning Tools) के बारे में जानकारी दी गई है।

5.गूगल ने टूल्स से स्टडी को आसान बनाया (Google Made Studies Easier by Tools) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न:1.शिक्षा के लिए Google टूल क्या हैं? (What are the Google tools for education?)

उत्तर-हम सभी जानते हैं (और पसंद करते हैं) Google के शिक्षा के लिए ऐप्स का सूट—जीमेल, क्रोम,डिस्क,डाक्यमेन्ट, स्लाइड और शीट—कक्षा के भीतर निर्माण और सहयोग के लिए।इन ऐप्स ने लाखों छात्रों और शिक्षकों के लिए दिन-प्रतिदिन सीखने की दक्षता और प्रभावशीलता में उल्लेखनीय सुधार किया है।
Google क्लासरूम एक निःशुल्क एप्लिकेशन है जिसे छात्रों और शिक्षकों को संवाद करने, सहयोग करने, व्यवस्थित करने और असाइनमेंट प्रबंधित करने, पेपरलेस होने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
शिक्षा के लिए Google Workspace Fundamentals उपयोग में आसान टूल का एक मुफ़्त सूट है जो सहयोग, सीखने के लिए एक लचीला और सुरक्षित आधार प्रदान करता है।

प्रश्न:2.Google शिक्षा में कैसे मदद करता है? (How does Google help in education?),Google इस पीढ़ी के लिए शिक्षा में कैसे मदद करता है? (How Google help in education for this generation?)

उत्तर-Google शिक्षकों और छात्रों की दक्षता,उत्पादकता बढ़ाकर शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इसके ऐप्स और सेवाएं उच्च स्तर के सहयोग को बढ़ावा देते हैं, छात्रों को सशक्त बनाते हैं और सभी के लिए खेल के मैदान को समतल करते हैं।कम कीमत और मुफ्त ऐप्स और सेवाएं सभी द्वारा वहन की जा सकती हैं और व्यापक रूप से उपयोग की जा सकती हैं।

प्रश्न:3.स्कूल और कॉलेजों की मदद करने वाले ऑनलाइन टूल के Google द्वारा बनाए गए पैकेज का क्या नाम है? (What is the name of a Google created package of online tool which helps school and colleges?)

उत्तर-क्रोमबुक (Chromebook) के साथ सीखने को अधिक प्रभावी और आकर्षक बनाएं — सरल, सुरक्षित और साझा करने योग्य डिवाइस जिनका उपयोग शिक्षक और छात्र रचनात्मकता और सहयोग करने के लिए कर सकते हैं।

प्रश्न:4.शिक्षख के लिए Google में नया क्या है? (What is new with Google for Education?)

उत्तर-नयी विशेषता:
कक्षा वीडियो मीटिंग—दूरस्थ शिक्षा के लिए, शिक्षक शुरू कर सकते हैं और छात्र Google मीट के साथ कक्षा में वीडियो मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।शिक्षकों और छात्रों को स्कूल के खातों का उपयोग करना चाहिए और एक ही डोमेन में होना चाहिए।व्यवस्थापकों को Google मीट चालू करना होगा।दूरस्थ शिक्षा के लिए सेट अप मीट में व्यवस्थापक अधिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न:5.शिक्षकों के लिए गूगल उपकरण (Google tools for teachers)

उत्तर-Google क्लासरूम के साथ एकीकृत होने वाले सर्वश्रेष्ठ टूल में से निम्न है-
सीखना सम्मिलित करें।
लिखने योग्य।
ग्रेड ट्रांसफरर क्रोम एक्सटेंशन।
सक्रिय रूप से सीखें।
Google कक्षा क्रोम एक्सटेंशन में जोड़ें।
अतिरिक्त।
क्लासक्राफ्ट।
Google कक्षा क्रोम एक्सटेंशन के लिए ग्रेड फ़िल्टर।

प्रश्न:6. शिक्षा के लिए गूगल सूट (G suite for education)

उत्तर-G Suite for Education वही ऐप्स का सेट है जिसे आप जानते हैं और पसंद करते हैं—Gmail, Docs, Drive, Calendar, Hangouts, और बहुत कुछ— लेकिन नई इंटेलिजेंट सुविधाओं के साथ डिज़ाइन किया गया है जो काम को आसान बनाते हैं।ये टूल Google Made Studies Easier by Tools के अलावा हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गूगल ने टूल्स से स्टडी को आसान बनाया (Google Made Studies Easier by Tools),गूगल ने लर्निंग टूल्स से स्टडी को आसान बनाया (Google Made Studies Easier by Learning Tools) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *