Menu

7 Tips to Stay Mentally Strong

Contents hide
1 1.मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स (7 Tips to Stay Mentally Strong):
1.2 (2.)अपने निर्णय पर अटल रहे (Stick to your decision)-

1.मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स (7 Tips to Stay Mentally Strong):

  • मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स (7 Tips to Stay Mentally Strong) को फॉलो करें। सफलता कॉलेज की परीक्षाओं में मिले ,बोर्ड परीक्षा में मिले ,कक्षा में अच्छे प्रदर्शन पर मिले ,प्रतियोगिता परीक्षाओं में मिले या केरियर में एक-एक लक्ष्य को हासिल करने पर मिले।इन सभी में एक बात सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण है और वह बात है आपको मानसिक रुप से हमेशा अपने आप को मजबूत रखना होगा।
  • परीक्षा किसी भी प्रकार की हो अथवा अपना लक्ष्य प्राप्त करना हो हर मामले में आपके लिए मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स (7 tips to stay mentally strong) सहायक होंगे ।क्योंकि कई बार परीक्षार्थी परीक्षा की तैयारी अच्छी प्रकार से कर लेते हैं। लेकिन छात्रों में परीक्षा को लेकर जो भय बना रहता है,वे उससे मुक्त नहीं हो पाते हैं जिससे छात्र परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते।मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति ही जीवन में सफलता की ओर कदम बढ़ा सकता है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to Reduce Exam Anxiety and Stress?

(1.)मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स में प्रथम टिप्स है कि सकारात्मक सोच रखें (The 7 tips to stay mentally strong are the first tips to keep positive thinking)-

  • बहुत से छात्रों में परीक्षा के भय, केरियर को लेकर चिन्ता से नकारात्मकता प्रवेश कर जाती है ।सोचते हैं कि मुझे यह पाठ ठीक से याद नहीं है यदि इसमें से ही सवाल आ गया तो क्या करूंगा? सकारात्मक तथा नकारात्मक सोच हमारी जीवनशैली को काफी हद तक प्रभावित करती है।इसलिए किसी भी काम को प्रारंभ करने से पहले यह नहीं सोचे कि यह काम मेरे से नहीं होगा बल्कि यह सोचे कि इस काम को करने की काबिलियत मुझमें भी है।अपनी उपलब्धियों पर नजर डालें और उनके आधार पर अपने आप को प्रेरित करते रहें।सकारात्मक सोच आपकी सफलता में महत्त्वपूर्ण भूमिका रखती है और आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक है।

(2.)अपने निर्णय पर अटल रहे (Stick to your decision)-

  • मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स में (7 tips to stay mentally strong) दूसरी टिप्स है कि आप जो भी निर्णय लें उस पर अटल रहें और मजबूती के साथ खड़े रहकर आगे बढ़ते रहें ।अपने निर्णय पर अटल रहने पर व्यक्ति कभी-कभी लोगों की नजर में अलग, अलग-थलग और बुरा बन जाता है।लेकिन आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने निर्णय को प्राथमिकता देना और उस पर अटल रहना जरूरी भी है। निर्णय पर अडिग रहने पर ऐसा व्यक्ति अपने लोगों को निराश भी कर देता है जिससे आप तनाव महसूस कर सकते हैं।कई बार आपने जो समय सारणी बनाई हो तो हो सकता है उसमें अपने मित्रों को मिलने का समय निर्धारित नहीं किया हो अथवा समय सारणी में शामिल ही नहीं किया हो ।इस प्रकार ऐसी भी स्थिति आ सकती है कि जब दो कार्यों में से आपको एक कार्य को प्राथमिकता देनी पड़ती है। इन सभी चुनौतियों के लिए अपने आपको तैयार करना होगा और इसके लिए आपको अकेले ही सामना करना होगा।

Also Read This Article-What are 6 Reasons to Fear Board Exam?

(3.)अपनी गलतियों से सीखे (Learn from your mistakes)-

  • मनुष्य गलतियों का पुतला है, उसे जाने अनजाने में गलतियां हो जाती है। लेकिन गलती को बार-बार दोहराना ठीक नहीं है ।गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ते रहे। जैसे पिछली कक्षा में आपने पढ़ने की जो रणनीति बनाई हो उससे हो सकता है अच्छे अंक प्राप्त हो गए हो परंतु गणित में अच्छे अंक प्राप्त न हुए हों। तब आपको यह सोचना चाहिए कि गणित के लिए अलग रणनीति की आवश्यकता है।मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स (7 tips to stay mentally strong) में यह तीसरी टिप्स है।

(4.)कभी भी हिम्मत नहीं हारें (Never give up)-

  • हिम्मते मर्दा मद्दे खुदा इसका अर्थ है कि भगवान भी उसी की सहायता करता है जो हिम्मत रखता है ।जीवन में असफलता से हार नहीं मानना है तथा निराश होकर हथियार नहीं डालना है।जब तक आपको सफलता न मिले तब तक कोशिश करते रहे।हमेशा जब भी कार्य प्रारंभ करें तो आने वाली परेशानियों से सामना करने के लिए अपने आपको तैयार रखना चाहिए। हो सकता है पिछली कक्षा में अपेक्षा के अनुसार परिणाम प्राप्त न हुआ हो तो उसके कारण हार न माने और आगे अच्छा करने के लिए सही रणनीति का चुनाव करें।यह मानसिक रूप से मजबूत रखने के लिए 7 टिप्स (7 tips to stay mentally strong) में चौथी टिप्स है।

(5.)अपनेअन्दर परिवर्तन करने से डरे नहीं (Don’t be afraid to change yourself)-

  • हमेशा अपने भीतर गलतियों से सीखकर अच्छा बदलाव करते रहे।हमेशा आगे बढ़नेवाला व्यक्ति अपने अंदर बुरी आदतों व कमजोरियों को दूर करता है तथा अच्छे गुणों को अपनाता है। अपने अंदर इस तरह के परिवर्तन करने से आपको डरने या कतराने की आवश्यकता नहीं है।यदि आपको अपने अंदर परिवर्तन के लिए दूसरों की मदद की आवश्यकता हो तो संकोच न करें।उदाहरण के लिए आपका शर्मीला स्वभाव है और आपको कक्षा में कोई भी समस्या का हल पूछने में संकोच होता है इससे आपका ही नुकसान है। धीरे-धीरे यह समस्याएं इकट्ठी होती रहेंगी और एकदिन आपके के लिए समस्या बन जाएगी।इसलिए इस स्वभाव को परिवर्तित करने की आवश्यकता है।

(6.)हमेशा दूसरों की सफलता में खुश रहना सीखें (Always learn to be happy in the success of others)-

  • यदि आप अपने अंदर एक अच्छे इंसान को देखना चाहते हैं तो दूसरों की सफलता का सम्मान करें और उनकी खुशी में हिस्सेदार बने। हर इंसान को उसकी कड़ी मेहनत और लगन का फल मिलता है ।इसलिए दूसरों की सफलता से अपने अंदर जलन पैदा न करें । जैसे आपने भी पढ़ने की रणनीति बनाई होगी और आपके मित्र ने भी पढ़ने की रणनीति बनाई होगी लेकिन आपका मित्र आपसे आगे निकल गया।इसका यह अर्थ नहीं है कि आपने परिश्रम नहीं किया और आपके मित्र ने परिश्रम नहीं किया।परिश्रम आप दोनों ने ही किया है परंतु पढ़ाई के लिए आपके मित्र की रणनीति आपसे अच्छी थी इसलिए उसे आगे बढ़ने में मददगार साबित हुई।इसलिए उसकी खुशी में शामिल हो और आप द्वारा जो चूक हुई है उसमें सुधार करें।मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स (7 tips to stay mentally strong)में यह छठी टिप्स है।

(7.)सफलता का रास्ता शॉर्टकट नहीं होता है (Shortcut is not the way to success)-

  • सफलता का रास्ता शॉर्टकट नहीं होता है। सफलता के लिए कड़ी मेहनत, एकाग्रता ,धैर्य ,अभ्यास ,विवेक जैसे कई गुणों की आवश्यकता होती है।हालांकि ये गुण एकाएक किसी में प्रकट नहीं होते हैं बल्कि धीरे-धीरे अर्जित होते हैं।धीरे-धीरे जो व्यक्ति अपने लक्ष्य के बारे में जितना ज्ञान अर्जित करता जाता है उतना ही लक्ष्य के नजदीक पहुंचता जाता है। हमेशा जो भी रास्ता आप चुन रहे हैं वह सही दिशा की तरफ है या नहीं इसका मूल्यांकन करते रहें ,शॉर्टकट अपनाने की कोशिश नहीं करें।जैसे यदि आपको कोई टॉपिक समझ में नहीं आ रहा है और आप उस टॉपिक को समझने के बजाय रटने की कोशिश कर रहे हैं ।आप यह समझकर रट रहे हैं कि इससे समय की बचत हो जाएगी क्योंकि समझने में समय लगेगा ।तो ऐसा तरीका अपनाने से आप परीक्षा के समय परेशानी में पड़ सकते हैं क्योंकि रटकर याद किया गया टाॅपिक हम भूल जाते हैं।
    यदि मानसिक रूप से मजबूत रहने के 7 टिप्स (7 tips to stay mentally strong) को फॉलो करोगे तो निश्चित रूप से आपको सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी । हालांकि मानसिक रूप से मजबूत रहने के 7 टिप्स (7 tips to stay mentally strong) के अलावा ओर भी अनेक टिप्स हो सकते हैं। परन्तु हमने मानसिक रूप से मजबूत रहने के 7 टिप्स (7 tips to stay mentally strong) का वर्णन इसलिए किया है कि जिससे आर्टिकल ज्यादा लंबा न हो।

2.मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स (7 tips to stay mentally strong) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.मानसिक रूप से मजबूत का क्या मतलब है? (What does mentally strong mean?):

उत्तर:(1)मानसिक रूप से मजबूत लोग अपनी सोच के अनुकूल होते हैं और नए सबूतों के प्रति खुले विचारों वाले होते हैं।वे मौजूदा मान्यताओं से चिपके नहीं रहते हैं यदि वे अब मान्य या प्रासंगिक नहीं लगती हैं।(2)मानसिक रूप से मजबूत लोग डर तो महसूस करते हैं लेकिन उसे आगे बढ़ने से नहीं रोकते।

प्रश्न:2.मैं मानसिक रूप से मजबूत कैसे बन सकता हूँ? (How can I become mentally strong?):

उत्तर:20 छोटी आदतें जो आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करेंगी
अपना विस्तर बनाएं।
रोजाना खुद से अच्छी बातें कहें।
प्रत्येक दिन के बारे में कुछ अच्छा लिखें।
प्रत्येक चुनौती के सकारात्मक पहलुओं को लिखिए।
यात्रा करते समय माइंडफुल हैप्पीनेस का अभ्यास करें।
प्रतिदिन अपना सर्वश्रेष्ठ मित्र बनने का अभ्यास करें।
बिना स्पष्टीकरण के “नहीं” कहने का अभ्यास करें।
रोजाना 20 मिनट सेल्फ-केयर का अभ्यास करें।

प्रश्न:3.मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति की क्या विशेषताएं हैं? (What are the characteristics of a mentally strong person?):

उत्तर:अगर आप में हैं ये गुण,तो आप हैं मानसिक रूप से मजबूत:
आप भावनाओं और तर्क को संतुलन में रखना जानते हैं।आप अपना समय उत्पादक रूप से व्यतीत करते हैं।
आप परिवर्तनों के अनुकूल होने की अपनी क्षमता पर भरोसा करते हैं।
आप उन आशंकाओं का सामना करते हैं जो आपको पीछे रखती हैं।
आप अपनी गलतियों से सीखते हैं।
आप कौन हैं और आप कौन बनना चाहते हैं, इसके बीच आप संतुलन पाते हैं।
आप अन्य लोगों की सफलता का जश्न मनाते हैं।

प्रश्न4.मानसिक रूप से मजबूत के लिए दूसरा शब्द क्या है? (What is another word for mentally strong?):

उत्तर:दृढ़ संकल्पित
सशक्त कठोर
लगातार बने रहना
दृढ़ निश्चयी
अटल अडिग

प्रश्न:5.मैं मानसिक रूप से मजबूत और निडर कैसे हो सकता हूं? (How can I be mentally strong and fearless?):

उत्तर:यहां 6 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाने और जटिल और कठिन परिस्थितियों में नेविगेट करने के लिए मजबूत दिमाग वाले बनने के लिए काम करना शुरू कर सकते हैं।
अपनी भावनाओं को मास्टर करें।
नए लक्ष्य निर्धारित करें।
सूची बनाने और उसकी समीक्षा करने का अर्थ है जवाबदेही।
पहले खुद को खुश करने पर ध्यान दें।
कोई जोखिम कोई इनाम के बराबर नहीं है।
हम सब गलतियाँ करते हैं।

प्रश्न:6.संकट में आप मानसिक रूप से कैसे मजबूत रहते हैं? (How do you stay mentally strong in a crisis?):

उत्तर:संकट में मानसिक रूप से स्वस्थ रहना:
अभी ताकत बनाने की चिंता मत करो।
वास्तविकता को स्वीकार करें।
अपने साथी यात्रियों से समर्थन मांगें।
स्वयं-देखभाल का अभ्यास करें।
एक सहायक मंत्र बनाएँ।
जो करना है उसे प्राथमिकता दें।
अपनी भावनाओं का अनुभव करने के लिए समय निकालें।
छोटे कदम उठाएं।

प्रश्न:7.कमजोर व्यक्तित्व के लक्षण क्या हैं? (What are the signs of a weak personality?):

उत्तर:कमजोर चरित्र प्रदर्शित करने वाले कार्यों में स्वार्थ,निर्णय लेने की प्रवृत्ति,क्रोध का प्रकोप और कड़ी मेहनत करने या पहल करने की अनिच्छा शामिल हो सकती है।
आत्म केन्द्रित।एक व्यक्ति जो आत्म-अवशोषित होता है, वह बड़े पैमाने पर दूसरों की कीमत पर खुद पर केंद्रित होता है।
निर्णयात्मक और संकीर्ण-दिमाग वाला।
प्रेरणा की कमी।
न्यूनतम आत्म-नियंत्रण।

प्रश्न:8.आप मजबूत दिमाग वाले व्यक्ति को क्या कहते हैं? (What do you call a person with strong mind?):

उत्तर:विशेषण यदि आप किसी को मजबूत दिमाग वाले के रूप में वर्णित करते हैं,तो आप उन्हें स्वीकार करते हैं क्योंकि उनके अपने दृढ़ दृष्टिकोण और राय हैं और अन्य लोगों से आसानी से प्रभावित नहीं होते हैं।[अनुमोदन (Approval)] वह एक मजबूत दिमाग वाली,स्वतंत्र महिला है।समानार्थी (Synonyms):दृढ़ निश्चयी, दृढ़-इच्छाशक्ति,दृढ़ इच्छाशक्ति वाले अधिक समानार्थी शब्द।

प्रश्न:9.मैं निडर और बहादुर कैसे हो सकता हूं? (How can I be fearless and brave?):

उत्तर:अधिक साहसी जीवन जीने के तरीके
भेद्यता को गले लगाओ।जो लोग डर पर आधारित जीवन जीते हैं उन्हें अक्सर खुद पर बहुत कम या बिल्कुल भरोसा नहीं होता है।
स्वीकार करें कि आपको डर है।अपने आप को दूसरों के लिए खोलने के अलावा,स्वीकार करें कि आपको डर है। …
अपने डर का सामना करो।
सकारात्मक सोच।
अपने तनाव को कम करें।
साहस का परिचय दें।
जोखिम और अनिश्चितता का सामना करें।
सीखना जारी रखें।

प्रश्न:10.आप अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित करते हैं? (How do you control your emotions?):

उत्तर:आपको आरंभ करने के लिए यहां कुछ संकेत दिए गए हैं।
अपनी भावनाओं के प्रभाव पर एक नज़र डालें।तीव्र भावनाएं सभी बुरी नहीं होती हैं।
नियमन के लिए लक्ष्य (Aim for Regulation),दमन नहीं।
पहचानें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।
अपनी भावनाओं को स्वीकार करें – उन सभी को।
मूड जर्नल रखें।
गहरी साँस लेना।
जानिए कब खुद को व्यक्त करना है।
अपने आप को कुछ जगह दें।

प्रश्न:11.क्या मानसिक रूप से कमजोर व्यक्ति मजबूत बन सकता है? (Can a mentally weak person become strong?):

उत्तर:मिथक #2-लोग या तो मानसिक रूप से मजबूत होते हैं या मानसिक रूप से कमजोर
इसके बजाय,हर किसी के पास कुछ हद तक मानसिक शक्ति होती है और हम सभी में मजबूत बनने की क्षमता होती है।जिस तरह आपको शारीरिक रूप से मजबूत रहने के लिए वर्कआउट करते रहना होता है,उसी तरह मानसिक मजबूती के लिए निरंतर व्यायाम और अभ्यास की आवश्यकता होती है।

प्रश्न:12.एक आदमी निडर कैसे हो सकता है? (How can a man become fearless?):

उत्तर:देखें कि लोग निडर होकर ऐसे काम करते हैं जो आम तौर पर आपको डराते हैं।अपने आप को उस व्यक्ति के रूप में देखें।
निडर होने के तरीके
अपने जीवन में भय के प्रति जागरूक रहें।
निडर लोगों को देखो।
वस्तुनिष्ठ बनें।
बेवकूफ दिखने के लिए तैयार रहो।
कृतज्ञता की मानसिकता अपनाएं।
शिक्षकों की तलाश करें।
विचार और समस्याओं को साझा करें।

प्रश्न:13.दुनिया में सबसे निडर व्यक्ति कौन है? (Who is the most fearless person in the world?):

उत्तर:स्टीफ डेविस (Steph Davis)
फ्री क्लाइंबर और बेस जम्पर स्टेफ डेविस दुनिया के सबसे निडर व्यक्ति हो सकते हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए 7 टिप्स (7 tips to stay mentally strong) के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *