Menu

Back-to-Basics Mathematics Weak Form of Literacy

1.बैक-टू-बेसिक्स गणित :साक्षरता का कमजोर रूप का परिचय (Introduction to Back-to-Basics Mathematics Weak Form of Literacy):

  • बैक-टू-बेसिक्स गणित :साक्षरता का कमजोर रूप (Back-to-Basics Mathematics Weak Form of Literacy) से तात्पर्य है कि गणित के बुनियादी अर्थात् आधारभूत तथ्यों को सीखना ही पर्याप्त नहीं है।केवल गणित के तथ्यों को याद कर लेना तथा आधारभूत नियमों, प्रमेयों, निर्मेयों को हल कर लेना ही लाभदायक नहीं हो सकता है। गणित का बैग आपके पास हो, गणित की पुस्तकें और अन्य सामग्री भी आपके पास हों परन्तु गणित से जब तक आप लैस नहीं हैं तब तक आप गणित में पारंगत और सफल नहीं हो सकते हैं। गणित की कोई टेबलेट या दवाई नहीं आती है कि आप उसका सेवन करें और उसमें पारंगत हो जाएंगें।बहुत से विद्यार्थी कुछ जड़ी बूटी जैसे बादाम, काजू, अखरोट इत्यादि को खाकर बुद्धि को बढ़ाना चाहते हैं। परन्तु उन्हें यह ध्यान रखना चाहिए कि ये केवल सहायक सामग्री है इनसे आपको तभी फायदा हो सकता है जब आप गणित का अभ्यास करेंगे।
  • आधुनिक युग तकनीकी युग है, इसमें गणित की बेसिक जानकारी ही आपको आगे बढ़ा नहीं सकती है। स्टेम-SCIENCE, TECHNOLOGY, E-ENGINEERING, M-MATHEMATICS का युग है।इसलिए इसमें बढ़चढ़कर अपनी प्रतिभा को निखारकर उसका उपयोग करना होगा।गणित से प्यार करना होगा और गणित को दिल व दिमाग से हल करना होगा।
    इस आर्टिकल में गणित में किस प्रकार पारंगत हो सकते हैं,के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Probability philosophical perspective

2.बैक-टू-बेसिक्स गणित :साक्षरता का कमजोर रूप (Back-to-Basics Mathematics Weak Form of Literacy),बैक-टू-बेसिक्स गणित :वीक फार्म आफ लिट्रैसी (Back-to-Basics Mathematics:Weak Form of Literacy):

  • मेरे कण्ठ में। यहीं से पूरे बैक-टू-बेसिक्स मूवमेंट पर गौर हो रहा है। और, आज तक, मैं अपने डर और चिंता को उस कॉल को समेकित नहीं कर सका कि बच्चे अपने टाइम टेबल सीखें, पहले अंशों से परिचित हों, और लंबे समय तक विभाजन पर ड्रिल करें। मेरा मतलब है, गणित के तथ्य महत्वपूर्ण हैं, है ना?
  • और फिर मैंने देखा कि यह पोस्ट मेरे फेसबुक पेज पर आई है – काइलीन बीयर्स का एक उद्धरण।
    बुनियादी गणित तथ्यों को सीखने के समानांतर भयावह है।
  • गणित के तथ्य महत्वपूर्ण हैं। लेकिन, बीटीबी आंदोलन का तात्पर्य है कि समय सारणी के सबसे क्लिच विचार के आसपास केंद्रित गणित तथ्यों का कैनन है। वे कितने महत्वपूर्ण हैं? जब मैंने कलन सिखाई, तो 90 के दशक में मेरे पास कुछ बच्चे थे, जिन्होंने टाइम टेबल के साथ संघर्ष किया। हालांकि यह जानकर अच्छा लगा होगा कि 12 x 7 क्या है, इसने उन्हें गणित के क्षेत्रों में अच्छी तरह से करने से रोक दिया है, जो कि पथरी की तरह है।
  • टाइम्स टेबल वास्तव में गणित तथ्यों के कम लटकने वाले फल हैं। ज़रूर, 7 x 6 = 42 कुछ जानना अच्छा है। लेकिन, आप बेहतर क्या है? 7 x 2 x 3 = 42. यह कि विद्यार्थी प्रत्येक संयुक्त संख्या – एक अन्य गणित तथ्य – को उसके अपराधों में तोड़ सकते हैं। यह गणित तथ्य है कि 7 x 6 की तुलना में बहुत कम दांत हैं।
  • डैन फ़िंकल का निर्माण, प्राइम क्लाइंब, “खरगोश” था, जो मेरे अपने बच्चों ने गणित के संख्या-सिद्धांत में पीछा किया था। न केवल यह जगह “गणित तथ्यों” से भरी हुई है, इसमें गॉस और जर्मेन जैसे लोगों के साथ रोमांस करना है-हमेशा यह सुनिश्चित करना कि गणित की प्यास कभी बुझती नहीं है।नीचे दी गई तस्वीर वह है जो हर खरगोश के छेद के ऊपर लटकनी चाहिए – हर गणित कक्षा में।

Also Read This Article:Literacy

3.प्राइमरी कक्षाओं में हमारे सीखने का तरीका (Our Learning Method in Primary classes):

  • हम मिडिल स्कूल तक प्राइम फ़ैक्टराइजेशन सिखाने की प्रतीक्षा क्यों करते हैं? मेरे लिए, वह देर से है। यह एक ऐसा विषय है जिसे प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाया जा सकता है – वह यह है कि IF छात्र शारीरिक रूप से पहले ब्लॉक के साथ अभाज्य संख्याएँ बनाते हैं।
  • लेकिन, बस गणित के तथ्यों का एक बैग होने का मतलब ज्यादा नहीं है। आपके पास कुछ बुनियादी साक्षरता हो सकती है – कुछ बुनियादी गणितीय व्याकरण। लेकिन, क्या आप अब गणित से लैस हैं जो आपको अधिक गणित की तलाश में है?
  • नहीं। 12 x 12 पर मनमाने ढंग से रुकने वाले समय सारणी के वर्ग ग्रिड को सीखने के बाद गणित के लिए कौन पाइन करेगा? ओह, बस इंतजार करें जब तक वे 7 और 11 के भाजक के साथ गुणा करना शुरू नहीं करते हैं, तब वे लंबे समय तक विभाजन के लिए लार करेंगे।
  • इन सबसे ऊपर, छात्रों को इन चीजों पर बार-बार परखा जाता है। यदि हमने गणित को अनिवार्य नहीं किया है, तो बच्चे प्राथमिक विद्यालय के अंत में दरवाजे के लिए चल रहे होंगे – और कभी वापस नहीं आएंगे। और, सिर्फ इसलिए कि वे गणित वर्ग में चुपचाप और आज्ञाकारी रूप से बैठते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्होंने भावनात्मक / आध्यात्मिक रूप से जाँच नहीं की है।

4.गणित सीखने के लिए दिल और दिमाग आवश्यक (Heart and Mind are compulsory For Learning Mathematics):

  • एक बार जब आप दिल खो देते हैं, तो मन पीछा करेगा – अनुसरण करना चाहता है।
  • यह उस तरह से काम नहीं करेगा इसने कभी ऐसा काम नहीं किया। इस सुरंग के अंत में कोई प्रेरक प्रकाश नहीं है। बस एक विनम्र मांग है कि छात्रों को सक्षम बहुपद बनाने में सक्षम होना चाहिए।
  • महिमा फ्लैश कार्ड के साथ गणित सीखने के लिए एक कट्टर वापसी के लिए चैंपियन गणित के लिए किसी भी प्यार को शांत करने के लिए एक परिचित नुस्खा है। और, इसीलिए मैं बैक-टू-बेसिक्स मूवमेंट का इतना विरोधी हूं। सामूहिक मायोपिया वे एक अल्पकालिक, कम-दांव गणित साक्षरता के लिए कहते हैं। वे सोचते हैं कि यहां एक मजबूत नींव स्वचालित रूप से उस STEM नौकरियों में परिलक्षित करती है।
  • एसटीईएम 21 वीं सदी का निर्माण है। टाइम्स टेबल्स और अंशों पर पसीने की बदबू एक 20 वीं सदी का निर्धारण है। सौभाग्य उस सर्कल को चौपट कर रहा है।
  • अपने बच्चों के लिए धन्यवाद, मैंने अपनी आकर्षकता को प्रमुख संख्याओं के साथ चुना है। क्या आप एक शांत गणित तथ्य जानना चाहते हैं?
  • इस सूची में कितने प्राइम नंबर हैं:
    115, 117, 119, 121, 123, 125
  • मुझे यह प्रश्न गलत लगा होगा जैसा कि हाल ही में छह महीने पहले हुआ था। इस सूची में शून्य प्राइम नंबर हैं। 1 से 100 तक के अपराधों का सबसे बड़ा अंतर आठ (89 से 97) है। उसके बाद, यह 14 (113 से 127) के बराबर हो जाता है। जिसका अर्थ है कि हम – मेरे बच्चे और मैंने – जांच की कि इन प्रमुख संदिग्धों की संख्या कितनी है।
  • 119 = 17 x 7. 54 वर्ष की आयु में, मैंने एक और गणित तथ्य को अवशोषित किया। तथ्यों की कोई “गोलियाँ” नहीं है जो एक वर्ग सरणी में फिट होती हैं। आप हमेशा गणित के तथ्यों को सीखते रहेंगे, और गणित का तथ्य जितना बेहतर होगा, आपकी तथ्यात्मक धारिता उतनी ही बेहतर होगी। लेकिन, शायद अधिक महत्वपूर्ण बात, आप गणितीय विद्या और प्यार के खरगोश छेद के माध्यम से गिरने के करीब ठोकर देंगे।
  • साक्षर अनपढ़। यह पढ़ने के प्यार के बिना पढ़ना सीखने का एंडगेम है। यह गणित के लिए एक ही टर्मिनल है। लेकिन, मेरी बात मत सुनो।
  • अल्फ्रेड नॉर्थ व्हाइटहेड, प्रसिद्ध गणितज्ञ कि आधुनिक लाइब्रेरी के अनुसार 23 वीं सबसे महत्वपूर्ण गैर-फिक्शन किताब, प्रिंसिपिया मैथेमेटिका को सुनें।
  • टाइम्स टेबल उपयोगी हैं, लेकिन वे अनिश्चित रूप से निष्क्रिय होने के करीब हैं। और, अगर वे छात्रों को प्रेमपूर्ण गणित से दूर ले जाते हैं, तो वे वास्तव में हानिकारक हो सकते हैं यदि हम उनके आसपास अपने गणित शिक्षा विचारों का निर्माण करते हैं।

Also Read This Article:The road to learning mathematics goes through struggle not efficiency

  • उपर्युक्त आर्टिकल में बैक-टू-बेसिक्स गणित :साक्षरता का कमजोर रूप (Back-to-Basics Mathematics Weak Form of Literacy) के बारे में बताया गया है.

Back-to-Basics Mathematics Weak Form of Literacy

बैक-टू-बेसिक्स गणित :साक्षरता का कमजोर रूप
(Back-to-Basics Mathematics Weak Form of Literacy)

Back-to-Basics Mathematics Weak Form of Literacy

बैक-टू-बेसिक्स गणित :साक्षरता का कमजोर रूप (Back-to-Basics Mathematics Weak Form of Literacy)
से तात्पर्य है कि गणित के बुनियादी अर्थात् आधारभूत तथ्यों को सीखना ही पर्याप्त नहीं है।
केवल गणित के तथ्यों को याद कर लेना तथा आधारभूत नियमों, प्रमेयों, निर्मेयों को हल कर लेना ही लाभदायक नहीं हो सकता है।
गणित का बैग आपके पास हो

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *