Menu

Ashutosh Got First Place In AMC

1.आशुतोष भूषण को एएमसी में पहला स्थान मिला (Ashutosh Got First Place In AMC),आशुतोष भूषण को अमेरिकी गणित प्रतियोगिता में पहला स्थान मिला (Ashutosh Bhushan Got First Place In American Mathematics Competition)-

  • आशुतोष भूषण को एएमसी में पहला स्थान मिला (Ashutosh Got First Place In AMC)। एएमसी अर्थात अमेरिकन मैथमेटिक्स प्रतियोगिता जिसमें विश्व के 3,50,000 छात्रों ने भाग लिया था।
  • आशुतोष भूषण ने विश्व की इस प्रतिष्ठित गणित प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करके भारत के गौरव को बढ़ाया है।उसकी चारों तरफ प्रशंसा की जा रही है।
  • आशुतोष भूषण कानपुर का कक्षा दसवीं का छात्र है। कानपुर के आईआईटी में प्रोफेसर बृजभूषण के पुत्र आशुतोष भूषण कल्याणपुर डीपीएस का दसवीं का छात्र है।
  • आशुतोष ने अमेरिका की ओर से आयोजित हुई इस मैथमेटिक्स प्रतियोगिता में विश्व से भाग लेने वाले छात्रों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।मैथमेटिक्स की इस प्रतियोगिता में परचम लहराकर देश का नाम विश्व में ऊंचा किया है।
  • एएमसी अर्थात् अमेरिकन मैथमेटिक्स काॅम्पटीशन में विश्व के कई देशों के कक्षा 9 से 12 के मेधावी छात्रों ने भाग लिया था।आशुतोष भूषण द्वारा यह उपलब्धि प्राप्त करने के बाद चारों ओर उसकी जमकर प्रशंसा की जा रही है।
  • डीपीएस कल्याणपुर के अध्यापक फरहान अहमद के अनुसार मैथमेटिकल एसोसिएशन ऑफ अमेरिका की ओर से यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमें भारत के पन्द्रह सौ छात्रों ने तथा विश्व के देशों से 3.50 लाख छात्रों ने भाग लिया था।
  • गणित की इस प्रतियोगिता में सवालों को नई तकनीक से हल करना था।इसमें आशुतोष भूषण ने अपनी प्रतिभा का कमाल का प्रदर्शन किया और प्रथम स्थान प्राप्त किया।यह प्रतियोगिता फरवरी माह में ऑनलाइन आयोजित हुई थी। आशुतोष भूषण को ऑनलाइन इसका प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो गया है।उससे एएमसी ने संक्षिप्त बायोडाटा मांगा है। आशुतोष द्वारा अपना संक्षिप्त विवरण भेजने पर एएमसी के शोध पत्र में उसका प्रकाशन किया जाएगा।
  • आशुतोष भूषण अमेरिका में यदि उच्च शिक्षा के लिए पढ़ाई करने जाएगा तो इस प्रमाण पत्र के आधार पर उसे उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश लेने में काफी आसानी होगी।
  • आशुतोष भूषण ने अपना लक्ष्य स्पष्ट किया है कि वह भविष्य में वैज्ञानिक बनना चाहता है।आशुतोष के अनुसार यह गणित प्रतियोगिता छात्रों की गणितीय प्रतिभा को उभारने तथा पारंगत करने के लिए आयोजित की जाती है।
    इसमें कोई दो राय नहीं है कि इस तरह की गणित की प्रतियोगिता आयोजित करने और उसमें सम्मानित होने पर छात्र-छात्राओं को प्रेरणा मिलती है,उनका मनोबल बढ़ता है।
  • आशुतोष ने अमेरिकन मैथमेटिक्स काॅम्पीटिशन में प्रथम स्थान प्राप्त करके यह साबित कर दिया है कि भारत में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है।आवश्यकता है तो प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें आगे बढ़ाने की।
  • भारत में सक्षम संगठनों तथा सरकार को इस तरफ ध्यान देकर प्रतिभाओं को सम्मानित करके तथा उन्हें अवसर दिया जाना चाहिए जिससे उनकी प्रतिभा का लाभ उठाया जा सके।
  • अमेरिका तथा विकसित देशों से भारत को सीख लेनी चाहिए कि वहां प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने, पहचान करने तथा उभारने के लिए क्या-क्या किया जाता है तथा उन्हें क्या-क्या सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।
  • भारत में कई अनावश्यक योजनाओं में तो सरकार द्वारा पैसा खर्च कर दिया जाता है परंतु प्रतिभाओं को सम्मानित करने तथा उनके लिए योजना बनाने के लिए पैसों की कमी आ जाती है।
  • इस प्रकार की धारणा को बदलना होगा तभी सही मायने में भारत का विकास हो पाएगा और भारत आगे बढ़ पाएगा।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-12-yr Egyptian Girl Teach Mathematics

2.आशुतोष भूषण को अमेरिकी गणित प्रतियोगिता में पहला स्थान मिला इस प्रतियोगिता के बारे में (Ashutosh Got First Place In AMC Regarding This Competition)अमेरिकन मैथमेटिक्स काॅम्पीटिशन (American Mathematics Competition)-

  • अमेरिका में अमेरिकन मैथमेटिक्स काॅम्पीटिशन ऐसी प्रतियोगिता है जिसमें हायर सेकेण्डरी स्कूल के स्तर के बच्चों की गणितीय प्रतिभा को निखारने व उभारने के लिए ऑनलाइन आयोजित की जाती है।
  • अमेरिकन मैथमैटिक्स कॉम्पिटिशन (एएमसी) माध्यमिक स्कूल के गणित में प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला है जो अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड (आईएमओ) के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की टीम निर्धारित करती है।चयन प्रक्रिया लगभग चार चरणों के दौरान होती है।अंतिम चरण में, गणितीय ओलंपियाड समर प्रोग्राम (एमओपी), संयुक्त राज्य अमेरिका के कोच आईएमओ टीम बनाने के लिए छह सदस्यों का चयन करते हैं।1994 की यूनाइटेड स्टेट्स मैथ टीम एकमात्र ऐसी टीम है जिसने पूर्ण स्कोर हासिल किया (सभी छह सदस्यों ने सही अंक अर्जित किए) और बोलचाल की भाषा में “ड्रीम टीम” के रूप में जानी जाती है।
    यह प्रतियोगिता तीन स्तर के रूप में आयोजित की जाती हैं:
  • AMC 8, 14.5 वर्ष से कम आयु के छात्रों के लिए और ग्रेड 8 और उससे नीचे में
    एएमसी 10, 17.5 वर्ष से कम आयु के छात्रों के लिए और 10 और उससे नीचे के ग्रेड में
    एएमसी 12, 19.5 वर्ष से कम आयु के छात्रों के लिए और ग्रेड 12 और उससे नीचे के ग्रेड में
    जो छात्र एएमसी 10 या एएमसी 12 प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, उन्हें अमेरिकी आमंत्रण गणित परीक्षा (एआईईएम) में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है।AIME पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को तब संयुक्त राज्य अमेरिका गणितीय ओलंपियाड (USAMO) या संयुक्त राज्य अमेरिका जूनियर गणित ओलंपियाड (USAJMO) में आमंत्रित किया जाता है।जो छात्र USAMO (आमतौर पर लगभग 30 छात्र) पर असाधारण रूप से अच्छा करते हैं,उन्हें गणितीय ओलंपियाड समर प्रोग्राम (MOSP या अधिक सामान्यतः, MOP) में जाने के लिए आमंत्रित किया जाता है, और USAMO के शीर्ष बारह स्कोरर में से छह छात्रों का चयन किया जाता है (अभी तक किसी अन्य के माध्यम से) प्रतियोगिता, टीम चयन टेस्ट (TST) संयुक्त राज्य अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड टीम बनाने के लिए।
  • अमेरिकी गणित प्रतियोगिता प्रतियोगिताओं को बनाने, वितरित करने और समन्वय करने के लिए जिम्मेदार वाशिंगटन, डीसी में स्थित अमेरिकी गणित प्रतियोगिताओं में संगठन का नाम भी है, जिसमें अमेरिकी गणित प्रतियोगिता (American Mathematics Competition), AIME और USAMO शामिल हैं। अमेरिकी गणित प्रतियोगिता संगठन भी प्रतिभा की पहचान करने और मध्य और उच्च विद्यालय के छात्रों में समस्या को हल करने के लिए आउटरीच आयोजित करता है।
  • उपर्युक्त विवरण में आशुतोष भूषण को एएमसी में पहला स्थान मिला (Ashutosh Got First Place In AMC),आशुतोष भूषण को अमेरिकी गणित प्रतियोगिता में पहला स्थान मिला (Ashutosh Bhushan Got First Place In American Mathematics Competition) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article-Mathematics genius Nischal Narayanam

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *