z35W7z4v9z8w Karmaveer Chakra Award for Contribution to IIT Gold Medalist

Monday, 2 December 2019

Karmaveer Chakra Award for Contribution to IIT Gold Medalist

Karmaveer Chakra Award for Special Contribution to IIT Gold Medalist in Education Sector

1.IIT गोल्‍ड मेडलिस्‍ट को एजुकेशन सेक्‍टर में विशेष योगदान के लिए कर्मवीर चक्र अवॉर्ड का परिचय (Introduction to Karmaveer Chakra Award for Special Contribution to IIT Gold Medalist in Education Sector) - 

श्री राहुल अधिकारी को कर्मवीर चक्र अवाॅर्ड मिला है। यह अवाॅर्ड अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का अवाॅर्ड है जो डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम को समर्पित है। यह अवाॅर्ड उन लोगों को दिया जाता है जो समाज में विशिष्ट परिवर्तन का कार्य करते हैं। श्री अधिकारी बच्चों के चेंज मेकर्स के रूप में जाने जाते हैं। श्री राहुल अधिकारी ने बच्चों में विशिष्ट परिवर्तन करके यह सिद्ध कर दिया है कि मनुष्य में असीम क्षमता है यदि वह इसे पहचान कर उसका उपयोग करे। उन्होंने बच्चों में विशिष्ट परिवर्तन के लिए अतुलनीय योगदान किया है।
यह अवाॅर्ड सिद्ध करता है कि भारत में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। शर्त यही है कि प्रतिभाओं को पहचानकर उनकी प्रतिभा को निखारने की आवश्यकता है। निश्चित रूप से श्री अधिकारी ने इस मुकाम तक पहुँचने के लिए कड़ा संघर्ष और मेहनत की है। यह और खुशी की बात है वे IIT कर चुके हैं। अर्थात् एक बार फिर गणित का सिक्का जमा दिया है।
Also Read This Article-How to Get Good Marks in Mathematics 
बच्चों और युवाओं में गणित के प्रति जो डर व घबराहट है, वह श्री अधिकारी को देखकर कम होगी तथा वे श्री अधिकारी को देखकर प्रेरित होंगे अर्थात् श्री अधिकारी उनके लिए प्रेरणा के स्रोत होंगे।
सक्षम स्वयंसेवी संगठनों तथा सरकार को चाहिए कि इस तरह की प्रतिभाओं को शहर से ही नहीं बल्कि गाँवो में भी पहचानकर उनकी प्रतिभा को निखारने में अपना योगदान दें। अगर ऐसा कर सकें तो अन्य प्रतिभाएं जो खिलने से पहले ही मुरझा जाती हैं, वे प्रतिभाएं हमारे समाज और देश का नाम रोशन करेंगी। सक्षम स्वयंसेवी संगठनों तथा सरकार द्वारा गाँवों और शहरो में टेलेंट सर्च या इसी प्रकार की कोई परीक्षा आयोजित करनी चाहिए और प्रतिभाओं की खोज करके उन्हें आगे बढ़ाना चाहिए। हमारे देश में ऐसी अनेक गणितीय प्रतिभाएं हैं जो अवसर न मिलने के कारण गुमनामी के अँधेरे में भटक रही हैं। यदि उनकी पहचान कर ली जाए तो हमारे देश की दशा व दिशा दोनों पलट सकती हैं। भारत एक नए युग में प्रवेश कर सकता है। लेकिन इसके लिए सच्चे मन व हृदय की आवश्यकता है। श्री वशिष्ठ नारायण सिंह महान गणितज्ञ के साथ जो कुछ हुआ है वैसा ओर किसी के साथ न हो ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए। हमें हार्दिक संतोष है कि श्री राहुल अधिकारी के कर्मवीर चक्र अवाॅर्ड जीतने से गणित के प्रति जो घबराहट व डर है वह बच्चों को दूर करने में मदद करेगा।

यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

2.IIT गोल्‍ड मेडलिस्‍ट को एजुकेशन सेक्‍टर में विशेष योगदान के लिए कर्मवीर चक्र अवॉर्ड (Karmaveer Chakra Award for Special Contribution to IIT Gold Medalist in Education Sector) - 

Karmaveer Chakra Award for Contribution to IIT Gold Medalist
Karmaveer Chakra Award for Contribution to IIT Gold Medalist 
राहुल को यह सम्‍मान एजुकेशन सेक्‍टर में दिए गए योगदान के लिए उन्‍हें मिला है। इससे पहले यह अवॉर्ड डॉ. वर्गीज कुरियन (फादर ऑफ वाइट रेवलूशन), ऐक्‍टर अनुपम खेर को सोशल वर्क और एजुकेशन चेंज चैंपियन के लिए मार्क पार्किंसन को दिया जा चुका है।
Updated: 28 Nov 2019
इंटरनैशनल चेंजमेकर ओलंपियाड के फाउडंर और आईआईटी गोल्‍ड मेडलिस्‍ट राहुल अधिकारी को प्रतिष्‍ठित कर्मवीर चक्र अवॉर्ड और REX कर्मवीर ग्‍लोबल फेलोशिप से सम्‍मानित किया गया। यह सम्‍मान उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में हुए REX कॉन्‍क्‍लेव में 27 नवंबर को हुआ।
इन लोगों को मिल चुका है यह अवॉर्डराहुल को यह सम्‍मान एजुकेशन सेक्‍टर में दिए गए योगदान के लिए उन्‍हें मिला है। इससे पहले यह अवॉर्ड डॉ. वर्गीज कुरियन (फादर ऑफ वाइट रेवलूशन), ऐक्‍टर अनुपम खेर को सोशल वर्क और एजुकेशन चेंज चैंपियन के लिए मार्क पार्किंसन को दिया जा चुका है।
Also Read This Article-How is the Science of Solving Mathematics Problems?

3.अवॉर्ड के बारे में(About Award)-

कर्मवीर चक्र अवॉर्ड एक नैशनल पीपल्‍स अवॉर्ड है जिसे इंटरनैशनल कन्‍फेडरेशन ऑफ एनजीओ (iCONGO) ने यूनाइटेड नेशन्‍स के साथ मिलकर स्‍थापित किया है। यह दुनियाभर के उन लोगों को दिया जाता है जो समाज में परिवर्तन की लहर शुरू करने का अथक साहस दिखाते हैं। यह अवॉर्ड डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम को समर्पित है जो भारत के 11वें राष्‍ट्रपति थे।
पुरस्‍कार हासिल करना सम्‍मान की बात
बता दें, राहुल को यह पुरस्कार एजुकेशन सेक्‍टर में उनके इनोवेटिव कामों के लिए मिला है जो स्कूलों में बच्चों को चेंजमेकर्स के रूप में विकसित करने में मदद करते हैं। अवॉर्ड मिलने के बाद राहुल ने कहा, 'इस पुरस्‍कार को हासिल करना सम्‍मान की बात है। यह जानकर खुशी होती है कि दूसरे लोग हमारे काम को और स्‍कूलों में जिस तरह का प्रभाव हमने बच्‍चों के लिए बनाया है, उसे पहचान रहे हैं। अभी भी लंबा सफर तय करना है।'


No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
,

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.