Menu

Mathematician Professor SucharitSarkar

1.गणितज्ञ प्रोफेसर सुचरित सरकार का परिचय (Introduction to Mathematician Professor SucharitSarkar,Mathematician Professor Sucharit Sarkar )-

  • गणितज्ञ प्रोफेसर सुचरित सरकार (Mathematician Professor SucharitSarkar) के बारे में इस आर्टिकल में बताएंगे।सुचरित सरकार प्रारम्भ से ही प्रतिभाशाली थे।
    अध्ययन करते समय ही उन्होंने 2001 और 2002 में अन्तर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में स्वर्ण और रजत पदक प्राप्त कर लिया था।
    अन्तर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड में स्वर्ण और रजत पदक हासिल करने के आधार पर ही उनकी प्रतिभा का परिचय हुआ।इसके पश्चात् वे आगे से आगे बढ़ते गए। पीएचडी करने के पश्चात वे प्रोफेसर बन गए।
    छोटी सी उम्र अर्थात् 36-37 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने इतनी कीर्ति अर्जित कर ली है कि कई गणितज्ञ जीवन भर कठोर परिश्रम करने पर भी प्राप्त नहीं कर पाते हैं।
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि गणितज्ञ प्रोफेसर सुचरित सरकार (Mathematician Professor SucharitSarkar) को स्वर्ण पदक तथा विभिन्न सम्मान सहज में ही मिल गए हैं।वस्तुत: इन पदकों को प्राप्त करने के पीछे दृढ़संकल्प शक्ति , कठिन परिश्रम, बौद्धिक कौशल, उच्च प्रतिभा जैसे फैक्टर तो होते ही हैं परन्तु एक फैक्टर ओर जरूरी है।वह फैक्टर है सही दिशा में कार्य करना।
    जैसे एक बिल्ली दूध पीने के लिए कठिन परिश्रम करती है और उसे प्राप्त करने के लिए कई तौर-तरीके अपनाती है।अन्त में वह दूध प्राप्त कर ही लेती है।
  • दूसरा एक चूहे का उदाहरण लेते हैं।चूहे की कुतरने की, काटने की आदत होती है।एक चूहे ने पिटारी को काटना प्रारम्भ किया।पिटारी में सर्प बन्द था।ज्योंही चूहे ने पिटारी को काटकर अन्दर प्रवेश किया तो कई दिनों का भूखा सर्प चूहे को डस गया और उस छिद्र से बाहर भी निकल गया।
    इन दोनों उदाहरणों में कठिन परिश्रम दोनों ने ही किया है। परन्तु बिल्ली द्वारा दूध प्राप्त करने की दिशा सही थी जबकि चूहे द्वारा पिटारी काटने की दिशा गलत थी। इसलिए एक को परिणाम में दूध मिला और दूसरे को मौत मिली।
  • इसी प्रकार यदि व्यक्ति अपनी प्रतिभा को पहचानकर उसे सही दिशा में प्रयोग करता है तो उसे मान-सम्मान तो मिलता ही है।साथ ही देश,समाज और माता-पिता की कीर्ति भी बढ़ाता है।
  • गणितज्ञ प्रोफेसर सुचरित सरकार (Mathematician Professor SucharitSarkar) ने अपनी प्रतिभा को पहचानकर उसे सही दिशा में उपयोग किया तो उन्हें विभिन्न अन्तर्राष्ट्रीय पदक तो मिले ही, माता-पिता व भारत का नाम रोशन भी किया। इसमें उनके माता-पिता व शिक्षकों का योगदान भी कम नहीं आंका जा सकता है।
  • इसलिए माता-पिता, अभिभावक, शिक्षकों का यह कर्त्तव्य है कि बच्चे की प्रतिभा को ठीक से पहचानकर उसे निखारने में अपना योगदान दे।
    अन्यथा गलत दिशा में तथा अपनी महत्त्वाकांक्षाओं को पूर्ण करने में बच्चे की प्रतिभा का प्रयोग करते हैं तो उसका परिणाम अच्छा नहीं मिलता है।
    ऐसे बच्चों की प्रतिभा सुप्त ही रह जाती है और प्रतिभा खिलने के बजाय सड़-गल जाती है।
  • गणितज्ञ प्रोफेसर सुचरित सरकार (Mathematician Professor SucharitSarkar) के माता-पिता तथा शिक्षकों के द्वारा उनकी प्रतिभा को पहचानकर सही दिशा में उपयोग करने से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए।
  • इस आर्टिकल में नीचे गणितज्ञ प्रोफेसर सुचरित सरकार (Mathematician Professor SucharitSarkar) का जीवनवृत्त और उनके द्वारा किए गए योगदान का संक्षिप्त वर्णन किया गया है।
  • हमें अपने बच्चों को इस प्रकार की प्रतिभाओं से परिचित कराना चाहिए जिससे उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिल सके।इसके साथ ही हमें अपने देश की प्रतिभाओं से भी परिचित होना चाहिए जिससे हम अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर सकें।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Mathematician CS Seshadri contribution

2.गणितज्ञ प्रोफेसर सुचरित सरकार, सुचरित सरकार को फील्ड्स पदक(Mathematician Professor SucharitSarkar,sucharit sarkar fields medal)-

  • जन्म-1983 (आयु 36-37 वर्ष)
    कलकत्ता, भारत
    मातृ संस्था-प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Ph.D.)
    भारतीय सांख्यिकी संस्थान (स्नातक)
    वैज्ञानिक कैरियर
    फील्ड्स मेडल-गणित
    संस्थान-कैलिफोर्निया, लॉस एंजेलिस
  • थीसिस विषय -हीगार्ड फ्लोअर होमोलॉजी (2009) में डॉक्टरल सलाहकार Zoltán Szabó
    वेबसाइट https://www.math.ucla.edu/~sucharitet
  • सुचरित सरकार (जन्म 1983) एक भारतीय टोपोलॉजिस्ट और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में गणित के एसोसिएट प्रोफेसर हैं, जो कम आयामी टोपोलॉजी में काम करते हैं।

3.शिक्षा और कैरियर (Education and career)-

  • सुचरित सरकार ने अपने गृहनगर कलकत्ता, भारत के साउथ पॉइंट हाई स्कूल में माध्यमिक स्कूल में पढ़ाई की।  2001 और 2002 में अंतर्राष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड में, उन्होंने क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक प्राप्त किए।उन्होंने 2005 में भारतीय सांख्यिकी संस्थान, बैंगलोर से अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की।
  • सुचरित सरकार ने अपनी पीएच.डी.  2009 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय से ज़ोल्टन स्ज़ैबो के मार्गदर्शन में की। उन्होंने 2012 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर बनने से पहले, गणितीय विज्ञान अनुसंधान संस्थान और कोलंबिया विश्वविद्यालय में पोस्टडॉक्टरल फैलोशिप पर चले गए। 2016 में वे कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स चले गए।
    सरकार का अनुसंधान क्षेत्र निम्न-आयामी टोपोलॉजी है, जिसमें गाँठ सिद्धांत, हीगार्ड फ्लोर होमोलॉजी और खोवनोव होमोलॉजी में विशेष रुचि है।

4.पुरस्कार और सम्मान (Awards and honors)-

  • सरकार 2018 में रियो डी जनेरियो में गणितज्ञों की अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस में एक आमंत्रित वक्ता थीं।
    2009 से 2013 तक सरकार एक क्ले रिसर्च फेलो थे।

5.गणितज्ञ प्रोफेसर सुचरित सरकार का बायोडेटा,सुचरित सरकार सी.वी.(Bio-data vitae) (Bio-data of Mathematician Professor SucharitSarkar,sucharit sarkar cv)-

  • बायोडेटा
    संपर्क करें
    यूसीएलए गणित विभाग फोन: 310-825-4048 (कार्यालय)
    520 पोर्टोला प्लाजा ई-मेल: [email protected]
    बॉक्स 951555 वेबसाइट: math.ucla.edu/ucsucharit
    लॉस एंजिल्स, CA 90095-1555

6.रूचियाँ (Interests)-

  • कम आयामी टोपोलॉजी, सिम्पलेटिक ज्यामिति, और बीजीय टोपोलॉजी, जिसमें विशेष रुचि है
    गाँठ सिद्धांत, हीगार्ड फ्लोअर होमोलॉजी और खोवनोव होमोलॉजी।

7.शिक्षा (Eduation)-

  • पीएच.डी.  गणित में, प्रिंसटन विश्वविद्यालय।  2005 – 2009
    हीगार्ड फ्लोअर होमोलॉजी विषय में।
    सलाहकार: Zolt´an Szab´o
    गणित में स्नातक, भारतीय सांख्यिकी संस्थान।  2002 – 2005

8.रोज़गार (Career)-

  • लॉस एंजिल्स में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर।  2016 –
    असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी।  2012 – 2016
    क्ले रिसर्च फेलो, क्ले गणित संस्थान।  2009 – 2013
    रिट असिस्टेंट प्रोफेसर, कोलंबिया यूनीवेस्टी।  2009 – 2012

9.आने जाने की स्थिति (Arrival status)-

  • सिमंस सेंटर फॉर ज्योमेट्री एंड फिजिक्स।  नवंबर, 2012
    गणितीय विज्ञान अनुसंधान संस्थान।  वसंत, 2010

10.पुरस्कार और सम्मान (Awards and honors)-

  • Sorgenfrey विशिष्ट शिक्षण पुरस्कार, UCLA।2020
    गणित, ब्राजील के अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस में आमंत्रित वार्ता,  2018
    कैरियर ग्रांट, नेशनल साइंस फाउंडेशन।  2014 – 2020
    क्ले रिसर्च फैलोशिप, क्ले गणित संस्थान। 2009 – 2013
    सम्मानीय फैलोशिप, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी। 2008 – 2009
    सेंटेनियल फैलोशिप, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी। 2005 – 2009
    एस। एच। अरविंद गोल्ड मेडल, भारतीय सांख्यिकी संस्थान।  2005
    भारत की केवीपीवाई छात्रवृत्ति, सुचरित सरकार।2002 – 2005
    स्वर्ण और रजत पदक, अंतर्राष्ट्रीय गणितीय ओलंपियाड।

11.पलाश सरकार (palash sarkar)-

  • पलाश सार्क प्रोफेसर अनुप्रयुक्त सांख्यिकी इकाई भारतीय सांख्यिकी संस्थान 203, बी.टी.  रोड, कोलकाता 700108, INDIA।  ई-मेल: पलाश AT isical DOT ac DOT in। पाठ्यक्रम vitae (प्रकाशनों की सूची सहित);  dblp;  गूगल शास्त्री।  वार्ता और नोट्स।  अनुसंधान पद्धति पर एक पाठ्यक्रम।

12.सुचरित भकड़ी (sucharit bhakdi)-

  • सुचरित भकड़ी (थाई สุจริต di [sut͡ɕ.t˨˩a˨˩.rit Bha pʰak̚˦˥di;]], 1 नवंबर, 1946 को वाशिंगटन, डीसी में पैदा हुए) सूक्ष्म जीव विज्ञान और संक्रमण महामारी विज्ञान में एक जर्मन विशेषज्ञ हैं। वह जोहान्स गुटेनबर्ग विश्वविद्यालय मेंज में एक प्रोफेसर एमेरिटस हैं और 1991 से 2012 तक वहां चिकित्सा माइक्रोबायोलॉजी और स्वच्छता संस्थान के प्रमुख थे।

13.सौरव चटर्जी (sourav chatterjee)-

  • प्रोफेसर ,गणित और सांख्यिकी ,स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय।
    एसोसिएट चेयर।  डाक पता: सांख्यिकी विभाग सिकोइया हॉल 390 जेन स्टैनफोर्ड वे

Also Read This Article:-Mathematician Professor Radha kessar

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *