Menu

Laszlo Lovasz Awarded Abel Prize 2021

Contents hide
2 2.गणित और कंप्यूटर विज्ञान को जोड़ने वाले पायनियर्स ने एबेल पुरस्कार जीता (Pioneers Linking Math and Computer Science Win the Abel Prize):

1.लास्ज़लो लोवास्ज़ को एबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया (Laszlo Lovasz Awarded Abel Prize 2021),एवी विगडरसन और लास्ज़लो लोवास्ज़ को एबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया (Avi Wigderson and Laszlo Lovasz Awarded with Abel Prize 2021):

  • लास्ज़लो लोवास्ज़ को एबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया (Laszlo Lovasz Awarded Abel Prize 2021)।गणित में एबेल प्राइज नोबेल पुरस्कार के बराबर समझा जाता है।एवी विगडरसन (Avi Wigderson) और लास्जलो लोवास्ज (László Lovász) को सैद्धान्तिक कम्प्यूटर विज्ञान (Theoretical Computer Science) और विविक्त गणित (Discrete Mathematics) में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए यह पूरस्कार दिया गया है।
  • ऑनलाइन समारोह में नाॅर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंसेज एंड लिटरेचर (The Norwegian Academy of Sciences) ने रोवर्स (Rovers) [Laszlo Lovasz] और विगडरसन के कैरियर में इस शोध की प्रशंसा की।
  • उपयुक्त दोनों ही एल्गोरिथम और सिद्धांतों को बनाने में अग्रणी थे जिन्होंने आधुनिक कंप्यूटर विज्ञान (Modern Computer Science) की नींव में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
  • एबेल कमीशन के अध्यक्ष हंस मुंटे-कार्स (Abel Commission Chairman Hans Munte-Cars) ने पुरस्कार देते समय रोवास (Rovas) [Laszlo Lovasz] के शानदार केरियर के बारे में बात की।रोवास (Rovas) [Laszlo Lovasz] हंगेरियन एकेडमी ऑफ साइंसेज के पूर्व अध्यक्ष और यूनिवर्सिटी ऑफ ईटोव्स लोराड में एक एमेरिटस (अवकाश प्राप्त) प्रोफेसर (a former president of the Hungarian Academy of Sciences and an emeritus professor at the University of Eotoves Lorad) थे।
  • लास्जलो लोवास्ज हंगेरियन एकेडमी ऑफ साइंसेज (MTA) के पूर्व अध्यक्ष,इओटवोस लोरेड यूनिवर्सिटी (ELTE) में अवकाश प्राप्त प्रोफेसर [emeritus professor at Eotvos Lorand University (ELTE)] तथा वर्तमान में बुडापेस्ट में रेनी अल्फ्रेड मैथमेटिकल के शोध प्रोफेसर (Research professor at Rényi Alfréd Mathematical in Budapest) हैं।
  • लास्जलो लोवास्ज को काॅम्बिनेट्रिक्स के क्षेत्र में उनके काम के लिए जाना जाता है और ग्राफ सिद्धांत में उनके प्रसिद्ध मील के पत्थर में kneser’s Conjecture व Lovasz’s local Lemma का प्रमाण शामिल है।
  • वह 1982 में बनाए गए लेनस्ट्रा-लेनस्ट्रा-लोवाज लैटिस बेसिस रिडक्शन एल्गोरिथम (Lenstra-Lenstra-Lovasz lattice basis reduction algorithm) के रचनाकारों में से एक है।
  • लास्जलो लोवास्ज और विगडरसन ने विविक्त गणित (Discrete Mathematics) के क्षेत्र और अपेक्षाकृत नए सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान को आधुनिक गणित के केंद्रीय क्षेत्रों के रूप में स्थापित किया है।
  • लास्जलो लोवास्ज ने जब इस क्षेत्र में पढ़ना शुरू किया तो बुडापेस्ट के छात्रों की कंप्यूटर तक बहुत कम पहुंच थी। इसके बजाय वे 5 वर्ष में एक प्रोग्राम बनाते हैं,इसे पेपर पर सबमिट (प्रस्तुत) करते हैं और यूनिवर्सिटी के एक कंप्यूटर पर इसे टाइप करते हैं।
  • लास्जलो लोवास्ज ने गणना के सिद्धांत (Theory of Computation) को “गहरे और रोमांचक गणित के नए क्षेत्र” के रूप में वर्णित किया जो ग्राफ सिद्धान्त और विविक्त गणित से निकटता से संबंधित है।हाल के दशकों में ग्राफ सिद्धांत (Graph Theory) ओर भी महत्वपूर्ण हो गया है।
  • हम समझते हैं कि अधिकांश संरचनाएं और प्रणालियां जिन्हें हम कंप्यूटर से लेकर इंटरनेट तक,पारिस्थितिकी समुदायों से लेकर मस्तिष्क तक,सामाजिक नेटवर्क से लेकर प्लेग तक,नेटवर्क या ग्राफ के नीचे समझना चाहते हैं।ग्राफ थ्योरी इस नई चीज की गणितीय पृष्ठभूमि बनती जा रही है।
  • गणितज्ञ लास्जलो लोवास्ज ने अपनी पत्नी कैटलिन वेस्टरगोनबी (Catalin Westergonbi),अपने बच्चों सहपाठियों,सहयोगियों,शिक्षकों विशेष रूप से टिबोर गैलई (Tibor Gallai) तथा बेला सोस (Bella Sos) और उनके शोध समूह को धन्यवाद दिया।
  • हंगेरियन गणितज्ञ लास्ज़लो लोवास्ज़ और इज़राइली कंप्यूटर वैज्ञानिक एवी विगडरसन 7.5 मिलियन नॉर्वेजियन क्रोनर (US$886,000) का पुरस्कार साझा करेंगे,”सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान और अमूर्त गणित में उनके मूलभूत योगदान के लिए‌ और उन्हें आधुनिक कम्प्यूटर साइंस के केंद्रीय क्षेत्रों में आकार देने में उनकी अग्रणी भूमिका के लिए।
  • उपर्युक्त विवरण में लास्ज़लो लोवाज़ को एबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया (Laszlo Lovasz Awarded Abel Prize 2021) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Neelkanta Bhanu Prakash of Hyderabad became world fastest Human calculator

2.गणित और कंप्यूटर विज्ञान को जोड़ने वाले पायनियर्स ने एबेल पुरस्कार जीता (Pioneers Linking Math and Computer Science Win the Abel Prize):

  • गणित क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाता है।एबेल प्राइज तथा फील्ड्स मेडल गणित के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए दिया जाता है।एबेल प्राइज तथा फील्ड्स मेडल को नोबेल पुरस्कार के बराबर माना जाता है।
  • लास्जलो लोवास्ज एक गणितज्ञ हैं।हम जानते हैं कि गणित विज्ञान की जननी है।लास्जलो लोवास्ज ने गणित और कंप्यूटर विज्ञान को जोड़ने वाले अग्रदूत (pioneer) का काम किया है।
  • आज कंप्यूटर विज्ञान,तकनीकी और प्रौद्योगिकी का क्षेत्र बढ़ता जा रहा है।गणित द्वारा इन क्षेत्रों में योगदान से इनका महत्त्व बढ़ा दिया है।
  • इस प्रकार गणित विषय का भविष्य भी उज्जवल है।आज यदि कोई गणित का विद्यार्थी है तो उसे अपना कैरियर बनाने के लिए कंप्यूटर साइंस का भी ज्ञान प्राप्त करना चाहिए जिससे उसके लिए कैरियर संबंधी कठिनाई पैदा न हो।

Also Read This Article-Granth Thakkar won 6th World Championship in Mental arithmetic

3.लास्ज़लो लोवास्ज़ को एबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया (Laszlo Lovasz Awarded Abel Prize 2021) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.एबेल पुरस्कार किसे मिला? (Who got Abel Prize?),एबेल पुरस्कार विजेता (Abel Prize Winners):

उत्तर:2016:एंड्रयू विल्स (Andrew Wiles) University of Oxford
2017:यवेस मेयर इकोले नॉर्मले सुप्रीयर (Yves Meyer École normale supérieure) Paris-Saclay
2018:रॉबर्ट लैंगलैंड (Robert Langlands) Institute for Advanced Study
2019:करेन उहलेनबेक (Karen Uhlenbeck) University of Texas at Austin
2020:हिलेल फुरस्टेनबर्ग (Hillel Furstenberg),ग्रेगरी मार्गुलिस (Gregory Margulis)
2021:एवी विगडरसन और लास्ज़लो लोवास्ज (Avi Wigderson and Laszlo Lovasz)
गणितज्ञ लास्ज़लो लोवास्ज़ को एबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया (Laszlo Lovasz Awarded Abel Prize 2021)

प्रश्न:2.फील्ड्स मेडल और एबेल पुरस्कार में क्या अंतर है? (What is the difference between Fields Medal and Abel Prize?),एबेल पुरस्कार बनाम फ़ील्ड पदक (abel prize vs fields medal):

उत्तर:पहले फील्ड्स मेडल केवल हर चौथे वर्ष प्रदान किया जाता है।दूसरा,यह प्राप्तकर्ता के 40 वर्ष की आयु से पहले किए गए गणितीय कार्य के लिए दिया जाता है।तीसरा, फील्ड मेडल के साथ दिया जाने वाला मौद्रिक पुरस्कार नोबेल पुरस्कार से काफी कम है।चौथा,फील्ड्स मेडल स्कैंडिनेविया से नहीं आता है।
फील्ड्स मेडल्स” को उनके आधिकारिक नाम से अधिक जाना जाता है, “International medals for outstanding discoveries in mathematics (गणित में उत्कृष्ट खोजों के लिए अंतर्राष्ट्रीय पदक)।”
एबेल पुरस्कार किसी व्यक्ति के जीवन के काम के आधार पर दिया जाता है,जो इसे सीधे तौर पर नोबेल पुरस्कार के समान बनाता है।
एबेल पुरस्कार 1 जनवरी 2002 को स्थापित किया गया था।इसका उद्देश्य गणित के क्षेत्र में उत्कृष्ट वैज्ञानिक कार्य के लिए एबेल पुरस्कार प्रदान करना है।पुरस्कार राशि 7,5 मिलियन NOK है और पहली बार 3 जून 2003 को प्रदान की गई थी।
ग्रेगरी मार्गुलिस (Gregory Margulis):
गणित के एरास्टस एल.डेफॉरेस्ट एमेरिटस प्रोफेसर ग्रेगरी मार्गुलिस ने अब तीनों सम्मान जीते हैं: उन्होंने 2005 में वुल्फ पुरस्कार और 1978 में फील्ड मेडल जीता।नॉर्वे के राजा ने ग्रेगरी मार्गुलिस और सह-विजेता हिलेल फुरस्टेनबर्ग (यरूशलेम के हिब्रू विश्वविद्यालय) को 2020 में एबेल पुरस्कार प्रदान किया।

प्रश्न:3.गणित में एबेल पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र भारतीय कौन हैं? (Who is the only Indian to win the Abel Prize in mathematics?):

उत्तर:श्रीनिवास एस.आर. वर्धन (Srinivasa S.R. Varadhan):
श्रीनिवास एस.आर. वर्धन,करेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमैटिकल साइंसेज,न्यूयॉर्क को “प्रायिकता सिद्धांत में उनके मौलिक योगदान और विशेष रूप से बड़े विचलन के एकीकृत सिद्धांत के निर्माण के लिए” 2007 के लिए एबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

प्रश्न:4.एबेल पुरस्कार कौन सा देश देता है? (Which country gives Abel Prize?):

उत्तर:एबेल पुरस्कार नॉर्वे के राजा द्वारा प्रतिवर्ष एक या अधिक उत्कृष्ट पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है।2019 में, करेन उहलेनबेक पुरस्कार समिति के साथ एबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बनीं।पुरस्कार 18 मार्च 2020 को लिया गया।

प्रश्न:5.एवी विगडरसन एबेल प्राइज (Avi Wigderson Abel Prize):

उत्तर:उन्नत अध्ययन संस्थान (आईएएस) [Institute for Advanced Study (IAS)] के एवी विगडरसन को 2021 एबेल पुरस्कार का प्राप्तकर्ता नामित किया गया था, जिसे उन्होंने लास्ज़लो लोवाास्ज के साथ संयुक्त रूप से साझा किया था।

प्रश्न:6.एवी विगडरसन और लास्ज़लो लोवास्ज (Avi Wigderson and László Lovász):

उत्तर:एवी विगडरसन और लास्ज़लो लोवास्ज़ ने अपने काम के लिए क्रमशः जटिलता सिद्धांत और ग्राफ सिद्धांत (complexity theory and graph theory) विकसित करने और दोनों को जोड़ने के लिए जीता।
एबेल पुरस्कार से आज से पहले लैस्ज़्लो लोवास्ज़ और एवी विगडरसन को “सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान में उनके मूलभूत योगदान के लिए” से सम्मानित किया गया था।

प्रश्न:7.लास्ज़्लो मिक्लोस लोवास्ज़ (László Miklós Lovász):

उत्तर:Laszlo Miklos Lovasz MIT में गणित में पांचवें वर्ष का पीएचडी छात्र है।उनके सलाहकार जैकब फॉक्स हैं।वह वर्तमान में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय का दौरा कर रहे हैं।

प्रश्न:8.एवी विगडरसन गूगल स्कॉलर (Avi Wigderson Google Scholar):

उत्तर:एवी विगडरसन सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान के विविध और विकसित क्षेत्र में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त प्राधिकरण है।उनका मुख्य शोध क्षेत्र कम्प्यूटेशनल थ्योरी है।
एवी विगडरसन एक इज़राइली गणितज्ञ और कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं।वह संस्थान में गणित के स्कूल में हर्बर्ट एच. मास प्रोफेसर हैं।

प्रश्न:9.युवल विगडरसन (Yuval Wigderson):

उत्तर:गणित के प्रमुख युवाल विगडरसन ’16 को बैरी गोल्डवाटर स्कॉलरशिप और शिक्षा में उत्कृष्टता द्वारा 2015 गोल्डवाटर छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा लास्ज़लो लोवाज़ को एबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया (Laszlo Lovasz Awarded Abel Prize 2021),एवी विगडरसन और लास्ज़लो लोवाज़ को एबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया (Avi Wigderson and Laszlo Lovasz Awarded with Abel Prize 2021) के बारे में बताया गया है।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *