Menu

Melanie Wood Wins Waterman Award

Contents hide

1.मेलानी वुड ने वाटरमैन पुरस्कार जीता (Melanie Wood Wins Waterman Award),हार्वर्ड गणितज्ञ मेलानी मैचेट वुड ने वाटरमैन पुरस्कार जीता (Harvard mathematician Melanie Matchett Wood wins Waterman Award):

  • मेलानी वुड ने वाटरमैन पुरस्कार जीता (Melanie Wood Wins Waterman Award) जो कि हार्वर्ड विश्वविद्यालय में गणित की प्रोफ़ेसर है।मेलानी वुड का पुरा नाम मेलानी मैचेट वुड (Melanie Matchett Wood) है।मेलानी वुड वाटरमैन पुरस्कार प्राप्त करने वाली प्रथम महिला गणितज्ञ है।इस वर्ष मेलानी मैचेट वुड (Melanie Matchett Wood) तथा निकोलस कार्नेस (Nicholas Carnes) दोनों को सम्मिलित रूप से वाटरमैन पुरस्कार दिया गया है।
  • नेशनल साइंस फाउंडेशन (National Science Foundation (NSF)) ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में गणित की प्रोफ़ेसर मेलानी एम वुड को मई,2021 के शुरुआत में एलन टी वाटरमैन पुरस्कार के दो प्राप्तकर्त्ताओं में से एक का चयन किया जिससे वह गणित के क्षेत्र में पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बन गई।
  • मेलानी वुड के लिए पुरस्कार अर्जित करना बहुत बड़े सम्मान की बात है।एलन टी वाटरमैन पुरस्कार (Alan T Waterman Award) के पिछले वर्षों के प्राप्तकर्ताओं की सूची को देखने पर कई नायक और रोल मॉडल दोनों क्षेत्रों गणित और विज्ञान में मिल जाएंगे।इसलिए इस प्रकार के क्लब में शामिल होना बड़े गौरव की बात है।
  • एलन टी वाटरमैन पुरस्कार (Alan T Waterman Award) प्रतिवर्ष केवल एक-दो शोधकर्ताओं को दिया जाता है परन्तु यह पुरस्कार गणित के क्षेत्र में नहीं दिया जाता है।
  • मेलानी वुड के अनुसार मौलिक गणित (Fundamental Mathematics) अभी भी अपना अस्तित्व और महत्त्व रखती है।इसलिए मौलिक गणित अनुसंधान (Fundamental Mathematics Research) के योगदान और महत्त्व को पुरस्कारकर्ताओं ने पहचाना है।यह जानकर मेलानी वुड उत्साहित है।
  • संख्या सिद्धांत में मेलानी एम वुड का शोध अभाज्य संख्याओं (Prime Numbers) और गुणनखंडों (Factorization) को समझने पर केंद्रित है।अन्य क्षेत्रों की तकनीकों पर चित्रण (Drawing) जो शुरू में एक दूसरे से “बहुत असंबंधित” लग सकते हैं लेकिन वास्तव में संबंधित हैं और एक दूसरे पर लागू हो सकते हैं।
  • मेलानी एम वुड को गणित में बहुत सारे अलग-अलग विषय पसंद हैं और यही वह हिस्सा है जिसने उसे शोध में मदद की है।वह उन विचारों का उपयोग करती है जो गणित के अन्य हिस्सों से आते हैं जैसे टोपोलॉजी से;जहां आप रिक्त स्थान के आकार (Shapes of Spaces) का अध्ययन कर रहे हैं और वे कैसे बदल सकते हैं या प्रायिकता (Probability) जहां आप अध्ययन कर रहे हैं कि यादृच्छिक सिस्टम (Radom Systems) कैसे व्यवहार कर सकते हैं।
  • NSF (National Science Foundation) के निदेशक सेथुरमन पंचनाथन (Sethuraman Panchanathan) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मेलानी एम वुड का काम उनके क्षेत्र में सबसे कठिन काम है।
  • संख्या सिद्धांत (Number Theory) और यादृच्छिक मैट्रिक्स (Random Matrices) के कनेक्शन को देखकर मेलानी वुड गणित में रहस्यों और सबसे जटिल समस्याओं (Complex Problems) से निपट रही है।
  • हार्वर्ड गणित के अध्यक्ष माइकल हाॅपकिंस (Michael Hopkins) ने हार्वर्ड गजट (एक विश्वविद्यालय द्वारा संचालित प्रकाशन) को बताया कि मेलानी एम वुड के शोध (Research) में उन्हें अंडरग्रेजुएट से जुड़ने से नहीं रोका है।
  • मेलानी एम वुड के गणित में अग्रणी योगदान ने यह साबित कर दिया है कि उसके भीतर अनुसंधान में हाथ आजमाने में रुचि रखने वाले स्नातक के लिए परियोजनाओं को खोजने की असामान्य क्षमता है।वह अमेरिकी समुदाय के लिए एक प्रेरणा है।
  • अपनी वर्तमान परियोजनाओं में वुड अंकगणितीय सांख्यिकी के क्षेत्र में काम कर रही है जिसमें विभिन्न संख्या प्रणालियों के गुणों की जांच शामिल है।यदि आप सभी अलग-अलग संख्या प्रणालियों को देखते हैं तो उनमें कितने में ये गुण हैं जिनका हम उपयोग कर रहे हैं या कुछ अन्य गुणधर्म है।जैसे जनसंख्या की जनसांख्यिकी का अध्ययन करना लेकिन लोगों की आबादी के बजाय आप गणितीय प्रणालियों की आबादी का अध्ययन कर रहे हैं।
  • गणित के क्षेत्र में वाटरमैन पुरस्कार प्राप्त करनेवाली पहली महिला मेलानी एम वुड ने अपने सम्मान को प्रगति का संकेत संदर्भित किया है हालांकि यह सम्मान उसे बहुत देर से मिला है।
  • वुड का विचार है कि गणित को एक समावेशी पेशा (Inclusive Profession) बनाने पर काम करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है।लेकिन धीरे-धीरे सुधार हो रहा है।
  • मेलानी एम वुड ने गणित के क्षेत्र में लिंग असंतुलन को दूर करने के लिए दो प्रमुख रणनीतियों का भी सुझाव दिया :पहला गणित में शामिल रचनात्मकता और प्रयोज्यता पर जोर देकर और दूसरा क्षेत्र की संस्कृति के पहलुओं की पुनः जांच करने के लिए अधिक छात्रों को उत्साहित करके (To excite more students by emphasizing the applicability of and creativity involved in mathematics and to re-examine aspects of the field’s culture)।
  • मेलानी वुड के अनुसार यदि हम लोगों को गणित से दूर कर रहे हैं तो हम सबसे अच्छा गणित नहीं कर रहे हैं और इसलिए लोग गणित को एक साथ कैसे कर सकते हैं और उनमें से कुछ को दूर करने के बजाय सभी का स्वागत करने वाले तरीकों से बातचीत कर सकते हैं ।
  • उपर्युक्त विवरण में मेलानी वुड ने वाटरमैन पुरस्कार जीता (Melanie Wood Wins Waterman Award) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Take a free online course from Harvard

2.एलन टी वाटरमैन पुरस्कार क्या है जिसे प्राप्त करके-हार्वर्ड प्रोफेसर मेलानी वुड गणित में वाटरमैन पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बनीं (What is the Alan T Waterman Award by which Harvard Professor Melanie Wood Becomes First Woman to Win Waterman Award in Mathematics):

  • अमेरिका में कांग्रेस ने राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन (National Science Foundation‌ (NSF)) की 25वीं वर्षगांठ को चिन्हित करने और इसके पहले निदेशक एलन टी वाटरमैन (Alan T Waterman) को सम्मानित करने के लिए अगस्त,1975 में एलन टी वाटरमैन पुरस्कार की स्थापना की।प्रथम पुरस्कार एमिली बाल्सकुस (Emily Balskus) को दिया गया।
    नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF) का वार्षिक एलन टी पुरस्कार एक उत्कृष्ट युवा अमेरिकी वैज्ञानिक या इंजीनियर को सम्मानित करता है।
  • एलन टी पुरस्कार 40 वर्ष से कम उम्र के वैज्ञानिकों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का सर्वोच्च मानद पुरस्कार है अथवा जिनको पीएचडी प्राप्त करने के बाद 10 वर्ष से अधिक का समय न हुआ हो।
  • पुरस्कार प्राप्तकर्ता को विज्ञान और इंजीनियरिंग के किसी भी क्षेत्र में वैज्ञानिक अनुसंधान या 5 साल से अधिक अवधि के लिए एडवांस अध्ययन करने पर एक पदक और $1000000 (One Million) का अनुदान (Grant) प्राप्त होगा।
  • प्रतिवर्ष नेशनल साइंस फाउंडेशन एक विलक्षण युवा की प्रतिभा, रचनात्मकता और उसके योगदान की पहचान करता है।
    मेलानी मेचेट वुड गणित के क्षेत्र में पहली महिला है जिसे यह पुरस्कार दिया गया है।कम उम्र में ही उसने गणित में कई अवार्ड जीते हैं।वह वाटरमैन अवार्ड प्राप्त करने वाली छठी महिला प्राप्तकर्ता है।
  • एलन टी वाटरमैन पुरस्कार कम उम्र तथा प्रारंभिक केरियर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।
    अमेरिका में विद्वानों का सम्मान करने से उनको प्रोत्साहन तो मिलता ही है परंतु उनके सामने आर्थिक कठिनाइयां भी दूर हो जाती हैं।हमारे देश में भी ग्रामीण क्षेत्र में बहुत सी प्रतिभाएं हैं।ऐसे कई वैज्ञानिक हुए हैं जिन्होंने ग्रामीण क्षेत्र तथा अभावों में पढ़ाई करके भारत का गौरव बढ़ाया है जैसे केएस कृष्णन,प्रफुल्लचंद राय,जगदीश बसु,मेघनाद साहा इत्यादि विख्यात वैज्ञानिक ग्रामों में पैदा हुए और गांवों में अपनी पढ़ाई की शुरुआत की है।इससे यह प्रमाणित होता है कि विद्वान बनने के लिए बड़े स्कूल तथा काॅलेजों में पढ़ना आवश्यक नहीं है।लेकिन हमारे गांवों में कई ऐसी प्रतिभाएं हैं जो गरीबी के कारण या पढ़ाई में प्रोत्साहन न मिलने या साधन न मिलने के कारण आगे बढ़ नहीं पाती हैं।आर्थिक कठिनाइयों,विपरीत परिस्थितियों के कारण कई ऐसी प्रतिभाएं हैं जो घुटने टेकने को मजबूर हो जाती है।यह बात हमें सोचने के लिए विवश करती है।
  • उपर्युक्त विवरण में एलन टी वाटरमैन पुरस्कार तथा मेलानी वुड ने वाटरमैन पुरस्कार जीता (Melanie Wood Wins Waterman Award) की समीक्षा की गई है।

Also Read This Article-Mathematician Frankel NSF CAREER Award

3.मेलानी वुड ने वाटरमैन पुरस्कार जीता (Melanie Wood Wins Waterman Award),हार्वर्ड गणितज्ञ मेलानी मैचेट वुड ने वाटरमैन पुरस्कार जीता (Harvard mathematician Melanie Matchett Wood wins Waterman Award) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.एमिली बाल्सकुस (Emily Balskus):

उत्तर-एमिली पी.बाल्स्कुस एक अमेरिकी महिला रासायनिक जीवविज्ञानी, एंजाइमोलॉजिस्ट, माइक्रोबायोलॉजिस्ट और बायोकेमिस्ट हैं,जिनका जन्म 1980 में ओहियो के सिनसिनाटी में हुआ था।वह 2011 से हार्वर्ड विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान और रासायनिक जीव विज्ञान विभाग के संकाय में हैं और वर्तमान में मॉरिस काहन एसोसिएट प्रोफेसर (Morris Kahn Associate Professor) हैं।
जन्म: 1980 (आयु 41 वर्ष), सिनसिनाटी, ओहायो, संयुक्त राज्य अमेरिका (Cincinnati, Ohio, United States)
पुरस्कार: एलन टी. वाटरमैन पुरस्कार
बाल्स्कस समूह में अनुसंधान का केंद्रीय लक्ष्य माइक्रोबियल चयापचय की खोज करना,समझना और उसमें हेरफेर करना है।पृथ्वी पर जीवन का अधिकांश भाग माइक्रोबियल है।

प्रश्न:2.एलन वाटरमैन (Alan Waterman):

उत्तर-एलन टॉवर वाटरमैन (Alan Tower Waterman) एक अमेरिकी भौतिक विज्ञानी थे।न्यूयॉर्क के कॉर्नवाल-ऑन-हडसन में जन्मे, वह नॉर्थम्प्टन, मैसाचुसेट्स में बड़े हुए।उनके पिता स्मिथ कॉलेज में भौतिकी के प्रोफेसर थे।
सौम्य स्वभाव के,एलन वाटरमैन अपने शांत और तर्कपूर्ण दृष्टिकोण के लिए जाने जाते थे।वह जनसेवा में विश्वास रखते थे।
कांग्रेस ने राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन की 25 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने और सम्मान करने के लिए अगस्त 1975 में एलन टी वाटरमैन पुरस्कार की स्थापना की।
जन्म: 4 जून 1892, कॉर्नवाल-ऑन-हडसन,न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (Cornwall-on-Hudson, New York, United States)
मृत्यु: 30 नवंबर 1967,बेथेस्डा,मैरीलैंड,संयुक्त राज्य अमेरिका (Bethesda, Maryland, United States)
डॉक्टरेट सलाहकार: ओवेन विलन रिचर्डसन (Owen Willans Richardson)
शिक्षा: प्रिंसटन विश्वविद्यालय (Princeton University)
पुरस्कार: स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक (Presidential Medal of Freedom),लोक कल्याण पदक (Public Welfare Medal)
बच्चे: एलन टी. वाटरमैन (Alan T. Waterman)

प्रश्न:3.एलन टी वाटरमैन पुरस्कार समिति (Alan T Waterman Award Committee):

उत्तर-पुरस्कार प्रक्रिया और समिति संरचना – उम्मीदवारों की समीक्षा एलन टी. वाटरमैन पुरस्कार समिति द्वारा की जाती है, जो 12 सदस्यों से बनी होती है।

प्रश्न:4.एलन एस वॉटरमैन (Alan S Waterman):

उत्तर-एलन एस वाटरमैन द बेस्ट इन अस,सर्विस-लर्निंग के लेखक हैं।एलन एस वाटरमैन द्वारा सबसे व्यापक रूप से आयोजित कार्य।स्टडी सर्विस-लर्निंग: इनोवेशन इन एजुकेशन रिसर्च मेथडोलॉजी बाय शेली बिलि।
वाटरमैन (1990) ने प्रस्तावित किया कि आंतरिक प्रेरणा, “व्यक्तिगत अभिव्यक्ति की भावनाओं” के रूप में, तीसरे परिभाषित आयाम के रूप में कार्य करती है।

प्रश्न:5.एलन वाटरमैन मनोविज्ञान (Alan Waterman Psychology):

उत्तर-मनोवैज्ञानिक और दार्शनिक दृष्टिकोण उन कारणों की खोज में नियोजित होते हैं, जिनके कारण विशेष व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से किसी गतिविधि का अनुभव करते हैं।
द ह्यूमनिस्टिक साइकोलॉजी-पॉजिटिव साइकोलॉजी डिवाइड: कॉन्ट्रास्ट्स इन फिलॉसफर फाउंडेशन” वाटरमैन द्वारा।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा मेलानी वुड ने वाटरमैन पुरस्कार जीता (Melanie Wood Wins Waterman Award),हार्वर्ड गणितज्ञ मेलानी मैचेट वुड ने वाटरमैन पुरस्कार जीता (Harvard mathematician Melanie Matchett Wood wins Waterman Award) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *