Menu

How to educate by imitation in hindi

1.अनुकरण द्वारा शिक्षित कैसे करें का परिचय (Introduction to How to educate by imitation),शिक्षण की अनुकरण विधि क्या है का परिचय (Introduction to What is imitation method of teaching):

  • अनुकरण द्वारा शिक्षित कैसे कैसे करें (How to educate by imitation)।इसके तीन तरीके हैं। महात्मा कन्फ्यूशियस के अनुसार बुद्धिमान होने तथा सीखने के तीन तरीके है:गहन चिन्तन तथा मनन से,दूसरों को देखकर तथा अपने अनुभव से सीखकर।
  • एक दूसरा तरीका ओर है महात्मा कन्फ्यूशियस से मिलता जुलता है। वह इस प्रकार है:दुनीया में मनुष्य तीन मार्गों से ज्ञान प्राप्त करता है। पहला मार्ग है चिन्तन और मनन का जो सबसे उत्तम और आदर्श है। दूसरा मार्ग है दूसरो का अनुकरण और नकल करने का जो सबसे आसान है। और तीसरा मार्ग है अपने निजी अनुभवों का जो सबसे कठिन है।
  • तीसरा मेथड निम्न प्रकार है:”तीन से बुद्धिमान और विवेकवान बना जा सकता है। ज्ञानी विवेक से सीखते हैं, साधारण मनुष्य अनुभव से सीखते हैं, अज्ञानी पुरुष आवश्यकता से और पशु स्वभाव से सीखते है।
  • एक दृष्टि से देखा जाए तो कोई भी मार्ग सरल और सीधा-सपाट नहीं है। क्योंकि अनुकरण से अच्छी तथा बुरी बाते सीखी जा सकती है। बुरी बातों से सीखने पर बुद्धिमान और विवेकवान नहीं हुआ जा सकता है।इसलिए अनुकरण में भी चिन्तन-मनन और सोच-विचार करना होगा तभी बुरी बातों से बचा जा सकता है और बुद्धिमान हुआ जा सकता है।स्वयं के अनुभव से भी सीखने मे खतरा है। जैसे कोई व्यक्ति कहता है कि जहर खाने व्यक्ति मर जाता है,इसे मान ही लेना चाहिए तथा दूसरों के अनुभव का उपयोग करना चाहिए। वरना स्वयं अनुभव करने से व्यक्ति की इहलीला समाप्त हो सकती है, जान जा सकती है।

2.अनुकरण द्वारा शिक्षित कैसे कैसे करें (How to educate by imitation):

  • इस वीडियो में बताया गया है कि सशक्त मनोबल वाले बालक-बालिकाएं अनुकरण द्वारा अच्छी बातें सीखते हैं। जबकि दुर्बल या कमजोर वाले विद्यार्थी अच्छी बातें कम बल्कि बुरी बातें अधिक सीखतें है।

how to educate by imitation in hindi || what is imitation method of teaching


via https://youtu.be/v3I4kUHaf0c

  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस Video को शेयर करें। यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि वीडियो पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस वीडियो को पूरा देखें।
  • उपर्युक्त वीडियो में अनुकरण द्वारा शिक्षित कैसे कैसे करें (How to educate by imitation) के बारे में बताया गया है।
No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here
6. Twitter click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *