Menu

how mathematics is shaping our future?

1.गणित कैसे हमारे भविष्य को आकार दे रहा है का परिचय (Introduction to how mathematics is shaping our future?)-

गणित  हमारे भविष्य को आकार दे रहा है ( mathematics is shaping our future) ,के बारे में अध्ययन करेंगे। यहां आकार देने को कई अर्थों में प्रयोग किया गया है। अर्थात् गणित के द्वारा हम व्यावहारिक मूल्य सीखते हैं जिनका उपयोग समाज में करते हैं। गणित हमें दुनिया को समझने की दृष्टि को विकसित करने में मदद करता है। गणित के द्वारा हम व्यावहारिक ज्ञान जैसे अनुशासन, नियमितता,समय की पाबंदी,सत्यवादिता जैसे कई गुणों को सीखते हैं जो समाज में किसी न किसी प्रकार उपयोगी है।
इस प्रकार गणित हमारे भविष्य को आकार दे रहा है (mathematics is shaping our future) ,इसका तात्पर्य यह हुआ कि गणित हमें विभिन्न आयामों में मदद करता है। गूढ़ गणित का प्रयोग तभी कर सकते हैं जबकि गणित से संबंधित आजीविका का क्षेत्र चुनते हैं।
गणित दुनिया के बारे में तार्किक, रचनात्मक,गंभीर और अंतर्दृष्टि के साथ सोच को विकसित करने में मदद करता है।
प्रत्येक नियम और अनुशासन के द्वारा गणित हमारे भविष्य को आकार दे रहा है(mathematics is shaping our future) । स्पष्ट है कि हम वही आकार दे सकते हैं जिसे हम समझते हैं।इस प्रकार गणित हमारे भविष्य को आकार दे रहा है (mathematics is shaping our future) , इसमें आकार शब्द विभिन्न अर्थों में प्रयुक्त हुआ है।
इस आर्टिकल में बहुत गहन रूप से यह बताया गया है कि किस प्रकार गणित हमारे भविष्य को आकार दे रहा है। गणित का अध्ययन करते-करते जाने-अनजाने में हम ऐसी कई बातें, अनुशासन,नियम और सिद्धान्त सीख जाते हैं जिनकी हमारे दैनिक जीवन, सामाजिक जीवन,व्यक्तिगत जीवन एवं व्यवसायिक जीवन में आवश्यकता होती है।
इन्हीं सब माध्यमों के द्वारा गणित हमारे भविष्य को आकार दे रहा है।आज कोई ऐसा क्षेत्र नहीं बचा है जहां गणित की आवश्यकता महसूस नहीं की जाती हो।
इसलिए गणित के प्रति छात्र-छात्राओं, अभिभावकों, माता-पिता व समाज को अपना दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता है। अर्थात् उन्हें गणित के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की आवश्यकता है।सही मायने में गणित का सही उपयोग तभी हो सकता है।यही कारण है कि गणित मानव उत्कर्ष की कुंजी है।
हम इतिहास के एक ऐसे बिन्दु पर खड़े हैं जहां रोजमर्रा के अनुभव, डाॅक्टर निदान करते हैं, न्यायाधीश अपराधिक वाक्यों का निर्माण करते हैं,इस प्रकार कोई न कोई किसी न किसी माध्यम से सभी गणित के सिद्धान्तों पर चलते हैं। अतः गणित हमारे भविष्य को आकार दे रहा है (mathematics is shaping our future)।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-10 Biggest Math Breakthroughs of 2019

2.’मानव उत्कर्ष की कुंजी’: गणित कैसे हमारे भविष्य को आकार दे रहा है (‘Key to human flourishing’: how mathematics is shaping our future)-

24 मई, 2019
समाज को गणित के अपने दृष्टिकोण को तत्काल स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। सभी के लिए साक्षरता के समान महत्व के साथ साक्षरता का समय है – अर्थात्, हमारे आधुनिक दुनिया में नेविगेट करने और सफल होने के लिए आवश्यक। हमें गणित को महत्वपूर्ण रूप से देखने की आवश्यकता है – लेकिन इस कारण से नहीं कि अधिकांश लोग सोचते हैं।
एक उच्च विद्यालय के गणित शिक्षक के रूप में, एक प्रश्न जो मुझे छात्रों, अभिभावकों और आम जनता से लगातार पूछा जाता है, वह यह है: “जब मुझे कभी इस सभी सामान की आवश्यकता होगी?” अनिवार्य रूप से, वे पूछ रहे हैं, “जब मेरे दैनिक जीवन में मुझे कभी एक साथ समीकरणों की एक जोड़ी को हल करने की आवश्यकता होगी, या एक त्रिकोणमितीय फ़ंक्शन को अलग करेगा, या एक औपचारिक ज्यामिति प्रमाण का निर्माण होगा?”
गणित को समझने से हमें दुनिया को समझने में मदद मिलती है।
यदि आपने कभी ऐसा प्रश्न पूछा है, तो आपकी वृत्ति धन पर है। यहां तक ​​कि जो लोग अपने काम के हिस्से के रूप में कुछ काफी गहन गणित का उपयोग करते हैं – उदाहरण के लिए वित्तीय विश्लेषक या वैमानिकी इंजीनियर – कंप्यूटर पर अधिकांश गणितीय ग्रंट काम को आउटसोर्स करेंगे।
तो क्या बात है? गणित से क्यों परेशान? इसका उत्तर यह है कि लगभग कोई भी विषय जो हम स्कूल में सीखते हैं, उनके प्रत्यक्ष व्यावहारिक मूल्य के लिए सीखा जाता है। इसके बजाय, उन्होंने जिस तरह से तेज किया है और विचार के लिए हमारी क्षमता का विस्तार करने के कारण सीखा है।
एक विषय के बारे में सोचो जो आपने स्कूल में सीखा था। जब पिछली बार आपने सीधे उन विषयों से प्राप्त ज्ञान या कौशल का उपयोग किया था? स्कूल छोड़ने के बाद से, जब तक आप एक विशिष्ट पेशे में नहीं होते हैं जो इसकी मांग करता है, जब आखिरी बार आपने 19 वीं शताब्दी की कविता के एक भाग में जक्सटैपशन और एनजैम्बमेंट का उद्देश्य बताया था; प्रथम विश्व युद्ध शुरू करने में आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड की हत्या का महत्व समझाया; बुलबुला मिश्रण बनाने के लिए सबसे प्रभावी डिटर्जेंट के बारे में एक यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण किया और साथ में वैज्ञानिक रिपोर्ट लिखी, या एक मिट्टी की मूर्तिकला बनाई और इसे एक भट्ठा में निकाल दिया?
यदि आप एक साहित्यिक आलोचक, इतिहासकार, शोध वैज्ञानिक या कमीशन कलाकार नहीं हैं, तो मुझे संदेह है कि आपने हाल ही में इनमें से कोई भी किया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अंग्रेजी, इतिहास, विज्ञान या कला का अध्ययन बेकार था। उन सभी असाइनमेंट और परीक्षाओं का बिंदु केवल एक निबंध लिखना या कला का एक टुकड़ा बनाना नहीं था। बिंदु आपको किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में बनाना था जो आपके आसपास की दुनिया के बारे में तार्किक, रचनात्मक, गंभीर और अंतर्दृष्टि के साथ सोच सके।
अध्ययन का उद्देश्य उत्पाद नहीं है, बल्कि एक व्यक्ति है। जैसा कि स्विस शिक्षा शोधकर्ता एटीन वेन्जर ने कहा, सीखना “कौशल और जानकारी का सिर्फ एक संचय नहीं है, बल्कि एक निश्चित व्यक्ति बनने के लिए या एक निश्चित व्यक्ति बनने से बचने के लिए: बनने की एक प्रक्रिया है। हम अपने आप में एक अंत के रूप में नहीं, बल्कि एक पहचान की सेवा में सीखते हैं।
प्रत्येक अनुशासन हम अपने दिमाग को आकार देते हैं और हमें उन तरीकों से उजागर करते हैं जो हमने अन्यथा नहीं किए होंगे। प्रत्येक हमें हमारे आस-पास की दुनिया को समझने के लिए, और जो हम देखते हैं उसका वर्णन करने और समझाने के लिए एक भाषा प्रदान करता है।
गणित अलग नहीं है। हमारे पक्ष में गणित के बिना, मानव समाज और उसके वातावरण में अनगिनत पैटर्न और वास्तविकताएं हैं जो हमारे सिर पर हावी हो जाएंगी। मेरे शिक्षक होने का एक कारण यह है कि मुझे अपने छात्रों को लैस करने के लिए मिलता है ताकि वे दुनिया में अपनी आँखें खोल सकें, और यह मानव प्रयास के हर क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है।
हम अपने व्यक्तिगत अनुभव पर ध्यान आकर्षित करने के लिए बताते हैं कि उन्हें क्यों लगता है कि शिक्षा सामाजिक बाधाओं को तोड़ने की कुंजी है।
अपने आप को ऑनलाइन सुरक्षित रखें ताकि आप अपने दोस्तों को गोपनीयता में संदेश दे सकें, या सुरक्षित खरीदारी कर सकें? संख्या सिद्धांत और क्रिप्टोग्राफी गणितीय कुंजी हैं। एक ऐसे शहर को डिजाइन करने की कोशिश करना जो कुशलतापूर्वक लोगों को और अपनी सड़कों और पैदल मार्गों के माध्यम से यातायात को स्थानांतरित करता है? इस समय यह ग्राफ सिद्धांत है। एक भव्य फाइनल के लिए मैदान पर दौड़ने के लिए खिलाड़ियों का सही संतुलन चुनना? खेल के आँकड़े। हमारी बदलती जलवायु के लिए समझ और समाधान तैयार करना? समाकलन गणित। समुद्र के तल पर छिपा हुआ खोया हुआ खजाना खोजना? खोज सिद्धांत। सवाल जो भी हो, जवाब में गणित का हाथ है।
हम इतिहास में एक अद्वितीय बिंदु पर हैं जहां हमारे रोजमर्रा के अनुभव गणितीय संरचनाओं द्वारा शासित होते हैं। डॉक्टर चिकित्सा निदान करते हैं, न्यायाधीश आपराधिक वाक्यों का निर्णय लेते हैं, और एक्ट्यूरीज़ एल्गोरिदम और कंप्यूटिंग सिस्टम के आधार पर बीमा प्रीमियम निर्धारित करते हैं जो सभी गणित के सिद्धांतों पर चलते हैं।
और उन्हें – ऐसी कई समस्याओं का समाधान करना चाहिए जो किसी भी एक इंसान के लिए बहुत जटिल हैं। औद्योगिक क्रांति ने यांत्रिक मांसपेशियों को उन कार्यों पर काम करने के लिए तैयार किया जिन्हें हम शारीरिक रूप से असंभव पाते हैं; सूचना क्रांति उन कार्यों पर काम करने के लिए यांत्रिक दिमागों को तैयार कर रही है जो हमें मानसिक रूप से असंभव लगते हैं।
यही कारण है कि गणित मानव उत्कर्ष की कुंजी है। जिस तरह कृषि और औद्योगिक प्रौद्योगिकी में प्रगति ने हमें जनता को खिलाने और शहरों को स्वस्थ रखने की अनुमति दी, गणितीय सोच में प्रगति आधुनिक समाज के आधार के रूप में हम जानते हैं।
हम सभी को उस भविष्य को आकार देने की आवश्यकता है। हम केवल वही आकार दे सकते हैं, जिसे हम समझते हैं, और हम केवल उस चीज को समझने के लिए काम करेंगे, जिसका हम मूल्य रखते हैं। यही वास्तविक कारण है कि समाज के सभी को अपना दृष्टिकोण बदलने और गणित को वास्तव में महत्वपूर्ण बनाने की आवश्यकता है।
इस आर्टिकल में हमने जाना कि किस प्रकार गणित हमारे भविष्य को आकार दे रहा है (mathematics is shaping our future)।

Also Read This Article:-Guyanese invent Mathematics board game

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *