Menu

Guyanese invent Mathematics board game

1.गुयानाज़ गणित बोर्ड गेम का आविष्कार करता है (Guyanese invent Mathematics board game):-

गुयानाज गणित बोर्ड गेम का आविष्कार(Guyanese invent Mathematics board game) करता है, के बारे में इस आर्टिकल में बताया गया है। हालांकि इससे पूर्व भी शिक्षाविदों द्वारा यह परामर्श दिया गया था कि गणित को खेल-खेल के माध्यम से पढ़ाया जाए जिससे बालकों में गणित के प्रति डर समाप्त होगा।
क्लाइड पेस्टानों जो कि गणित के एक शिक्षक हैं, उन्होंने बालकों के सामने गणित को समझने में आनेवाली कठिनाई को समझा।
गणित बोर्ड गेम के जरिए छात्रों का मनोरंजन तो होता ही है साथ ही साथ वे गणित की गणनाओं जोड़,गुणा,भाग,बाकी भी सीख जाते हैं। गणित बोर्ड गेम छात्रों को सीखाने का एक सकारात्मक तरीका है। बच्चों का खेल के प्रति रुझान होता है।
इस गुयानाज गणित बोर्ड गेम का आविष्कार(Guyanese invent Mathematics board game) के जरिए छात्र-छात्राओं के ज्ञान,सोच और गणित क्रियाओं तथा अवधारणाओं का निर्माण होता है जिससे वे गणित की समस्याओं को हल करने में रुचि और उत्साह के साथ भाग लेते हैं।
गणित जैसे जटिल और अमूर्त विषय को शिक्षक के लिए पढ़ाना तथा छात्रों के लिए पढ़ना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है।
गणित विषय की हर क्षेत्र में मांग और महत्त्व को समझते हुए छात्र-छात्राएं इसको पढ़ना तो चाहते हैं। परन्तु गणित की जटिलता को देखकर वे गणित विषय से दूर भागते हैं।
इसलिए शिक्षाविद्,गणितज्ञ हमेशा इस प्रकार का प्रयत्न करते हैं तथा कोई ऐसी युक्ति ढूंढने का प्रयास करते हैं जिसके द्वारा वे गणित विषय को आसानी से छात्र-छात्राओं को पढ़ा सकें।
गणित के प्रति रुचि पैदा करने के लिए पहेलियों,क्रासवर्ड, बौद्धिक क्षमता, तार्किक प्रश्नों को हल करने हेतु छात्र-छात्राओं को कहा जाता है।परन्तु जब वे अपनी वास्तविक गणित के प्रश्नों को हल करते हैं तो उनके पसीने छूट जाते हैं।
हालांकि कुछ छात्र-छात्राएं इतने प्रखर व तेजस्वी होते हैं कि वे गणित के सवालों को खेल-खेल में ही हल कर देते हैं। परन्तु अधिकांश छात्र-छात्राएं गणित के सवाल हल करने में कामयाब नहीं हो पाते हैं।
इन्ही समस्याओं को समझकर गुयानाज गणित बोर्ड गेम का आविष्कार करता है।इस गणित बोर्ड गेम के परिणाम उत्साहवर्धक प्राप्त हुए हैं। इसलिए गुयानाज गणित बोर्ड गेम का आविष्कार करता है, आर्टिकल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।
हालांकि इस गणित बोर्ड गेम का आविष्कार क्लाइड पेस्टानों शिक्षक ने किया है।जबकि गुयाना या कैरिबियन, ओंटारियो क्षेत्र का नाम है। परन्तु इस गणित बोर्ड गेम को प्रसिद्धि मिली गुयानाज के नाम से।
गुयानाज गणित बोर्ड गेम का आविष्कार(Guyanese invent Mathematics board game) करता है,इसको इतनी प्रसिद्धि मिली तथा यह गणित बोर्ड गेम इतना लोकप्रिय हुआ कि वहां हर छात्र-छात्राएं इस गणित बोर्ड गेम के द्वारा गणित को सीखने लगे।
यह गणित बोर्ड गेम माता-पिता अपने बच्चों के साथ आसानी से खेल सकते हैं।इस गणित बोर्ड गेम की जानकारी टेलीफोन नम्बर 653-5130 पर संपर्क करके प्राप्त की जा सकती है। गणित बोर्ड गेम की कीमत भी ज्यादा नहीं है बल्कि स्पर्धा के कारण यह कम कीमत में आसानी से मिल जाता है।
गुयानाज गणित बोर्ड गेम का आविष्कार(Guyanese invent Mathematics board game) करता है, के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट का लिंक दिया हुआ है।इस लिंक पर क्लिक करके आप आसानी से इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। वेबसाइट का लिंक है- www.math-ops.com । गणित को सीखने के लिए”गुयानाज गणित बोर्ड गेम का आविष्कार करता है”एक लाजवाब टूल है।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:-Meet Osore Honours Math degree holder

2.प्रवासी-आधारित गुयानाज़ गणित बोर्ड खेल का आविष्कार करता है (Overseas-based Guyanese invent Mathematics board game):-

कनाडा-आधारित गुयाना, क्लाइड पेस्टानो, ने एक गणित बोर्ड गेम का आविष्कार किया है जो उनका मानना ​​है कि विषय क्षेत्र में बच्चों द्वारा सामना किए गए संख्यात्मक मुद्दों को हल करेगा, “मजेदार तरीके से।”
बर्बिशियन और पूर्व खेल पत्रकार पेस्तानो ने गुयाना क्रॉनिकल को बताया कि कनाडा पहुंचने के तुरंत बाद, उन्होंने विश्वविद्यालय की पढ़ाई की और एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। कनाडा में अपने शुरुआती शिक्षण कैरियर के दौरान, उन्होंने महसूस किया कि संख्यात्मकता एक समस्या या मुद्दा नहीं था जो गुयाना या कैरेबियन छात्रों तक ही सीमित था, बल्कि ओंटारियो में भी एक समस्या थी।
उन्होंने कहा कि यह उनके व्यक्तिगत अनुभवों, कई स्थानीय अध्ययनों और सरकार के अनिवार्य आकलन के खराब परिणामों पर आधारित था।
एक संख्यात्मक शिक्षक के रूप में, पेस्तानो ने कहा कि उन्होंने अपने गणित कार्यक्रम को वितरित करने के लिए “एक मजेदार और आकर्षक तरीके के बारे में” सोचा ताकि छात्र गणित के लिए एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रखें।
उन्होंने कहा, बोर्ड गेम की कल्पना करने के लिए उन्हें प्रेरित किया गया था।
उन्होंने कहा कि खेल की कल्पना गणित के वास्तविक या कथित डर पर काबू पाने की एक विधि के रूप में की गई थी, खासकर प्राथमिक और मध्य-विद्यालय के छात्रों द्वारा। इस गेम को “मैथ ऑप्स” कहने की अंतर्दृष्टि आविष्कारक द्वारा इस अहसास के साथ आई कि वास्तव में इस विषय में सबसे ज्यादा जो पढ़ाया जा रहा है, वह हैं ऑपरेशन – इसे जोड़ना, घटाना, गुणा करना या विभाजित करना।
पेस्टानो के अनुसार, बोर्ड गेम का प्राथमिक लक्ष्य बच्चों की प्रभावकारिता या योग्यता को बढ़ाना है, “ताकि वे ज्ञान निर्माण, रचनात्मक सोच और गणित प्रक्रियाओं और अवधारणाओं के बारे में समस्या हल करने में संलग्न हो सकें।”
उन्होंने कहा कि खेल का माध्यमिक लक्ष्य परिवारों को एक साथ लाना है। उन्होंने एक उदाहरण के रूप में समझाया, एक माता-पिता अपने बच्चों के साथ होमवर्क के रूप में खेल खेल सकते हैं।
पेस्टानो ने तृतीयक स्तर पर कहा, शिक्षक ज्ञान और समझ के लिए एक आकलन उपकरण के रूप में खेल का उपयोग कर सकते हैं,प्रारंभिक और संचयी शिक्षा चाहे किसी विषय या इकाई या स्कूल अवधि की शुरुआत, मध्य और अंत हो।
आविष्कारक ने कहा कि वह शिक्षा क्षेत्र में अन्य हितधारकों के साथ भागीदारी करने की उम्मीद कर रहा है, जैसे कि शिक्षा मंत्रालय, एसटीईएम गुयाना, सार्वजनिक और निजी पुस्तकालय, स्थानीय सरकारी संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों ने गुयाना को राष्ट्रपति डेविड ग्रेंजर के रूप में एक शैक्षिक राष्ट्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध किया
Pestano, जो कनाडा में पिछले 13 वर्षों से एक शिक्षक के रूप में काम कर रहे हैं, ने कहा कि एक शिक्षक और आविष्कारक के रूप में उनकी चुनौती एक शैक्षिक खेल तैयार करना था जिसमें आयु-उपयुक्त गणितीय ज्ञान और अवधारणाओं की समझ के साथ-साथ “संतुलन” भी था। इस “यात्रा”, उन्होंने कहा, खेल प्रक्रिया में खेल के स्थानों का नेतृत्व किया, क्योंकि उन्होंने खेल के अन्य रोमांचक पहलुओं का उल्लेख किया।
खेल अब जॉर्जटाउन के गुयाना में उपलब्ध है और इच्छुक व्यक्ति खेल को प्राप्त करने की जानकारी के लिए टेलीफोन नंबर 653-5130 पर स्थानीय वितरक, श्री चार्ल्स एड्रियन से संपर्क कर सकते हैं।
खेल की कीमत प्रतिस्पर्धी है, उन्होंने कहा और यह इस तथ्य के कारण था कि यह गुयाना, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में ग्राहकों से प्रतिक्रिया के आधार पर अद्वितीय और बहुत उच्च गुणवत्ता का है।
इच्छुक व्यक्ति अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.math-ops.com पर भी जा सकते हैं।

Also Read This Article:-Kurt Godel and Limits of Mathematics

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *