Menu

How to get class 11 mathematics E-BOOK?

Contents hide
1 1.कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त करें?(How to get class 11 mathematics E-BOOK?):
1.2 2.कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त करें?(How to get class 11 mathematics E-BOOK?) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त करें?(How to get class 11 mathematics E-BOOK?):

  • कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त करें?(How to get class 11 mathematics E-BOOK?):बहुत से विद्यार्थी कक्षा 11 गणित की ई-बुक प्राप्त करना चाहते हैं।9वीं तथा 11वीं कक्षा बोर्ड कक्षा के न होने के कारण अधिकांश बुक सेलर सीमित संख्या में ही पुस्तके रखते हैं जिससे वे जल्दी ही समाप्त हो जाती है।जो विद्यार्थी 11वीं गणित की पुस्तके प्राप्त करना चाहते हैं,वे इधर-उधर तलाश करते रहते हैं परंतु उन्हें कक्षा 11 की गणित पुस्तक प्राप्त नहीं हो पाती है।यह आर्टिकल ऐसे विद्यार्थियों के लिए ही है जो कक्षा 11 की ई-बुक प्राप्त करना चाहते हैं और उसके लिए तलाश कर रहे हैं।हम आपको बता रहे हैं कि आप ऑनलाइन कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
  • आधुनिक युग वैज्ञानिक तथा तकनीकी का युग है तथा इस युग में तेजी से परिवर्तन होते जा रहे हैं।आज हर व्यक्ति ऑनलाइन होता जा रहा है।आज हर देश आधुनिकीकरण की ओर ध्यान दे रहा है तथा तकनीकी की ओर बढ़ता जा रहा है।पहले शिक्षा केवल प्रवचन,व्याख्यान तथा पुस्तकों का प्रयोग करने से प्राप्त की जा सकती थी लेकिन अब किसी भी पुस्तक के किसी भी अध्याय को आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और ऑनलाइन पढ़ सकते हैं।ऑनलाइन नवीन तकनीक होने के कारण छात्रों को बहुत पसंद आ रही है।नई चीज,नई वस्तु और नई प्रक्रिया के प्रति आकर्षण तथा पुरानी चीज़, पुरानी वस्तु तथा परंपरागत प्रक्रिया के प्रति विकर्षण होता है।यही कारण है कि आजकल के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई करना काफी पसंद आने लगा है।

Also Read This Article-Trigonometrical Ratios of Compound Angles

  • गूगल पर आजकल बहुत से छात्र-छात्राएं अपनी इच्छानुसार ऑनलाइन सामग्री ढूंढते हैं।हम इसी को ध्यान में रखते हुए छात्र-छात्राओं के लिए यह आर्टिकल लिख रहे हैं जो कक्षा 11 गणित की ई-बुक को गूगल पर सर्च कर रहे हैं या अन्य सर्च इंजन पर सर्च कर रहे हैं।इसी को ध्यान में रखते हुए हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं।कक्षा 11 गणित की ई-बुक की तरह अन्य पुस्तकें भी गूगल पर सर्च करके संबंधित वेबसाइट से ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है।
  • आप हमारी वेबसाइट पर इसी तरह की जानकारी हासिल करके गणित से संबंधित समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।गणित विषय से संबंधित नोट्स,एनसीईआरटी समाधान ,महत्वपूर्ण प्रश्नों के हल, परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स ,गणित में पारंगत अर्थात् प्रखर व मेधावी होने के टिप्स इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, यह सब सामग्री हमारी साइट से प्राप्त कर सकते हैं ,इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

Also Read This Article-Trigonometrical Ratio of Allied Angles

(1.)कक्षा 11 गणित की ई-बुक प्राप्त करने की प्रक्रिया(Process to get class 11 mathematics e-book)-

  • एनसीईआरटी से संबंधित किसी भी प्रकार की सामग्री ऑफिशियल वेबसाइट www.ncert.nic.in पर जाकर आप कक्षा 11 गणित की ई-बुक तथा अन्य विषय की ई-बुक प्राप्त कर सकते हैं।नीचे दिए गए यूआरएल को गूगल सर्च बॉक्स में पेस्ट करके एन्टर की दबाएं तो संबंधित विषय सामग्री ओपन हो जाएगी।

http://ncert.nic.in/textbook/textbook.htm?kemh1=4-16 (इंग्लिश)

http://ncert.nic.in/textbook/textbook.htm?khmh1=4-16 (हिंदी)

  • कक्षा 11 गणित की ई-बुक को डाउनलोड करना बेहद आसान है।दिए गए लिंक को कॉपी करके गूगल या अन्य सर्च इंजन में पेस्ट करने के बाद एन्टर की दबाना है।आपके सामने कक्षा 11 गणित की ई-बुक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी ,जिसे आप अपनी जरूरत अनुसार प्रिंट करवा सकते हैं या साइट को बुकमार्क कर सकते हैं.
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।
  • यदि आपको अपने गांव , कस्बे अथवा आसपास से एनसीईआरटी कक्षा 11 गणित की पुस्तक नहीं मिल रही है तो ऊपर बताए गए तरीके के अलावा किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे किंडल,अमेजाॅन, फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट से ऑनलाइन पुस्तक खरीद सकते हैं।यहां से आप कम समय में और कम दाम पर पुस्तक खरीद सकते हैं। आपको कक्षा 11 गणित की ई-बुक अंग्रेजी व हिंदी दोनों मीडियम में प्राप्त हो जाएगी।
  • अगर आप नोट्स ,महत्त्वपूर्ण प्रश्न ,अभ्यास टेस्ट इत्यादि प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एनसीआरटी ऑफिशल साइट से प्राप्त कर सकते हैं।हमारी वेबसाइट पर भी इसी प्रकार की महत्वपूर्ण विषय सामग्री पोस्ट करते रहते हैं।यदि आपको गणित से संबंधित किसी विशेष टॉपिक से संबंधित सामग्री की आवश्यकता हो तो कमेंट करें।आशा है कि कक्षा 11 गणित की बुक संबंधित विषय सामग्री आपको पसंद आई होगी।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त करें?(How to get class 11 mathematics E-BOOK?) के बारे में बताया गया है।

2.कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त करें?(How to get class 11 mathematics E-BOOK?) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.मैं 11वीं गणित की किताब कैसे डाउनलोड कर सकता हूं? (How can I download 11th maths book?):

उत्तर:11वीं कक्षा की गणित एनसीईआरटी पुस्तकें डाउनलोड करने के लिए नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करें:-पहला चरण: एनसीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://ncert.nic.in/ – दूसरा चरण:”प्रकाशन” पर क्लिक करें (Click on the “Publications)।- तीसरा चरण: कक्षा “पीडीएफ (I-XII) (Select Class “PDF (I-XII))”चुनें।

प्रश्न:2.गणित की किताब कक्षा 11 की कीमत क्या है? (What is the price of maths book class 11?):

उत्तर:बोर्ड के अनुसार क्या यह पुस्तक संदर्भ पुस्तकों के बजाय पाठ्यपुस्तकों की तरह प्रयोग की जाती है।भौतिकी भाग 1 और 2, रसायन विज्ञान भाग -1 और 2 और गणित पाठ्यपुस्तक
ग्यारहवीं कक्षा के लिए गणित की पाठ्यपुस्तक (अंग्रेजी, पेपरबैक)
Nominal तथा affordable कीमत है।

प्रश्न:3.कक्षा 11 में गणित की कितनी किताबें हैं? (How many books of math are there in class 11?):

उत्तर:11वीं गणित एनसीईआरटी पुस्तक में 16अध्याय शामिल हैं-(1) सेट (Sets) (2) संबंध और फलन (Relations and Functions) (3) त्रिकोणमितीय फलन (Trigonometric Functions) (4) गणितीय आगमन का सिद्धांत (Principle of Mathematical Induction) (5) सम्मिश्र संख्याएँ और द्विघात समीकरण (Complex Numbers and Quadratic Equations) (6) रैखिक असमिकाएं (Linear Inequalities)  (7) क्रमचय और संचय (Permutations and Combinations) (8) द्विपद प्रमेय (Binomial Theorem) (9) अनुक्रम और श्रेणी (Sequences and Series) (10) सरल रेखा (Straight Line)

प्रश्न:4.कक्षा 11 के लिए सर्वश्रेष्ठ संदर्भ पुस्तकें (Best Reference Books For Class 11):

उत्तर:कक्षा 11 प्रकाशन/लेखक के लिए विषय सर्वश्रेष्ठ संदर्भ पुस्तकें
अंग्रेजी सीबीएसई अध्याय वार/विषयवार प्रश्न बैंक ओसवाल प्रकाशन (Oswaal Publications)
गणित वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गणित: कक्षा 11 के लिए आरएस अग्रवाल (RS Agarwal)
भौतिकी की भौतिकी अवधारणा एचसी वर्मा (HC Verma)

प्रश्न:5.क्या एनसीईआरटी कक्षा 11 के गणित के लिए पर्याप्त है? (Is Ncert enough for class 11 maths?):

उत्तर:यदि कक्षा ही उत्तीर्ण करनी है तो एनसीईआरटी की पुस्तक पर्याप्त है।परन्तु जईई जैसी प्रवेश परीक्षाओं के लिए संदर्भ पुस्तक भी पढ़नी होगी।
कक्षा 11 का गणित एनसीईआरटी समाधान कक्षा 11 के छात्रों के लिए सबसे अच्छा समाधान है।गणित बच्चों के अनुसार महत्वपूर्ण और कठिन विषयों में से एक है। कक्षा 11 के गणित के छात्रों के लिए उपलब्ध नमूना प्रश्न पत्र अध्याय के सभी विषयों को कवर करते हैं,जिससे छात्र के लिए पूरी अवधारणा का मूल्यांकन करना आसान हो जाता है।

प्रश्न:6.एनसीईआरटी की किताबों की कीमत क्या है? (What is the price of Ncert books?):

उत्तर:एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों की सूची (अंग्रेजी और हिंदी)
क्रमांक  कोड मूल्य
1. 117  50/-
2. 118  50/-
3. 119  50/-
4.  120  50/-

प्रश्न:7.क्या नीट के लिए पर्याप्त है एचसी वर्मा? (Is HC Verma enough for NEET?):

उत्तर:सबसे पहले इसका जवाब दिया गया: क्या एचसी वर्मा नीट के लिए अच्छा है? हां बिल्कुल।एचसी वर्मा किसी भी 10+2 स्तर की प्रवेश परीक्षा (मेडिकल या इंजीनियरिंग) के लिए एक बहुत अच्छी किताब है।लेकिन नीट के लिए एनसीईआरटी को अच्छी तरह पढ़ना जरूरी है।

प्रश्न:8.क्या 11वीं का गणित 10वीं से कठिन है? (Is 11th maths harder than 10th?):

उत्तर:10वीं गणित और 11वीं गणित के बीच का सेतु बहुत बड़ा है।10 वीं कक्षा तक हम फॉर्मूला आधारित प्रश्न और बुनियादी गणना संबंधी गणित को हल करने के लिए तैयार हैं।और अचानक बोर्ड और एनसीईआरटी को छात्रों से उम्मीद है कि वे 11वीं के गणित को बड़ी आसानी से हल कर लेंगे।लेकिन यह सच नहीं है।
11वीं की गणित ऐच्छिक विषय है।जो छात्र-छात्राएं गणित में विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं वे ही 11वीं में गणित विषय का चुनाव करते हैं।जबकि 10वीं की गणित अनिवार्य गणित है,जो सभी छात्र-छात्राओं को पढ़नी होती है।इसलिए 11वीं गणित का लेवल ऊँचा होता है।

प्रश्न:9.क्या 12वीं का गणित 11वीं से आसान है? (Is 12th maths easier than 11th?):

उत्तर:नहीं,कक्षा 12 का गणित सीबीएसई में कक्षा 11 के गणित की तुलना में बहुत कठिन है।लोग तर्क दे सकते हैं कि कक्षा 12 के गणित में संपूर्ण कलन खंड है,हालांकि कलन को छोड़कर हर दूसरे अध्याय को अभ्यास के साथ महारत हासिल किया जा सकता है,निश्चित रूप से कलन (calculus) के लिए भी यही है।लेकिन 11वीं में गणित को ठीक से पढ़ने से गणित की बेसिक बातें क्लियर हो जाती हैं।इसलिए 12वीं की गणित सरल लगती है।

प्रश्न:10.मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी एनसीईआरटी की किताब असली है? (How do I know if my Ncert book is original?):

उत्तर:कोई भी एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि उसमें नीचे दिखाए गए एनसीईआरटी लोगो का वॉटरमार्क,उसके कई पृष्ठों पर है।लगातार आठ पृष्ठों की जाँच करें,आपको कम से कम दो पृष्ठों पर वॉटरमार्क मिलेगा।यदि कोई वॉटरमार्क नहीं मिला है,तो इसका मतलब है कि आपकी पुस्तक पायरेटेड (pirated) हो सकती है।

प्रश्न:11.मैं एनसीईआरटी की नई किताबें कहां से खरीद सकता हूं? (Where can I buy new Ncert books?):

उत्तर:हां,आपको एनसीईआरटी की किताबें किसी भी प्रतिष्ठित बुक स्टोर से ऑनलाइन या आफलाइन खरीदनी चाहिए क्योंकि यह कक्षा 1 से 12 तक की किताबें बेचती है।एनसीईआरटी की किताबें प्रतिष्ठित बुक स्टोर पर हमेशा उपलब्ध होती हैं और वे सभी कक्षाओं के लिए सभी विषयों को कवर करते हैं।

प्रश्न:12.क्या 11वीं और 12वीं का गणित संबंधित है? (Are 11th and 12th maths related?):

उत्तर:अधिकतर कक्षा 11 का गणित कक्षा 12 से संबंधित नहीं है।सांख्यिकी (stats),क्रमचय (permutation),संचय (combination),एपी (ap),जीपी (gp) जैसे अध्यायों का कक्षा 12 के गणित से कोई संबंध नहीं है।ट्रिगो (Trigonometry) ज्यादातर कक्षा 11 में है,यह ज्यादातर कक्षा 12 में अनुपस्थित है।कक्षा 12 कलन (calculus) से भरा है और कलन से 50% अंक आते हैं।

प्रश्न:13.मुझे कैसे पता चलेगा कि कोई किताब पायरेटेड है? (How do I know if a book is pirated?):

उत्तर:यदि आप व्यक्तिगत रूप से पुस्तकें खरीद रहे हैं (अर्थात ऑनलाइन नहीं),तो आप पृष्ठों की क्वालिटी, पुस्तक में मुद्रित पाठ में पंक्ति रिक्ति और सामने की ओर प्रिंट की गुणवत्ता/रिज़ॉल्यूशन द्वारा एक पायरेटेड प्रति की पहचान कर सकते हैं।पिछला कवर।एक पायरेटेड किताब में,पृष्ठ खुरदरे और सस्ते लगेंगे।

प्रश्न:14.मैं एक मूल पुस्तक की पहचान कैसे कर सकता हूं? (How can I identify an original book?):

उत्तर:प्रकाशक वास्तव में कॉपीराइट पृष्ठ पर ‘प्रथम संस्करण’ या ‘प्रथम मुद्रण’ शब्द बता सकता है।पहचान का एक अन्य सामान्य तरीका संख्या रेखा है-यह कॉपीराइट पृष्ठ पर संख्याओं की एक पंक्ति है।आमतौर पर,यदि कोई पंक्ति में मौजूद है तो यह पहला संस्करण है।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा How to get class 11 mathematics E-BOOK? के बारे में बताया गया है।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त करें?(How to get class 11 mathematics E-BOOK?) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *