Menu

How to get class 11 mathematics E-BOOK?

1.कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त करें?(How to get class 11 mathematics E-BOOK?)-

बहुत से विद्यार्थी कक्षा 11 गणित की ई-बुक प्राप्त करना चाहते हैं।9वीं तथा 11वीं कक्षा बोर्ड कक्षा के न होने के कारण अधिकांश बुक सेलर सीमित संख्या में ही पुस्तके रखते हैं जिससे वे जल्दी ही समाप्त हो जाती है।जो विद्यार्थी 11वीं गणित की पुस्तके प्राप्त करना चाहते हैं,वे इधर-उधर तलाश करते रहते हैं परंतु उन्हें कक्षा 11 की गणित पुस्तक प्राप्त नहीं हो पाती है।यह आर्टिकल ऐसे विद्यार्थियों के लिए ही है जो कक्षा 11 की ई-बुक प्राप्त करना चाहते हैं और उसके लिए तलाश कर रहे हैं।हम आपको बता रहे हैं कि आप ऑनलाइन कक्षा 11 गणित की ई-बुक कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

आधुनिक युग वैज्ञानिक तथा तकनीकी का युग है तथा इस युग में तेजी से परिवर्तन होते जा रहे हैं।आज हर व्यक्ति ऑनलाइन होता जा रहा है।आज हर देश आधुनिकीकरण की ओर ध्यान दे रहा है तथा तकनीकी की ओर बढ़ता जा रहा है।पहले शिक्षा केवल प्रवचन,व्याख्यान तथा पुस्तकों का प्रयोग करने से प्राप्त की जा सकती थी लेकिन अब किसी भी पुस्तक के किसी भी अध्याय को आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और ऑनलाइन पढ़ सकते हैं।ऑनलाइन नवीन तकनीक होने के कारण छात्रों को बहुत पसंद आ रही है।नई चीज,नई वस्तु और नई प्रक्रिया के प्रति आकर्षण तथा पुरानी चीज़, पुरानी वस्तु तथा परंपरागत प्रक्रिया के प्रति विकर्षण होता है।यही कारण है कि आजकल के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई करना काफी पसंद आने लगा है।

Also Read This Article-Trigonometrical Ratios of Compound Angles

गूगल पर आजकल बहुत से छात्र-छात्राएं अपनी इच्छानुसार ऑनलाइन सामग्री ढूंढते हैं।हम इसी को ध्यान में रखते हुए छात्र-छात्राओं के लिए यह आर्टिकल लिख रहे हैं जो कक्षा 11 गणित की ई-बुक को गूगल पर सर्च कर रहे हैं या अन्य सर्च इंजन पर सर्च कर रहे हैं।इसी को ध्यान में रखते हुए हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं।कक्षा 11 गणित की ई-बुक की तरह अन्य पुस्तकें भी गूगल पर सर्च करके संबंधित वेबसाइट से ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है।

आप हमारी वेबसाइट पर इसी तरह की जानकारी हासिल करके गणित से संबंधित समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।गणित विषय से संबंधित नोट्स,एनसीईआरटी समाधान ,महत्वपूर्ण प्रश्नों के हल, परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स ,गणित में पारंगत अर्थात् प्रखर व मेधावी होने के टिप्स इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, यह सब सामग्री हमारी साइट से प्राप्त कर सकते हैं ,इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

Also Read This Article-Trigonometrical Ratio of Allied Angles

2.कक्षा 11 गणित की ई-बुक प्राप्त करने की प्रक्रिया(Process to get class 11 mathematics e-book)-

एनसीईआरटी से संबंधित किसी भी प्रकार की सामग्री ऑफिशियल वेबसाइट www.ncert.nic.in पर जाकर आप कक्षा 11 गणित की ई-बुक तथा अन्य विषय की ई-बुक प्राप्त कर सकते हैं।नीचे दिए गए यूआरएल को गूगल सर्च बॉक्स में पेस्ट करके एन्टर की दबाएं तो संबंधित विषय सामग्री ओपन हो जाएगी।

http://ncert.nic.in/textbook/textbook.htm?kemh1=4-16 (इंग्लिश)

http://ncert.nic.in/textbook/textbook.htm?khmh1=4-16 (हिंदी)

कक्षा 11 गणित की ई-बुक को डाउनलोड करना बेहद आसान है।दिए गए लिंक को कॉपी करके गूगल या अन्य सर्च इंजन में पेस्ट करने के बाद एन्टर की दबाना है।आपके सामने कक्षा 11 गणित की ई-बुक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी ,जिसे आप अपनी जरूरत अनुसार प्रिंट करवा सकते हैं या साइट को बुकमार्क कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

यदि आपको अपने गांव , कस्बे अथवा आसपास से एनसीईआरटी कक्षा 11 गणित की पुस्तक नहीं मिल रही है तो ऊपर बताए गए तरीके के अलावा किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे किंडल,अमेजाॅन, फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट से ऑनलाइन पुस्तक खरीद सकते हैं।यहां से आप कम समय में और कम दाम पर पुस्तक खरीद सकते हैं। आपको कक्षा 11 गणित की ई-बुक अंग्रेजी व हिंदी दोनों मीडियम में प्राप्त हो जाएगी।

अगर आप नोट्स ,महत्त्वपूर्ण प्रश्न ,अभ्यास टेस्ट इत्यादि प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एनसीआरटी ऑफिशल साइट से प्राप्त कर सकते हैं।हमारी वेबसाइट पर भी इसी प्रकार की महत्वपूर्ण विषय सामग्री पोस्ट करते रहते हैं।यदि आपको गणित से संबंधित किसी विशेष टॉपिक से संबंधित सामग्री की आवश्यकता हो तो कमेंट करें।आशा है कि कक्षा 11 गणित की बुक संबंधित विषय सामग्री आपको पसंद आई होगी।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *