Menu

Akshar Jain Ranks 12 in Maths Olympiad

Contents hide
2 2.मैथ्स ओलंपियाड में अक्षर जैन ने 12वीं रैंक हासिल की का सारांश (Conclusion of Akshar Jain Ranks 12 in Maths Olympiad)-

1.मैथ्स ओलंपियाड में अक्षर जैन ने 12वीं रैंक हासिल की (Akshar Jain Ranks 12 in Maths Olympiad),अक्षर जैन राजीव इंटरनेशनल स्कूल मथुरा को मैथमेटिक्स ओलम्पियाड में 12वीं रैंक (Akshar Jain Rajiv International School Mathura Ranks 12th in Mathematics Olympiad)-

  • मैथ्स ओलंपियाड में अक्षर जैन ने 12वीं रैंक हासिल करके (Akshar Jain Ranks 12 in Maths Olympiad) मथुरा जनपद का गौरव बढ़ाया है।अक्षर जैन शुरू से कुशाग्र बुद्धि वाला छात्र है।
  • इससे पूर्व भी अक्षर जैन ने अंतर्राष्ट्रीय सामान्य ज्ञान ओलंपियाड में 18 वीं रैंक हासिल की थी।
    अक्षर जैन द्वारा यह सफलता हासिल करने के कारण राजीव इंटरनेशनल स्कूल का स्टाफ,माता-पिता तथा सभी को प्रसन्नता हुई है।उन्होंने अक्षर जैन की उज्जवल भविष्य की मनोकामना व्यक्त की।
  • आपको ज्ञात हो कि एसओएफ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मैथमेटिक्स ओलंपियाड का हाल ही आयोजन किया गया था।प्रतिभाशाली छात्र अक्षर जैन कक्षा चार के छात्र ने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए इसमें 12वीं रैंक हासिल की।इस शानदार सफलता पर अक्षर जैन को उपहार में नगद राशि,स्वर्ण पदक तथा प्रशस्ति पत्र भी दिया गया।
  • कोरोनावायरस के कारण फैली महामारी कोविड-19 के कारण पिछले एक वर्ष से जिस तरह से पढ़ाई बाधित रही उसके बावजूद अक्षर जैन ने यह उपलब्धि हासिल की है। इसके लिए अक्षर जैन की जितनी प्रशंसा की जाए वह कम है।
  • इस महामारी के दौर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी बौद्धिक प्रतिस्पर्धा में सफलता हासिल करना वाकई गौरव की बात है।
    अक्षर जैन की इस सफलता में माता-पिता के साथ-साथ राजीव इंटरनेशनल स्कूल मथुरा का भी योगदान है।
  • इस सफलता के आधार पर कहा जा सकता है कि राजीव इंटरनेशनल स्कूल मथुरा में छात्र-छात्राओं को सिर्फ पाठ्यक्रम ही पूर्ण नहीं करवाया जाता है बल्कि उनकी प्रतिभा को निखारने व उभारने तथा स्किल को डवलप करने पर भी ध्यान दिया जाता है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-7year old Genius Virat Maken of Ranchi

2.मैथ्स ओलंपियाड में अक्षर जैन ने 12वीं रैंक हासिल की का सारांश (Conclusion of Akshar Jain Ranks 12 in Maths Olympiad)-

  • हर छात्र-छात्राओं में प्रतिभा मौजूद रहती है।यदि माता-पिता तथा स्कूल के प्रबंधक व शिक्षक उनकी प्रतिभा को शुरू से ही पहचान कर उसे विकसित करने का प्रयास करें तो उनकी प्रतिभा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अक्षय जैन की तरह कामयाब हो सकती है।
  • वस्तुत: अधिकांश स्कूलों तथा माता-पिता का छात्र-छात्राओं को पाठ्यक्रम को पूरा करवाने तथा पुस्तकीय ज्ञान अर्जित करने पर ध्यान दिया जाता है।उनका फोकस इस बात पर ही रहता है कि वह कक्षा में अव्वल आए।
  • फलस्वरूप छात्र-छात्राओं में जो वास्तविक प्रतिभा होती है उस स्किल को डवलप करने की ओर उनका ध्यान नहीं रहता है।
    अक्षर जैन द्वारा यह सफलता हासिल करने पर यह प्रमाणित होता है कि कुछ माता-पिता तथा स्कूल प्रबंधक व शिक्षक छात्र-छात्राओं की स्किल को उभारने तथा विकसित करने का प्रयास करते हैं।अक्षर जैन की सफलता से यह बात भी प्रमाणित होती है कि सफलता का उम्र से कोई सम्बन्ध नहीं होता है।किसी भी उम्र में अपनी प्रतिभा को निखारा तथा उभारा जा सकता है।
    अक्षर जैन के इस उदाहरण से अन्य माता-पिताओं तथा स्कूलों के प्रबंधक व शिक्षकों को सीख लेने की आवश्यकता है।
  • वस्तुतः व्यावसायिकता की इस अंधी दौड़ में शिक्षा संस्थानों का एकमात्र मकसद धन बटोरना है।व्यावसायिक भावना रखना बुरा नहीं है यदि छात्र छात्राओं के हित व कल्याण का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाए।क्योंकि निजी स्कूलों में शिक्षकों तथा स्टाफ को वेतन भुगतान करना पड़ता है।साथ ही शिक्षा भवन तथा उसकी मरम्मत पर भी धन खर्च होता है।
  • उपर्युक्त विवरण में मैथ्स ओलंपियाड में अक्षर जैन ने 12वीं रैंक हासिल की (Akshar Jain Ranks 12 in Maths Olympiad),अक्षर जैन राजीव इंटरनेशनल स्कूल मथुरा को मैथमेटिक्स ओलम्पियाड में 12वीं रैंक (Akshar Jain Rajiv International School Mathura Ranks 12th in Mathematics Olympiad) के बारे में बताया गया है।

3.राजीव इंटरनेशनल स्कूल मथुरा (Rajiv International School Mathura)-

  • राजीव इंटरनेशनल स्कूल मथुरा में एक अंग्रेजी माध्यम का सह-शैक्षिक सर्वश्रेष्ठ सीबीएसई बोर्ड स्कूल है।विश्व स्तर के शिक्षा के माहौल और सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं।
  • मथुरा में सीबीएसई संबद्ध सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय स्कूल
  • 6 अप्रैल 2011 को बड़ी धूमधाम के बीच,मथुरा राजीव इंटरनेशनल में CBSE संबद्ध सर्वश्रेष्ठ स्कूल का उद्घाटन मथुरा के माननीय विधायक श्री प्रदीप माथुर के हाथों से हुआ,माननीय अध्यक्ष, डॉ.रामकिशोर अग्रवाल, उपाध्यक्ष की उपस्थिति में  श्री पंकज अग्रवाल और प्रबंध निदेशक श्री मनोज अग्रवाल।
  • फिर भी मथुरा के एक और शीर्ष विद्यालय ने सुस्थापित आर.के. एजुकेशन हब को मथुरा में सीबीएसई बोर्ड स्कूल होने की अपनी मूल संस्था की विरासत को आगे बढ़ाने की एकल मानसिकता के साथ स्थापित किया गया है,जो इसकी समग्र शिक्षा और एक बच्चे के समग्र विकास के लिए है।
  • छात्रों और शिक्षकों के हमारे प्रतिभाशाली करीबी परिवार ने हमें सभी उम्र के उत्साही शिक्षार्थियों की एक सहायक टीम बनाने में सक्षम बनाया है।मथुरा में स्कूल के सकारात्मक भौतिक वातावरण द्वारा छात्रों के विकास के लिए पर्याप्त गुंजाइश सुनिश्चित की जाती है।हरे-भरे लॉन,विशाल और अच्छी तरह से हवादार कक्षाओं में अंतर्राष्ट्रीय स्कूल के भौतिक और साथ ही सामाजिक वातावरण दोनों की सुविधा है।ये आरामदायक परिवेश छात्रों को आशावादी रूप से विकसित करने की अनुमति देते हैं।
  • राजीव इंटरनेशनल स्कूल में कर्मचारियों के शिक्षण कौशल में लगातार वृद्धि की गारंटी है कि हमारे शिक्षक शिक्षार्थियों की विभिन्न आवश्यकताओं को संभालने के लिए सक्षम हैं।  प्रत्येक कक्षा में शिक्षक और छात्र का अनुपात 01:20 है, जो छात्रों के लिए व्यक्तिगत ध्यान देने की काफी गुंजाइश देता है।इस प्रकार शिक्षक प्रत्येक छात्रों को भावनात्मक, व्यवहारिक और शैक्षणिक आवश्यकताओं का पोषण कर सकते हैं।

Also Read This Article-Ashutosh Got First Place In AMC

4.मैथ्स ओलंपियाड में अक्षर जैन ने 12वीं रैंक हासिल की (Akshar Jain Ranks 12 in Maths Olympiad) से सम्बन्धित अक्सर सर्च किए जाने वाले प्रश्न-

प्रश्न:1.पीआरएफएस मथुरा फीस स्ट्रक्चर (PRFS Mathura Fee Structure)

उत्तर-PRFS की फुलफाॅर्म है-Parvati Radhakishen Fomra School
जीडी बिड़ला मेडिकल रिसर्च एंड एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा स्थापित मथुरा में पार्वती राधाकिशन फोमरा स्कूल।
पार्वती राधाकिशन फोमरा स्कूल (PRFS)-पार्वती राधाकिशन फोमरा स्कूल ग्राम खम्नी गोवर्धन रोड मथुरा-281501 में स्थित है।

प्रश्न:2.राजीव इंटरनेशनल स्कूल प्रिंसिपल (Rajiv International School Principal)

उत्तर-राजीव इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल श्री सलेंद्र सिंह ग्रेवाल का स्वागत संदेश।सीबीएसई संबद्ध, सह शिक्षा,अंग्रेजी माध्यम, सर्वश्रेष्ठ बालवाड़ी (Kindergarten)।

प्रश्न:3.मथुरा में टॉप 5 स्कूल (Top 5 School in Mathura)

उत्तर-अमरनाथ विद्या आश्रम सीनियर सेकेंडरी स्कूल (Amarnath Vidya Ashram Sr Sec Public School).अर्केडियन पब्लिक स्कूल (Arcadian Public School).आर्मी पब्लिक स्कूल (Army Public School).अशोका इंटेलिजेंस ग्लोबल स्कूल (Ashoka Intellects Global School). बी जी बी ब्रज एजुकेशन एकेडमी (B.G.B. Braj Education Academy. Medium : English).बाबा कदेरा सिंह विद्या मंदिर (Baba Kadera Singh Vidya Mandir. Medium : English).बाबा पतिराम विद्या मंदिर (Baba Patiram Vidhya Mandir).जे एच  स्कूल (J.h. School. Medium : English).बलदेव पब्लिक स्कूल (Baldeo Public School. Medium : English).

प्रश्न:4.आरके एजुकेशन हब (RK Education Hub)

उत्तर-आरके एजुकेशन हब।कड़ी मेहनत करने और भारतीय युवाओं को वैश्विक बहुमुखी प्रतिभाओं के रूप में बदलने के लिए,आरके एजुकेशन हब की स्थापना वर्ष 1998 में की गई थी।
आर के एजुकेशन हब ने मथुरा और ग्रेटर नोएडा में सात संस्थानों और एक इंटरनेशनल स्कूल के माध्यम से 14 वर्षों से व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र का नेतृत्व किया।

प्रश्न:5.के एन इंटरनेशनल स्कूल मथुरा फीस स्ट्रक्चर (K.N. International School Mathura Fee Structure)

उत्तर-के.एन.इंटरनैशनल स्कूल (KNIS) 11 किलोमीटर माइल स्टोन,ग्राम कोसी खुर्द,भरतपुर रोड,मथुरा मथुरा उत्तर प्रदेश में स्थित है।
स्कूल सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) से संबद्ध है।K.N इंटरनेशनल स्कूल मथुरा के सर्वश्रेष्ठ सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में से एक है।पंजीकरण शुल्क – 50 रुपये (यह राशि दान के लिए है,आप और भी दे सकते हैं)।

प्रश्न:6.रमनलाल शोरवाला पब्लिक स्कूल मथुरा फीस स्ट्रक्चर (Ramanlal Shorawala Public School Mathura Fee Structure)

उत्तर-RAMANAL SHORAWALA पब्लिक स्कूल।  माहोली रोड, मथुरा‌ (RAMANLAL SHORAWALA PUBLIC SCHOOL. MAHOLI ROAD, MATHURA).
रमन लाल शोरवाला इंटरनेशनल स्कूल छात्र-छात्राओं की सम्पूर्ण शिक्षा तथा अफोर्डेबल फीस स्ट्रक्चर के लिए और शिक्षा की गुणवत्ता में विश्वास करता है।रमनलाल शोरावाला इंटरनेशनल स्कूल हमारे पास मथुरा (यू.पी.) में एक इंटरनेशनल स्कूल है,हमारे पास सभी फैसिलिटी हैं जो हम सभी बच्चों को प्रदान करते हैं।
फीस तथा अन्य जानकारी के लिए Phone Num: STD Code:0565 PhNo: 2460367 , 2460319  पर सम्पर्क कर सकते हैं।

प्रश्न:7.केएमपीएस वृन्दावन फीस स्ट्रक्चर (KMPS Vrindavan Fee Structure)

प्रश्न:7.केएमपीएस वृन्दावन फीस स्ट्रक्चर (KMPS Vrindavan Fee Structure)
उत्तर-KMPS का फुलफाॅर्म है-Kanha Makhan Public School (KMPS)
कान्हा माखन पब्लिक स्कूल (KMPS) तेहरा लिंक मार्ग पर स्थित है (tehra link marg)
वेबसाइट है (Website):http://kmps.com/
KMPS में प्रवेश कुछ सरकारी नियमों और द्वारा प्रतिबंधित है।फीस तब तक होती है जब तक स्कूल से छात्र को वापस लेने का कोई नोटिस नहीं दिया जाता है।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा मैथ्स ओलंपियाड में अक्षर जैन ने 12वीं रैंक हासिल की (Akshar Jain Ranks 12 in Maths Olympiad),अक्षर जैन राजीव इंटरनेशनल स्कूल मथुरा को मैथमेटिक्स ओलम्पियाड में 12वीं रैंक (Akshar Jain Rajiv International School Mathura Ranks 12th in Mathematics Olympiad) से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Instagram click here
4. Linkedin click here
5. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *