Menu

What to do after to get question paper?

1.परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद क्या करना चाहिए? (What to do after to get question paper in exam?)-

What to do after to get question paper
What to do after to get question paper?

परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद करने (to do after to get question paper in exam) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए जा रहे हैं।इन सुझावों का पालन करके आप परीक्षा में बेहतरीन उत्तर लिख सकेंगे। ये महत्वपूर्ण सुझाव पेपर का उत्तर लिखने में मददगार साबित होंगे। अधिकांश विद्यार्थियों के मस्तिष्क में हमेशा एक उलझन होती है कि एग्जामिनेशन हॉल में प्रश्न पत्र मिलने के बाद वे क्या करें?यह समस्या किसी एक विद्यार्थी की नहीं है बल्कि सभी विद्यार्थियों की समस्या है।सीबीएसई बोर्ड ,राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या अन्य किसी बोर्ड के परीक्षार्थी हों सभी विद्यार्थी इसी बारे में चिंतित नजर आते हैं कि वे प्रश्न-पत्र प्राप्त करने के बाद क्या करें?जब विद्यार्थी इसी चिंता और तनाव में प्रश्न-पत्र को पढ़ते हैं तो उनका मस्तिष्क उस समय सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। फलस्वरूप शुरू के 15मिनट प्रश्र-पत्र पढ़ने के लिए मिलते हैं ,उसे वे बर्बाद कर देते हैं।जबकि प्रत्येक विद्यार्थी को प्रश्न-पत्र मिलने से पहले रणनीति अपनानी चाहिए जिसका पालन प्रश्नों के उत्तर लिखने से पहले परीक्षा कक्ष में शामिल करना चाहिए।

परीक्षा में प्रश्र-पत्र मिलने के बाद करने ( to do after to get question paper in exam) के बारे में हम हमारे अनुभव के आधार पर कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनका पालन करके विद्यार्थी इस चिंता से मुक्त हो सकते हैं।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to Get Good Marks in Mathematics

2.परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद या पहले दिमाग को शांत और एकाग्रचित्त रखें (Keep the mind calm and focused after to get question paper in exam or first)-

परीक्षा कक्ष में तथा परीक्षा के दौरान सबसे महत्वपूर्ण टिप्स यह है कि विद्यार्थी को अपना दिमाग शांत व एकाग्रचित्त रखना चाहिए।अपने दिमाग में इस बात का चिंतन करना चाहिए कि सब कुछ ठीक और सामान्य है और तनाव व चिंता का कोई कारण नहीं है। यह परीक्षा भी अन्य दी गई परीक्षाओं की तरह ही है जिन परीक्षाओं को आप उत्तीर्ण कर चुके हैं।

3.परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद यह करें (Do this after getting question paper in exam)-

सबसे पहले शांत व एकाग्रचित्त होकर अपनी उत्तरपुस्तिका में परमिशन लैटर को देखकर राॅल नम्बर, विषय, दिनांक,कक्षा इत्यादि की ठीक-ठीक पूर्ति करें। अपने परमिशन लेटर से दो बार मिलान कर लें।कई विद्यार्थी तनाव व चिंता के कारण उत्तर पुस्तिका पर आवश्यक जानकारी की पूर्ति करना अर्थात् लिखना भूल जाते हैं।

4.प्रश्न पत्र के प्रश्नों की ठीक-ठीक जांच करें (Check the questions in the question paper)-

परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद प्रश्नपत्र के प्रश्नों को ठीक प्रकार से जांच कर लें कि वे सही है।यदि कोई प्रश्न पत्र गलत ,अनुचित या मिसप्रिंट है तो जांचने के बाद परीक्षक को सबसे पहले इसकी जानकारी दें दें ताकि समय पर उसका समाधान हो सके।

Also Read This Article-CBSE released Toppers Answer Sheet

5.शुरू के 15मिनट में रणनीति तैयार करें (Develop strategy in the first 15 minutes)-

परीक्षा शुरू होते ही शुरू के 15 मिनट आपको प्रश्न पत्र पढ़ने और उसकी रणनीति तैयार करने के लिए मिलते हैं। परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद प्रश्नपत्र को पूरी तरह से पढ़ें और उसका उत्तर देने की रणनीति तैयार करें।सबसे पहले उस प्रश्न को प्राथमिकता दें जिसका उत्तर आप भली-भांति जानते हैं ,उसके बाद उन प्रश्नों के उत्तर देने चाहिए जिनके आधे-अधूरे उत्तर जानते हैं और अंत में जिन प्रश्नों के उत्तर आप नहीं जानते हैं उनको हल करना चाहिए।

6.प्रश्नपत्र को हल करने के लिए उचित समय का आवंटन करें (Allocate appropriate time to solve the question paper)-

प्रश्न पत्र में अतिलघुत्तरात्मक, लघुत्तरात्मक ,निबंधात्मक प्रश्न होते हैं। अतः प्रत्येक सेक्शन को उचित समय का आवंटन करें और उस समय में उसका उत्तर देने का प्रयास करें।समय सीमाओं के भीतर ही जहां आवश्यक हो आलेख,चित्र के साथ उत्तर को पूरा करें।

7.सूत्रों और समीकरणों को लिख लें(Write the formulas and equations)-

परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद ( to do after to get question paper in exam) जिन सूत्र को भूलने की संभावना हो ,उन्हें अपनी उत्तर पुस्तिका के अंत के पृष्ठ पर लिख ले। ये सूत्र व समीकरण वे ही होने चाहिए जिनका उपयोग आप प्रश्नपत्र को हल करने में करेंगे। कभी-कभी प्रश्न पत्र को लिखते समय सूत्रों व समीकरणों को भूल जाते हैं क्योंकि दिमाग में बहुत सी चीजें घूमती रहती है ,ऐसी स्थिति में विद्यार्थी सटीक सूत्रों व समीकरणों को भूल जाते हैं।इसलिए इन सूत्रों व समीकरणों को पहले ही लिख लें।

इस प्रकार परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद(to do after to get question paper in exam) इन सुझावों का पालन करके तथा प्रश्नों के उत्तर लिखने की रणनीति तैयार करके प्रश्न पत्र का उत्तर अधिक प्रभावी ढंग से दे सकते हैं।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
6. Facebook Page click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *