Menu

What to do after to get question paper?

Contents hide
1 1.परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद क्या करना चाहिए? (What to do after to get question paper in exam?):
1.2 (2.)परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद यह करें (Do this after getting question paper in exam):

1.परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद क्या करना चाहिए? (What to do after to get question paper in exam?):

  • परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद करने (to do after to get question paper in exam) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए जा रहे हैं।इन सुझावों का पालन करके आप परीक्षा में बेहतरीन उत्तर लिख सकेंगे। ये महत्वपूर्ण सुझाव पेपर का उत्तर लिखने में मददगार साबित होंगे। अधिकांश विद्यार्थियों के मस्तिष्क में हमेशा एक उलझन होती है कि एग्जामिनेशन हॉल में प्रश्न पत्र मिलने के बाद वे क्या करें?यह समस्या किसी एक विद्यार्थी की नहीं है बल्कि सभी विद्यार्थियों की समस्या है।
  • सीबीएसई बोर्ड ,राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या अन्य किसी बोर्ड के परीक्षार्थी हों सभी विद्यार्थी इसी बारे में चिंतित नजर आते हैं कि वे प्रश्न-पत्र प्राप्त करने के बाद क्या करें?जब विद्यार्थी इसी चिंता और तनाव में प्रश्न-पत्र को पढ़ते हैं तो उनका मस्तिष्क उस समय सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। फलस्वरूप शुरू के 15मिनट प्रश्र-पत्र पढ़ने के लिए मिलते हैं ,उसे वे बर्बाद कर देते हैं।जबकि प्रत्येक विद्यार्थी को प्रश्न-पत्र मिलने से पहले रणनीति अपनानी चाहिए जिसका पालन प्रश्नों के उत्तर लिखने से पहले परीक्षा कक्ष में शामिल करना चाहिए।
  • परीक्षा में प्रश्र-पत्र मिलने के बाद करने ( to do after to get question paper in exam) के बारे में हम हमारे अनुभव के आधार पर कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनका पालन करके विद्यार्थी इस चिंता से मुक्त हो सकते हैं।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-How to Get Good Marks in Mathematics

(1.)परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद या पहले दिमाग को शांत और एकाग्रचित्त रखें (Keep the mind calm and focused after to get question paper in exam or first):

  • परीक्षा कक्ष में तथा परीक्षा के दौरान सबसे महत्वपूर्ण टिप्स यह है कि विद्यार्थी को अपना दिमाग शांत व एकाग्रचित्त रखना चाहिए।अपने दिमाग में इस बात का चिंतन करना चाहिए कि सब कुछ ठीक और सामान्य है और तनाव व चिंता का कोई कारण नहीं है। यह परीक्षा भी अन्य दी गई परीक्षाओं की तरह ही है जिन परीक्षाओं को आप उत्तीर्ण कर चुके हैं।

(2.)परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद यह करें (Do this after getting question paper in exam):

  • सबसे पहले शांत व एकाग्रचित्त होकर अपनी उत्तरपुस्तिका में परमिशन लैटर को देखकर राॅल नम्बर, विषय, दिनांक,कक्षा इत्यादि की ठीक-ठीक पूर्ति करें। अपने परमिशन लेटर से दो बार मिलान कर लें।कई विद्यार्थी तनाव व चिंता के कारण उत्तर पुस्तिका पर आवश्यक जानकारी की पूर्ति करना अर्थात् लिखना भूल जाते हैं।

(3.)प्रश्न पत्र के प्रश्नों की ठीक-ठीक जांच करें (Check the questions in the question paper):

  • परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद प्रश्नपत्र के प्रश्नों को ठीक प्रकार से जांच कर लें कि वे सही है।यदि कोई प्रश्न पत्र गलत ,अनुचित या मिसप्रिंट है तो जांचने के बाद परीक्षक को सबसे पहले इसकी जानकारी दें दें ताकि समय पर उसका समाधान हो सके।

Also Read This Article-CBSE released Toppers Answer Sheet

(4.)शुरू के 15मिनट में रणनीति तैयार करें (Develop strategy in the first 15 minutes):

  • परीक्षा शुरू होते ही शुरू के 15 मिनट आपको प्रश्न पत्र पढ़ने और उसकी रणनीति तैयार करने के लिए मिलते हैं। परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद प्रश्नपत्र को पूरी तरह से पढ़ें और उसका उत्तर देने की रणनीति तैयार करें।सबसे पहले उस प्रश्न को प्राथमिकता दें जिसका उत्तर आप भली-भांति जानते हैं ,उसके बाद उन प्रश्नों के उत्तर देने चाहिए जिनके आधे-अधूरे उत्तर जानते हैं और अंत में जिन प्रश्नों के उत्तर आप नहीं जानते हैं उनको हल करना चाहिए।

(5.)प्रश्नपत्र को हल करने के लिए उचित समय का आवंटन करें (Allocate appropriate time to solve the question paper):

  • प्रश्न पत्र में अतिलघुत्तरात्मक, लघुत्तरात्मक ,निबंधात्मक प्रश्न होते हैं। अतः प्रत्येक सेक्शन को उचित समय का आवंटन करें और उस समय में उसका उत्तर देने का प्रयास करें।समय सीमाओं के भीतर ही जहां आवश्यक हो आलेख,चित्र के साथ उत्तर को पूरा करें।

(6.)सूत्रों और समीकरणों को लिख लें(Write the formulas and equations)-

  • परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद ( to do after to get question paper in exam) जिन सूत्र को भूलने की संभावना हो ,उन्हें अपनी उत्तर पुस्तिका के अंत के पृष्ठ पर लिख ले। ये सूत्र व समीकरण वे ही होने चाहिए जिनका उपयोग आप प्रश्नपत्र को हल करने में करेंगे। कभी-कभी प्रश्न पत्र को लिखते समय सूत्रों व समीकरणों को भूल जाते हैं क्योंकि दिमाग में बहुत सी चीजें घूमती रहती है ,ऐसी स्थिति में विद्यार्थी सटीक सूत्रों व समीकरणों को भूल जाते हैं।इसलिए इन सूत्रों व समीकरणों को पहले ही लिख लें।
  • इस प्रकार परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद(to do after to get question paper in exam) इन सुझावों का पालन करके तथा प्रश्नों के उत्तर लिखने की रणनीति तैयार करके प्रश्न पत्र का उत्तर अधिक प्रभावी ढंग से दे सकते हैं।

2.परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद क्या करना चाहिए? (What to do after to get question paper in exam?) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

नीचे प्रश्नों के उत्तर में What to do after to get question paper in exam? के बारे में टिप्स बताई गई हैं:

प्रश्न:1.मैं बोर्ड परीक्षा में कैसे टॉप कर सकता हूं? (How can I top in board exam?):

उत्तर:प्राथमिकता निर्धारित करें।उन प्रश्नों को सूचीबद्ध करें जिनके बारे में आप अधिक आश्वस्त हैं।
संक्षिप्त, टू द पॉइंट उत्तर लिखें।
बोर्ड परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त करने के लिए 5 सबसे प्रभावी तैयारी युक्तियाँ।
बुद्धिमानी से प्रश्नों का चयन करें।
सभी प्रश्नों का प्रयास करें।
उत्तर पत्रक को न सजाएं।
प्रत्येक शब्द को स्थान दें।
घबराओ मत।

प्रश्न:2.पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है? (Which is the best time to study?):

उत्तर:हालाँकि नई खोजें साबित करती हैं कि समय ही सब कुछ नहीं हो सकता है,यह महत्वपूर्ण है यदि आप लगातार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना और बनाना चाहते हैं।विज्ञान ने संकेत दिया है कि सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच और शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक सीखना सबसे प्रभावी होता है,जब मस्तिष्क अधिग्रहण मोड (acquisition mode) में होता है।

प्रश्न:3.मुझे कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए? (How many hours should I study?):

उत्तर:उदाहरण के लिए यदि आपका पाठ्यक्रम सप्ताह में दो दिन तीन घंटे लंबा है, तो आपको उस कक्षा के लिए प्रति सप्ताह 12-18 घंटे का अध्ययन करना चाहिए।यदि आपकी कक्षा सप्ताह में एक बार एक घंटे की है,तो आपको उस सामग्री का प्रतिदिन 2-3 घंटे अध्ययन करने की आवश्यकता है।कई विशेषज्ञों का कहना है कि सर्वश्रेष्ठ छात्र प्रति सप्ताह 50-60 घंटे अध्ययन में बिताते हैं।

प्रश्न:4.मैं परीक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त कर सकता हूँ? (How can I get good score in exam?):

उत्तर:परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए टिप्स
परीक्षण प्रारूप को जानें।अपने प्रोफेसर से पूछना न भूलें कि आप परीक्षा के लेआउट के लिए क्या उम्मीद कर सकते हैं।
स्टडी शेड्यूल बनाएं।
प्रोफेसर से सामग्री का उपयोग करें।
नाश्ता करें खाली पेट अध्ययन करने में मन लगता है क्योंकि हमारी शरीर की ऊर्जा आमाशय के पोषक तत्वों को भक्षण करने लगती है।
च्यू गम।
एक अच्छी रात की नींद लो,अच्छी नींद लेने से हमारा मस्तिष्क रिफ्रेश हो जाता है जिससे उसकी ग्रहण करने की क्षमता बढ़ जाती है।
अपने समय का प्रबंधन करें।समय नष्ट करने से हम उससे उपयोग में नहीं ले पाते हैं अर्थात् जिस समय को आप पढाई में लगा सकते हैं उससे वंचित हो जाते है।नष्ट किया गया समय पुनः कभी भी प्राप्त नहीं किया जा सकता है।इसलिए हमारा एक-एक क्षण कीमती है।
पहले उन सवालों के जवाब दें जिन्हें आप जानते हैं।पहले उन सवालों का उत्तर देने से जिनके उत्तर आप जानते हैं, यह लाभ होता है कि आपमें आत्मविश्वास बढ़ता है।धीरे-धीरे जिन सवालों के उत्तर आप नहीं जानते हैं उनके भी उत्तर याद आने लगते हैं।

प्रश्न:5.मुझे बोर्ड के लिए कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए? (How many hours should I study for boards?):

उत्तर:यदि आप वास्तव में बोर्ड परीक्षा में 90+ प्रतिशत स्कोर करना चाहते हैं,तो दिन में कम से कम 8 घंटे अध्ययन करें।क्योंकि इस तरह के प्रतिशत को हासिल करने के लिए यही एकमात्र तरीका है।अपने मुख्य विषयों के साथ अध्ययन के समान समय को विभाजित करें।लेकिन हिंदी, अंग्रेजी आदि विषयों का अध्ययन करना न भूलें।बोर्ड में अच्छे अंक अर्जित करने के लिए आपको समय के साथ-साथ कठिन परिश्रम और अच्छी रणनीति के साथ अध्ययन करना चाहिए।

प्रश्न:6.परीक्षा के लिए किस प्रकार की लिखावट सबसे अच्छी है? (Which type of handwriting is best for exams?):

उत्तर:कर्सिव राइटिंग एक ऐसा कौशल है जो गति के लिए आवश्यक है,क्योंकि प्रिंट में लिखना अक्सर बहुत धीमा और कठिन होता है।परीक्षाओं में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए साफ,सुपाठ्य लिखावट आवश्यक है।साफ,सुपाठ्य तथा आकर्षक राइटिंग का उत्तरपुस्तिका जांच करनेवाले पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

प्रश्न:7.10वीं कक्षा के छात्र को कितने घंटे पढ़ना चाहिए? (How many hours a 10th class student should study?):

उत्तर:एक छात्र को दिन में 7 से 10 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए।यदि आप अधिक समय देते हैं,तो संभव है कि आप थक सकते हैं।इसलिए,7 – 10 घंटे अधिकतम समय है जो आपको अपनी पढ़ाई के लिए देना चाहिए।उचित विश्राम करने के साथ-साथ आपको नियमित रूप से अध्ययन करना चाहिए।विद्यार्थी काल कठोर तप,साधना और परिश्रम करने का समय है।

प्रश्न:8.मैं सभी परीक्षाएं कैसे पास कर सकता हूं? (How can I pass all exams?):

उत्तर:पुरानी परीक्षाओं पर अभ्यास करें
परीक्षा की तैयारी के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है पिछले संस्करणों को लेने का अभ्यास करना।यह आपको प्रश्नों के प्रारूप के लिए अभ्यस्त होने में मदद करता है और-यदि आप स्वयं समय देते हैं-यह सुनिश्चित करने के लिए भी अच्छा अभ्यास हो सकता है कि आप प्रत्येक अनुभाग पर सही समय व्यतीत करते हैं।
माॅक टेस्ट,माॅडल पेपर्स तथा गत वर्षों के पेपर्स को हल करना चाहिए।इनसे आप यह जान पाएंगे कि परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्नपत्र आते हैं।साथ इनको हल करने से आपमें आत्मविश्वास की वृद्धि होगी।

प्रश्न:9.पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका क्या है? (What is the best study method?):

उत्तर:सात अध्ययन के तरीके जो काम करते हैं
एक अध्ययन अनुसूची बनाना और रखना।
एक उपयुक्त सेटिंग में पढ़ना-एक ही समय,एक ही जगह, हर दिन।
अपने अध्ययन क्षेत्र को अपनी जरूरत की सभी सामग्री से लैस करना।
प्रोत्साहन के लिए प्रेरणा पर निर्भर नहीं।प्रेरित होनेवाला के लिए दूसरो पर निर्भर नहीं रहें बल्कि उस परीक्षा से होनेवाले लाभों की कल्पना करके आप अपने आपको प्रेरित कर सकते हैं।
अच्छी तरह से रखी गई नोटबुक रखने से ग्रेड में सुधार होता है।नोट्स बनाने से सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप कम समय में अपने कोर्स की पुनरावृत्ति कर सकते हैं।
असाइनमेंट का सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड रखना।
“व्यापार रहस्य” का उपयोग करना।किसी भी विषय को प्रोफेशनल तरीके से पढ़ने से आपमें आगे बढ़ने तथा ओर बेहतर तैयारी करने की रूचि व जिज्ञासा बढ़ती है।

प्रश्न:10.मैं गणित में अच्छा कैसे बनूँ? (How do I become good at math?):

उत्तर:गणित में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए ब्रोडकी की शीर्ष दस युक्तियां यहां दी गई हैं।
गृहकार्य का सारा काम करो।गृहकार्य करने से आप प्रश्नों के उत्तरों को ठीक से समझ पाएंगे।आप यह जान पाएंगे की किस प्रकार के प्रश्न का कितना उत्तर देना है।
क्लास मिस न करने के लिए लड़ें।लगातार कक्षा लेने से आप अध्यापक द्वारा पढ़ाई गई अतिरिक्त बातों को नोट कर पाएंगे तथा हर टाॅपिक को समझ पाएंगे।किसी अन्य को आपको बार-बार पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
अपने अध्ययन भागीदार बनने के लिए किसी मित्र को खोजें।
शिक्षक के साथ अच्छे संबंध स्थापित करें।
विश्लेषण करें और हर गलती को समझें।विश्लेषण करने तथा हर गलती को समझने पर ही आप उसमें सुधार कर पाएंगे।
शीघ्र सहायता प्राप्त करें।
अपने प्रश्नों को निगलें नहीं।प्रश्नों को मन में रखने से आप उनका समाधान प्राप्त नहीं कर पाएंगे।इसलिए विद्या ग्रहण करने में कभी भी संकोच व शर्म नहीं करनी चाहिए,तभी आप आगे से आगे बढ़ पाएंगे।
बुनियादी कौशल आवश्यक हैं।
गणित विषयों को पढने के लिए तो विद्यार्थी को विशेष रूप से सतर्क, सजग और चौकस रहना चाहिए तभी वह गणित शिक्षा अर्जित कर सकता है।

प्रश्न:11.मैं जल्दी और आसानी से गणित कैसे सीख सकता हूँ? (How can I learn math fast and easy?),गणित तेजी से कैसे सीखें? (How to Learn Math Fast?):

उत्तर:विषय से जुड़ें।
मूल बातें से शुरू करें।गणित की बेसिक बातें जैसे-जोड़, गुणा,भाग,बाकी, भिन्नों के जोड़,बाकी, गुणा, भाग तथा सरल करना, लघुत्तम समापवर्त्य, महत्तम समापवर्त्य इत्यादि को समझना चाहिए।हालांकि दिखने में यह क्रियाएं साधारण दिखती हैं परन्तु अच्छे-अच्छे इनमें अटक जाते हैं।
याद रखने के बजाय नंबर सेंस विकसित करें।रटने अर्थात् याद करने के बजाय गणित की मूल बातों को समझे और फिर एक्सरसाइज के सवाल हल करें इससे आपको दिमागी रूप से याद करने की कसरत नहीं करनी पड़ेगी।
दिमाग में एक लक्ष्य रखें।
अभ्यास प्रश्नों का उत्तर देना महत्वपूर्ण है।गणित का जितना अभ्यास किया जाए उतनी ही उस पर पकड़ होती जाती है।
गणित शब्दावली का ट्रैक रखें।
आसानी से गणित सीखने के लिए ट्रिक्स और टिप्स।
मास्टर समस्या समाधान।

प्रश्न:12.मैं परीक्षा में तेजी से कैसे लिख सकता हूँ? (How can I write faster in exams?),परीक्षा के दौरान तेजी से कैसे लिखें? (HOW TO WRITE FASTER DURING EXAMS?):

उत्तर:लंबा और पतला लिखने का प्रयास करें।हमारे हाथों का निर्माण इस प्रकार किया जाता है कि हमारी उंगलियां ऊपर-नीचे हो सकती हैं,न कि अगल-बगल।
उन हथियारों का काम करो!केवल अपनी कलाइयों का प्रयोग न करें!
अपने हाथ आराम करो।
चिकने पेन का इस्तेमाल करें।
ठीक से बेठिये।
अभ्यास,अभ्यास,अभ्यास।
परीक्षा के दौरान तेजी से लिखने के लिए आपको पूर्वाभ्यास करना चाहिए।साथ ही एकाग्रता पूर्वक आप प्रश्नों के उत्तर देंगे तो तेजी से लिख पाएंगे।एकाग्रतापूर्वक आप तभी लिख पाएंगे जबकि आपने परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी की है।
अपने दूसरे हाथ और हाथ का भी उपयोग करें!

प्रश्न:13.मैं अपने दिमाग को जल्दी से कैसे बढ़ा सकता हूँ? (How can I quickly multiply my mind?):

उत्तर:यह तरकीब है:जब भी आप दो अंकों की संख्या का वर्ग बनाते हैं जो 5 में समाप्त होती है,तो उत्तर के अंतिम अंक 25 होंगे और उससे पहले के अंक संख्या के पहले अंक को एक बड़ी संख्या से गुणा करके दिए जाते हैं।
वैदिक विधि से आप गुणा बहुत तेज गति से कर सकते हैं।इसके लिए आपको अपने आपको प्रशिक्षित करना होगा।वैदिक विधि के सूत्रों को समझने की आवश्यकता है।

प्रश्न:14.आप खूबसूरती से कैसे लिखते हैं? (How do you write beautifully?):

उत्तर:सुंदर लिखावट कैसे प्राप्त करें
एक शैली चुनें।हाथ से काम करने वाले लेखक विभिन्न प्रकार की लिखावट शैलियों में से चुन सकते हैं।
सही कलम चुनें।आधुनिक सुलेख फाउंटेन पेन पर निर्भर करता है,जो खुद को कर्सिव लेखन के लिए उधार देता है।
लगातार अभ्यास करें।
उचित पकड़ का प्रयोग करें।
एक औपचारिक कक्षा लें।
सुन्दर लिखावट के लिए बचपन से ही आपको शुरू से ही अभ्यास करने की आवश्यकता है।यह कार्य एक दिन या एक सप्ताह में नहीं सीखा जा सकता है।सुन्दर लिखावट लिखने के लिए कई वर्षों तक साधना करनी होती है।

प्रश्न:15.मैं सुंदर वाक्य कैसे लिख सकता हूँ? (How can I write beautiful sentence?):

उत्तर:अच्छे वाक्य लिखने के लिए 6 युक्तियाँ
इसे सरल रखें।लंबे वाक्य या अत्यधिक जटिल वाक्य आवश्यक रूप से परिष्कृत वाक्य लेखन नहीं बनाते हैं।
अलंकृत मूर्त शब्दों का प्रयोग करें।
लिखने के दौरान समान अन्तराल रखें।
अपने व्याकरण पर ध्यान दें।
ठीक से विराम चिह्न।
लिखने का अभ्यास करें।

प्रश्न:16.क्या हमें NEET परीक्षा के बाद प्रश्न पत्र मिलता है? (Do we get question paper after NEET exam?):

उत्तर:परीक्षा के सफल समापन के बाद 2021 सत्र के लिए नीट प्रश्न पत्र प्रकाशित किया जाएगा।प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित की जाएगी।विभिन्न कोचिंग संस्थानों द्वारा प्रश्न पत्र के प्रत्येक कोड की उत्तर कुंजी भी प्रकाशित की जाएगी।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा What to do after to get question paper in exam? के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने के बाद क्या करना चाहिए? (What to do after to get question paper in exam?) के बारे मे ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।What to do after to get question paper in exam?

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *