Menu

Select these best books for mat exam preparation

Select these best books for mat exam preparation

1.मैट परीक्षा की तैयारी के लिए चुनें ये बेस्ट बुक्स(Select these best books for mat exam preparation)-

Select these best books for mat exam preparation
Select these best books for mat exam preparation
मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (एमएटी) एक मानकीकृत परीक्षा है जो 1988 से बिजनेस स्कूलों (बी-स्कूलों) को एमबीए और संबद्ध कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए दी जाती है। सरकार। भारत के, HRD मंत्रालय ने 2003 में MAT को राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के रूप में अनुमोदित किया। कोई भी B- स्कूल – राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय – MAT स्कोर को उम्मीदवारों के लिए जारी किए गए स्कोर कार्ड के आधार पर एक प्रवेश इनपुट के रूप में मान सकता है। देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा परीक्षण, एमएटी भारत के 600 से अधिक बी-स्कूलों में आपका पासपोर्ट बना रहेगा।यह परीक्षा ALL INDIA MANAGEMENT ASSOCIATION द्वारा आयोजित कराई जाती है।
इस आर्टिकल में MAT अर्थात् MANAGEMENT APTITUDE TEST के लिए पुस्तकें Suggest की गई हैं। इसमें गणित, सामान्य ज्ञान तथा रीजनिंग (तर्कशक्ति) से सम्बन्धित प्रश्न दिए जाते हैं। उक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हेतु बाजार में वैसे तो ढ़ेरों पुस्तकें उपलब्ध हैं। परन्तु बहुत सी पुस्तकों में व्याकरण, मुद्रण व विषयवस्तु सम्बन्धी त्रुटियाँ पाई जाती हैं। यदि इस प्रकार की पुस्तकों के आधार  पर तैयारी की जाए तो हमारी तैयारी त्रुटि रहित नहीं होगी। इसलिए बाजार से स्तरीय पुस्तकें खरीदनी चाहिए जिनमें त्रुटियों का प्रतिशत नगण्य या बहुत कम हो। स्तरीय पुस्तकें भी ज्यादा नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है। पुस्तकों से तैयारी करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि पुस्तकों से हमें मार्गदर्शन तथा दिशा ही मिलती है। यदि हम यह सोचकर तैयारी करते हो कि इन पुस्तकों से ही प्रश्न आ जाएंगे तो यह हमारी भूल है।

पुस्तकों से अभ्यास प्रश्न हल करने से प्रश्न हल करने का कौशल बढ़ता है। पुस्तकों में उदाहरणों के द्वारा प्रश्नों का हल दिया हुआ होता है जिनकों हल करने के बाद हम अभ्यास के प्रश्नों को आसानी से हल कर पाते हैं। माॅडल टेस्ट पेपर भी दिए हुए होते हैं जिनकों हल करके हम हमारी प्रश्नों को हल करने की स्पीड बढ़ा सकते हैं। प्रैक्टिस सेट को जितना हल करते हैं उतना ही हमारी हल करने की स्पीड के साथ शुद्धता Accuracy) बढ़ती है। पुस्तकें सिलेबस के आधार पर लिखी हुई होती है इसलिए अलग-अलग टाॅपिक के लिए विषयवस्तु इकट्ठी करने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता है बल्कि एक ही पुस्तक में हमें पूर्ण सिलेबस पर आधारित प्रश्न मिल जाते हैं। अलग-अलग पुस्तकें पढ़ने और हल करने से हमारी प्रश्नों को हल करने की क्षमता बढ़ती है। प्रत्येक पुस्तक का डिफीकल्टी लेवल अलग-अलग होता है इसलिए डिफीकल्ट सवालों को हल करने से हमारी बौद्धिक क्षमता बढ़ती है। अलग-अलग पुस्तकों में प्रश्नों की विविधता होती है इसलिए हमारी तार्किक, चिंतन शक्ति बढ़ती है और प्रश्नों को रटने के चांस समाप्त हो जाते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा पुस्तकों का अम्बार लगाना भी उचित नहीं है।
Also Read This Article-What are the five interesting facts about mathematical sign infinity?
 स्तरीय पुस्तकों को ही हल करना चाहिए क्योंकि स्तरीय पुस्तकें लिखनेवाले लेखक विद्वान् तथा अनुभवी होते हैं। लेकिन पुस्तकों का आदि भी नहीं होना चाहिए अन्यथा हमारी बौद्धिक, तार्किक व चिंतन शक्ति नहीं बढ़ सकेगी। इसलिए माॅडल टेस्ट पेपर के आधार पर हमें हमारी परख करते रहना चाहिए कि हमारी बौद्धिक, तार्किक व चिंतन शक्ति का विकास हुआ है या नहीं। यदि नहीं हो रहा हो तो हमें हमारी पढ़ने की शैली को परिवर्तित करना चाहिए। किसी योग्य व विद्वान् से परामर्श लेना चाहिए।अतः केवल पुस्तकों पर ही आश्रित न रहें। इस आर्टिकल में स्तरीय पुस्तकों की सूची दी गई है यदि आपको इनसे भी अधिक अच्छी स्तरीय पुस्तकें पता हो तो आप उनकी भी मदद ले सकते हैं।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.AMAT Books: मैट परीक्षा की तैयारी के लिए चुनें ये बेस्ट(AMAT Books:Select these best books for mat exam preparation)-

Select these best books for mat exam preparation

Select these best books for mat exam preparation

MAT Preparation Books: मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट यानी मैट परीक्षा का आयोजन साल में चार बार किया जाता है यह पेपर कंप्यूटर और पेपर दोनो तरह से लिया जाता है। आप किसी एक या दोनो मोड में एग्जाम दे सकते हैं….

13 Sep 2019,
MAT Books For Preparation: मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट यानी मैट परीक्षा का आयोजन ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन करवाती है। इस परीक्षा की तैयारी के लिए बाजार में कई किताबें उपलब्ध हैं लेकिन सभी किताबें तैयारी के लिए सही नहीं होती है इसलिए यहां हम आपको मैट एग्जाम की तैयारी के लिए कुछ बेस्ट बुक्स की जानकारी दे रहे हैं।
Quantitative Aptitude for Competitive Examinations By RS Aggarwal
यह सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है। इस किताब का पहला ऐडिशन 1989 में आया था। क्वांटिटिव एप्टीट्यूड मैट के अलावा कई अन्य मैनेजमेंट एग्जाम का हिस्सा होता है और इसके लिए यह बेस्ट बुक है। इस किताब में 5500 से ज्यादा सवाल और उनके उत्तर दिए गए हैं। किताब में हल किए हुए सवालों के साथ प्रैक्टिस के लिए भी सवाल दिए गए हैं जिनसे अभ्यर्थी अपनी तैयारी कर सकते हैं। इस किताब के लेखक आरएस अग्रवाल हैं।
Also Read This Article-What are the interesting facts of mathematics?
Face To Face MAT By B S Sijwaliiइस किताब के लेखक अजय सिंह है और यह मैट की सबसे अच्छी किताबों में से एक है। इस किताब के पुराने ऐडिशन भी जारी हो चुके हैं जो काफी बिके हैं। इस किताब में कठिन कॉन्सेप्ट को भी बेहद आसान तरीके से बताया गया है। इसके साथ ही इसमें पिछले दस सालों के मैट परीक्षा के क्वेश्चन पेपर और उनके सवालों के हल दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एग्जाम पैटर्न के पांचों भाग को शामिल किया गया है।
MAT 23 years Topic-wise Solved Papers By Deepak Agarwal And Shipra Agarwalमैट 23 इयर टॉपिक वाइस सॉल्व पेपर्स के नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें पिछले हल किए हुए पेपर शामिल हैं। इस किताब में पिछले 20 साल के हल कि हुए पेपर दिए गए हैं जिनसे आपको अंदाजा हो जाएगा कि अगला पेपर कैसा हो सकता है साथ ही असली प्रश्न पत्र हल करने से आपके अंदर कॉन्फिडेंस भी आएगा।
इस किताब में पांच भाग दिए गए हैं जिन्हें 55 चैप्टर्स में बांटा गया है। मैट के अलावा इस किताब के जरिए अन्य एंट्रेंस जैसे सीमैट, एनमैट, एसएससी आदि की तैयारी भी कर सकते हैं।
Complete Guide for MAT and other MBA Entrance Exams By Disha Experts
इस किताब के अब तक 4 ऐडिशन छप चुके हैं। इसका चौथा ऐडिशन जून 2019 में छपा था। इसके किताब के पुराने ऐडिशन काफी पसंद किए गए हैं। इस किताब का जरिए आप मैट के अलावा अन्य परीक्षा की तैयारी भी आसानी से कर सकते हैं। यह किताब खासतौर से एमबीए एंट्रेंस की तैयारी के लिए बनाई गई है।
पिछले कुछ सालों में पूछे गए सवालों को भी इस किताब में शामिल किया गया है। इस किताब का नया ऐडिशन ही खरीदें क्योंकि इसमें मौजूदा सिलेबस के मुताबिक सवाल और उनके हल दिए गए हैं। इस किताब के लेखक दीपक अग्रवाल और महिमा अग्रवाल हैं। इस किताब की कीमत करीब 599 रुपए है।
Data Interpretation & Data Sufficiency By Ananta Ashisha
यह किताब डेटा इंटरप्रेटेंशन और डेटासफिशिएंसी के ऊपर तैयार की गई है यह किसी भी एमबीए एग्जाम का बेहद अहम हिस्सा होता है और इसी को ध्यान में रखकर इस किताब को तैयार किया गया है इसमें डेटा टेबल, एनालिसिस ऑफ डेटा, लाइन ग्राफ, बार चार्ट, पाई चार्ट या सर्कल ग्राफ, केस स्टडीज, मिक्स ग्राफ आदि की जानकारी दी गई है। इसके अलावा इसमें पिछले साल के क्वेश्चन पेपर भी दिए गए हैं। इस किताब की कीमत केवल 125 रुपए है।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *