Menu

What is Fear of Mathematics and how to Remove it?

What is Fear of Mathematics and how to Remove it?

1.गणित का डर क्या है और इसे कैसे दूर किया जाए?(What is Fear of Mathematics and how to Remove it?)-

What is Fear of Mathematics and how to Remove it?
What is Fear of Mathematics and how to Remove it?
आज का युग विज्ञान तथा तकनीकी युग है अतः जीवन तथा शिक्षा में तेज गति से बदलाव हो रहे हैं। इस गति के साथ चलने तथा गतिशीलता को बनाए रखने के लिए विद्यार्थियों में गणित फोबिया को दूर करने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई है। गणित फोबिया को दूर करने के लिए विद्यार्थियों की मानसिकता को बदलने की आवश्यकता है। इसके लिए शिक्षकों, शिक्षा संस्थानों तथा अभिभावकों को मिलकर प्रयास करना चाहिए। गणित फोबिया को दूर करने के लिए इस प्रकार की कार्यशालाएं आयोजित करने के साथ-साथ सोशल मीडिया एक अच्छा प्लेटफार्म साबित हो सकता है। हम सोशल मीडिया को मनोरंजन, विश्व में घटित होनेवाली ताजा घटनाओं की जानकारी तथा अपने विचारों को प्रकट व साझा करने के लिए करते हैं। आज अधिकांश युवावर्ग इन्टरनेट व सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग करता है तथा अपना अधिकांश समय सोशल मीडिया पर व्यतीत करता है। इसलिए गणित फोबिया को दूर करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया जाए तो ज्यादा बेहतर परिणाम देखने को मिल सकता है। कार्यशाला से एक सीमित तथा निश्चित शिक्षा संस्थान को ही लाभ मिल सकता है। परन्तु सोशल मीडिया का दायरा अधिक विस्तृत तथा हर युवाओं से जुड़ा हुआ है। इसके लिए स्वयंसेवी संगठनों, गणित शिक्षकों, सरकार तथा प्रबुद्धजनों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करके गणित में आनेवाली कठिनाइयों को दूर करके गणित फोबिया को दूर करना होगा। इनमें सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण गणित शिक्षक की भूमिका होती है। इसलिए विद्यार्थियों की मानसिकता को परिवर्तित करने के साथ-साथ गणित शिक्षकों को गणित विषय को इस कौशल विधा के साथ पढ़ाया जाना चाहिए जिससे विद्यार्थी गणित विषय से दूर भागने के बजाय आनन्द महसूस करने लगे। गणित को खेल-खेल, पहेलियों (पजल) तथा मनोरंजक ढंग से पढ़ाया जाना चाहिए जिससे बालक-बालिकाओं को गणित विषय कठिन नहीं बल्कि आसान विषय लगने लगेगा। गणित फोबिया को दूर करने की इसलिए भी आवश्यकता है कि गणित का हमारे जीवन व जाॅब से गहरा सम्बन्ध होता है। इसलिए गणित को न तो छोड़ सकते हैं और न ही उससे दूर हो सकते हैं तथा इसका यह समाधान भी नहीं है।
What is Fear of Mathematics and how to Remove it?
What is Fear of Mathematics and how to Remove it?
गणित विषय से हमारे अन्दर एक विशेष प्रकार की परिपक्वता, मानसिक शक्ति, तर्क तथा चिन्तन करने की शक्ति का विकास होता है। इसलिए आज हर काॅम्पीटिशन में गणित विषय का टेस्ट अनिवार्य रूप से लिया जाता है। सैकण्डरी, हायर सैकण्डरी स्तर के विद्यार्थी यह सोचते हैं कि यदि गणित विषय को छोड़ देने से हमारा इससे पीछा छूट जाएगा। गणित विषय हमारे जीवन व जाॅब से कितना जुड़ा हुआ है और इसका कितना महत्त्व है इस बारे में हम कई आर्टिकल्स लिख चुके हैं। यदि आपको इसके को ओर अधिक जानना है तो आपको वे आर्टिकल्स पढ़ने चाहिए।

हम व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर यह सकते हैं कि गणित विषय का बार-बार अभ्यास करें और गणित के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखें तो गणित विषय कठिन नहीं बल्कि सरल लगने लगेगा। गणित विषय को हल करने में आनन्द का अनुभव होगा। गणित विषय कठिन लगने का सबसे बड़ा कारण यह है कि हम प्रारम्भिक कक्षाओं में गणित का ठीक से अभ्यास नहीं करते हैं। जो अभ्यासमाला हमें कठिन लगती है उसे हल करने के बजाय छोड़ देते हैं। चूँकि बालक-बालिकाएं बाल्यावस्था में रहते हैं तो इतनी समझ नहीं रहती है कि इसका आगे जाकर क्या दुष्परिणाम होगा? जो समझदार हैं अर्थात् शिक्षक, माता-पिता तथा प्रबुद्ध व्यक्ति किन्हीं कारणों से ध्यान नहीं देते हैं। अधिकतर शिक्षक गणित को व्यावसायिक दृष्टिकोण से पढ़ाते हैं। वे परीक्षा केन्द्रित दृष्टिकोण रखकर selected अभ्यास हल करवाते हैं। माता-पिता इसलिए ध्यान नहीं देते हैं कि वे अपनी जिम्मेदारी यहीं तक समझते हैं कि अच्छे शिक्षा संस्थान में दाखिला दिलवा देते हैं। दूसरा कारण है कि माता-पिता धन कमाने में व्यस्त रहते हैं। यदि बालक-बालिकाओं के भविष्य को उज्ज्वल और श्रेष्ठ बनाना है बालक-बालिकाओं की शिक्षा पर प्रारम्भिक कक्षा से ही ध्यान दिया जाना चाहिए। बालक-बालिकाओं को परीक्षा केन्द्रित अध्ययन न करवाकर व्यापक व गहराई से अध्ययन कराने पर फोकस करना चाहिए। यदि हम सजग, चौकस व सतर्क रहे तो कोई कारण नहीं है कि बालकों को गणित से डर लगेगा। गणित विषय को रुचिपूर्वक व जिज्ञासा के साथ हल करें तो हमें आनन्द की अनुभूति होगी।
यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

2.जम्मू संस्कृती स्कूल, जम्मू “गणित के भय को कैसे दूर करे” विषय पर एक कार्यशाला आयोजित करता है(Jammu Sanskriti School, Jammu conducts a workshop on “How to overcome the fear of mathematics”)-

अंतिम अपडेट: 25 नवंबर, 2019

जिस युग में जीवन तेज गति से बदल रहा है, शिक्षा प्रणाली में बदलाव तेज गति से हो रहा है। उसी गति को बनाए रखने के लिए, आज हम जम्मू संस्कृत विद्यालय, जम्मू में “गणित के भय को कैसे दूर करें” विषय पर एक कार्यशाला आयोजित की। उसी के लिए संसाधन व्यक्ति सुधीर सिंघल डायनामिक माइंड्स ग्रुप के संस्थापक, एक प्रेरक वक्ता और एक काउंसलर थे, जो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ पंजीकृत हैं। कार्यशाला में Jk Police Public School, Miran Sahib, Presentation Convent, Humanity Public School, Doon International, STMP Hr के शिक्षकों ने भाग लिया। सेक। स्कूल और जम्मू संस्कृती स्कूल, जम्मू।
यह पारंपरिक दीप प्रज्ज्वलन समारोह और पौधारोपण की प्रस्तुति के साथ शुरू हुआ। इस संसाधन के कारण गणित में उत्कृष्टता प्राप्त करने की तकनीकों के बारे में चर्चा करके कार्यशाला की शुरुआत की। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे बच्चों को टेबल लर्निंग तकनीक, कोडिंग और डिकोडिंग तकनीक और अन्य खेलों का उपयोग करके गुणा तालिका के बारे में अच्छी तरह से समझा जा सकता है जो बच्चों के दिमाग से गणित के फोबिया को मिटा सकते हैं और बच्चों के लिए विषय को आकर्षक बना सकते हैं।
Read Also This RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Examination
कार्यशाला में स्कूल की प्रिंसिपल कम वाइस-चेयरपर्सन सुश्री रोहिणी आइमा के शब्दों के साथ यह बताया गया कि कार्यशालाएँ एक ऐसे मंच के रूप में काम करती हैं, जो हितधारकों को नवीनतम नवाचार और रुझानों से अवगत होने के अवसर प्रदान करता है और उपलब्ध कराने का तरीका बताता है। उन्हें। उन्होंने गणित के बारे में संकाय को समृद्ध करने के लिए सुधीर सिंघल का आभार व्यक्त किया, जो आमतौर पर बच्चों के लिए भय का कारक है और यह कैसे हो सकता है

To Know Important Information Please Click Below

IBPS Clerk Prelims Admit Card 2019 Examination Information Issue Admit Card

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *