Menu

What are Bank Job Options || What is Tips for Bank Job Preparation

What are Bank Job Options || What is Tips for  Bank Job Preparation

1.बैंक जाॅब के आप्शन और बैंक की तैयारी के टिप्स(Bank Job Options and Bank Preparation Tips)-

What are Bank Job Options || What is Tips for  Bank Job Preparation
What are Bank Job Options || What is Tips for  Bank Job Preparation
12th पास करनेवालों के लिए बैंक में नौकरी करनेवालो के पास ज्यादा आप्शन नहीं होते हैं। यदि गणित के विद्यार्थी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो उनके लिए बैंक पी. ओ., एकाउंटेंट, क्लर्क इत्यादि में जाने के लिए गणित पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। रीजनिंग तथा मेन्टल एबिलिटी भी गणित के ऊपर आधारित है। इसलिए गणित में ग्रेजुएशन करनेवाले बैंक में आसानी से नौकरी पा सकते हैं। गणित के साथ अंग्रेज़ी, बैंकिंग और फाइनेंस का अध्ययन गणित के विद्यार्थी के अभ्यर्थी को अतिरिक्त रुप से तैयार करना होता है। बैंकिंग सेक्टर एक ऐसा सेक्टर है जहाँ पर उच्च वेतनमान के साथ-साथ यदि आप अपने हुनर का ठीक से प्रयोग करते हैं, Customer को सन्तुष्ट करते हैं तथा उसका ख्याल रखते हैं तो आपको भरपूर मान-सम्मान भी मिलेगा। यदि आप बैंक में मन व लगन के साथ कार्य नहीं करेंगे तो यह सर्विस आपके लिए नहीं है क्योंकि बैंक में हर कर्मचारी के पास अत्यधिक कार्यभार होता है। इसल जो कर्मचारी दिल से कार्य करता है तथा ग्राहकों के काम को निपटाने व सहयोग करने में रुचि लेता है तो उसके लिए बैंक की सर्विस अच्छी साबित हो सकती है।

आज हर युवा दसवीं के बाद यह सोचता है कि उसे कौनसा विषय ऐच्छिक विषय के रूप में लेना चाहिए। इसकानिनिर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसे अपनी रुचि, शिक्षकों तथा माता-पिता के सुझाव के अनुसार ऐच्छिक विषय का चुनाव करना चाहिए। यदि दसवीं के बाद ऐसा निर्णय नहीं लिया है तो ग्रेजुएशन के बाद अपनी रुचि और योग्यता के अनुसार निर्णय लेकर उस जाॅब का चुनाव कर सकते हैं परन्तु ज्यादा उचित यही है कि दसवीं के बाद ही चुनाव कर लिया जाए ताकि अपने कोर्स के अध्ययन के पश्चात् जो समय बचे उसको अपने इच्छित competition से सम्बन्धित विषय की तैयारी में लगाया जा सके। यदि आपने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है तो ग्रेजुएशन के पश्चात् बैंक की तैयारी कर सकते हैं भले ही ग्रेजुएशन में आपने किसी भी ऐच्छिक विषय से किया हो। परन्तु बैंक की तैयारी के लिए गणित विषय के विद्यार्थी फायदे में रहते हैं क्योंकि न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग, मेन्टल एबिलिटी की तैयारी गणित के अभ्यर्थी आसानी से कर सकते हैं। जनरल नाॅलेज, बैंकिंग तथा अंग्रेजी के लिए अतिरिक्त तैयारी करनी होती है जिनकी तैयारी करना गणित के अभ्यर्थी के लिए इतना कठिन नहीं है। परन्तु जिनके गणित विषय ऐच्छिक विषय के रूप में नहीं रहा है उनके लिए न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग और मेन्टल एबिलिटी की तैयारी करना मुश्किल है, उन अभ्यर्थियों की बात अलग है जो प्रतिभाशाली हैं परन्तु सामान्य अभ्यर्थी के लिए तैयारी करना मुश्किल है और सामान्य अभ्यर्थी ही अधिक संख्या में भाग लेते हैं जबकि प्रतिभाशाली अभ्यर्थियों की संख्या बहुत कम होती है। गणित के अभ्यर्थियों को चाहिए कि उनको अपनी ग्रेजुएशन की शिक्षा के साथ ही अंग्रेजी व सामान्य अध्ययन की तैयारी करते रहे तो उनके लिए कोई भी competition कठिन नहीं होगा।
यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 
Read also this RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Examination

2.Bank Jobs After 12th: 12वीं के बाद बैंक में आपके लिए हैं ये सुनहरे अवसर(Bank Jobs After 12th: These opportunities are available for you in the bank after 12th)-

What are Bank Job Options || What is Tips for  Bank Job Preparation
What are Bank Job Options || What is Tips for  Bank Job Preparation
Bank Jobs and Examination after 12th: आप बीबीए, बॉकम में ग्रैजुएशन कर सकते हैं। ग्रैजुएशन में बैंकिंग और फाइनैंस को खास विषय के तौर पर रखना होगा। अगर ये विषय उपलब्ध नहीं हो तो नॉर्मल ग्रैजुएशन भी कर सकते हैं। इससे आपको बैंक की जॉब पाने में आसानी होगी।

Updated: 29 Nov 2018
Bank Jobs and Exams after 12th: 12वीं के तुरंत बाद आप बैंक में नौकरी के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाओं में नहीं बैठ सकते हैं। बैंक में जॉब के लिए कम से कम योग्यता गैजुएशन होती है। वैसे चपरासी, हाउसकीपिंग और कुछ क्लरेकिल पद होते हैं जिनके लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होती है। क्लेरिकल काडर की जॉब के लिए कंप्यूटर का ज्ञान अनिवार्य होता है। क्लेरिकल पद के जॉब के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कंप्यूटर की बुनियादी जानकारी पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। बैंकिंग सेक्टर में 12वीं पास लोगों के लिए डेटा एंट्री की जॉब भी होती है।
12वीं के बाद आप बीबीए, बॉकम में ग्रैजुएशन कर सकते हैं। ग्रैजुएशन में बैंकिंग और फाइनैंस को खास विषय के तौर पर रखना होगा। अगर ये विषय उपलब्ध नहीं हो तो नॉर्मल ग्रैजुएशन भी कर सकते हैं। इससे आपको बैंक की जॉब पाने में आसानी होगी।
आर्ट्स/साइंस/कॉमर्स में ग्रैजुएशन करने के बाद आप बैंकिंग में पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा कर सकते हैं या एमबीए फाइनैंस ऐंड बैंकिंग या फिर देश के प्रतिष्ठित बिजनस स्कूल से एमबीए बैंकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ प्रफेशनल कोर्स जैसे सीएम, सीएम, सीएस, एलएलबी करके भी आप बैंक की जॉब कर सकते हैं।
ग्रैजुएशन के बाद सरकारी बैंकों में नौकरी के लिए आपको आईबीपीएस एग्जाम क्लियर करना होगा। आईबीपीएस विभिन्न बैंकों में भर्ती के लिए पीओ, एसओ आदि के पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। इसके अलावा एसबीआई और आरआरबी भी विभिन्न पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करते हैं।
Read also this Teachers are Taking Training to Make Maths Topic Simple and Interesting

3.ग्रैजुएशन के बाद सरकारी बैंकों में भर्ती के लिए आयोजित होने वाले कुछ एग्जाम इस तरह से हैं(Some of the exams conducted for recruitment in public sector banks after graduation)-…

1. आरबीआई ग्रेड ए और ग्रेड बी एग्जाम
2. नैशनल बैंक फॉर ऐग्रिकल्चर ऐंड रूरल डिवेलपमेंट (नाबार्ड) एग्जाम
3. आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम
4. आईबीपीएस पीओ/मैनेजमेंट ट्रेनी एग्जाम
5. एसबीआई पीओ एग्जाम
6. आईबीपीएस आरआरबी एग्जाम
7. आईबीपीएस एसओ/आईटी ऑफिसर एग्जाम


No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here

3.IBPS Clerk Prelims Admit Card 2019 Examination Information Issue Admit Card

IBPS Clerk Prelims Admit Card 2019 ibps.in पर जारी, इस लिंक पर जाकर करें डाउनलोड
Publish Date: Tue, 26 Nov 2019 
IBPS Clerk Prelims Admit Card 2019 ibps.in पर जारी, इस लिंक पर जाकर करें डाउनलोड
IBPS Clerk Prelims Admit Card 2019 जारी कर दिया गया है। प्रिलिम्‍स परीक्षा दिसंबर में होनी है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थी नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
कानपुर। IBPS Clerk Prelims Admit Card 2019 को इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन ने आज 26 नवंबर 2019 को जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना है, वे आईबीपीएस की आधिकारिक साइट ibps.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। प्रारंभिक परीक्षा 7, 8, 14 और 21 दिसंबर, 2019 को आयोजित की जाएगी।
ऑनलाइन होगी परीक्षा
परीक्षा ऑनलाइन और अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाएगी, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी परीक्षा में शामिल विषय हैं। प्रश्नों की संख्या 100 है और अधिकतम अंक 100 हैं। परीक्षा की अवधि 60 मिनट है। आईबीपीएस द्वारा तय किए गए कट-ऑफ अंक हासिल करके उम्मीदवारों को तीनों टेस्ट में से प्रत्येक में सफल होना है।
ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड
– IBPS Clerk Prelims Admit Card 2019 डाउनलोड करने के लिए, नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।
– आईबीपीएस की आधिकारिक साइट ibps.in पर जाएं।
– होम पेज पर IBPS क्लर्क प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 2019 लिंक पर क्लिक करें।
– एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा।
– लॉगिन पर क्लिक करें और आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
– एडमिट कार्ड चेक करें और डाउनलोड करें।
– आगे के लिए उसका प्रिंट आउट लेकर रख लें।
एडमिट कार्ड 26 नवंबर से 8 दिसंबर, 2019 तक उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा। वे उम्मीदवार जो प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करेंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। IBPS क्लर्क 2019- 20 देश भर के विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 12075 लिपिक पदों को भरेगा। अधिक संबंधित विवरणों के लिए, उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *