Menu

RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Examination

RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Exam, the Price is Less Than 400 Rupees

1.RRB NTPC Book 2019: इस एग्जाम के लिए बेस्ट हैं ये बुक्स, कीमत 400 रुपए से कम है का परिचय (Introduction to RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Exam, the Price is Less Than 400 Rupees.)-

RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Examination
RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Examination

इस आर्टिकल में RRB NTPC के लिए पुस्तकें Suggest की गई हैं। NTPC का अर्थ है Non-Technical Recruitment Categories तथा RRB का अर्थ है Recruitment for Railway Board अर्थात् रेलवे में गैरतकनीशियन पदों की भर्ती के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें गणित, सामान्य ज्ञान तथा रीजनिंग (तर्कशक्ति) से सम्बन्धित प्रश्न दिए जाते हैं। उक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हेतु बाजार में वैसे तो ढ़ेरों पुस्तकें उपलब्ध हैं। परन्तु बहुत सी पुस्तकों में व्याकरण, मुद्रण व विषयवस्तु सम्बन्धी त्रुटियाँ पाई जाती हैं। यदि इस प्रकार की पुस्तकों के आधार  पर तैयारी की जाए तो हमारी तैयारी त्रुटि रहित नहीं होगी। इसलिए बाजार से स्तरीय पुस्तकें खरीदनी चाहिए जिनमें त्रुटियों का प्रतिशत नगण्य या बहुत कम हो। स्तरीय पुस्तकें भी ज्यादा नहीं खरीदनी चाहिए क्योंकि इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती है। पुस्तकों से तैयारी करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि पुस्तकों से हमें मार्गदर्शन तथा दिशा ही मिलती है। यदि हम यह सोचकर तैयारी करते हो कि इन पुस्तकों से ही प्रश्न आ जाएंगे तो यह हमारी भूल है।
पुस्तकों से अभ्यास प्रश्न हल करने से प्रश्न हल करने का कौशल बढ़ता है। पुस्तकों में उदाहरणों के द्वारा प्रश्नों का हल दिया हुआ होता है जिनकों हल करने के बाद हम अभ्यास के प्रश्नों को आसानी से हल कर पाते हैं। माॅडल टेस्ट पेपर भी दिए हुए होते हैं जिनकों हल करके हम हमारी प्रश्नों को हल करने की स्पीड बढ़ा सकते हैं। प्रैक्टिस सेट को जितना हल करते हैं उतना ही हमारी हल करने की स्पीड के साथ शुद्धता Accuracy) बढ़ती है। पुस्तकें सिलेबस के आधार पर लिखी हुई होती है इसलिए अलग-अलग टाॅपिक के लिए विषयवस्तु इकट्ठी करने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता है बल्कि एक ही पुस्तक में हमें पूर्ण सिलेबस पर आधारित प्रश्न मिल जाते हैं। अलग-अलग पुस्तकें पढ़ने और हल करने से हमारी प्रश्नों को हल करने की क्षमता बढ़ती है। प्रत्येक पुस्तक का डिफीकल्टी लेवल अलग-अलग होता है इसलिए डिफीकल्ट सवालों को हल करने से हमारी बौद्धिक क्षमता बढ़ती है। अलग-अलग पुस्तकों में प्रश्नों की विविधता होती है इसलिए हमारी तार्किक, चिंतन शक्ति बढ़ती है और प्रश्नों को रटने के चांस समाप्त हो जाते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा पुस्तकों का अम्बार लगाना भी उचित नहीं है। स्तरीय पुस्तकों को ही हल करना चाहिए क्योंकि स्तरीय पुस्तकें लिखनेवाले लेखक विद्वान् तथा अनुभवी होते हैं। लेकिन पुस्तकों का आदी भी नहीं होना चाहिए अन्यथा हमारी बौद्धिक, तार्किक व चिंतन शक्ति नहीं बढ़ सकेगी। इसलिए माॅडल टेस्ट पेपर के आधार पर हमें हमारी परख करते रहना चाहिए कि हमारी बौद्धिक, तार्किक व चिंतन शक्ति का विकास हुआ है या नहीं। यदि नहीं हो रहा हो तो हमें हमारी पढ़ने की शैली को परिवर्तित करना चाहिए। किसी योग्य व विद्वान् से परामर्श लेना चाहिए।अतः केवल पुस्तकों पर ही आश्रित न रहें। इस आर्टिकल में स्तरीय पुस्तकों की सूची दी गई है यदि आपको इनसे भी अधिक अच्छी स्तरीय पुस्तकें पता हो तो आप उनकी भी मदद ले सकते हैं।
यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

2.RRB NTPC Book 2019: इस एग्जाम के लिए बेस्ट हैं ये बुक्स, कीमत 400 रुपए से कम है(RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Exam, the Price is Less Than 400 Rupees)-

RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Examination
RRB NTPC Book 2019: These Books are Best for This Examination

RRB NTPC Books 2019: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तैयारियों में छात्र जुट चुके हैं और इस परीक्षा की तैयारी के लिए बाजार में बहुत सारी किताबें उपलब्ध हैं। यहां हम आपको केवल बेस्ट बुक्स के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत 400 रुपए से कम है…
 Updated: 24 Sep 2019
RRB NTPC Book 2019 In Hindi: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा के लिए बाजार में बहुत सी किताबें उपलब्ध हैं लेकिन ये सभी किताबें न तो आप पढ़ सकते हैं और न ही इनके बारे में जानते हैं। इसलिए यहां हम आपको उन किताबों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खुद इस्तेमाल करने वालों ने बेहतरीन बताया है। इन किताबों की मदद से आप आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम में अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं।
इन किताबों में न केवल सिलेबस को अच्छी तरह से बताया गया है बल्कि इन की कीमत भी कम है जिससे ये अधिकतर आवेदकों के बजट में आसानी से आ जाएंगी।
RRB NTPC Guide 2019 by Arihant Experts
यह किताब आरआरबी एनटीपीसी के पहले स्टेज के एग्जाम को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। ताजा एग्जाम पैटर्न के अनुसार इस किताब में प्रश्नों को तैयार किया गया है। यह किताब मुख्य तौर से चार भागों में बंटी है। जिसमें गणित, जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग शामिल है। इसके अलावा इसमें पिछले छह महीनों के सामान्य ज्ञान की जानकारी भी दी गई है।
इसके अलावा इस किताब में 3 प्रैक्टिस टेस्ट भी दिए गए हैं ताकि आप अपनी तैयारी के स्तर का पता लगा सकें। इस किताब की कीमत करीब 220 रुपए के आसपास है।
30 Practice Sets RRB NTPC CBT (Stage -1) by Arihant Experts
अरिहंत एक्सपर्ट्स की यह एक और बेहतरीन बुक है जिसकी मदद से आप आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इस किताब में मुख्य रूप से परीक्षा के लिए प्रैक्टिस सेट्स दिए गए हैं। इसमें 30 प्रैक्टिस सेट दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें 6 महीने की करंट अफेयर, 3 हल किए हुए पेपर और जीके, गणित और रीजनिकंग के फास्ट ट्रैक रीविजन दिए गए हैं। इस किताब के साथ आपको ऑनलाइन प्रैक्टिस सेट के फ्री मिलेंग। इस बुक की कीमत करीब 154 रुपए है।
Guide to RRB NTPC Non Technical Recruitment Exam By Disha Expert
यह इस किताब का दूसरा एडीशन है जिसे अगस्त 2019 में जारी किया गया है। इस किताब में आरआरबी एनटीपीसी के स्टेज 1 और 2 के हल किए हुए पेपर दिए गए हैं। इस किताब के चार भाग हैं जिसमें जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, जनरल साइंस और अर्थमैटिक दिए गए हैं। इसके बाद प्रत्येक सेक्शन चार चैप्टर्स में बंटा हुआ है जिसमें थ्योरी के जरिए कॉन्सेप्ट को बताया गया है और इसके बाद बहुविकल्पीय प्रश्न दिए गए हैं। प्रत्येक चैप्टर के अंत में सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं। इस किताब की कीमत करीब 161 रुपए है।
Kiran’s Railway RRB NTPC Stage-I Online Exam Practice Work Book By Kiran Prakashan
यह आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम की प्रैक्टिस बुक है इसमें पिछले 20 साल के हल किए हुए प्रश्न दिए गए हैं। इसमें 1999 से 2019 तक के टाइपवाइस हल किए हुए प्रश्न दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें 9200 से ज्यादा ऑब्जेक्टिव सवाल दिए गए हैं। इस किताब के साथ आपको फ्री स्क्रैच कार्ड भी दिया जा रहा है। किताब की कीमत करीब 370 रुपए हैं। आप इसका ई-एडीशन भी मंगा सकते हैं जिसकी कीमत 296 रुपए है।


No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *