Menu

Secondary Mathematics Paper Divided into Two Parts in CBSE

Secondary Mathematics Paper Divided into Two Parts in CBSE 

1.सीबीएसई बोर्ड के माध्यमिक गणित  को पेपर में विभाजित  का परिचय (Introduction to Secondary Mathematics Paper Divided into Two Parts in CBSE )-

बहुत से विद्यार्थी गणित विषय कठिन लगने के कारण उसे हल नहीं कर पाते हैं और परीक्षा में फेल हो जाते हैं। फलस्वरूप वे विद्यार्थी आगे अध्ययन नहीं कर पाते हैं। सीबीआई बोर्ड ने एक अच्छा निर्णय लिया है कि गणित के दो पेपर कर दिए हैं पहला बेसिक मैथ जो सरल है और दूसरा स्टैंडर्ड मैथ जो कठिन है। जो विद्यार्थी आगे गणित विषय को ऐच्छिक विषय के रूप में नहीं चुनना चाहते हैं वे बेसिक मैथ ले सकते हैं और जो विद्यार्थी आगे गणित विषय को ऐच्छिक विषय के रूप में चुनना चाहते हैं वे स्टैंडर्ड मैथ ले सकते हैं। दोनों मैथ का सिलेबस समान है फर्क ये है कि स्टैंडर्ड मैथ पेपर का डिफिकल्टी लेवल अधिक होगा।यदि बाद में जिन विद्यार्थीयों ने बेसिक मैथ लेकर परीक्षा दी है और वे कक्षा ग्यारह में गणित विषय को ऐच्छिक विषय के रूप में चुनना चाहते हैं उनकी मदद के लिए CBSE बोर्ड यह व्यवस्था की है कि उन्हें अतिरिक्त मैथ्स स्टैंडर्ड परीक्षा में शामिल होना होगा, जो कि कंपार्टमेंट एग्जाम के साथ आयोजित किया जाएगा.
समय-समय पर इस तरह के प्रगतिशील और विद्यार्थियों के हित में लिए जाने वाले निर्णयों का स्वागत किया जाना चाहिए। इससे जिन विद्यार्थियों के मन में गणित का फोबिया है और गणित में फेल होने का डर रहता है वो समाप्त हो जाएगा। 
यह आर्टिकल अगर आपको पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें ।यदि आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना हो तो कमेंट करके बताएं ।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

2.सीबीएसई बोर्ड के माध्यमिक गणित  को पेपर में विभाजित  (Secondary Mathematics Paper Divided into Two Parts in CBSE )-

Secondary Mathematics Paper Divided into Two Parts in CBSE

Secondary Mathematics Paper Divided into Two Parts in CBSE 

मैथ को मुश्किल समझने वाले स्टूडेंट्स ने मैथ की बाधा को बोर्ड एग्जाम में आसानी से पार करने के लिए आसान रास्ता चुन लिया है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन सीबीएसई ने हाईस्कूल में मैथ को दो भागों में बांटा था. इसमें एक मैथ बेसिक लेवल की है तो दूसरी थोड़ा टफ है. ऐसे में लाखों स्टूडेंट्स ने आसान मैथ को चुना है. बोर्ड के डाटा पर नजर डालें तो करीब 30 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने हाईस्कूल में बेसिक मैथ को चुना है. इस बार 5.56 लाख से अधिक स्टूडेंट्स बेसिक मैथ का एग्जाम देंगे.
सीबीएसई ने इस साल से लागू की है नई व्यवस्था
बोर्ड ने छात्रों को मैथ में होने वाली परेशानी को देखते हुए नये सेशन से बोर्ड एग्जाम के पैटर्न में बदलाव कर दिया. स्टूडेंट्स हाईस्कूल में मैथ की पढ़ाई के बाद अपनी पसंद की स्ट्रीम और विषयों के साथ पढ़ाई को आगे बढ़ा सकेंगे. वहीं हाईस्कूल में मैथ के पेपर में फेल होने के डर को बोर्ड ने कम करते हुए इसके दो पेपर कराने का फैसला लिया था. फैसले के बाद स्टूडेंट्स को मैथ के पेपर को चुनने का मौका मिला.
यह है बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ
सीबीएसई ने सत्र 2019-20 से मैथ के दो पेपर कराने का फैसला लिया. छात्रों को मौका दिया कि वह मैथ की पढ़ाई अगर सिर्फ हाईस्कूल तक करना चाहते हैं तो वह इसके लिए आसान पेपर दे सकते हैं. बोर्ड ने बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ को लागू किया. ऐसे में जो छात्र आसान पेपर देना चाहते हैं, वह बेसिक मैथ को चुन सकेंगे. वहीं मैथ की भविष्य में पढ़ाई करने के उद्देश्य से स्टैंडर्ड मैथ के साथ हाईस्कूल का एग्जाम दे सकेंगे.
आंकड़ों में स्थिति
– 18 लाख से अधिक ने भरा हाईस्कूल एग्जाम का फॉर्म
– 13 लाख से अधिक ने चुना स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स
– 5 लाख से अधिक ने चुना बेसिक मैथमेटिक्स
– 3500 स्टूडेंट्स शहर में देंगे बेसिक मैथमेटिक्स का एग्जाम
सिलेबस एक होगा, बस पेपर होगा आसान या कठिन
बोर्ड के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. जावेद आलम खान ने बताया कि सीबीएसई ने बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ का अलग-अलग पाठ्यक्रम नहीं दिया है. स्टूडेंट्स को बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ के लिए एक ही पढ़ाई सालभर करनी होगी. सिर्फ परीक्षा के दौरान बेसिक और स्टैंडर्ड का अंतर सामने आएगा. स्टैंडर्ड मैथ के पेपर में प्रश्नों को डिफिकल्टी लेवल अधिक होगा. इस बार देशभर में 5 लाख स्टूडेंट्स ने बेसिक मैथ को चुना है.
3.CBSE 10th Maths Question Paper 2020: सीबीएसई ने जारी किया कक्षा 10वीं मैथ्स बेसिक और स्टैंडर्ड सैंपल पेपर, cbseacademic.nic.in से करें डाउनलोड

CBSE 10th Maths Question Paper 2020, CBSE Maths Ke Sample Paper: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं 2020 मैथ्स विषय के सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic nic in पर जारी कर दिया है. जो छात्र कक्षा 11वीं में मैथ्स विषय नहीं चुनना चाहते हैं, वे सिर्फ मैथ्स बेसिक एग्जाम में शामिल होंगे. वहीं जो छात्र आगे की पढ़ाई मैथ्स विषय के साथ करना चाहते हैं उन्हें मैथ्स स्टैंडर्ड पेपर में शामिल होना होगा.

4.नई दिल्ली. 4 October,2019 CBSE 10th Maths Question Paper 2020: Update

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा 10वीं 2020 के मैथ्स विषय के सैंपल पेपर को जारी कर दिया है. जो छात्र अगले साल 2020 में सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं, वे मैथ्स सब्जेक्ट के सैंपल पेपर को सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. सैंपल पेपर के अलावा छात्र 10वीं मैथ्स पेपर की मार्किंग स्कीम को भी चेक कर सकते हैं.
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर मैथ्स सैंपस पेपर और मार्किंग स्कीम को चेक किया जा सकता है. बोर्ड की ओर से परीक्षाओं के तैयारी कर रहे छात्रों की मदद के लिए सैंपल पेपर को जारी किया जाता है. इससे छात्रों को एग्जाम पेपर के फॉर्मेट को समझने में काफी मदद मिलती है. बता दें कि इस वर्ष से सीबीएसई ने कुछ बदलाव किया है. अब जो छात्र कक्षा 11वीं में मैथ्स विषय नहीं चुनना चाहते हैं, वे सिर्फ मैथ्स बेसिक एग्जाम में शामिल होंगे. वहीं जो छात्र आगे की पढ़ाई मैथ्स विषय के साथ करना चाहते हैं उन्हें मैथ्स स्टैंडर्ड पेपर में शामिल होना होगा. ऐसे में जो छात्र कक्षा 10वीं में बेसिक पेपर को चुनते हैं, और बाद में अगर उनका मन कक्षा 11वीं में मैथ्स लेने का हो जाता है तो उन्हें अतिरिक्त मैथ्स स्टैंडर्ड परीक्षा में शामिल होना होगा, जो कि कंपार्टमेंट एग्जाम के साथ आयोजित किया जाएगा.

5.How to Check CBSE 10th Maths Sample Question Paper 2020: सीबीएसई 10वीं मैथ्स सैंपल पेपर कैसे करें डाउनलोड

सीबीएसई 10वीं मैथ्स सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड करने के लिए छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं.
सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद एसपीक्यू (SPQ) लिंक पर क्लिक करें.
इसके बाद कई सारे सीबीएसई सैंपल पेपर की लिस्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी.
छात्र लिस्ट में से सीबीएसई 10वीं मैथ्स के बेसिक और स्टैंडर्ड पेपर को डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें.
छात्र अब सैंपल पेपर के हिसाब से सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के लिए तैयार कर सकते हैं.
CBSE Home Science Question Paper 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 2020 होम साइंस सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी, डाउनलोड cbseacademic.nic.in
UP Board Question Paper 2020: यूपी बोर्ड 12वीं 2020 इंटरमीडिएट हिंदी, इंग्लिश और संस्कृत एग्जाम मॉडल पेपर जारी, डाउनलोड upmsp.edu.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *