Menu

Eighty One Percentage of STEM Women Oppose Performance Discrimination

Eighty One Percentage of STEM Women Oppose Performance Discrimination

1.स्टेम’ की 81 फीसदी महिलाओं की राय, प्रदर्शन आकलन में होता है भेदभाव(81% of STEM women oppose performance discrimination)-

Eighty One Percentage of STEM Women Oppose Performance Discrimination

Eighty One Percentage of STEM Women Oppose Performance Discrimination

STEM में कार्यरत महिलाओं पर सर्वेक्षण किया गया जिसमें यह तथ्य सामने आया कि महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता है।
दरअसल महिलाएँ अपने पारिवारिक दायित्व तथा नौकरी में संतुलन कायम नहीं कर पाती हैं। इसलिए बहुत सी महिलाएं नौकरी को छोड़कर घर गृहस्थी को सम्हालती है यदि घर गृहस्थी को नहीं सम्हालती है तो गृहक्लेश होता है। ऐसी स्थिति में महिलाओं के प्रति अविश्वास की धारणा बन जाती है। कम्पनी के प्रबंधक इस बात को भलीभांति जानते हैं कि बच्चों तथा परिवार की ज्योंही जिम्मेदारी महिलाओं पर आती हैं तो महिलाएं नौकरी छोड़कर परिवार के दायित्वों को सम्हालती है।
कंपनी के मालिक इसी वजह से महिलाओं के साथ भेदभाव करते हैं। वे पुरुषों के बजाए महिलाओं को कम वेतन देते हैं (समान पद के लिए). इसके अतिरिक्त पदोन्नति में भी भेदभाव किया जाता है। नियुक्ति में भेदभाव किया जाता है। कंपनी में नियुक्ति के समय महिलाओं के बजाए पुरुषों को वरियता दी जाती है।
इस समस्या का समाधान तो हमारी नजर में यही आता है कि महिलाएं नौकरी करने से पूर्व भलीभांति विचार कर ले और आगापीछा,भला-बुरा पर विचार करके ही नौकरी करने का विचार करें। नौकरी से पूर्व यह तय करले कि पारिवारिक दायित्वों तथा नौकरी में संतुलन किस प्रकार कायम कर सकती हैं। क्या घर के अन्य सदस्य पारिवारिक दायित्वों को सम्हालने में उसकी मदद कर सकते हैं? परिवार के बड़े बुजुर्गों और पति से आपसी परामर्श व रजामंद होने पर ही नौकरी करें। केवल अपनी महत्वाकांक्षा को पूरी करने के लिए ऐसा नहीं करना चाहिए। यदि परिवार के सदस्य नौकरी कराने के लिए तैयार न हो तो आजकल आनलाईन ऐसे ढेरों विकल् है जिनको घर पर रहकर कर सकती है। इस प्रकार पारिवारिक दायित्वों के साथ अपनी प्रतिभा का उपयोग कर सकती हैं।
2.स्टेम’ की 81 फीसदी महिलाओं की राय, प्रदर्शन आकलन में होता है भेदभाव(81% of STEM women oppose performance discrimination)-

Eighty One Percentage of STEM Women Oppose Performance Discrimination

Eighty One Percentage of STEM Women Oppose Performance Discrimination

विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) के क्षेत्रों में नौकरी कर रही महिलाओं में 81 प्रतिशत का मानना है कि प्रदर्शन आकलन में पुरुषों की तुलना में उनके साथ भेदभाव किया जाता है। एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है। इसमें कहा गया है कि इन महिलाओं के करियर के मध्य में ही नौकरी छोड़ने की संभावना है।

स्टेम में कार्यरत महिलाओं पर केली ग्लोबल वर्कफोर्स इनसाइट सर्वेक्षण में कहा गया है कि महिलाएं अपने जीवन के महत्वपूर्ण चरण में बच्चों के पालन-पोषण के वर्षों और बाद में मध्यम प्रबंधन स्तर पर नौकरी छोड़ देती हैं। इसमें कहा गया है कि महिलाओं को दोहरा बोझ झेलना पड़ता है। वे कामकाज और परिवार के बीच संतुलन बैठाने के लिए संघर्ष करती हैं। ऐसी संस्कृति में पुरुष और महिलाओं दोनों का मानना है कि परिवार की जिम्मेदारी महिलाओं की होती है।
स्टेम में नामांकित पूर्व स्नातक छात्र-छात्राओं का प्रतिशत 46 है, लेकिन आगे चलकर बड़ी संख्या में महिलाएं इसे करियर नहीं बनातीं।
केली सर्विसेज एवं केली ओसीजी इंडिया के प्रबंध निदेशक कमल कारत ने कहा, ‘प्रौद्योगिकी कंपनियों की 41 प्रतिशत महिलाएं 10 साल के अनुभव के बाद नौकरी छोड़ देती हैं। वहीं पुरुषों के लिए यह 17 प्रतिशत है।’ सर्वेक्षण में कहा गया है कि इसकी वजह से शीर्ष पद भरने के लिए महिलाओं की संख्या काफी कम रह जाती है।
To Know About Discrimination against women Please Click Here(महिलाओ के साथ भेदभाव )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *