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Why its so Hard to Help With Your Kids Math Homework?

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अपने बच्चे के गणित के होमवर्क में मदद करना इतना कठिन क्यों है? का परिचय (Why its so Hard to Help With Your Kids Math Homework?):

  • अपने बच्चे के गणित के होमवर्क में मदद करना इतना कठिन क्यों है? (Why its so Hard to Help With Your Kids Math Homework?) इसके कई कारण है.कुछ माता-पिता तो धन कमाने के चक्कर में बच्चों कि पढाई स्कूल के भरोसे छोड़ देते है.कुछ माता-पिता पढे-लिखे नही होते,कुछ माता-पिता को गणित के सवाल नहीं आते है.इस प्रकार कई कारण है.और भी कई कारण होते है जिसके कारण माता-पिता अपने बच्चों को गणित का होमवर्क नहीं करा पाते है,

1अपने बच्चे के गणित के होमवर्क में मदद करना इतना कठिन क्यों है? (Why its so Hard to Help With Your Kids Math Homework):

  • यही कारण है कि माता-पिता अपने बच्चों के गणित के होमवर्क से निराश हो जाते हैं, और बच्चे यह सोचकर समाप्त हो सकते हैं कि वे “गणित के लोग” नहीं हैं।
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  • दो साल पहले मैं शेर्लोट में एक कार किराए पर लेने की वापसी केंद्र में चला गया और एड्रियनट फेलिक्स मध्य रेंट को बाधित कर दिया।
  • “मैं अपने बच्चे को अपना होमवर्क करने में मदद नहीं कर सकती, यह बहुत निराशाजनक है, और मुझे बहुत बेवकूफ लगता है,” उसने कहा। “प्रथम श्रेणी के गणित को किस तरह की माँ नहीं समझ सकती?”
    फेलिक्स और मैंने अगले आधे घंटे अमेरिका में गणित शिक्षा की स्थिति के बारे में उत्साही चर्चा में लगे रहे; हम यहां कैसे पहुंचे, यह क्यों बदल गया है; और जहां गणित शिक्षा के विशेषज्ञ उम्मीद करते हैं कि यह हमें ले जाएगा।

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2.गणित की शिक्षा हमारी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के बारे में चिंताओं के जवाब में विकसित हुई है(Mathematics education has evolved in response to concerns about our international competitiveness.):

  • गणित की शिक्षा में बदलाव का सरल उत्तर, “कॉमन कोर स्टेट स्टैंडर्ड्स”, कहानी का केवल एक हिस्सा है। गणित शिक्षक क्रिस्टोफर डेनियल्सन ने अपनी पुस्तक, “कॉमन कोर मैथ फ़ॉर पेरेंट्स फॉर डमीज़” में शेष कहानी को रेखांकित किया है, और यह कुछ इस तरह है: अमेरिका में गणित की शिक्षा हमारी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के बारे में चिंताओं के जवाब में विकसित हुई है, पहले यूरोप के साथ। और बाद में, रूस और उसके अंतरिक्ष कार्यक्रम के साथ। नतीजतन, अमेरिकी गणित की शिक्षा ने पेशेवर वैज्ञानिकों और गणितज्ञों की शिक्षा को प्राथमिकता दी, जो उपग्रहों को कक्षा में प्राप्त कर सकते थे और पुरुषों को चंद्रमा पर भेज सकते थे।
  • जब हम उन बुलंद लक्ष्यों का पीछा करने में व्यस्त थे, हम गणित की मूल नींव में अधिकांश छात्रों को शिक्षित करने में विफल रहे। इसे सुधारने के लिए, शिक्षा पेंडुलम दूसरी दिशा में, रटे याद की ओर झुकी। गुणन-तालिका कार्य पत्रक और समयबद्ध गणित तथ्यों, ऐसे कार्यों का युग जो अभी भी प्राथमिक विद्यालय के गणित के होमवर्क असाइनमेंट के थोक में आता है।
  • 1989 से 2009 के बीच, नो चाइल्ड लेफ्ट बिहाइंड के आगमन के कारण बड़े पैमाने पर, राज्य के मानकों और राज्यों की प्रगति को मापने के लिए आवश्यक परीक्षण, गणित की शिक्षा बन गई जिसे डेनियलसन “मील-चौड़ा, इंच-गहरा पाठ्यक्रम” कहते हैं। हम प्रत्येक ग्रेड में कई विषयों को पढ़ाते हैं लेकिन सतही स्तर पर। गणित की शिक्षा बिट्स और टुकड़ों में काम करने वाले कौशल की एक श्रृंखला बन गई, लेकिन एकीकृत, गणितीय संपूर्ण के हिस्से के रूप में कभी नहीं।
  • विशेष रूप से, हम अमेरिकी बच्चों को गणित की समझ देने में असफल रहे, संख्या के साथ एक प्राकृतिक और सहज निपुणता।
  • मैसाचुसेट्स (डोवर-शेरबॉर्न रीजनल हाई स्कूल) में शीर्ष क्रम के पब्लिक स्कूल जिले में शिक्षित होने के बावजूद मैं उन बच्चों में से एक था। मेरी गणितीय शिक्षा की विशेषता थी ड्रिंकिंग मेमोराइजेशन और एब्सट्रैक्ट एक्सीनॉम और ऑपरेशंस के गणितीय ऑर्डर को स्वीकार करने के निर्देश, “बस यह कैसे किया जाता है,” अवधारणाओं, मेरे शिक्षकों ने वादा किया था, मैं बाद में समझूंगा। मैंने उनकी दिशाओं का कर्तव्यपूर्वक पालन किया, कदम याद किए और मांग पर फिर से जुट गया, लेकिन मुझे जो समझ का वादा किया गया था वह कभी भी भौतिक नहीं हुआ। इसके बजाय मुझे गणित की चिंता का एक उग्र मामला था और विश्वास है कि मैं गणित व्यक्ति नहीं हूं।
  • यह मेरे मध्य -40 के दशक तक नहीं था, जब मैंने अपने मध्य विद्यालय के छात्रों और एक प्रतिभाशाली शिक्षक के साथ बीजगणित को वापस लिया, कि मुझे सच्चाई का पता चला: मैं गणित में असफल नहीं हुआ था; मेरी गणित की शिक्षा ने मुझे असफल कर दिया था।
  • दुर्लभ अपवाद के साथ, अधिकांश अमेरिकी बच्चों को अभी भी समान रूप से प्रतिरूपक गणित शिक्षा प्राप्त होती है, एक वह वयस्क पैदा करता है जो गुणन सारणी का पाठ कर सकता है, लेकिन जब कैश रजिस्टर काम नहीं कर रहा होता है, तो उसे कविता के रूप में गणित देखने दें।
  • “दुनिया में सबसे अधिक प्राप्त करने वाले बच्चे हैं जो गणित को परस्पर विचारों के एक बड़े वेब के रूप में देखते हैं, और दुनिया में सबसे कम प्राप्त करने वाले छात्र वे बच्चे हैं जो गणित के लिए एक संस्मरण दृष्टिकोण लेते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसे सुनकर आप आश्चर्यचकित नहीं होंगे, दुनिया के किसी भी देश की तुलना में अधिक संस्मरणकर्ता हैं, “फोन इंटरव्यू में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में गणित शिक्षा के प्रोफेसर जो बोआलर ने कहा।
  • यह गणितीय अवधारणाओं को काटता है, बोलेर का कहना है, जहां अमेरिकी गणित की शिक्षा बच्चों को विफल करती है, और फेलिक्स अपनी बेटी के गणित के होमवर्क से निराश हो जाता है। फेलिक्स ने सीखा कि कैसे याद रखना है, जबकि उसकी बेटी कुछ अधिक मूल्यवान और उपयोगी सीख रही है: संख्या बोध, प्रासंगिकता और मानसिक लचीलापन।
  • जब औसत शिक्षक के पास दिए गए वर्ष में पढ़ाने के लिए लगभग 200 अलग-अलग गणित की अवधारणाएं या कौशल होते हैं, तो प्रत्येक टुकड़े के बीच संबंध गायब हो जाते हैं। “बच्चों को उन्हें देखने के लिए नहीं मिलता है, और अधिकांश शिक्षक या तो उनके बारे में नहीं जानते हैं,” बोलेर कहते हैं। “जब शिक्षक मस्तिष्क के विकास और [उस वास्तविकता के बारे में अनुसंधान से लैस होते हैं] हर कोई गणित सीख सकता है, तो यह बदल जाता है कि वे क्या करते हैं। इस शोध से सशक्त शिक्षक अद्भुत काम कर रहे हैं। वास्तव में आश्चर्यजनक चीजें। ”
  • मैथ कोच ट्रेसी ज़ैगर सहमत हैं। “गणित शिक्षक होने के लिए यह एक अभूतपूर्व समय है। हम महान क्रांति और उत्साह के समय में हैं, रटे याद से हटकर और प्रक्रिया की समझ की ओर। इसका मतलब यह नहीं है कि उत्तर कोई मायने नहीं रखता है, और इसका मतलब यह नहीं है कि कौशल और मेमोराइजेशन कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन जब एक छात्र कुछ गलत करता है, तो हम चाहते हैं कि वे क्यों समझें, “उसने एक फोन साक्षात्कार में कहा।
  • ज़गर लिखते हैं, उनकी पुस्तक “बीइंग द मैथ टीचर यू विश यू हैड,” मैथ निम्नलिखित निर्देशों के बारे में नहीं है, यह नई दिशाएं बनाने के बारे में है। “
  • “हमें असली काम करना है: उच्च-गुणवत्ता, निरंतर, कक्षा-आधारित व्यावसायिक विकास,” उसने कहा। “इसे व्यवस्थित रूप से करने से पेशेवरों के रूप में शिक्षकों में पैसा और समय और विश्वास लगेगा।”
  • जबकि शिक्षक, प्रशासक और शिक्षा नीति निर्धारक ज़गर के सवाल पर लड़ाई करते हैं, फ़ेलिक्स और उनकी बेटी को आज रात के होमवर्क असाइनमेंट के साथ मदद की ज़रूरत है।
  • इस तरह की व्यावहारिक सलाह के लिए, मैं डेनियलसन और उनकी पुस्तक, “कॉमन कोर फॉर मैथ फॉर पेरेंट्स फॉर डमियों” में लौट आया। डेनियलसन का कहना है कि माता-पिता बच्चों को आसान उत्तर देना बंद कर देते हैं और इसके बजाय ये पांच आवश्यक प्रश्न पूछने पर ध्यान केंद्रित करते हैं:-

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3.बच्चों में तर्क का निर्माण करने की आवश्यकता है इसके लिए ये पांच आवश्यक प्रश्न पूछने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं (It is necessary to build reasoning in children that they can focus on asking five essential questions):

  • प्रश्न, “क्यों?” और “आप कैसे जानते हैं?” बच्चों को तर्क का निर्माण करने की आवश्यकता है, उनके जवाबों को सही ठहराने के लिए और उन कारणों के बारे में सोचने के लिए जिनके उत्तर सही हो सकते हैं। यह जानना पर्याप्त नहीं है कि 8 + 4 = 12, जैसा कि डेनियल्सन लिखते हैं, छात्रों को यह स्पष्ट करने में सक्षम होना चाहिए कि यदि वे स्वचालित रूप से उत्तर नहीं जानते हैं तो वे 8 और 4 का योग कैसे निकाल सकते हैं।
  • “क्या होगा अगर” किसी भी संदर्भ में पूछने के लिए एक शानदार सवाल है, लेकिन गणित में, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। “क्या होगा अगर” नाटक, प्रयोग, नवाचार और अन्वेषण की जड़ में है। “क्या होगा” अगर हम छात्रों को उनकी तत्काल समझ से परे प्रश्नों पर विचार करने के लिए धक्का दे सकते हैं और जिज्ञासा, गहरी शिक्षा और बौद्धिक सफलताओं को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • सवाल “क्या यह काफी अच्छा है” अनुमान और सटीक की अवधारणाओं पर मिलता है। क्या यह कहना काफी अच्छा है कि .99 दोहराना 1 के करीब पर्याप्त है यह कहने के लिए कि वे समान हैं? यह प्रश्न पूछने के लिए आवश्यक है कि छात्र इकाइयों पर ध्यान दें और संख्यात्मक रूप से और भाषाई रूप से दोनों में भाग लें।
  • “क्या इसका कोई मतलब है?” प्रक्रिया के हर कदम पर एक शानदार सवाल है, आगे का रास्ता चुनने से (“क्या यह यहाँ जोड़ने का मतलब है?”) अंतिम उत्तर तक (“क्या इसका कोई मतलब है?” ) और बच्चों को ठहराव, स्टॉक लेने और व्यायाम निर्णय लेने का अवसर देता है। कभी-कभी, निश्चित रूप से, इस प्रश्न का उत्तर “नहीं” है, और गलत उत्तर केवल उतने ही उपयोगी हो सकते हैं, जितने सही हैं, डेनियलसन का तर्क है, क्योंकि, “एक कक्षा जलवायु जो केवल सही उत्तर मानती है, की संभावना कम है छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें। ”
  • अंत में, सवाल, “यहाँ क्या चल रहा है?” बच्चों को एक समस्या की अंतर्निहित संरचना की तलाश में मदद करता है। उदाहरण के लिए, “यदि आप जानते हैं कि n एक पूर्ण संख्या है, तो 2n एक सम संख्या है और 2n + 1 एक विषम संख्या है। क्या अधिक है, अभिव्यक्ति 2n + 1 सभी विषम संख्याओं का प्रतिनिधित्व करता है। यह संरचना की तलाश और उपयोग करने की शक्ति है – एक ही छोटी अभिव्यक्ति में असीम रूप से कई चीजों का प्रतिनिधित्व करना। “

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4.निष्कर्ष (conclusion):

  • हमने पहली बार मिलने के बाद मैंने फेलिक्स को डेनियलसन की पुस्तक की एक प्रति दी थी, इसलिए मैंने उसे यह पता लगाने के लिए बुलाया कि वह और उसकी बेटी गणित में किस तरह से आगे हैं।
  • “ओह, शहद, हम शानदार कर रहे हैं। वह किताब शानदार थी, ”उसने कहा। “मेरी बेटी गणित में बहुत अच्छा कर रही है, और मुझे उसकी ज़रूरत पड़ने पर मदद कर सकती है। साथ ही, मुझे तीसरे-ग्रेडर की तुलना में स्मार्ट महसूस करना है। ”
  • यह वह जगह है जहाँ सफल गणित शिक्षा शुरू होती है – वयस्कों के साथ जो जानते हैं कि क्या सवाल पूछना है और बच्चों को अपने स्वयं के समाधान खोजने में मदद करने के लिए कौन से कौशल हैं।
  • लाहे एक शिक्षक और “द गिफ्ट ऑफ फेल्योर: द बेस्ट पेरेंट्स ऑफ लर्न टू गो दे सो लेट दे सो देट चिल्ड्रन कैन सक्सेस” और एक आगामी पुस्तक है बच्चों में नशे की लत को रोकने पर।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में अपने बच्चे के गणित के होमवर्क में मदद करना इतना कठिन क्यों है? (Why its so Hard to Help With Your Kids Math Homework) के बारे में बताया गया है.

Why its so Hard to Help With Your Kids Math Homework

अपने बच्चे के गणित के होमवर्क में मदद करना इतना कठिन क्यों है?
(Why its so Hard to Help With Your Kids Math Homework)

Why its so Hard to Help With Your Kids Math Homework

अपने बच्चे के गणित के होमवर्क में मदद करना इतना कठिन क्यों है? (Why its so Hard to Help With Your Kids Math Homework?)
इसके कई कारण है.कुछ माता-पिता तो धन कमाने के चक्कर में बच्चों कि पढाई स्कूल के भरोसे

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2 Comments
  1. Silke Fisher August 7, 2019 / Reply

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