Menu

Mathematician Philippa Garratt Fawcett

Contents hide

1.गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Mathematician Philippa Garratt Fawcett),महिला गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Woman Mathematician Philippa Garratt Fawcett):

  • गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Mathematician Philippa Garratt Fawcett) एक अंग्रेज गणितज्ञ और शिक्षाविद् थी।वह कैम्ब्रिज  मैथमेटिकल ट्रिपोज परीक्षा (Cambridge Mathematical Tripos Exams) में टाॅप अंक प्राप्त करने वाली पहली महिला थी।
  • फिलिप गैरेट फाॅसेट का जन्म 4 अप्रैल 1868 पिमलिको,इंग्लैंड (Pimlico,England) में तथा मृत्यु 10 जून 1948 (उम्र 80 वर्ष) को हुई थी।
  • उन्होंने न्यूनहैम कॉलेज कैंब्रिज (Newnham College,Cambridge) और जोहांसबर्ग (Johannesburg) के सामान्य स्कूल (शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज) में पढ़ाया।वह लंदन काउन्टी काउंसिल (London County Council) की प्रशासक बन गई।
  • उसकी राष्ट्रीयता ब्रिटिश तथा मातृ संस्था न्यूनहैम कॉलेज कैंब्रिज और बेडफोर्ड कॉलेज कैंब्रिज (Bedford) था जो “सीनियर रैंगुलर से ऊपर” रैंक वाली पहली महिला के लिए जाना जाता है।
  • वैज्ञानिक कैरियर फील्ड:गणित संस्थान लंदन काउंटी काउंसिल
  • अकादमिक सलाहकार:अर्नेस्ट विलियम हाॅब्सन (Ernest William Hobson)
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:Woman Mathematician Mary Somerville

2.फिलिप गैरेट का परिवार (Family of Philippa Garratt):

  • फिलिप गैरेट फाॅसेट प्रत्ययवादी मिलिसेंट फाॅसेट (नी गैरेट) (Suffragist Millicent Fawcett) (Nee Fawcett) की बेटी और उसके पिता हेनरी फाॅसेट एमपी (Henry Fawcett MP) कैम्ब्रिज में राजनीतिक अर्थव्यवस्था के प्रोफेसर और ग्लैडस्टोन (Gladstone) की दूसरी सरकार में पोस्ट मास्टर जनरल थे।उसकी चाची एलिजाबेथ गैरेट एंडरसन (Elizabeth Garratt Anderson) पहली अंग्रेज महिला डॉक्टर थी।
  • जब उसके पिता हेनरी फाॅसेट (Henry Fawcett) की मृत्यु हो गई तो फिलिप गैरेट फाॅसेट और उसकी मां मिलिसेंट फाॅसेट (Millicent Fawcett) अपनी बहिन एग्नेस गैरेट (Agnes Garratt) के पास रहने चली गई जिसने गाॅवर स्ट्रीट ब्लूम्सबरी में एक इंटीरियर डिजाइन व्यवसाय स्थापित किया था।

3.गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट की शिक्षा (The Education of Mathematician Philippa Garratt Fawcett):

  • फिलिप गैरेट फाॅसेट की शिक्षा बेडफोर्ड कालेज लन्दन (अब राॅयल होलोवे) और न्यूनहैम काॅलेज कैम्ब्रिज में हुई थी जिसकी स्थापना उसकी माँ मिलिसेंट फाॅसेट ने की थी।1890 में वह कैम्ब्रिज गणितीय ट्रिपो परीक्षा में शीर्ष अंक प्राप्त करने वाली पहली महिला बनी।परिणामों को बहुत प्रसारित किया गया जिसमें शीर्ष स्कोरर को बहुत प्रशंसा मिली।उसका स्कोर दूसरे उच्चतम स्कोर से 13% अधिक था लेकिन उसे सीनियर रैंगुलर (Senior Wrangler) [1890 में जेफ्री टी बेनेट (Geoffrey T Bennett)] का खिताब नहीं मिला क्योंकि यह किताब तब केवल पुरुषों को ही दिया जाता था और महिलाओं को अलग से सूचीबद्ध किया गया था।शार्लोट एंगस स्काॅट (Charlotte Agnes Scott) को आठवें रैंगुलर के रूप में अनधिकृत रूप से स्थान दिए जाने के बाद महिलाओं को 1880 से ट्रिपो लेने की अनुमति दी गई थी।जब महिलाओं की सूची की घोषणा की गई, फाॅसेट को “वरिष्ठ रैंगुलर से ऊपर” के रूप में वर्णित किया गया था।1992 में रूथ हेंड्री (Ruth Hendry) तक किसी भी महिला को अधिकारिक तौर पर प्रथम स्थान से सम्मानित नहीं किया गया था।
  • फाॅसेट की महान उपलब्धि को श्रद्धांजलि देते हुए 1890 में लिखी गई एक अनाम कविता दो श्लोकों के साथ समाप्त होती है जिसमें अन्य सम्मानित गणितज्ञों आर्थर केली (Arthur Cayley) तथा जाॅर्ज सैल्मन (George Salmon) का उल्लेख है:
    वक्र और कोण चलो उसे con और
    समांतर षटफलक और
    समान्तर चतुर्भुज
    कुछ बराबर कर सकते हैं,कोई उसे हरा नहीं सकता
    थीटा को खत्म करने पर
    कैम नदी द्वारा।
    (Curve and angle let her con and
    Parallelopiped on and
    Parallelogram
        Few can equal,none can beat her
        At eliminating theta
    By the river Cam.)
    वह प्रतिदिन ज्ञान में वृद्धि करे
    महान प्रोफेसर केली तक
    खुद को पार कर लिया
    महान प्रोफेसर सैल्मन तक
    अपनी उपलब्धियों को वोट देता है गैमन
    और विस्मय से प्रशंसा करता है।
    (May she increase in knowledge daily
    Till the great Professor Cayley
    Owns himself surpassed
        Till the great Professor Salmon
        Votes his own achievements gammon
    And admires aghast.)
  • महिलाओं के मताधिकार आंदोलन के बीच आते हुए फाॅसेट की उपलब्धि ने दुनिया भर में मीडिया कवरेज इकट्ठा किया जिससे महिलाओं की क्षमताओं और अधिकारों के बारे में चर्चा हुई। अगले दिन टेलीग्राफ की मुख्य कहानी में कहा गया:
  • एक बार फिर महिला ने एक अविश्वसनीय और कुछ हद तक असंगत दुनिया के सामने अपनी श्रेष्ठता का प्रदर्शन किया और अब आखरी खाई (Trench) अमेजोनियन हमले द्वारा की गई है और सीखने का पुरा गढ़ न्यूनहैम और गिर्टन (Girton) के विजयी छात्रों के सामने खुला और रक्षाहीन है।अब सीखने का कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जिसमें छात्रा उत्कृष्ट न हो।

4.फिलिप गैरेट का करियर (The Career of Philippa Garratt Fawcett):

  • न्यूनहैम काॅलेज में फाॅसेट (1891) की उपलब्धि के बाद उन्होंने कैम्ब्रिज में मैरियन कैनेडी छात्रवृत्ति (Marion Kennedy Scholarship) जीती।इसके माध्यम से उन्होंने द्रव गतिकी (Fluid Dynamics) में शोध किया।उनके प्रकाशित पत्रों में “नोट ऑन द मोशन ऑफ सॉलिड्स इन ए लिक्विड (Note on the Motion of Solids in Liquid)” शामिल है।उन्हें न्यूनहैम कॉलेज में गणित में लेक्चरार नियुक्त किया गया था।इस पद पर उसने 10 वर्षों तक काम किया।इस समय उसकी शिक्षण क्षमताओं को काफी प्रशंसा मिली। एक छात्र ने लिखा:
  • मिस फाॅसेट की कोचिंग की जो बात मुझे सबसे स्पष्ट रूप से याद है वह थी उनकी एकाग्रता,गति और जो कुछ वह पढ़ा रही थी उसमें शामिल प्रसन्नता।गलतियों और लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करती थी।उसके प्रति मेरा सबसे गहरा ऋण सत्य की एकता की भावना है।
  • फाॅसेट ने 1902 में कैम्ब्रिज छोड़ दिया जब उन्हें जोहांसबर्ग नॉर्मल स्कूल (शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज) में गणित के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक व्याख्याता के रूप में नियुक्त किया गया। जोहांसबर्ग (तब ट्रांसवाल कॉलोनी) जो अब प्रिटोरिया विश्वविद्यालय दक्षिण अफ्रीका का हिस्सा है।वह 1905 तक वहीं रही पूरे देश में स्कूलों की स्थापना तक।इसके बाद वह लन्दन काउंटी काउंसिल के लिए शिक्षा के प्रशासन में एक पद लेने के लिए वापस ब्रिटेन लौटी।एलसीसी में माध्यमिक विद्यालयों को विकसित करने के काम के लिए उसने उच्च पद प्राप्त किया।अपने लिंग (महिला होने के कारण) के कारण कैम्ब्रिज की डिग्री देने से इंकार कर दिया गया।वह उन स्टीमबोट महिलाओं में से एक थी जिन्होंने ट्रिनिटी कॉलेज में डबलिन विश्वविद्यालय की एक एड ईंडेम डिग्री (ad eundem) प्राप्त करने के लिए 1904 और 1907 के बीच आयरलैंड की यात्रा की थी।
    फाॅसेट ने जीवनभर न्यूनहैम कॉलेज के साथ मजबूत संबंध बनाए रखा।फाॅसेट बिल्डिंग (1938) का नाम कॉलेज में उसके योगदान और उनके परिवार के योगदान के लिए रखा गया था।उनके 80वें जन्मदिन के 2 महीने बाद 10 जून 1948 को उसकी मृत्यु हो गई।ग्रेस (Grace) के एक महीने बाद (एक महीने बाद फाॅसेट की मृत्यु) जिसने महिलाओं को बीए की डिग्री को सम्मानित करने की अनुमति दी थी।
  • कैंब्रिज की वेस्ट कैंब्रिज साइट पर “फिलिप फाॅसेट ड्राइव” उसकी याद में नाम रखा गया है।उसके साथ STEM विषयों में योगदान के लिए सड़कों का नाम एडा लवलेस (Ada Lovelace),चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage),जे जे थॉमसन (J J Thomson) के नाम पर रखा गया।
  • उपर्युक्त आर्टिकल में गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Mathematician Philippa Garratt Fawcett),महिला गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Woman Mathematician Philippa Garratt Fawcett) के बारे में बताया गया है।

Also Read This Article:Crown of Greek Mathematics Eudoxus

5.सवाल के हल से शिक्षिका को घुमाया (हास्य-व्यंग्य) (Rotated the Teacher by Solving the Question) (Humour-Satire):

  • गणित अध्यापिका:(टीना से) बताओ एक छात्र एक दिन में सात सवाल हल कर सकता है तो 30 दिन में कितने सवाल हल करेगा।
  • टीना:मैडम यह तो बहुत सरल है।वह 182 सवाल हल करेगा।
  • गणित अध्यापिका:(मीना से) तुम बताओ एक छात्र 30 दिन में कितने सवाल हल करेगा।
  • मीना:मैडम टीना ने सही तो बताया है।
  • गणित अध्यापिका:(मीना से) वो कैसे?
  • मीना:मैडम,सण्डे का अवकाश रहता है।अवकाश के दिन तो सवाल हल नहीं करेगा।इस प्रकार 30 दिन में 4 सण्डे आएंगे तो अब बाकी 26 दिन में 182 सवाल ही हल करेगा।
  • अध्यापिका ने दोनों से एक समान उत्तर सुनकर अपना सिर पकड़ लिया और कहा हे भगवान इनका क्या होगा? परीक्षा में ये कैसे पास होंगीं।
  • दोनों छात्राएं एक साथ:मैडम आप बिल्कुल चिंता मत करो।परीक्षा में गणित में हम अच्छे नंबरों से पास हो जाएंगे।

6.गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Mathematician Philippa Garratt Fawcett),महिला गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Woman Mathematician Philippa Garratt Fawcett) के संबंध में पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न:1.प्राचीन जगत की एकमात्र प्रसिद्ध महिला गणितज्ञा कौन थी? (Who was the only famous female mathematician in the ancient world?):

उत्तर:प्राचीन जगत की एकमात्र प्रसिद्ध महिला गणितज्ञ हाइपेटिया (Hypatia) थी।

प्रश्न:2.शून्य का आविष्कार अद्भुत क्यों है? (Why is the invention of zero wonderful?):

उत्तर:1 से 9 अंकों का आविष्कार करना इतना आश्चर्यजनक नहीं है जितना शून्य का आविष्कार करना।हमारे हाथ में दस ऊँगलियाँ हैं तथा इसके आधार पर 1 से 9 अंकों को मूर्त रूप दिया जा सकता है।शून्य अर्थात् किसी चीज का न,अभाव होना और उसको संकेत के द्वारा व्यक्त करना एक उच्च मानसिक विकास और बौद्धिक शक्ति का ही चमत्कार है।यह तभी संभव हुआ है जब भारतीय गणितज्ञों ने अमूर्त का चिंतन,मनन करने की योग्यता हासिल कर ली।अभाव अथवा किसी चीज के न होने की कल्पना विलक्षण बौद्धिक क्षमता तथा असाधारण चिन्तन,मनन का सूचक है।1 से 9 तक के अंकों तथा शून्य का आविष्कार करना अगर सरल होता तो आर्किमिडीज और अपोलोनियस जैसे दिग्गज गणितज्ञ इसका आविष्कार कर चुके होते। स्पष्ट है कि प्राचीन भारतीय गणितज्ञों में अद्भुत प्रतिभा थी।

प्रश्न:3.विश्व की पांच प्रसिद्ध महिला गणितज्ञा कौन हैं? (Who are the five famous female mathematician?):

उत्तर:निम्नलिखित 5 प्रसिद्ध महिला गणितज्ञ जिन्होंने दुनिया को बदल दिया (5 famous women mathematicians who changed world) ऐसा अभूतपूर्व कार्य किया।गणित के क्षेत्र में माता-पिता,अभिभावक तथा लोग महिलाओं को आने से रोकते थे।गणित के क्षेत्र में महिलाओं के साथ भेदभाव किया जाता था परंतु विश्व इतिहास की पांच महिलाओं हाइपेटिया (Hypatia),सोफी जर्मेन (Sophie Germain),ऐडा लवलेस (Ada Lovelace), सोफिया कोवालेवस्काया (Sofya Kovalevskaya) और एमी नोथेर (Emmy Noether ने गणित के क्षेत्र में कार्य करके महिलाओं के लिए न केवल प्रवेश का द्वार खोला बल्कि एक क्रांति ला दी।महिलाओं का गणित के क्षेत्र में प्रवेश करने तथा महिलाओं का गणित में किए गए कार्य का अधिकार दिलवाने में इन महिलाओं ने बहुत संघर्ष किया तथा समस्याओं का सामना किया।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Mathematician Philippa Garratt Fawcett),महिला गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Woman Mathematician Philippa Garratt Fawcett) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Mathematician Philippa Garratt Fawcett

गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट
(Mathematician Philippa Garratt Fawcett)

Mathematician Philippa Garratt Fawcett

गणितज्ञा फिलिप गैरेट फाॅसेट (Mathematician Philippa Garratt Fawcett) एक अंग्रेज गणितज्ञ
और शिक्षाविद् थी।वह कैम्ब्रिज  मैथमेटिकल ट्रिपोज परीक्षा
(Cambridge Mathematical Tripos Exams) में

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here
6.Twitterclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *