Math waits for everyone, but wait for math
Mathematics waits for everyone, but wait for mathematics
1.गणित सभी के लिए प्रतीक्षा करता है, लेकिन गणित के लिए कुछ प्रतीक्षा करें का परिचय (Introduction of Math waits for everyone, but wait for math)-
2.गणित सभी के लिए प्रतीक्षा करता है, लेकिन गणित के लिए कुछ प्रतीक्षा करें(Math waits for everyone, but wait for math)-
![]() |
Math waits for everyone, but wait for math |
30 नवंबर, 2018 · 6 मिनट पढ़ा गयामैं अपनी 10 साल की बेटी के साथ आज रात को 15 मिनट तक बैठकर गणित करता रहा – जैसे मैं सबसे ज्यादा रातें करता हूँ। मैं भी अपने 12 साल के बेटे के साथ उसी समय के लिए बैठता हूं। शुक्र है, उन्हें 20 वीं शताब्दी के कुछ कार्गो वैन द्वारा वितरित होमवर्क का ट्रक लोड नहीं मिला। इसलिए, इन क्षणों को गणित में सिर्फ यादृच्छिक, खुशहाल यात्रा है कि हम हमेशा इसके लिए तत्पर हैं … 🙂
हमने आज रात को वर्ग संख्याएँ कीं, सभी 256 तक जा रहे थे। मैंने पहली बार उसे एक छोटे बॉक्स के साथ एक वर्ग खींचने के लिए कहा। मैंने फिर 2 x 2 वर्ग प्राप्त करने के लिए, “एल-आकार” 3 जोड़कर, अगले आकार वर्ग को आकर्षित किया। मैंने फिर उसे अगला बड़ा चौकोर बनाने के लिए कहा। उसने एक 3 x 3 सही ढंग से खींचा। हालाँकि, और ठीक ही ऐसा है, वह पूरी तरह से “एल-आकार” के विचार से चूक गया 3. मैंने अगले एक को एक बार फिर “एल” जोड़ दिया। इस बार यह एक 7 था …
जब उसने चौकों को खींचने का आनंद लिया, तो वह लगातार विषम संख्याओं को जोड़ने के लिए काफी सामग्री थी। यह ड्राइंग के लिए एक अच्छा विस्थापन था।
इसलिए हमारे पास अब तक के चौकोर आकार 1, 4, 9, 16, 25 और 36 थे।
मैंने उससे पूछा कि क्या वह जानती है कि 7 x 7, 8 x 8, आदि क्या थे। वह 12 x 12 के लिए 144 है।
मैंने उससे पूछा कि हमने 4 में से 1 को क्या जोड़ा है। उसने तुरंत “3” जवाब दिया। मैंने फिर 4 से 9, 9 से 16, आदि के लिए फिर से कूदने के लिए सवाल पूछा। मजेदार बात यह है कि वह उत्तेजित हो गई क्योंकि उसने 3, 5, और 7 के “जंप नंबर” की पहचान की, क्योंकि उन्हें अजीब बताया गया था primes के साथ एक आकर्षण है!) जबकि वह एक “9” अगले देखकर थोड़ा विक्षेपित महसूस करती थी, उसने वर्ग संख्याओं का उत्पादन करने के लिए लगातार विषम संख्याओं के पैटर्न को पसंद किया।
और, जब मैंने उसे दिखाया कि इन विषम संख्याओं को वर्णमाला के 12 वें अक्षर “एल” में रखा गया था, तो उसने यह पुष्टि की … “यह अच्छा है!”।
12 x 12 के बाद हर वर्ग संख्या, हमने खरोंच से बनाया है। उसने सिर्फ 13 x 13 को याद नहीं किया। वह जानती थी कि उसे इस बार “25” से 144 तक जोड़ना होगा। कोई कैलकुलेटर नहीं। उसने इसे अपने सिर में कर लिया। हम 256 तक यह सब करते रहे।
मैं उसे वर्गाकार नंबरों की एक सूची दे सकता था, उनके साथ उन लोगों की तरह पढ़ सकता था, जो तथ्यों के संस्मरण को चैंपियन बनाते हैं, लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया। मैंने उसे पैटर्न दिखाने के लिए और 29 से 196 को जोड़ने के लिए एक रणनीति बनाने में मदद करने के लिए समय लिया – 30 जोड़ो और फिर एक घटाओ।
मैंने गणित के सिर्फ एक छोटे से हिस्से पर काफी समय बिताया। क्यूं कर?
3.गणित शिक्षक के लिए अनिवार्य सीख (compulsory Learning for Mathematics Education)-
एक गणित शिक्षक होने के नाते मुझे कई चीजें सिखाई गई हैं। लेकिन, एकल सबसे महत्वपूर्ण विचार धैर्य और समस्या के हर नुक्कड़, सार और खोज का विचार रहा है। गणित को और अधिक रोचक बनाने के अलावा, यह मुझे चिड़चिड़ापन के क्षणों के लिए तत्पर रहने की भी अनुमति देता है। हाँ। उनके लिए तत्पर हैं!
डैन मेयर ने अपने 2010 के टेड टॉक में उन शब्दों को प्रसिद्ध किया, “मैथ क्लास नीड्स ए बदलाव”। छात्रों के लिए एक बड़ी ठोकर की बात है – और, मुझे लगता है कि कभी-कभी शिक्षकों को लगता है – चिड़चिड़ापन के लिए अधीरता है। किसी तरह से अंडे को उबालने में लगने वाले समय में जवाब नहीं मिलने का मतलब है कि गणित को करने / समझने में किसी तरह की विफलता या असमर्थता। यह मिथक केवल झूठ नहीं है, इसने लगभग अपरिवर्तनीय क्षति की है कि स्कूलों में गणित कैसे / क्यों पढ़ाया जाता है।
सब कुछ एक खूनी दौड़ है। अगर गणित की शिक्षा पिज्जा होती, तो उस पर 5000 टॉपिंग होती। पाठ्यक्रम लगभग रुग्ण मोटे तौर पर है। हर परीक्षा में बच्चों को कई प्रश्न मिलते हैं जो आपको दो तरफा पेपर की 5 शीट पर मिल सकते हैं।
और फिर हम इस बात पर अड़े हुए हैं कि छात्र गणित को क्यों नहीं समझते हैं, गणित की तरह नहीं है, और अंत में, गणित से डरते हैं – जो कि कुछ अस्पष्ट प्राणी बन जाता है जो छात्रों पर अस्पष्टीकृत दिशाओं में तेजी से आगे बढ़ता है।
गार्गल की छवि अतिशयोक्ति नहीं है। हमने गणित की समझ / विकास की प्राकृतिक कथा को विकृत कर दिया है – कि इसमें बहुत समय लगता है और बहुत समय लगता है – और इसे ऐसी चीज़ में बदल दिया है जिसका मूल्य गति, दक्षता और ठंड गणना द्वारा मापा जाता है। यदि लक्ष्य बच्चों को गणित से नफरत करना था, तो मिशन पूरा हुआ। पॉल लॉकहार्ट ने कहा कि एक दशक पहले यह कहीं अधिक शक्तिशाली था।
![]() |
Math waits for everyone, but wait for math |
2000 की शुरुआत में, मुझे उच्च विद्यालय में बनाए गए सर्वश्रेष्ठ गणित पाठ्यक्रमों में से एक को पढ़ाने का सम्मान मिला – और, एक लेखक पीटर हैरिसन के साथ। संचयी समस्या अनुभाग में अभी भी परिचय पढ़ने से मुझे एक कंपकंपी मिलती है कि कैसे लेखक टेलर और पीटर हैरिसन ने उस समय को सही ढंग से देखा, गणित समस्याओं को हल करने के लिए धैर्य, और लचीलापन।
![]() |
Math waits for everyone, but wait for math |
धैर्य के लिए पर्यावरण को तैयार करना एक बात है; हमारे छात्रों के लिए इसे व्यवस्थित रूप से प्रसारित करना काफी अन्य है। जैसे, हम शिक्षकों के रूप में गणित की अपनी समझ के साथ धैर्य रखना होगा। और, जो कुछ भी हमारे लिए अपरिचित है, वह नकारात्मक प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं होना चाहिए। भ्रम और निराशा गणित सीखने के शुरुआती बैज हैं – हर किसी के लिए।
![]() |
Math waits for everyone, but wait for math |
4.लोकतांत्रिक युग में गणित की स्थिति (Mathematics position in Democracy Age)-
शुक्र है कि सूचना के इस लोकतांत्रिक युग में चीजें बदल रही हैं। गणित इक्विटी का शक्तिशाली विचार लगभग यह सुनिश्चित करेगा कि पुराने विचारों की पारंपरिक गणित शिक्षा – जो कई छात्रों के लिए बाधाओं के रूप में कार्य करती है अंततः मर जाएगा। यह उम्मीद है कि आत्मा को कुचलने वाली धारणा शामिल होगी कि स्टॉपवॉच और मानकीकृत परीक्षणों का गणित शिक्षा में कोई स्थान है।
गणित हमारा इंतजार करेगा। इसने सभी का इंतजार किया है। कोई विचार नहीं है, मेरी राय में, उस पर काबू पाने की जरूरत है। यह समझने के लिए सिर्फ शूटिंग से ज्यादा है। मैं चाहता हूं कि लोग गणित को पसंद करें। गणित शिक्षा द्वारा परिभाषित कुछ अच्छा है – कि किसी भी तरह एक हजार विवरण की महारत सफलता की ओर इशारा करती है। शायद यह करता है।
लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि इस विषय के साथ कोई जुबली या प्रवेश था। कुछ लोग कह सकते हैं कि वे चीजें महत्वपूर्ण नहीं हैं। वैसे जो लोग यह मानते हैं कि हर कोई गणित करने या उसकी सराहना करने में सक्षम नहीं है।
मुझे पता है कि मैं निश्चित रूप से करता हूं, साथ ही साथ अन्य शिक्षकों के भी हजार।
मैंने गणित करने के लिए बहुत धैर्य देना सीखा है। मैं उन चीजों को करने के लिए बहुत कम है जो गणित करने में सबसे महत्वपूर्ण मानदंडों को विकृत और अपमानित करती हैं – हर किसी के लिए – कि इसमें समय लगता है।
स्लो मूवमेंट, जिसे लगभग 20 साल पहले स्लो प्राइज ऑफ स्लोबी कार्ल सम्मान की किताब में प्रलेखित किया गया था, लगता है कि गणित शिक्षा को छोड़कर हमारे समाज के हर मूल्यवान हिस्से तक पहुँच गया है।
![]() |
Math waits for everyone, but wait for math |
यदि गणित कभी किसी सार्थक गहराई से समझा जा रहा है, तो हमें उस प्रक्रिया में छात्रों और शिक्षकों के साथ अधिक धैर्य रखना होगा। और, अगर हम चाहते हैं कि गणित एक आनंददायक अनुभव हो, तो कुछ समय के लिए इत्मीनान से कुछ भी देने से कम समय के लिए अधिकांश छात्रों के तनावपूर्ण और असुविधाजनक अनुभव जारी रहेंगे।
छात्रों ने गणित के साथ अपने स्कूल के करियर में लगभग 500 घंटे का समय दिया। निश्चित रूप से, हम मैकडॉनल्ड्स में ड्राइव-थ्रू की तरह वॉल्यूम और दक्षता के लिए लक्ष्य से बेहतर काम कर सकते हैं।
यदि हम नहीं कर सकते हैं, तो हमने न केवल अपने शिक्षण समुदाय को धोखा दिया है, बल्कि हमने गणित को धोखा दिया है … कोई भी अच्छा समय लेने में सक्षम नहीं होगा
![]() |
Math waits for everyone, but wait for math |