Menu

NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released

Contents hide
2 3.एनटीएसई स्टेज 2 एडमिट कार्ड 2021 जारी (NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1.एनटीएसई स्टेज 2 एडमिट कार्ड 2021 जारी (NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released):

  • एनटीएसई स्टेज 2 एडमिट कार्ड 2021 जारी (NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released) कर दिया गया है।अतःपात्र व्यक्ति अधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर विजिट करके एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड के विवरण में अथवा डाउनलोड करने में कोई समस्या हो तो तत्काल एनसीईआरटी से संपर्क करना चाहिए।
  • एनटीएससी अर्थात नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (National Talent Search Examination) की परीक्षा पूर्व में 13 जून 2021 को आयोजित होने वाली थी परंतु अब यह परीक्षा 24 अक्टूबर 2021 को आयोजित होगी।परीक्षा में प्रवेश हेतु नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (National Council of Educational Research and Training) ने एग्जाम के लिए हॉल टिकट ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर जारी कर दिया है।पात्र स्टूडेंट्स आधिकारिक पोर्टल पर विजिट करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रोसेस:
  • स्टेप:1.नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर जाएं।
  • स्टेप:2. होम पेज ओपन होगा,होम पेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर “Stage 2 NTSE Examination Admit Card” लिखा हो।
  • स्टेप:3. इसके पश्चात अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करके लॉगिन पर क्लिक करें।
  • स्टेप:4.स्क्रीन पर एडमिट कार्ड प्रदर्शित होगा।
  • स्टेप:5.इस एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके इसका प्रिंट ले लें।
    डाउनलोड करने से पहले एडमिट कार्ड में दर्ज सभी विवरणों की ठीक से जांच कर लें।यदि कोई विवरण गलत हो तो एनसीईआरटी को तत्काल सूचित करें ।
  • 13 जून 2021 को आयोजित होने वाली इस परीक्षा को अन्य कई परीक्षाओं के साथ कोविड-19 महामारी के कारण आयोजित नहीं किया गया था। अब यह परीक्षा 24 अक्टूबर 2021 को होगी।
  • परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर विजिट करना चाहिए।
    उपर्युक्त विवरण में एनटीएसई स्टेज 2 एडमिट कार्ड 2021 जारी (NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released) के बारे में बताया गया है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:7 Tips for Indian Talent Olympiad

2.एनटीएसई की तैयारी हेतु टिप्स (Tips for NTSE Preparation):

  • कुछ छात्र-छात्राएं कम तैयारी करके भी सफलता अर्जित कर लेते हैं जबकि कुछ छात्र-छात्राएं जी-तोड़,कड़ी मेहनत करके भी सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं।इसका कारण है कि परम्परागत तरीके से परीक्षा की तैयारी करना तथा बिना योजना व लक्ष्य के तैयारी करना।
  • अधिक पुस्तकें तथा अधिक एग्जामिनेशन मैटेरियल्स भी हमें सफलता से दूर कर देता है। अधिक पुस्तकें तथा अधिक अध्ययन सामग्री को पढ़ने के चक्कर में हम टाॅपिक्स को ठीक से समझ नहीं पाते हैं।जब हम अध्ययन सामग्री को पूरी तरह पढ़ नहीं पाते हैं या तैयार नहीं कर पाते हैं तो हमारे ऊपर तनाव हावी हो जाता है।इसलिए एनटीएसई एग्जामिनेशन के लिए स्टडी मेटेरियल सीमित संख्या में ही रखें और उसकी ठीक से तैयारी करें।
  • जो अध्ययन सामग्री है उसको तैयार करने की योजना बनाएं और उस योजना को साकार करने का पूरा प्रयत्न करें।योजना अपनी क्षमता के अनुसार तैयार करें।जैसे यदि कुल 20 चैप्टर हैं और प्रतिदिन एक चैप्टर को तैयार करने की योजना बना रखी है तो उसको पूरा करके तैयार करने की चेष्टा करें।
  • योजना बनाना सरल है परन्तु योजना के अनुसार चलना,योजना पर अमल करना कठिन है।इसलिए योजना कागजी नहीं होनी चाहिए बल्कि व्यावहारिक होनी चाहिए।
  • यदि आपने छोटे-छोटे टॉपिक को तैयार करने का लक्ष्य बनाया है तो बिल्कुल भी चिंता ना करें।आप नियमित रूप से अध्ययन करेंगे तो पाएंगे कि थोड़े समय में आप अपने सिलेबस का काफी हिस्सा तैयार कर लेंगे।
  • आधुनिक युग प्रतिस्पर्धा तथा व्यवहारिकता का युग है इसलिए आगे निकलना है तो शीघ्रता करें।शुरू में टॉपिक्स को तैयार करने में गति धीमी रखें लेकिन ज्यों-ज्यों आपमें एकाग्रता बढ़ती जाती है त्यों-त्यों टॉपिक्स को तैयार करने की गति बढ़ाएं।
  • अपने सिलेबस को तैयार करने की योजना इस तरह बनाएं जिससे आप उसको ठीक तरह से तैयार करने के बाद उसका रिवीजन भी कर सके।
  • सिलेबस को तैयार करने में जल्दबाजी न करें परंतु शीघ्रता से तैयार जरूर करें।यदि आप सिलेबस को तैयार करने में शीघ्रता नहीं करेंगे तो लक्ष्य आपसे दूर हो जाएगा।जल्दबाजी करने वाला समय की कद्र नहीं करता,अपने ध्यान को अध्ययन पर केंद्रित नहीं रखता है।जबकि शीघ्रता से कार्य को पूरा करने वाला न केवल समय की कद्र करता है बल्कि समय पर कार्य को पूरा करता है।अपना ध्यान हमेशा अध्ययन करने पर फोकस रखता है।

Also Read This Article:How to recognize children’s talent in mathematics?

3.एनटीएसई स्टेज 2 एडमिट कार्ड 2021 जारी (NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released) के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.कक्षा 10 के लिए एनटीएसई का सिलेबस क्या है? (What is the NTSE syllabus for class 10?):

उत्तर:मैट (MAT)और सैट (SAT) 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एनटीएसई एग्जाम सिलेबस के दो प्रमुख भाग हैं।
एनटीएसई 2021 सिलेबस को दो भागों सैट (SAT) और मैट (MAT) में बांटा गया है क्योंकि एनटीएसई परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है।एनटीएसई सैट सिलेबस में मैथ्स, सोशल साइंस और साइंस (Science) शामिल है।
डायरेक्शन सेंस टेस्ट (Direction Sense Test): सीरीज पूरा होने का टेस्ट (Series completion test)
श्रृंखला (Series): शब्दों का तार्किक अनुक्रम (Logical sequence of words)
वर्गीकरण (Classification): तार्किक वेन आरेख (Logical Venn diagrams)

प्रश्न:2.एनटीएसई सैट सिलेबस के महत्वपूर्ण विषय क्या हैं? (What are the important topics of the NTSE SAT syllabus?):

उत्तर:एनटीएसई सैट (NTSE SAT) सिलेबस में 9वीं और 10वीं क्लास के मैथ्स (Maths),साइंस (Science)और सोशल साइंस (Social Science) सब्जेक्ट्स के टॉपिक्स शामिल हैं ।

प्रश्न:3.एनटीएसई 2021 22 का सिलेबस क्या है? (What is the syllabus of Ntse 2021 22?):

उत्तर:एनटीएसई मैट सिलेबस – मौखिक तर्क (Verbal Reasoning)
सादृश्य पहेली परीक्षण (Analogy Puzzle Test) वर्णमाला परीक्षण (Alphabet Test) वर्गीकरण (Classification), तार्किक वेन आरेख (Logical Venn diagrams),रक्त संबंध (Blood relations )
श्रृंखला (Series) शब्दों के तार्किक अनुक्रम (Logical sequence of words),कथन की सत्यता का प्रमाणीकरण (Verification of truth of the statement),घड़ियों पर कोडिंग-डिकोडिंग समस्याएं (Coding-Decoding Problems on clocks),विश्लेषणात्मक तर्क (Analytical Reasoning)
डायरेक्शन सेंस टेस्ट (Direction Sense Test) सीरीज पूरा होने का टेस्ट (Series completion test),एथमेटिकल तर्क परीक्षण (Arithmetical reasoning test)

प्रश्न:4.क्या एनटीएसई 2021 का सिलेबस कम हो गया है? (Is NTSE 2021 syllabus reduced?):

उत्तर:राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) [National Talent Search Examination (NTSE)] का आयोजन 10 दिसम्बर को किया जाएगा।यह प्रश्नपत्र नौवीं कक्षा के पूर्ण पाठ्यक्रम और इस वर्ष दसवीं कक्षा के नए कम सिलेबस पर आधारित होगा।एनसीईआरटी के दिशा-निर्देशों के आधार पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा एनटीएसई का संचालन किया जाएगा।

प्रश्न:5.एनटीएसई सिलेबस क्या है? (What is the Ntse syllabus?):

उत्तर:एनटीएसई में दो चरण शामिल हैं जिनमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न शामिल हैं।वे दो वर्गों में विभाजित हैं: मैट (MAT) [mental ability test] और सैट (SAT)।मानसिक क्षमता परीक्षण (मैट) का उपयोग समस्या को सुलझाने और तार्किक तर्क क्षमताओं (problem-solving and logical reasoning abilities) के मामले में छात्र की समग्र क्षमता (overall potential) का आकलन करने के लिए किया जाता है। यह सीमित समय में उनकी मानसिक तीक्ष्णता का परीक्षण करता है।

प्रश्न:6.क्या एनटीएसई स्टेज 1 और स्टेज 2 का सिलेबस एक ही है? (Is  Ntse Stage 1 and Stage 2 syllabus the same?):

उत्तर:एनटीएसई सिलेबस:परीक्षा पैटर्न
स्टेज एक राज्य स्तरीय परीक्षा है और स्टेज दो राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।यह मल्टीपल चॉइस प्रश्न प्रारूप (एमसीक्यू) [multiple choice question format (MCQ)] पर आधारित ऑफलाइन परीक्षा है।

प्रश्न:7.क्या हम एनटीएसई को 11वीं में दे सकते हैं? (Can we give NTSE in 11th?):

उत्तर:एनटीएसई केवल 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है और परीक्षा दो अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाती है: चरण I और II।पहले चरण की परीक्षा एक राज्य स्तरीय परीक्षा है और सभी भारतीय राज्यों और केंद्र स्तरों द्वारा आयोजित की जाती है ।
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है,केवल जो एनटीएसई चरण 1 में अर्हता प्राप्त करते हैं, वे चरण द्वितीय परीक्षा लिखने के लिए पात्र होंगे।

प्रश्न:8.क्या एनटीएसई में अंग्रेजी पूछी जाती है? (Is English asked in NTSE?):

उत्तर:पेपर हल करने के लिए अभ्यर्थियों को अंग्रेजी या हिंदी से एक भाषा का चयन करना होगा।प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाता है और इस स्तर पर कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।पेपर को दो भागों में बांटा गया है: भाग 1-मानसिक क्षमता परीक्षण (मैट) [Mental Ability test (MAT)]: इस भाग में तार्किक और विश्लेषणात्मक तर्क (logical and analytical reasoning based questions) आधारित प्रश्न होते हैं।

प्रश्न:9.क्या एनटीएसई परीक्षा Mcq है? (Is NTSE exam Mcq?):

उत्तर:दसवीं कक्षा की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए एनटीएसई या राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE or National Talent Search Examination) स्पष्ट रूप से आयोजित की जाती है।परीक्षा के लिए एनटीएसई पाठ्यक्रम में मुख्य रूप से परीक्षाओं के दो सेट होते हैं,मानसिक क्षमता परीक्षा (मैट) [Mental Ability Test (MAT)] और शैक्षिक योग्यता परीक्षण (सैट)[Scholastic Aptitude Test (SAT)]।परीक्षा में 90 एमसीक्यू या मल्टीपल च्वाइस प्रश्न (MCQ or Multiple Choice Questions) शामिल हैं।

प्रश्न:10.एनटीएसई परीक्षा के पासिंग मार्क्स क्या हैं? (What is the passing marks of Ntse exam?):

उत्तर:एक छात्र को प्राप्त करने वाले न्यूनतम योग्यता अंक प्रत्येक पेपर (सामान्य/ओबीसी श्रेणी (General/OBC category) के छात्रों के लिए) में 40% और प्रत्येक पेपर में 32% (एससी/एसटी/पीएच (SC/ST/PH category) श्रेणी के छात्रों के लिए) है ।

प्रश्न:11.एनटीएसई स्टेज 2 के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स क्या है? (What is the qualifying marks for Ntse Stage 2?):

उत्तर: एनटीएसई चरण 2 की परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 40% अंक (एससी/एसटी के लिए 32%) प्राप्त करने होंगे।

प्रश्न:12.एनटीएसई में अच्छा स्कोर क्या है? (What is a good score in NTSE?):

उत्तर:सामान्य (General) और ओबीसी वर्ग (OBC Category) के लिए एनटीएसई क्वालीफाइंग कटऑफ 2019 40 और एससी/एसटी कैटेगरी (SC/ST Category) 32 है।आप स्कोर पहले चरण को अर्हता प्राप्त करने के लिए काफी उचित हैं,लेकिन एनटीएसई 2019 के दूसरे चरण के लिए चयन आपके राज्य के अधिकारियों द्वारा जारी कटऑफ पर निर्भर करेगा।रिजल्ट के साथ ही कटऑफ जारी की जाएगी।

प्रश्न:13.कितने छात्रों को NTSE stage1 अर्हता प्राप्त? (How many students qualify NTSE stage1?):

उत्तर:एनटीएसई रिजल्ट-एनटीएसई का रिजल्ट साल में दो बार जारी होता है।चरण 1 एनटीएसई परीक्षा का राज्य स्तर है,जो विभिन्न राज्यों/केंद्रों (states/UTs) द्वारा जारी किया जाता है ।
एनटीएसई परिणाम-पिछले साल का विवरण।
क्रमांक श्रेणी चयनित छात्रों की संख्या
सामान्य 7752.
2.अनुसूचित जाति 1503।
3.अनुसूचित जनजाति 50

प्रश्न:14.क्या एनटीएसई परीक्षा मुश्किल है? (Is NTSE exam difficult?):

उत्तर:राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) सबसे कठिन स्कूल स्तर की छात्रवृत्ति परीक्षाओं में से एक है कि भारत की शिक्षा प्रणाली अपनी आस्तीन (sleeve) ऊपर है।परीक्षा योग्य छात्रों की प्रतिभा को पहचानती है,लाखों लोगों के पूल से,कुछ कर लेता है, और यही एनटीएसई को इतना चुनौतीपूर्ण बनाता है ।

प्रश्न:15.कितने छात्रों को एनटीएसई छात्रवृत्ति मिलती है? (How many students get Ntse scholarships?):

उत्तर:वर्ष 2000 में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण के प्रावधान के साथ छात्रवृत्ति की संख्या 750 से बढ़ाकर 1000 कर दी गई थी जो क्रमश 15 प्रतिशत और 7.5 प्रतिशत के राष्ट्रीय मानकों के आधार पर बढ़ाई गई थी (In the year 2000, the number of scholarships was raised from 750 to 1000 with the provision of reservation for SC and ST candidates based on the national norms of 15 per cent and 7½ per cent respectively.)।वर्ष 2019 में छात्रवृत्ति की संख्या 1000 से बढ़ाकर 2000 कर दी गई।

प्रश्न:16.एनटीएसई के लिए स्कॉलरशिप कितनी है? (How much is the scholarship for Ntse?):

उत्तर:एनटीएसई छात्रवृत्ति राशि
स्टेज स्कॉलरशिप राशि
हायर सेकंडरी लेवल 1250 रुपए
स्नातक और स्नातकोत्तर 2000 रुपये
पीएचडी डिग्री (चार वर्ष) के लिए यूजीसी के मानकों के अनुसार

प्रश्न:17.एनटीटीएसई स्टेज 2 में कितने छात्रों ने क्वालीफाई किया? (How many students qualified in Ntse Stage 2?):

उत्तर:चरण 2 के लिए एनटीएसई 2021 पात्रता मानदंड
हर साल लगभग 4000 उम्मीदवार एनटीएसई परीक्षा के चरण 2 के लिए प्रवेश करते हैं।जो अभ्यर्थी न्यूनतम अंकों के साथ एनटीएसई चरण 2 को क्वालिफाई करते हैं,वे छात्रवृत्ति के लिए पात्र होते हैं ।

प्रश्न:18.एनटीएसई के लिए कितने प्रयास हैं? (How many attempts are there for NTSE?):

उत्तर:चूंकि पहली बार कक्षा 10 में पढ़ने वाले छात्र केवल पात्र हो सकते हैं, इसलिए कोई भी एनटीएसई के लिए सिर्फ एक बार दिखाई दे (Appear) सकता है ।

प्रश्न:19.एनटीएसई को क्लीयर करने के क्या फायदे हैं? (What are the benefits of clearing NTSE?):

उत्तर:छात्रवृत्ति। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि केंद्र सरकार एनटीएसई एग्जाम क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देते हैं ।
विदेश में पढ़ाई में वरीयता प्राप्त करें (GET PREFERENCE IN STUDY ABROAD)।
आत्मविश्वास का निर्माण करें (BUILD CONFIDENCE)।
शीर्ष शिक्षा संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करें (GET ADMISSION IN TOP EDUCATION INSTITUTES)।
नौकरी के लिए आवेदन करते समय आपको प्रतिस्पर्धी बढ़त मिलती है (YOU GET A COMPETITIVE EDGE WHEN APPLYING FOR A JOB)।
छूट (DISCOUNTS)।

प्रश्न:20.कौन से छात्र एनटीएसई परीक्षा दे सकते हैं? (Which students can give Ntse exam?):

उत्तर:कोई उम्मीदवार केवल एनटीएसई दे सकता है यदि वह भारतीय नागरिक या भारतीय मूल का उम्मीदवार है।एनटीएसई टेस्ट देने वालों के लिए अधिकतम आयु सीमा 18 साल है।कक्षा 10 के लिए खुले स्कूल में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थी परीक्षा लेने के लिए योग्य हैं।नौवीं कक्षा में अभ्यर्थी भी एनटीएसई लेने के लिए योग्य हैं (Candidates in class IX are also qualified to take the NTSE)।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा एनटीएसई स्टेज 2 एडमिट कार्ड 2021 जारी (NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released

एनटीएसई स्टेज 2 एडमिट कार्ड 2021 जारी
(NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released)

NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released

एनटीएसई स्टेज 2 एडमिट कार्ड 2021 जारी (NTSE Stage 2 Admit Card 2021 Released) कर दिया गया है।
अतःपात्र व्यक्ति अधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर विजिट करके एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *