Menu

Lab work in mathematics

Contents hide
1 1.गणित में प्रयोगशाला कार्य, गणित प्रयोगशाला (Lab work in mathematics, Mathematics Laboratory)-
1.2 3.गणित में प्रयोगशाला कार्य के प्रकार्य (Functions of lab work in mathematics)-

1.गणित में प्रयोगशाला कार्य, गणित प्रयोगशाला (Lab work in mathematics, Mathematics Laboratory)-

गणित में प्रयोगशाला कार्य,गणित प्रयोगशाला (Lab work in mathematics, Mathematics Laboratory) विश्वविद्यालयी तथा विद्यालयी शिक्षा में कुछ समय पूर्व तक शामिल नहीं था। लेकिन तकनीकी के विकास तथा छात्रों द्वारा गणित में कठिनाइयों का सामना करने के कारण गणित में प्रयोगशाला कार्य,गणित प्रयोगशाला (Lab work in mathematics, Mathematics Laboratory) की आवश्यकता महसूस हुई।
शिक्षा संस्थानों का वह कक्ष जिसे वैज्ञानिक प्रयोगों और प्रदर्शनों के लिए उपकरणों से सज्जित और डिजाइन किया जाता है, प्रयोगशाला कहलाता है।इसी प्रकार विज्ञान विषयों के अलावा गणित आदि अन्य विषयों में प्रैक्टिकल करने के लिए उपकरणों से सज्जित कक्ष प्रयोगशाला के अन्तर्गत आता है। प्रयोगशाला में विद्यार्थियों को तथ्यात्मक सामग्री से परिचित कराने,सिद्धान्त व प्रैक्टिकल सम्बन्ध स्थापना, विद्यार्थियों में प्रायोगिक तकनीकों एवं कौशलों के विकास तथा उनमें खोज की प्रवृत्ति के विकास के अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं।
गणित में प्रयोगशाला (Mathematics Laboratory) वह स्थल है जिसमें शिक्षार्थियों को स्थूल प्रयोगात्मक क्रियाओं के बोध के विकास के लिए अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं। इनमें निर्मित स्थूल स्थितियों में मापन और चित्रण,गिनना,तौलना,औसत ज्ञात करना,आकलन,आंकना, उपकरण में पठन लेना, वर्गीकरण, दिए हुए आंकड़ों को जांचना,स्थूल भौतिक स्थिति से मूल आंकड़े प्राप्त करना तथा इन प्राप्त आंकड़ों पर वांछित कार्य करना शामिल है। इनमें से ज्यादातर कार्यों में भौतिक उपकरणों की आवश्यकता होती है,जो कि प्रयोगशाला के अंग है।
इन क्रियाओं में से कुछ तो कक्षा में ही किए जा सकते हैं क्योंकि कक्षा-कक्ष में भी इनके लिए आवश्यक उपकरण सुविधापूर्वक व्यवस्थित किए जा सकते हैं। इनमें कुछ क्षेत्र कार्य से सम्बन्धित है जैसे-ऊंचाई और दूरी,क्षेत्रफल, छोटे-छोटे क्षेत्रों के मानचित्र बनाना आदि।इन कार्यों में अधिकतर छात्र रुचि लेते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से विद्यार्थियों में उन गणितीय सिद्धान्तों और सूझों को रोचक तरीके से सहज और स्पष्ट रूप में विकसित किया जा सकता है जिनकों बौद्धिक क्रियाओं से विकसित करना आसान नहीं होता तथा ऐसी पद्धतियों में ऐसा करना रोचक और सरल नहीं होता।ऐसा देखा गया है कि व्यावहारिक प्रयोग की स्थिति में इस प्रकार से विकसित सूझ,कौशल,सिद्धान्त और तकनीकें अपेक्षाकृत अधिक स्थायी और सार्थक होती है।

आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article-Oral Mathematics

2.गणित में प्रयोगशाला कार्य के वर्ग (Classes of Lab work in mathematics)-

गणित में प्रयोगशाला (Mathematics Laboratory) के कार्यकलापों को प्रदर्शन और प्रयोग दो वर्गों में रख सकते हैं। प्रर्दशन में अनुदेशन क्रियाएं शामिल हैं जिनमें शिक्षक सिद्धान्तों,सम्बन्धों,फलनों,संक्रियाओं, उपकरणों और युक्तियों का उपयोग करता है। इसमें भौतिक साधनों द्वारा सूक्ष्म को स्थूल द्वारा प्रकट करना भी सम्मिलित है। संख्या सम्बन्धी संक्रियाओं, रेखाचित्र,त्रिकोणमितीय अनुपात, कोणों और त्रिभुजों की समानता और सर्वांगसमता,सांख्यिकीय आंकड़ों का एकत्रीकरण, संगठन,प्रस्तुतीकरण,विश्लेषण आदि सम्बन्धित गणितीय विषयवस्तु के प्रस्तुतीकरण, प्रदर्शन द्वारा अधिक प्रभावी होते हैं।
प्रायोगिक क्रियाएं वे गणित में प्रयोगशाला कार्य है (Lab work in Mathematics),जो
(1.)किसी एक शिक्षार्थी अथवा छोटे-छोटे समूहों द्वारा किया जाता है।
(2.) मुख्य रूप से प्रयोगकर्त्ता को करके सीखने का व्यावहारिक अवसर है।
(3.) इसमें प्रयोगकर्त्ता को किसी सिद्धान्त,प्रक्रिया विधि, तकनीक के सीखने को गहन और व्यापक बनाने में सहायता मिलती है।
(4.) गणित के स्थापित सूत्रों,प्रमेयों,सम्बन्धों,संक्रियाओं,फलनों का सम्पादन करना।
(5.) विद्यार्थी प्रयोगशाला में भौतिक वस्तुओं के जोड़-तोड़ और भौतिक युक्तियों का सत्यापन करता है।
(6.)वह स्वयं करके सीखता है।

3.गणित में प्रयोगशाला कार्य के प्रकार्य (Functions of lab work in mathematics)-

(1.)यह शिक्षार्थियों को तथ्यात्मक सामग्रियों से परिचित कराती है।
(2.) गणित के सिद्धान्तों को व्यावहारिकता से जोड़ता है।
(3.)प्रायोगिक तकनीकों के विकास के लिए प्रयोगशाला में पर्याप्त अवसर उपलब्ध होते हैं।
(4.)शिक्षार्थियों में प्रायोगिक कौशलों में अभ्यास और पारंगत होने के लिए प्रयोगशाला ही सीखने की स्थितियां प्रस्तुत करती है।
(5.)शिक्षार्थियों में खोज के बोध को प्रेरणा प्रदान करने में प्रयोगशाला की महत्त्वपूर्ण भूमिका है।
(6.) प्रयोगशाला कक्षा में सीखने की स्थितियों के सृजन के लिए आवश्यक सामग्रियां उपलब्ध कराती है।
(7.)यह सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए आवश्यक संसाधनों को इकट्ठा करती है, साथ ही इनके रख-रखाव और सुरक्षा के लिए समुचित व्यवस्था करती है।
(8.)पाठ्यचर्या में निर्धारित पाठ्यवस्तु के शिक्षण के लिए आवश्यक उपकरणों, सामग्रियों का भण्डारण और रखरखाव प्रयोगशाला पर ही है।
(9.) प्रयोगशाला में सामग्री के समुचित रखरखाव, उपयोग और सुरक्षा में शिक्षार्थियों को स्वत: ही प्रशिक्षण प्राप्त होता है।
(10.) प्रयोगशाला में किसी योजना पर कार्य करते हुए विद्यार्थियों में समूह में कार्य करने की भावना का विकास होता है जिससे उनके समाजीकरण का मार्ग खुलता है।
(11.) प्रयोगशाला में कार्य करते हुए शिक्षार्थियों में दायित्व बोध का विकास होता है।
(12.)एक ओर अकेले प्रयोग करते हुए शिक्षार्थी में आत्म-विश्वास विकसित होता है तो दूसरी ओर दूसरों की मदद करने और स्वयं दूसरों से मदद मांगने की स्थितियों के द्वारा उनमें सहयोग की भावना विकसित होती है।
(13.)कक्षा में शिक्षण में उसके मन में उठे प्रश्नों के समाधान एवं उसकी जिज्ञासा के अनुकूल प्रयोग से सन्तुष्टि प्राप्त होती है।
(14.) गणित प्रयोगशाला में कार्य (Lab work in Mathematics) करते हुए शिक्षक-शिक्षार्थी एवं प्रयोगशाला सहायक और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी में पारस्परिक सौहार्द्रता विकसित होती है।
(15.) वस्तुओं को विकसित रखने में शिक्षार्थियों को प्रशिक्षण प्राप्त होता है।
(16.) समस्या समाधान के लिए प्रयोगशाला वैज्ञानिक विधि में पारंगत के लिए पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराती है।
(17.) गणित प्रयोगशाला (Mathematics Laboratory) में प्रायोगिक कार्य करते हुए शिक्षार्थी के मन में जो प्रश्न उठते हैं,उनके उत्तर उन्हें तुरन्त उपलब्ध हो जाते हैं। इससे गणित में सीखने के लिए उनमें रुचि का विकास होता है, साथ ही समस्या समाधान के लिए उनको तत्काल प्रेरणा स्वत: ही उपलब्ध होती है।
(18.) प्रयोगशाला में प्रत्यक्ष ऐन्द्रिक अनुभवों के लिए अवसर उपलब्ध होते हैं। इससे छात्रों में तथ्यों की सूची संग्रहण,उसका संगठन,उसके वर्गीकरण और सारणीयन,विश्लेषण और निर्णयन की क्षमताओं का विकास होता है।
(19.) कोई भी प्राकृतिक घटना गणित के विद्यार्थी के लिए रहस्य नहीं बनती।सभी भौतिक घटनाओं के लिए वह प्रयोग के द्वारा कारण ढूंढ लेता है।इस प्रकार प्राकृतिक घटनाओं में कार्य-कारण सम्बन्ध पर उसका विश्वास दृढ़ हो जाता है।अन्ध विश्वासों से मुक्त होने में उसको सहायता मिलती है।
(20.) उपर्युक्त के आधार पर कहा जा सकता है कि गणित प्रयोगशाला (Mathematics Laboratory) शिक्षार्थियों में वैज्ञानिक अभिवृत्ति के विकास में सबसे अधिक प्रभावी और व्यावहारिक संसाधन है।

Also Read This Article-Use of models in mathematics

4.गणित में प्रयोगशाला कार्य के गुण (Properties of Lab work in mathematics)-

(1.)इस विधि में अनुसंधान प्रक्रिया प्राकृतिक है।
(2.)यह विधि पदार्थों के स्थूल भाग से प्रारम्भ होती है इसलिए छात्र रुचि लेते हैं।
(3.)इस विधि द्वारा गणित के प्रयोग आसानी से हो सकते हैं।
(4.)इस विधि से छात्रों को तथ्यों तथा सिद्धान्तों का ज्ञान स्पष्ट होता है।

5.गणित में प्रयोगशाला कार्य के दोष (Defects of Lab work in mathematics)-

(1.) गणित में छात्रों को अनुसंधान करना आसान नहीं है।
(2.)यह शिक्षण विधि,शिक्षण की बहुत धीमी गति की विधि है।
(3.)इस विधि में आर्थिक भार अधिक पड़ता है।
(4.)इस विधि में गणित सम्बन्धी तर्क शक्ति का विकास नहीं होता है जो गणित में अति आवश्यक है।
सारांश में यह कहा जा सकता है कि गणित में प्रयोगशाला कार्य,गणित प्रयोगशाला (Lab work in mathematics, Mathematics Laboratory) धीरे-धीरे अपनाया जा रहा है।

6.गणित प्रयोगशाला क्या है? (What is Mathematics lab?)-

गणित प्रयोगशाला (Mathematics Laboratory) एक ऐसी जगह है जहाँ कोई भी पैटर्न और विचारों का प्रयोग और अन्वेषण कर सकता है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ कोई भी खेल, पहेलियाँ और अन्य शिक्षण और सीखने की सामग्री का संग्रह पा सकता है।गणित की प्रयोगशाला (Mathematics Laboratory) छात्रों को गणित के माध्यम से खोज करने का अवसर प्रदान करती है।

7.आप गणित प्रयोगशाला की व्यवस्था कैसे करते हैं?,हाई स्कूल में एक गणित प्रयोगशाला क्या है?,स्कूलों में गणित प्रयोगशाला (How do you arrange a math lab?,What is a math lab in high school?, mathematics laboratory in schools)-

एक गणित लैब एक इंटरैक्टिव या आकर्षक तरीके से गणित के पाठ पढ़ाने के लिए एक कक्षा या निर्दिष्ट स्थान है। गणित प्रयोगशाला (Mathematics Laboratory) स्थापित करने के लिए एक निश्चित स्तर की विशेषज्ञता की आवश्यकता होगी।छात्रों को अपनी गणितीय क्षमताओं को सीखने और सुधारने में सक्षम बनाने के लिए आपके पास उपयुक्त उपकरण होना चाहिए।एक स्कूल, शिक्षा केंद्र या विश्वविद्यालय में, पाठ की तैयारी के लिए एक गणित प्रयोगशाला (Mathematics Laboratory) स्थापित करना आवश्यक है ताकि छात्रों और प्रोफेसर के पास पाठ्यक्रम सामग्री के माध्यम से काम करने के लिए आवश्यक उपकरण हों।

8.मनोरंजक गणित गतिविधियाँ क्या हैं? (What are recreational math activities?)-

मनोरंजक गणित शब्द किसी भी खेल,पहेली या गतिविधि का उल्लेख कर सकता है जो प्रतिभागियों को “जीत” में मदद करने के लिए गणित कौशल सिखाता है।यह सुडोकू खेलने से लेकर मस्तिष्क के टीज़र को हल करने तक हो सकता है जिसमें बुनियादी गणित कौशल की आवश्यकता होती है।

9.गणित प्रयोगशाला के उपकरण (mathematics laboratory equipments)-

Mathematics Lab Kit
Abacus.
Jr. Abacus.
Power²
Sit & Set.
Tangram.
Base & Place Value Kit.
Fraction Square.
Algebra Identity set.

10.गणित प्रयोगशाला का महत्व (Importance of mathematics laboratory )-

गणित के शिक्षण को प्रक्रिया से निपटना चाहिए और न केवल शिक्षकों के दिमाग से ज्ञान को एक कलम की नोक के माध्यम से छात्रों की नोटबुक में स्थानांतरित करने के लिए सीमित करना चाहिए और गणित के शिक्षण में इस तरह के अभूतपूर्व बदलाव के लिए एक सही माहौल की आवश्यकता है और यह निश्चित रूप से गणित प्रयोगशाला है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि गणित प्रयोगशाला शिक्षक और छात्रों के बीच सहवर्ती की तरह काम कर सकती है और एक अनुशासन के रूप में गणित की सुंदरता, महत्व और प्रासंगिकता को समझने और खोजने का अवसर प्रदान करती है। स्कूल में पढ़ाए जाने वाले विषय के बारे में विद्यार्थियों की समझ को बढ़ाने की उम्मीद की जा सकती है और जो कुछ परे है उसकी एक झलक भी प्रदान कर सकता है।

11.गणित प्रयोगशाला के उद्देश्य (objectives of mathematics laboratory)-

गणित प्रयोगशाला का उद्देश्य,
“करके सीखने” पर जोर देने के लिए, आसानी से समृद्ध जोड़ तोड़ सामग्री उपलब्ध कराना है।जांच प्रवृत्ति विकसित करना।वर्तमान गणित शिक्षा की कमजोरी को दूर करें।छात्रों में बहुत आवश्यक विश्वास विकसित करने के लिए।

12.गणित प्रयोगशाला उपकरण सूची(mathematics lab equipment list )-

Volume Relationship Set (Crystal Plastic) Volume Relationship Set (Crystal Plastic) ETM-1253.
Field Observation Equipment.
Creativity And Craft Work Tools.
Conic Section : (Wooden)
Derivation Of Value Of Pie Wooden.
Circle Fraction Disk.
Standard Time Indicator (Metal)
Probabilty Kit-Complete.

13.गणित प्रयोगशाला का निष्कर्ष (conclusion of mathematics laboratory)-

निष्कर्ष: गणित प्रयोगशाला शिक्षण और सीखने की गतिविधि आधारित और प्रयोग को स्कूल स्तर पर उन्मुख बनाती है। यह रोजमर्रा की जिंदगी के साथ गणित की अवधारणाओं से संबंधित प्रदर्शित करता है। गणित शिक्षक को शिक्षण में गणित प्रयोगशाला का उपयोग करना चाहिए।
इस आर्टिकल में हमने गणित में प्रयोगशाला कार्य,गणित प्रयोगशाला (Lab work in mathematics, Mathematics Laboratory) के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Twitterclick here
4.Instagramclick here
5.Linkedinclick here
6.Facebook Pageclick here
Social Media

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *