Menu

GATE Exam 2020 Admit Card released and tips for Exam

GATE Exam Admit Card released and how to prepare for the exam?

1.गेट परीक्षा के Admit Card जारी और परीक्षा की तैयारी कैसे करें?(GATE Exam Admit Card released and how to prepare for the exam?)-

GATE Exam 2020 Admit Card released and tips for Exam

GATE Exam 2020 Admit Card released and tips for Exam

आखिर दो बार परीक्षा की तिथि बढ़ाने के बाद आईआईटी दिल्ली ने गेट(GATE) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। गेट एग्जाम देने का ग्लैमर इतना अधिक है कि इसकी परीक्षा के लिए लगभग 900000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हुआ है। अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

गेट के लिए भारत में B.E./B.TEC /B.Arch/M.sc. साइंस)बीएससी के अभ्यर्थी तथा विदेश में साइंस से एमएससी/स्नातक इंजीनियर किए हुए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।जो अभ्यर्थी उक्त कोर्सेज के फाइनल ईयर में हैं वे अभ्यर्थी हेड ऑफ डिपार्टमेंट का सर्टिफिकेट संबमिट करेंगे तथा जो व्यक्ति उक्त कोर्सेज कर चुके हैं वे डिग्री सर्टिफिकेट सबमिट करेंगे।
(3.)गेट की परीक्षा भारत में IIT-bangalore, मुंबई, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर ,मद्रास, रुड़की, इंटरनेशनल गेट आईआईटी मद्रास के केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। गेट परीक्षा को अंतर्राष्ट्रीय अर्थात् विदेश में अदीस अबाबा (इथोपिया ),कोलंबो (श्रीलंका), ढाका(बांग्लादेश), दुबई (सऊदी अरब), काठमांडू (नेपाल), सिंगापुर में भी आयोजित की जाएगी ।
(4.)गेट परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी एमई ,एमटेक व पीएचडी करने के लिए एलिजिबल हो जाता है।
(5.)गेट, विभिन्न विषयों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। गेट में तीन प्रश्न पत्र होते हैं (1.)जनरल एप्टिट्यूड (2.)इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स (3.)सब्जेक्ट जो अभ्यर्थी ने चुना है ,का पेपर होता है ।गेट परीक्षा आनलाईन आयोजित की जाती है।यह ऑनलाइन परीक्षा है जो देश और विदेश में आयोजित होती है।

2.ऐच्छिक पेपर जिसको अभ्यर्थी ने चुना है(Elective paper selected by the candidate)-

(1.)Aerospace Engineering (AE)
(2.) Agricultural Engineering (AG)
(3.) Architecture and Planning (AR)
(4.) Biotechnology (BT)
(5.)Civil Engineering (CE)
(6.) Chemical Engineering (CH)
(7.) Computer Science and Information Technology (CS)
(8.) Chemistry (CY)
(9.) Electronics and Communication Engineering (EC)
(10.) Electrical Engineering (EE)
(11.) Geology and Geophysics (GG)
(12.)Instrumentation Engineering (IN)
(13.) Mathematics (MA)
(14.) Mechanical Engineering (ME)
(15.)Mining Engineering (MN)
(16.) Metallurgical Engineering (MT)
(17.) Petroleum Engineering (PE)
(18.)Physics
(19.)Production and Industrial Engineering (PI)
(20.) Statistics (ST)
(21.) Textile Engineering and Fibre Science
(22.) Engineering Science
(23.)Life Sciences

3.परीक्षा के बारे में(About the exam)-

यह सबसे बड़ी आनलाईन परीक्षा है जो देश और विदेश में आयोजित होती है। इसको पास करने के बाद अभ्यर्थी पीजी इंजीनियरिंग की डिग्री अर्थात एमटेक,एमई व पीएचडी के लिए व्यक्ति एलिजिबल हो जाता है ।इस टेस्ट को फॉरेन यूनिवर्सिटीज भी मान्यता देती है। वह अपने रिसर्च बेस्ड प्रोग्राम के लिए गेट को स्वीकृत करती है ।
4.अब हम आपको परीक्षा की तैयारी से संबंधित टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स को पढ़ने से पूर्व एग्जामिनेशन टिप्स के बारे में आर्टिकल पोस्ट किया हुआ है उसे आपको ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए ,उसको पढ़ने के पश्चात इन टिप्स को पढ़ें।
आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें ।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके ।यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए ।आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

5.यदि आप अभी से तैयारी करेंगे(If you will prepare now)-

इस स्थिति में अभ्यर्थियों को सिलेबस की डिटेल स्टडी न करके केवल सिलेक्टेड तैयारी करनी चाहिए ।अपने कोर्स को तीन भागों में विभाजित करना चाहिए। अननोन,वीक और स्ट्रांग टाॅपिक। अननोन अर्थात् जिसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है उसको बिल्कुल नहीं देखना चाहिए। अपना फोकस वीक व स्ट्रांग टाॅपिक पर केन्द्रित रखना चाहिए।वीक व स्ट्रांग टाॅपिक की तैयारी के लिए माॅक टेस्ट व मॉडल क्वेश्चन पेपर को हल करना चाहिए क्योंकि एक माह में आप थ्योरी की तैयारी करके माॅडल पेपर हल नहीं कर सकते हैं और न एक्जाम ठीक से दे सकते हैं केवल खानापूर्ति ही की जा सकती है।इसलिए अपना फोकस माॅक टेस्ट व मॉडल पेपर को हल करने पर करना चाहिए।
Also Read This Article-Preparation Tips for Competition Examination 

6.यदि आप पहले से तैयारी कर रहे हैं तो(If you are already preparing)-

ऐसी स्थिति में आपके लिए सकारात्मक पहलू यह है कि आपकी पकड़ प्रत्येक टाॅपिक पर हो गई होगी। इसलिए आपके लिए कोई अननोन टाॅपिक नहीं होगा । इसलिए आप संपूर्ण सिलेबस के आधार पर मॉक टेस्ट व मॉडल पेपर की तैयारी करें ।साथ ही मॉडल पेपर को हल करने की स्पीड व शुद्धता को ठीक करें।बार-बार मॉडल पेपर्स को हल करते समय लगातार इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्पीड बढ़ रही है या नहीं , साथ ही शुद्धता पहले से ठीक हो रही है या नहीं।

7.सामान्य अध्यन की तैयारी(General study preparation)-

सामान्य अध्ययन के लिए स्तरीय समाचार पत्रों, क्रानिकल, प्रतियोगिता दर्पण तथा प्रतियोगिता दर्पण के विशेषांकों,काम्पीटिशन सक्सेस मैगजीन का अध्ययन करें। टीवी चैनल पर न्यूज देखें तो उसमें भी उन बिन्दुओं पर फोकस करें जो परीक्षा के दृष्टिकोण से आपके लिए उपयोगी हो।
Also Read This Article-Graduate Aptitude Test in Engineering(GATE)

8.योजनाबद्ध तैयारी करें(. Make planned preparations)-

इस परीक्षा की तैयारी योजना बनाकर तथा अपने टाइम टेबल के अनुसार तैयारी करें ।अपना समय व्यर्थ न गंवाएं,इसका मतलब यह नहीं है कि मनोरंजन के लिए टाईम ही न दें। मनोरंजन के लिए आप टीवी देख रहे हैं तो टीवी में जो प्रोग्राम देख रहे हैं उसको परीक्षा के दृष्टिकोण से देखें और जो उपयोगी हो उसे नोटबुक में नोट कर लें। याद रखें अब आपका एक-एक क्षण कीमती व अमूल्य है।

9.ध्यान व योग करें(Meditate and do yoga)-

मस्तिष्क पर अत्यधिक दबाव डालने से तनाव की स्थिति पैदा हो जाती है अतःतनाव से बचने के लिए रोजाना सुबह ध्यान व योग करें ।शरीर स्वस्थ रहेगा तो ही आप समर्पित होकर परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। ध्यान करने के लिए सुखासन में बैठकर आंखें बंद करके शरीर को बिल्कुल विश्राम की अवस्था में रखकर प्रकाश ज्योति का ध्यान करें। दूसरा तरीका यह है कि दोनों बोहो (भ्रुमध्य) अर्थात्आज्ञा चक्र में मन को एकाग्र करने की कोशिश करें ।तीसरा तरीका यह है कि दीपक की ज्योति का ध्यान करें ।शुरु शुरु में थोड़ा उच्चाटन होगा ।मन इधर-उधर भटकेगा लेकिन बार-बार अभ्यास करते रहें ।मन में फालतू, दुनियादारी के विचार आए तो उनको कंपनी न दें। बार-बार उच्चाटन होने से हो सकता है कि आप ध्यान करना छोड़ दें और यह सोचे कि ऐसा करना हमारे बस में नहीं है।हताश न होकर न हों। इसलिए मन को एकाग्र करने अर्थात् ध्यान करने के साथ-साथ आपको धैर्य भी रखना चाहिए ।ध्यान और धैर्य दोनों का होना जरूरी है ।जब मन एकाग्र होने लगेगा तो आपको  पढ़ा हुआ ठीक से याद रहेगा। पढ़ने में भी मन लगेगा।
Also Read This Article-How to Prepare for Joint Entrance Examination 2020(Main) 

10.समर्पित भाव से तैयारी करें(Prepare with dedication)-

परीक्षा की तैयारी यह सोच कर दें कि मुझे बस इसी क्षेत्र में जाना है और उसके लिए पूर्ण समर्पण भाव से तैयारी करें। अन्य किसी भी जाॅब या कार्य की तरफ ध्यान न दें ।अब बहुत कम समय बचा है। इसलिए आप यदि पहले से तैयारी कर रहे हैं तो भी तथा अभी से तैयारी कर रहे हैं तो भी दोनों ही स्थितियों में आप पूर्ण समर्पण भाव से तैयारी करें तथा अपने लक्ष्य पर ध्यान को केंद्रित करें।
11.GATE Exam 2020: गेट परीक्षा के Admit Card जारी हुए gate.iitd.ac.in पर, चेक करें हाल टिकट
नई दिल्लीLast updated: Fri, 03 Jan 2020

GATE Exam 2020 Admit Card released and tips for Exam

GATE Exam 2020 Admit Card released and tips for Exam

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली (IIT Delhi) ने शुक्रवार को गेट 2020 परीक्षा के लिए  एडमिट कार्ड और हॉल टिकट जारी कर दिया।  जिन उम्मीदवारों ने GATE 2020 के लिए आवेदन किया है वे आईआईटी  दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitd.ac.in  पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए करीब 8.6 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।
4 स्टेप्स में डाउनलोड करें एडमिट कार्ड-
-Gate 2020 की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitd.ac.in पर जाएं।
– Gate 2020 Admit Card के लिंक पर क्लिक करें।
– अब गेट ऑनलाइन अप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) पर लॉग डिटेल्स भरें।
– अब अपना gate 2020 admit card डाउनलोड कर सकते हैं।
गेट 2020 परीक्षा का आयोजन 1, 2, 8, 9 फरवरी को होगा। ये परीक्षाएं दो पालियों मे होंगी। पहली पाली की परीक्षा 9.30AM से 12.30PM तक होगी, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2.30PM से 5.30PM तक होगी। गेट परीक्षा शेड्यूल के अनुसार, IN, ME1, MT, PE, PH पेपर्स की परीक्षा दोपहर से पहले वाले सत्र (fornoon session) में होगी जबकि पेपर -CY, ME2, PI की परीक्षा उसी दिन दोपहर बाद होगी।

No. Social Media Url
1. Facebook click here
2. you tube click here
3. Twitter click here
4. Instagram click here
5. Linkedin click here
No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *