Menu

3 Tips for Preparation of GATE Exam

Contents hide

1.गेट परीक्षा की तैयारी के लिए 3 टिप्स; (3 Tips for Preparation of GATE Exam),गेट परीक्षा 2022 की तैयारी के लिए 3 टिप्स; (3 Tips for Preparation of GATE Exam 2022):

  • गेट परीक्षा की तैयारी के लिए 3 टिप्स  (3 Tips for Preparation of GATE Exam) के आधार पर आप अपनी तैयारी को बेहतरीन अंजाम दे सकते हैं।कुछ विद्यार्थी ऐसा सोचते हैं कि उनकी भरी हुई जेब से वे परीक्षा के पेपरों को हासिल कर सकते हैं,परीक्षकों को खरीद सकते हैं अथवा जॉब प्राप्त कर सकते हैं।परंतु धन-संपत्ति,पैसा हर चीज का इलाज नहीं होता है।इसी प्रकार धन-संपत्ति से पुस्तकें,पेपर खरीदे जा सकते हैं परंतु हुनर,प्रतिभा को नहीं खरीदा जा सकता है।कुछ विद्यार्थी इसीलिए इस प्रकार की महत्त्वपूर्ण परीक्षाओं जैसे जेईई (JEE)(Joint Entrance Examination),गेट (GATE)(Graduate Aptitude Test in Engineering) इत्यादि में तिकड़में लगाते रहते हैं।जब उनकी तिकड़में काम नहीं करती है तो मन मसोस कर रह जाते हैं,दूसरों पर आरोप प्रत्यारोप लगाते रहते हैं।उदाहरणार्थ जेईई-एडवांस 2021 की परीक्षा के समय सोनीपत (हरियाणा) के किसी कोचिंग सेंटर के बारे ऐसी अपुष्ट खबर आई थी कि वहाँ पेपर आउट हो गया था इसलिए जाँच के चलते परीक्षा परिणाम काफी समय बाद घोषित किया गया था।अतः हमें ऐसे कैंडिडेट्स को तो कुछ नहीं कहना है क्योंकि इस प्रकार के कैंडिडेट्स अपने मन की ही करते हैं और अगर उनको कोई समझाए भी तो अपनी थ्योरी, अपने सिद्धांत लादने की कोशिश करते हैं।इस तरह के कैंडिडेट्स इसी खामखयाली तथा गलतफहमी में जीते हैं कि वे हर चीज को मैनेज कर सकते हैं।
  • अगर पहले इस तरह का भ्रष्टाचार व्याप्त था तथा अधिकारी,कर्मचारी इस तरह के गलत कार्यों में लिप्त थे,निरपेक्ष या उदासीन थे तो इसका यह मतलब नहीं है कि हमेशा ऐसा ही होता रहेगा।
  • जो कैंडिडेट्स परिश्रम,लगन,रुचि धैर्य तथा दृढ़ इच्छाशक्ति के आधार पर तैयारी करते हैं वे केवल परीक्षा ही उत्तीर्ण नहीं करते हैं बल्कि उनमें कई व्यावहारिक गुणों जैसे विवेक,धैर्य,साहस,संवेदनशीलता,सहयोग,समन्वय इत्यादि का सहज में ही विकास हो जाता है।
  • आपको यह जानकारी रोचक व ज्ञानवर्धक लगे तो अपने मित्रों के साथ इस गणित के आर्टिकल को शेयर करें।यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो वेबसाइट को फॉलो करें और ईमेल सब्सक्रिप्शन को भी फॉलो करें।जिससे नए आर्टिकल का नोटिफिकेशन आपको मिल सके । यदि आर्टिकल पसन्द आए तो अपने मित्रों के साथ शेयर और लाईक करें जिससे वे भी लाभ उठाए । आपकी कोई समस्या हो या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं।इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Also Read This Article:5 Best Preparation Tips for JEE MAINS

(1.)अपने अध्ययन पर फोकस रखें (Focus on your study):

  • गेट परीक्षा की तैयारी करते समय परिणाम पर चिंतन करने से आपकी आधी शक्ति विभाजित हो जाती है।विभाजित मानसिकता से ठीक-ठीक तथा ठोस तैयारी नहीं की जा सकती है।परीक्षा परिणाम कैंडिडेट्स के हाथ में होता भी नहीं है।इसलिए यदि आप अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए अध्ययन करते समय परिणाम पर भी विचार करते हैं तो इसका अर्थ हुआ कि आप पुस्तक के साथ-साथ परीक्षा परिणाम का भी अध्ययन कर रहे हैं।ऐसी स्थिति में जबकि आप एकाग्रतापूर्वक अध्ययन नहीं कर रहे हैं तो परीक्षा में सफल होना अर्थात् पेपर को अच्छी तरह अटेम्प्ट करना संदिग्ध हो जाएगा।याद रखें कि कई दिशाओं में हमारा ध्यान बँटा हुआ होता है तो हम कहीं के नहीं रहते हैं।
  • परीक्षा की तैयारी के लिए निरंतर मेहनत तथा नियमित रूप से अध्ययन तो करना ही होता है।परंतु इसके लिए एकाग्रता भी आवश्यक है।जब हम अध्ययन कर रहे होते हैं और हमारा ध्यान अन्य कई बातों पर जैसे परीक्षा के पेपर पर,घर की समस्याओं की ओर,मित्रों से की गई बातचीत की ओर इत्यादि अन्य कई बातों की ओर जाता है तो हम अध्ययन पुस्तक का ही नहीं बल्कि उन सभी बातों का भी कर रहे होते हैं।
  • इसका अर्थ यह नहीं है कि आप परीक्षा परिणाम के लिए तैयारी नहीं कर रहे हैं।आपकी परीक्षा की तैयारी अच्छा और बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए ही है।परंतु अध्ययन करने के दौरान बार-बार परिणाम के बारे में सोचने का क्या तुक है?इसके बजाय यदि आप इस बात पर चिंतन करेंगे कि पेपर में किस-किस तरह के प्रश्न आ सकते हैं तथा उसकी बेहतर तैयारी कैसे व किस प्रकार करनी चाहिए तो ज्यादा उचित है।

(2.)अपनी कमजोरी को दूर करें (Overcome your weakness):

  • अध्ययन करते समय यदि आप उसकी समीक्षा करते रहेंगे तो अपने कमजोर टॉपिक्स का पता लग जाएगा।कमजोरी होना स्वाभाविक है परंतु कमजोरी को नहीं पहचानना तथा पहचानकर उसको दूर नहीं करना सबसे बड़ी गलती है।इस प्रकार की परीक्षाओं में अध्ययन करते समय जिस बात के लिए आप तैयारी कर रहे हैं यदि उसके मजबूत तथा कमजोर पक्ष की पहचान नहीं करेंगे तो आगे कैसे बढ़ सकते हैं?यदि आप अपना विश्लेषण करेंगे तो अपने आप में सुधार कर सकते हैं।
  • कई कैंडिडेट्स लगातार अध्ययन तथा कठिन परिश्रम भी करते हैं परंतु अध्ययन की समीक्षा नहीं करते हैं।इसलिए वे अपनी खूबियों तथा कमियों को भी नहीं पहचान पाते हैं।अपनी कमजोरी को पहचानना ही काफी नहीं है बल्कि यह भी जरूरी है कि उसकी पहचान समय पर करें।क्योंकि समय पर अपनी कमजोरी की पहचान करेंगे तभी उसे ठीक करने,सुधार करने के बारे में आगे कदम बढ़ाएंगे। अर्थात् कमजोर टॉपिक्स की तभी तैयारी कर पाएंगे।
  • सबसे अच्छा अध्ययन करने का तरीका तो यह है कि किसी टॉपिक्स की तैयारी में कोई कमजोरी रहे नहीं परंतु इसको भी आप तभी जान पाएंगे जब आप समय पर अपने अध्ययन की समीक्षा करते रहेंगे।समीक्षा करने पर जहाँ-जहाँ कमजोरी दिखाई देती है उसे समय रहते तैयार कर लिया जाए।परीक्षा के निकट जब समय नहीं रहेगा तब अपनी कमजोरी को पहचानने से आप तनाव में आ जाएंगे।

Also Read This Article:9Tips for Preparation of JEE Main 2021

(3.)गत वर्षों के प्रश्न-पत्रों का आकलन करें (Assess the question papers of the past years):

  • हालांकि गत वर्षों के प्रश्न-पत्रों के आधार पर तैयारी करके सफलता प्राप्त करना संदिग्ध है।ऐसी कोई तकनीक या वैज्ञानिक विधि आकलन करने के लिए विकसित नहीं हुई है जिससे आने वाले प्रश्न-पत्र का सटीक अनुमान लगाया जा सके।कुछ सैंपल पेपर्स के आधार पर परीक्षा प्रश्न-पत्र का आकलन नहीं किया जा सकता है।जैसे किसी वर्ष अवकलन-समाकलन में अधिक प्रश्न आ गए हैं और आपकी भी अवकलन-समाकलन पर ठोस तैयारी है तो इसके आधार पर यह नहीं कहा जा सकता है कि आप सभी प्रश्न-पत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।जेईई,गेट में प्रश्न इतनी विविधता लिए हुए आते हैं कि किसी एक टाॅपिक,कुछ टाॅपिक्स या प्रश्न-पत्र के आधार पर आने वाले प्रश्न-पत्र को 100% भांपना असंभव है।
  • परंतु पिछले प्रश्न-पत्रों,मॉडल पेपर्स के आधार पर आप यह अनुमान तो लगा ही सकते हैं कि प्रश्न-पत्र किस स्तर तथा किस टाइप के आते हैं?उसके आधार पर आप अपनी परीक्षा की तैयारी की योजना तथा रणनीति बना सकते हैं।इन प्रश्न-पत्रों व मॉडल पेपर्स के आधार पर आपको एक दिशा तो मिल ही जाती है।उस दिशा में आप तैयारी कर सकते हैं।हालांकि यह एक फाॅर्मूला है कि यदि आपको गुरुशिखर (अरावली पर्वतमाला (राजस्थान) की सबसे ऊंची पर्वत की चोटी) पर चढ़ाई करनी है तो एवरेस्ट (हिमालय की सबसे ऊंची चोटी) पर चढ़ाई करने की तैयारी होनी चाहिए।
  • तात्पर्य यह है कि आने वाले प्रश्न-पत्र की थाह लेना बहुत मुश्किल है।लेकिन इतना भी मुश्किल नहीं है कि उसका अंदाजा ही नहीं लगाया जा सकता हो। कुछ हद तक उसका पूर्वानुमान लगाया जा सकता है।इसके आधार पर आप अपने अध्ययन की रणनीति बनाएंगे तथा अपनी तैयारी को ठोस आधार प्रदान कर सकते हैं।

(4.)सारांश (Conclusion of 3 Tips for Preparation of GATE Exam):

  • गेट परीक्षा की तैयारी के लिए आपने सम्पूर्ण तैयारी कर ली हो तब भी आपको अंतिम समय तक परीक्षा की तैयारी करते रहना है।क्योंकि बहुत सी बातें ऐसी होती हैं जिनको हम बार-बार पढ़ते हैं तब फिर से ध्यान में आती है।हर बार जब हम पढ़ते हैं,अध्ययन करते हैं तो कुछ न कुछ नई जानकारी मिलती है।स्पष्ट है कि भले ही हम यह सोचते हैं कि अपने पाठ्यक्रम का संपूर्ण ज्ञान है परंतु सफलता के लिए आवश्यक ज्ञान कभी पूर्ण नहीं होता है।आगे बढ़ने के लिए,सफलता प्राप्त करते रहने के लिए अपने ज्ञान,परीक्षा की तैयारी में कुछ न कुछ नया जोड़ते रहने की आवश्यकता रहती है।यदि हम रुक जाएंगे तो इस प्रतियोगिता के युग में पिछड़ जाएंगे।परीक्षा में आने वाले प्रश्न-पत्र को ठीक से हल नहीं कर पाएंगे।परीक्षा की तैयारी से संबंधित हमने और भी आर्टिकल पोस्ट किए हुए हैं आप आप उनसे भी लाभ उठा सकते हैं।
  • उपर्युक्त विवरण में गेट परीक्षा की तैयारी के लिए 3 टिप्स  (3 Tips for Preparation of GATE Exam),गेट परीक्षा 2022 की तैयारी के लिए 3 टिप्स  (3 Tips for Preparation of GATE Exam 2022) के बारे में बताया गया है।

2.गेट परीक्षा की तैयारी के लिए 3 टिप्स  (3 Tips for Preparation of GATE Exam),गेट परीक्षा 2022 की तैयारी के लिए 3 टिप्स  (3 Tips for Preparation of GATE Exam 2022) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

प्रश्न:1.गेट 2022 की आखिरी तारीख क्या है? (What is the last date of GATE 2022?):

उत्तर:30 सितंबर,2021
गेट परीक्षा तिथि 2022
गेट परीक्षा रजिस्ट्रेशन शुरू (commencement):2 सितंबर, 2021
गेट 2022 रजिस्ट्रेशन अंतिम तिथि:30 सितंबर, 2021
गेट आवेदन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि (पंजीकृत अभ्यर्थियों द्वारा) ₹500 विलम्ब शुल्क सहित:अक्टूबर 7, 2021 (Concluded)
दोषपूर्ण आवेदनों का प्रदर्शन (Display of defective applications):26,अक्टूबर 2021

प्रश्न:2.क्या गेट 2022 स्थगित है? (Is GATE 2022 postponed?):

उत्तर:गेट 2022 एडमिट कार्ड अपडेट (GATE 2022 Admit Card Update): ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (The Graduate Aptitude Test in Engineering) (गेट) एडमिट कार्ड 2022 जो आज (3 जनवरी,2022) को रिलीज होने के लिए तैयार था,अब स्थगित कर दिया गया है ।
आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार,इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट,गेट 2022 परीक्षा 5 फरवरी, 2022 से शुरू होगी और 13 फरवरी, 2022 समाप्त होगी।
अर्थात् गेट परीक्षा 2022 फरवरी में 5 फरवरी 2022,6 फरवरी 2022,12 फरवरी 2022,13 फरवरी 2022 को होने की संभावना है।

प्रश्न:3.मैं गेट 2022 के लिए कैसे आवेदन करूं? (How do I apply for GATE 2022?):

उत्तर:gate.iitkgp.ac.in पर गेट 2022 रजिस्ट्रेशन खुला था।गेट 2022 रजिस्ट्रेशन लिंक तक पहुंचने के लिए अभ्यर्थियों को गेट ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GATE Online Application Processing System) (GOAPS) में रजिस्ट्रेशन कराना था।बिना लेट फीस के अंतिम तिथि गेट 2022 आवेदन पत्र 30 सितंबर था।

प्रश्न:4.गेट 2022 के लिए कौन पात्र हैं? (Who are eligible for GATE 2022?):

उत्तर:जो कोई भी सफलतापूर्वक 10 + 2 + 2 या 10 + 3 + 1 पूरा कर लिया है और वर्तमान में किसी भी स्नातक डिग्री कार्यक्रम के 3rd year या उच्च वर्षों में अध्ययन कर रहा है या पहले से ही इंजीनियरिंग (Engineering)/टेक्नोलॉजी (Technology)/आर्किटेक्चर (Architecture)/विज्ञान (Science)/काॅमर्स (Commerce)/कला (Arts) में किसी भी सरकार द्वारा अनुमोदित डिग्री कार्यक्रम में स्नातक की उपाधि प्राप्त है वह गेट (GATE) के एप्लाई कर सकता है।

प्रश्न:5.गेट 2022 परीक्षा कौन आयोजित कर रहा है? (WHO is conducting GATE 2022 exam?):

उत्तर:भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (the Indian Institute of Technology Kharagpur)
गेट 2022
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर और छह अन्य भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों द्वारा राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड की ओर से बेंगलुरु में मुंबई (Mumbai),दिल्ली (Delhi),गुवाहाटी (Guwahati),कानपुर (Kanpur),चेन्नई (Chennai),रुड़की (Roorkee) और भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु (Indian Institute of Science at Bengaluru) में आयोजित किया जाता है-गेट,उच्च शिक्षा विभाग,मंत्रालय

प्रश्न:6.गेट परीक्षा 2022 एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? (How to Get GATE Exam 2022 Admit Card?):

उत्तर:जिन कैंडिडेट ने गेट 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करा दिया है वे परीक्षा पोर्टल gate.iitkgp.ac.in पर विजिट करने के बाद प्रवेश पत्र से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।नया पेजा ओपन होगा उसमें लॉगिन संबंधित विवरण भरकर सबमिट करें।स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखाई देगा जिसे डाउनलोड करके प्रिंट ले लें।गेट परीक्षा 2022 में आईडी प्रूफ के लिए अपनी एक फोटो साथ लेकर जाना होगा।गेट परीक्षा 2022 की परीक्षा के लिए सभी औपचारिकताओं के लिए एडमिट कार्ड ही सबसे महत्त्वपूर्ण डाॅक्यूमेन्ट होगा।

उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा गेट परीक्षा की तैयारी के लिए 3 टिप्स  (3 Tips for Preparation of GATE Exam),गेट परीक्षा 2022 की तैयारी के लिए 3 टिप्स  (3 Tips for Preparation of GATE Exam 2022) के बारे में ओर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

3 Tips for Preparation of GATE Exam

गेट परीक्षा की तैयारी के लिए 3 टिप्स 
(3 Tips for Preparation of GATE Exam)

3 Tips for Preparation of GATE Exam

गेट परीक्षा की तैयारी के लिए 3 टिप्स  (3 Tips for Preparation of GATE Exam)
के आधार पर आप अपनी तैयारी को बेहतरीन अंजाम दे सकते हैं।कुछ विद्यार्थी ऐसा सोचते हैं
कि उनकी भरी हुई जेब से वे परीक्षा के पेपरों को हासिल कर सकते हैं,
परीक्षकों को खरीद सकते हैं अथवा जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

No.Social MediaUrl
1.Facebookclick here
2.you tubeclick here
3.Instagramclick here
4.Linkedinclick here
5.Facebook Pageclick here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *