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Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading Maths

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Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading Maths:

1.गणित की शिक्षा की चमक  गणित के इतिहास को पढ़े बिना कभी नहीं बदली जाएगी-उचित रूप से का परिचय (Introduction to The Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading The History of Mathematics-Appropriately):

  • गणित की शिक्षा की चमक गणित के इतिहास को पढ़े बिना कभी नहीं बदली जाएगी–उचित रूप से (Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading Maths) के इस आर्टिकल में बताया गया है कि हमारे विद्यालयों के पाठ्यक्रम में गणित के इतिहास के अध्ययन को कोई स्थान नहीं दिया गया है।इसका कारण यह है कि पाठ्यक्रम निर्माता वर्तमान परिस्थियों में गणित के इतिहास की विशेष उपयोगिता नहीं समझते हैं। यदि गणित के इतिहास का अध्ययन विद्यार्थियों को कराया जाता है तो उन्हें आनन्द एवं परितोष की अनुभूति होगी।
  • गणित के इतिहास के अध्ययन से विद्यार्थियों को यह विषय गतिशील एवं प्रगति का द्योतक लगेगा तथा इस विषय के अध्ययन में उनकी रूचि का विकास होगा। विद्यार्थियों को गणित के अनेक उपविषयों की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की जानकारी मिलने से उन्हें मानवीय प्रयासों एवं चिंतन का महत्त्व समझ में आएगा।
  • गणित के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव यह होगा कि विद्यार्थी समझेंगे कि गणितीय समस्याएं आखिर मानवीय समस्याएं ही हैं तथा उन्हेँ अनेक प्रकार से हल किया जा सकता हैं। मानवीय प्रगति के साथ -साथ अनेक समस्याओं का उद्भव होता रहा है तथा गणित के ज्ञान का उपयोग इन समस्याओं को हल करने में सदैव उपयोगी सिद्ध हुआ है। मानव की प्रगति गणित विषय के विस्तार एवं चिन्तन के साथ जुडी हुई है। गणित के इतिहास के अध्ययन से विद्यार्थियों में सही प्रकार की अभिवृतियों का निर्माण करना सम्भव हो सकता है जिससे कि वे समझें कि गणित का विकास किस प्रकार मानव प्रगति का एक महत्त्वपूर्ण भाग रहा है। गणित विषयवस्तु की जितनी भी शाखाएँ एवं नवीन क्षेत्र विकसित हुए हैं वे सब मनुष्य की आवश्यताओं एवं समस्याओं के हल करने की प्रक्रिया की देन है तथा भविष्य में यदि मनुष्य ऐसे प्रयास करता रहेगा तो गणित की उत्तरोत्तर प्रगति होगी तथा मनुष्य की भौतिक समस्याओं के गणितीय हल अधिक सुगम और उपयोगी होंगे।
  • गणितज्ञों की जीवनियाँ भी गणित -इतिहास का महत्त्वपूर्ण अंग है। भारत एवं अन्य देशों के गणितज्ञों की जीवनियाँ का अध्ययन विद्यार्थियों में परिश्रम एवं सतत प्रयासों में निष्ठा पैदा कर सकेगा तथा उनमें यह भावना विकसित कर सकेगा कि गणित विषय की प्रकृति अन्तर्राष्ट्रीय है तथा धरती के सभी मानव गणित के विकास में ,अपनी परिस्थितियों के अनुसार योगदान देते रहे है। गणित के विकास का इतिहास स्वयं में इतना रोचक है कि अध्ययन करते समय विद्यार्थी भाव -विभोर होकर यह सोचने लगते है कि यदि गणित विषय का विकास न हुआ होता तो आज हमारी सभ्यता एवं संस्कृति कितनी पिछड़ी हुई होती तथा मनुष्य आज भी आदि मानव स्तर का पशुवत जीवन व्यतीत करता होता।मनुष्य की प्रकृति विजय और वर्तमान भौतिक सभ्यता को सही प्रकार से समझाने के लिए ‘गणित का इतिहास ‘अत्यन्त उपयोगी एवं उत्साहवर्द्धक सामग्री प्रस्तुत करता है। गणित एक मनुष्य -रचित विज्ञान है।
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2.गणित की शिक्षा की चमक गणित के इतिहास को पढ़े बिना कभी नहीं बदली जाएगी-उचित रूप से (The Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading The History of Mathematics-Appropriately),(Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading Maths):

  • नोट: गणित समुदाय में सामान्य संदिग्धों से संदिग्ध धक्का पहले ही हो चुका है। वे लोग जो खुद को रिसर्च एड के साथ संरेखित करते हैं, कुछ शैक्षणिक संगठन जो सोचते हैं कि शिक्षण एक प्रयोगशाला विज्ञान है, और उनका मानना ​​है कि शिक्षाशास्त्र के प्रत्येक सूक्ष्म फाइबर को नैदानिक ​​परीक्षणों या नासा के माध्यम से सत्यापित करने की आवश्यकता है। ये सभी लोग स्कूली मानसिकता वाले रोबोट के भविष्य की वकालत कर रहे हैं। गणित के इतिहास को पढ़ाने का कारण, सबसे ऊपर, विषय को और अधिक मानवीय बनाना है – एक दूसरे से दूसरे मनुष्यों के बारे में बात करना। समय तालिकाएँ?? एबॉट के फ्लैटलैंड में दो-आयामी पिन के सिर पर कताई जारी रखें। वह सब कुछ जो कभी मानव था वह स्वचालित हो रहा है – अर्थात। कम कैशियर, बैंक टेलर आदि हम कम और कम समय एक दूसरे से बात करने में बिता रहे हैं, अपने ** बचाए गए ** समय को अधिकतम करने की कोशिश कर रहे हैं कि आप क्या जानते हैं। समृद्ध गणितीय कहानियों को बताना न केवल सही और न्यायसंगत है, यह शायद कार्य, प्रदर्शन, और प्रतिस्पर्धा के रोबोट विचारों को रोकने में मदद कर सकता है जो हमारे समाज को अमानवीय बना रहा है …

3.गणित इतिहास की कहानी (Story of Mathematics History):

  • मेरी पसंदीदा गणित इतिहास की कहानी सोफी जर्मेन के बारे में है। मैं एक प्रकार का गोलमटोल हूं कि हॉलीवुड ने इसके बारे में एक फिल्म बनाने की कोशिश नहीं की है।1789. फ्रांसीसी क्रांति।13 वर्षीय महिला।अपने सख्त और निराशाजनक पिता के साथ बिल्ली और चूहे के खेल के साथ खुद को गणित सिखाती है।लेग्रेग से व्याख्यान नोट्स प्राप्त करने के लिए महाशय डी ब्लैंक के छद्म नाम पर ले जाता है।काम अंततः गॉस की नज़र में आता है, जिसके पास नेपोलियन की सेनाओं के साथ अपनी संभावित उलझाव है।जर्मेन गॉस के लिए महिला पहचान का खुलासा करता है।गॉस केवल एक और गणितज्ञ को सबसे सुंदर पत्र लिखते हैं।
  • But how to describe to you my admiration and astonishment at seeing esteemed correspondent Monsieur Le Blanc metamorphose himself into this illustrious personage who gives such a briliant example of what I would find it difficult to believe.A taste for the abstract sciences in general and above all the mysteries of numbers is excessively rare:one is not astonished at it :the enchanting charms of this sublime science reveal only to those who have the courage to go deeply into it.But when a person of the sex which,according to our customs and prejudices,must encounter infinitely more difficulties than men to familiarize herself with these thorny researches,succeeds nevertheless in surmounting these obstacles and penetrating the most observe parts of them,then without doubt she must have the noblest courage,quite extraordinary talents and superior genius.Indeed nothing could prove to me in so flattering and less equivocal manner that the attractions of this science,which has enriched my life with so many joys,are not chimerical,the predilection with which you have honored it.
  • हमने गणित शिक्षा में दौड़ / इक्विटी के बारे में कुछ असुविधाजनक बातचीत की है।विशेष रूप से,रोशेल गुटिएरेज़ की मजबूत धारणा है कि सफेद विशेषाधिकार स्वाभाविक रूप से बंधे हुए हैं कि समाज में गणित कैसे प्रस्तुत किया जाता है और कैसे मूल्यवान है। मुझे इस बात की भी जानकारी है कि सोशल मीडिया पर उसके विचारों के प्रति कितनी बेरहमी से हमला किया गया था – जो हमलावरों से बेखबर था, केवल इस बात को रेखांकित करता था कि गणित की शिक्षा में दौड़ / इक्विटी को लेकर वास्तव में समस्या थी।
  • लेकिन, गणित की शिक्षा की प्रतिध्वनि बड़ी है, लेकिन हर क्रांतिकारी विचार अंततः इससे भटक जाता है, इसे “दिन के विचार” के राख के ढेर पर आरोपित करना। मेरा मतलब है, इस कहानी के साथ क्या हुआ। क्या गणित की शिक्षा दोषी है या चीजों का दोषी नहीं है गुटिरेज ने काफी दृढ़ता और जुनून से उद्धृत किया है? मैंने गणित समुदाय में गुटिरेज़ के लिए बहुत समर्थन सुना, लेकिन मैंने उनके विचारों के लिए बहुत अधिक समर्थन नहीं सुना।
    यही अंतर है। कई गणित शिक्षक उसके साथ खड़े होने के लिए काफी मजबूत थे। कुछ वास्तव में उसके विचारों को चैंपियन बनाने के लिए काफी मजबूत थे और इसके साथ अपने नाम रखे।
  • मैं इसे वापस रैंप करने नहीं जा रहा हूं जहां गुटिरेज ने बातचीत की। मैं इसे सिर्फ यह कहते हुए गला दबाता जा रहा हूं कि गणित की शिक्षा इतनी अधिक न होने से पीड़ित है “बहुत अधिक सफेद” – जो ध्वनि को नकारात्मक और एक सनसनीखेज ध्वनि के काटने से अधिक ध्वनि दे सकता है – लेकिन गणित के इतिहास के वैश्विक रंग / बनावट की पूरी तरह से अनदेखी करने से। ।
  • सबसे सफल विश्व कप में से एक इस महीने की शुरुआत में रूस में लपेटा गया था। आप में से जो लोग फुटबॉल का पालन नहीं करते हैं, उनके लिए ब्रिटिश उद्घोषक न केवल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल उद्घोषक हैं। वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ उद्घोषक हैं। अवधि। वे हर एक फुटबॉल खिलाड़ी के नाम का उच्चारण करते हैं – सभी अलग-अलग देशों से – पूरी तरह से … और उत्साह से।
  • इससे पहले कि आप इस लेख को पढ़ें, नीचे दी गई क्लिप देखें और सुनें। जबकि हर उद्घोषक का दिल अंग्रेजी फ़ुटबॉल के दर्द को जानता है और 1966 की खुशी मनाने के लिए एक राष्ट्र को कैसे दर्द होता है, पिछली बार इंग्लैंड ने विश्व कप जीता था, उन्हें हमेशा एहसास होता है कि फ़ुटबॉल एक राष्ट्र से बड़ा है – कि यह वास्तव में विश्व तमाशा है जो हर चार साल में हम सभी को एक साथ लाता है। कोलम्बिया के लिए अंग्रेजी उद्घोषक द्वारा साझा किए जाने पर वह उत्साह इंग्लैंड से परे है – यह वास्तव में वैश्विक खेल की सुंदरता और भावना को देखने के लिए एक भावना है।

4.गणित की शिक्षा में भावना और सहानुभूति की अनुपस्थिति (Absence of emotion and empathy in mathematics education):

  • गणित की शिक्षा में भावना और सहानुभूति आम तौर पर अनुपस्थित होती है। जैसे, इसलिए गणित का समृद्ध इतिहास है। जैसे, इसलिए गणित के सुंदर विवरण और रंग हैं।
  • गणित का प्रमुख रंग है … (क्यू व्यंग्यात्मक ड्रम रोल) … सफेद।
    शीर्ष चित्र में गणितज्ञ आर्यभट्ट हैं। बहुत कम छात्रों को पता होगा कि वह कौन है। अफसोस, बहुत सारे शिक्षक भी नहीं होंगे। विडंबना यह है कि हाई स्कूल गणित के लाखों छात्र अपनी खोजों को काटते हैं जब वे त्रिकोणमिति या द्विघात समीकरणों का पता लगाते हैं। हम उसके काम का संदर्भ क्यों नहीं देते? गणित में उत्साही टिप्पणीकार कहाँ हैं जो फुटबॉल के रूप में गणित के वैश्विक महत्व को चैंपियन करते हैं? क्या वे केवल ग्रीक और पश्चिमी यूरोपीय गणित के क्लिच्ड कैनन के लिए अपनी आवाज बचाते हैं? हाई स्कूल के अधिकांश पाठ्यक्रम संक्षेप में, 9 वीं शताब्दी के इंडो-वैदिक गणित – कैलकुलस और सांख्यिकी को बचाते हैं।
  • बेशक, रोशेल गुटिरेज सही था। लेकिन, जैसा कि उसके शब्दों में चुभ रहा था, अगर वे सिर्फ गणित के समाचार चक्र का हिस्सा बन जाते हैं, तो हम कहीं नहीं जा रहे हैं – तेजी से।
  • सोशल मीडिया पर बहुत अधिक मात्रा गणित गणित द्वारा ली गई है। महान। आश्चर्यजनक। लेकिन, यदि शिक्षाशास्त्र गणित के इतिहास की अवहेलना करता है – और सभी संस्कृतियों ने इसमें योगदान दिया – तो यह गणित की अवहेलना भी है। यह गणित की कहानी को विकृत कर रहा है और यह छात्रों को सूचित करता है कि गणित ज्ञान का एक निष्क्रिय शरीर है, जो शायद एलियंस द्वारा बनाया गया है, और सफेद खोजकर्ताओं द्वारा खोजे जाने के लिए कुछ भली भांति बंद सील कक्ष में छोड़ दिया गया है।

5.हम बच्चों को गणित में क्या सिखाते हैं (What Do We Learn to child in Mathematics?):

  • यदि गणित के इतिहास को व्यवस्थित रूप से किसी भी K से 12 पाठ्यक्रम के कपड़े में नहीं बुना जाता है, तो गणित की शिक्षा केवल उसी भाग्य को नुकसान पहुंचाएगी जिसका वह हकदार है – अप्रासंगिक। हम बच्चों को भिन्नों को समझने के बारे में अनगिनत घंटे बिताते हैं – आज तक, मैं अभी भी पूरी तरह से उस से भरा हुआ हूँ – और गणित के इतिहास में बिना किसी समय के करीब। किसी तरह बच्चों को यह सुनिश्चित करना कि हर किसी के साथ सैकड़ों लोगों के साथ गणित की शिक्षा को मानवीय बनाने की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है – ग्रह पर हर संस्कृति / सभ्यता को फैलाने वाले – जिसने इसके निर्माण में योगदान दिया है?
  • हमारे समय का हर महत्वपूर्ण संगीतकार या कलाकार अपने शिल्प के इतिहास को जानता है। यूके का हर महत्वपूर्ण बैंड – द बीटल्स, रोलिंग स्टोन्स, लेड जेपेलिन, द हू – शुरुआती अमेरिकी ब्लूज़ का एक विश्वकोश था।
    तो ऐसी ठंडी और बेजान अवस्था में गणित को स्थगित क्यों किया जाता है? खैर, इसका जवाब पिछले दशक में पॉल लॉकहार्ट ने दिया था, और गुटिरेज़ की तरह, उनकी आवाज़ डूब गई और निष्क्रिय विचारों के उस बड़े गूंज कक्ष में खो गई।
    Mathematics and Culture
  • The first thing to understand is that mathematics is an art.The difference between math and the arts such as music and painting,is that our culture does not recognize it as such Everyone understands that poets.Painters and musicians create works of art and are expressing themselves in world image and sound.In fact,our society is rather generous when it comes to creative expression architects chefs and event television directors are considered to be working artists .So why  not mathematicians?
  • Part of the problem is that nobody has the faintest idea what it is that mathematicians do The common perception seems to be that mathematicians are connected with science-perhaps they help the scientists with thir formulas or feed big numbers into computers for some reason or other there is no question that if the world had to be divided into the “poetic dreamers “and the rational thinkers”most would place mathematicians in the latter category.
  • Nevertheless,the fact is that there is nothing as dreamy and poetic,nothing as radical.subversive and psychedelic,as mathematics.It is every bit as mind blowing as cosmology or physics (mathematicians conceived of black holes long before astronomers actually found any),and allows more freedom of expression than poetry art.,or music (which depend heavily on properties of the physical universe).Mathematics is the puers of the arts as well the most misunderstood.
    So let me try to explain what mathematics is,and what mathematicians do I can hardly do better than to begin with G.H. Hardy’s excellent description.
                 A mathematicians like a painter or poet is a maker
                of patterns.If his patterns are more permanent than
                     theirs ,it is because they are made with ideas.
  • तो, हाँ, गणित की शिक्षा को आगे बढ़ाएँ। बाहर की दुनिया को नजरअंदाज करें। इस तथ्य को अनदेखा करें कि अब कोई भी वयस्क गणित सीखना चाहता है – विशेष रूप से दिलचस्प गणित, आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि नंबरफाइल (जो गणित के इतिहास को समाहित करता है) जैसी साइटें इसका ध्यान रख रही हैं। इस तथ्य को नजरअंदाज करें कि द शैलो और स्लो जैसी महत्वपूर्ण पुस्तकों ने दुनिया को सतर्क कर दिया है कि हम कैसे सीख रहे हैं और दुनिया के साथ बातचीत करना स्वस्थ नहीं है।
  • लेकिन, यह बड़ी समस्या का एक लक्षण है, कि गणित की शिक्षा – महान शिक्षकों से भरी – अभी भी उन्हें एक ऐसा पाठ्यक्रम देने से मना करती है जो प्रासंगिक और रंगीन हो। यह महान रसोइयों को एक भद्दा पेंट्री और मांस के खराब कटौती देने और अद्भुत पाक व्यंजन बनाने के लिए कह रहा है। एक समय के लिए, हाँ, उनकी रचनात्मकता काम करेगी। लेकिन, आखिरकार, यह एक बोने के साथ रेशम के पर्स बनाने की कोशिश में एक अभ्यास में बदलने जा रहा है – या, मैला बोफगिनगन के साथ मैला।
  • मुझे यकीन नहीं है कि गणित शिक्षा के tsar कौन हैं आखिरकार, निशान सरकार के दरवाजे की ओर जाता है। लेकिन, उन्हें इस तथ्य के बारे में पता होना चाहिए कि जब तक गणित का विचार “श्वेत” नहीं होगा तब तक यह सत्य रहेगा कि छात्रों और शिक्षकों को यह बताने का ईमानदार और ठोस प्रयास हो कि गणित पाइथागोरस से शुरू नहीं हुआ और न्यूटन के साथ समाप्त हुआ। शायद, अंत में, वे केवल खूनी देखभाल नहीं करते हैं। क्योंकि, शायद अंत में, गणित की शिक्षा सिर्फ बड़ा व्यवसाय है – और अजीब नामों वाले भूरे लोगों के संदर्भ में व्यापार के लिए अच्छा नहीं है।
    विडंबना यह है कि, गणित शिक्षा का व्यवसाय मॉडल – बाहरी दुनिया को नहीं सुनना – यह है कि ब्लॉकबस्टर और सीयर्स के अंतिम अध्याय कैसे लिखे गए।
  • गणित की शिक्षा के लिए नए अध्याय की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए नई किताब चाहिए। मैं यहाँ शुरू करने का सुझाव दूंगा…Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading Maths
  • उपर्युक्त आर्टिकल में गणित की शिक्षा की चमक गणित के इतिहास को पढ़े बिना कभी नहीं बदली जाएगी–उचित रूप से (Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading Maths) के बारे में बताया गया है.Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading Maths

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गणित की शिक्षा की चमक गणित के इतिहास को
पढ़े बिना कभी नहीं बदली जाएगी–उचित रूप से
(Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading Maths)

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गणित की शिक्षा की चमक गणित के इतिहास को पढ़े बिना कभी नहीं बदली जाएगी–उचित रूप से
(Whiteness of Mathematics Education Will Never Change Without Reading Maths) के इस आर्टिकल में बताया गया है

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