Tabulation in Statistics
1.सांख्यिकी में सारणीयन (Tabulation in Statistics),सारणीयन (Tabulation):
सांख्यिकी में सारणीयन (Tabulation in Statistics) के इस आर्टिकल में सांख्यिकीय तथ्यों पर आधारित समंकों को क्रमबद्ध एवं सुव्यवस्थित रूप से हल करना सीखेंगे।
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2.सांख्यिकी में सारणीयन पर आधारित उदाहरण (Illustrations Based on Tabulation in Statistics):
Illustration:1.एक रिक्त सारणी बनाइए जिसके द्वारा अजमेर,ब्यावर,बीकानेर तथा जयपुर में 2006 और 2007 वर्षों में गेहूँ की बिक्री मूल्य और मात्रा के अनुसार दिखाई जा सके।
(Prepare a blank table showing the sale of wheat according to the value and quantity in Ajmer,Beawar,Bikaner and Jaipur in 2006 and 2007.)
Solution:Table Showing Sale of Wheat According Value and Quantity
Illustration:2.100 विद्यार्थियों के एक प्रतिचयन निदर्शन में यह पाया गया है कि 50 विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र के हैं और छात्रावास में नहीं रहते हैं।10 विद्यार्थी शहरी क्षेत्र के हैं और छात्रावास में रहते हैं।कुल मिलाकर 65 विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्र के हैं।उपर्युक्त सूचनाओं से सारणीयन कीजिए।
(In a Sample survey of 100 students,it was found that 50 students were from rural areas and no-hostlers,10 students from urban areas and rural areas.In all 65 students were from rural areas.Tabulate the above information.)
Solution:Table Showing Number of Students According to Rural,Urban
Illustration:3.एक महाविद्यालय के छात्रों की संख्या को प्रदर्शित करने के लिए रिक्त सारणी बनाइए जो (i)लिंग,(ii)निवास-ग्रामीण तथा शहरी;(iii)माता-पिता की आय:1200 रु. और 2400 के मध्य,2400 तथा 3600 रु. के मध्य तथा 3600 रु. से अधिक;(iv)2003 तथा 2004 के वर्षों के अनुसार हो।
(Draw a blank table to show the number of students in a college according to (i)sex;(ii)Residence:rural and urban;(iii)Income of parents:below Rs. 1,200,between Rs. 1200 and 2,400,between Rs.2400 and 3,600 and above Rs. 3,600 (iv)for the year:2003 and 2004.)
Solution:- Table Showing of Students According to Sex,Residence and Income of Parents
Illustration:4.वाणिज्य संकाय के 370 छात्रों तथा विज्ञान संकाय के 130 छात्रों के सर्वेक्षण से ज्ञात हुआ कि 180 छात्र केवल चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा तथा 140 लागत लेखांकन परीक्षा तथा 80 दोनों परीक्षाओं के लिए अध्ययन कर रहे थे।शेष ने अंशकालीन प्रबन्ध पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले रखा है।ऐसे जो केवल लागत लेखांकन के लिए अध्ययन कर रहे थे,उनमें 13 लड़कियाँ तथा 90 लड़के वाणिज्य संकाय से थे।उन 80 विद्यार्थियों में,जो चार्टर्ड एकाउंटेंट तथा लागत लेखांकन दोनों को सम्मिलित रूप से अध्ययन कर रहे थे,72 वाणिज्य संकाय में से थे जिनमें से 70 लड़के थे।ऐसे विद्यार्थियों में से जिन्होंने अंशकालीन प्रबन्धकीय पाठ्यक्रम ले रखा था,50 लड़के विज्ञान संकाय से थे।कुल मिलाकर विज्ञान संकाय में 110 लड़के थे।150 लड़के वाणिज्य के एवं 6 लड़कियाँ विज्ञान संकाय की थीं जिन्होंने मात्र सी. ए. की परीक्षा दी तथा 7 लड़के तथा एक लड़की विज्ञान संकाय के थे जिन्होंने दोनों परीक्षा दी थी।
उपर्युक्त सूचनाओं को सारणी के रूप में प्रस्तुत कीजिए।ऐसे छात्रों की संख्या बताइए जो विज्ञान संकाय से थे तथा अंशकालीन प्रबन्धकीय पाठ्यक्रमों में अध्ययन कर रहे थे।
(A survey of 370 students from commerce faculty and 130 students from science faculty revealed that 180 students were studying for only C. A. examination and 140 only costing examination and 80 for both costing and C. A. examinations.The rest had offered part time Management courses. Of those studying for costing only, 13 were girls and 90 boys belonged to commerce faculty. Out of 80 studying for both C. A. and costing, 72 were from commerce faculty amongst which 70 were boys.Amongst those who offered part time Management courses, 50 boys were from science faculty and 30 boys and 10 girls from commerce faculty. In all there were 110 boys in science faculty.150 students of commerce faculty and 6 girls of science faculty were appeared in C. A. examination only and 7 boys and one girl of science faculty appeared in both the examinations.
Present the above information in a tabular form.Find the number of students from science faculty studying for part time Management courses.)
Solution:Table Showing of Students According to Sex and Examination
Answer:Number of Students from Science Faculty Studying for Part Time Management Courses:60
Illustration:5.निम्नलिखित सूचना को सारणीबद्ध कीजिए:
“एक काॅलेज द्वारा आयोजित पर्यटन में 80 व्यक्तियों ने भाग लिया जिसमें औसत रूप से प्रत्येक का 15.50 रु. अंशदान था।इसमें 60 छात्र थे और प्रत्येक का अंशदान 16 रु. था।अध्यापकों से अधिक दर से अंशदान लिया गया।नौकरों (सभी पुरुष) की संख्या 6 थी और इनसे कोई राशि वसूल नहीं की गई।स्त्रियों की संख्या कुल पर्यटकों की संख्या का 20% थी जिनमें से एक अध्यापिका थी।
(Tabulate the following information:
In a trip organised by a college there were 80 persons each of whom paid Rs. 15.50 on an average. There were 60 students each of whom paid Rs.16.Members of teaching staff were charged at a higher rate. The number of servants was 6 (all males) and there not charged anything. The number of ladies were 20% of the total of which one was lady staff member.)
Solution:Table Showing Trip Organized by College According to Contribution of Students,Teacher etc.
Illustration:6.एक समाचार-पत्र में,इन्फ्लूंजा का प्रभाव ऐसे व्यक्तियों पर जिनको टी.बी. है और जो परिवार में रहते हैं वर्णन करते हुए निम्नलिखित उद्धरण था:
“ठीक 60,000 में से \frac{4}{15} रहनेवालों ने टी.बी. के चिन्हों को दर्शाया और उनमें से जिनके ऊपर इन्फ्लूंजा का भी प्रभाव हुआ उनकी संख्या 6,000 से कम न थी,परन्तु उनमें से भी 1,000 दूषित मकानों में रहते थे।इसके विरोध में टी.बी. से प्रभावित व्यक्तियों में से,जिनको इन्फ्लूंजा नहीं था, \frac{1}{5} फिर भी दूषित मकानों में रहते थे।कुल मिलाकर 20,000 व्यक्तियों को इन्फ्लूंजा ने प्रभावित किया और 37,000 को दूषित मकानों में रहते थे।परन्तु ऐसे व्यक्तियों की संख्या जिनको इन्फ्लूंजा था,परन्तु टी.बी. नहीं थी तथा जो ऐसे मकानों में रहते थे जो दूषित नहीं थे,केवल 400 थी।इन सूचनाओं को संशोधित कर उपयुक्त सारणी रूप में प्रस्तुत कीजिए।
(In a newspaper account,describing the incidence of influenza among tubercular persons living in the same family,the following passage appeared:
“Exactly \frac{4}{15}^{th} of 60,000 inhabitants show signs of tuberculosis and no less than 6,000 among them had an attack of influenza but among them 10,000 lived in infected houses. In contrast with this \frac{1}{5}^{th} of the tubercular persons who did not have influenza were still exposed to infection.Altogether 20,000 were attacked by influenza and 37,000 were exposed to the risk of infection, but the number who having influence but not tuberculosis lived in houses where no other case of influenza occurred was only 4,000″.)
Solution:Table Showing the Incidence of Influenza Among Tubercular Persons
Illustration:7.निम्न सूचनाओं को दर्शाने हेतु एक सारणी बनाइए:
एक सूत्री वस्त्र मिल के श्रमिकों में \frac{1}{4} स्त्रियाँ थीं,लेकिन उनमें से केवल \frac{1}{10} विवाहित थीं तथा उनमें से आधी व्यापार संघ की सदस्या थीं।इसके विरोध में 500 पुरुष श्रमिक व्यापार संघ के सदस्य थे उनमें 240 विवाहित थे।अविवाहित गैर-सदस्य पुरुष 40 थे जो कुल पुरुष श्रमिकों के \frac{1}{15} थे।स्त्रियों में अविवाहित श्रमिक जो किसी भी व्यापार संघ के सदस्य नहीं थे,कुल 132 थे।उपर्युक्त सूचनाओं को संक्षेप में पुनः ड्राफ्ट कीजिए।
(Prepare a table to show the following information:
Exactly \frac{1}{4}^{th} of the total employees of a textile mill were females but only \frac{1}{10} of them were married and one-half were members of the trade union. In contrast with this, 500 male employee married were members of trade union and 240 of them were married. The unmarried non-member male employees were only 40,this being \frac{1}{15}^{th} of the total male employees.However,the unmarried employees in the females who were not members of any trade union were 132.Redraft the information in a concise and elegant form.)
Solution:Table Showing Employees According Sex,Married and Unmarried
Illustration:8.सन् 2006 में एक महाविद्यालय में 2000 विद्यार्थियों में से 1400 स्नातक विद्यार्थियों के लिए शेष स्नातकोत्तर (P. G.) के लिए थे।1400 स्नातक विद्यार्थियों में से 100 लड़कियाँ थी।महाविद्यालय में कुल 600 लड़कियाँ थी।सन् 2007 में स्नातक विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि होकर 1700 हो गई जिसमें से 250 लड़कियाँ थीं।स्नातकोत्तर विद्यार्थियों की संख्या घटकर 500 रह गई,जिसमें 50 लड़के थे।2008 में 800 लड़कियों में से 650 स्नातक के लिए,जबकि स्नातक की कुल संख्या 2200 थी।स्नातकोत्तर (P. G.) कक्षाओं में लड़के और लड़कियों की संख्या बराबर है।
उपर्युक्त सूचना को सारणी में प्रस्तुत कीजिए।2006 की तुलना में 2007 में स्नातक विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि का प्रतिशत भी ज्ञात कीजिए।
(In the year 2006,there were 1400 students in graduation out of total strength of 2000 students in a college rest were in post graduation.Out of 1400 graduation strengths 100 were girls.Total girls in the college were 600.In the year 2007 strength of graduation classes increased to 1700 and out of this 250 were girls,but in P.G. classes the strength reduced to 500 and out of these 50 were boys. In the year 2008 the girls were 800 out of 650 were in graduation.While the total strength of graduation classes were 2200.In this year the strength of boys and girls was equal in P. G. classes.
Write up the above information in the form of tabulation and find out the percentage of increased in strength in the year 2007 in comparison to 2006.)
Solution:Table Showing College and P. G. Students According to Sex and Year wise
2006 की तुलना में 2007 में प्रतिशत वृद्धि=\frac{300}{1400} \times 100 \approx 21.43 %
उपर्युक्त उदाहरणों के द्वारा सांख्यिकी में सारणीयन (Tabulation in Statistics),सारणीयन (Tabulation) को समझ सकते हैं।
Also Read This Article:- How to Prepare Statistical Series?
3.सांख्यिकी में सारणीयन (Frequently Asked Questions Related to Tabulation in Statistics),सारणीयन (Tabulation) से सम्बन्धित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:
प्रश्न:1.सारणीयन की एक परिभाषा दीजिए। (Given a Definition of Tabulation):
उत्तर:सारणीयन क्रमबद्ध ढंग से संगृहीत समंकों को खानों और पंक्तियों में प्रस्तुत करने की रीति है।
प्रश्न:2.सारणीयन के दो उद्देश्य बताइए। (State Any Two Merits of Tabulation):
उत्तर:(1.)समंकों को सरल रूप प्रदान करना (To Simplify Data):सारणीयन का मुख्य उद्देश्य जटिल तथा बिखरे हुए समंकों को सरल और संक्षिप्त रूप प्रदान करना व समझने योग्य बनाना है।इस हेतु तथ्यों को क्रमबद्ध तरीके खानों एवं कतारों में प्रस्तुत किया जाता है ताकि वे सरलता से समझे जा सकें।
(2.)तुलनात्मक अध्ययन की सुविधा (To facilitate comparison):सारणीयन में तुलना योग्य सामग्री को खानों व पंक्तियों में रखा जाता है और प्रत्येक भाग के योग होते हैं ताकि दो या अधिक श्रेणियों में तुलना सरलता से हो सके।
प्रश्न:3.सारणीयन के किन्हीं दो लाभों को गिनाइए। (Enumerate Any Two Merits of Tabulation):
उत्तर:(1)समझने में सुगमता (Easy to Understand):इसकी सहायता से सामग्री को आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया जाता है ताकि सुगमता से समझ में आ सके तथा सांख्यिकीय प्रयोग के लिए उपयुक्त हो जाये।इसमें प्रस्तुत समंकों को बायें से दायें व ऊपर से नीचे की पढ़ा जा सकता है।
(2.)आकर्षक प्रारूप (Attractive Form):सारणी में प्रस्तुत सामग्री आकर्षक होती है।जब समंकों को सारणी के रूप में प्रस्तुत किया जाता है तो वे प्रभावशाली होते हैं और हमारे मस्तिष्क पर अधिक भार नहीं पड़ता व उसकी अमिट छाप पड़ती है।
उपर्युक्त प्रश्नों के उत्तर द्वारा सांख्यिकी में सारणीयन (Tabulation in Statistics),सारणीयन (Tabulation) के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
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Satyam
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